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    Home»bike»diesel engine कैसे काम करता है diesel engine की पूर्ण कार्यप्रणाली
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    diesel engine कैसे काम करता है diesel engine की पूर्ण कार्यप्रणाली

    arif khanBy arif khanMay 25, 2018Updated:October 22, 2023No Comments7 Mins Read
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    diesel engine photodiesel  engine करता है? आइए जानते हैं diesel  engine की कार्यप्रणाली के बारे में ।

    सन 1892 के अंदर रूडोल्फ डीजल ने आंतरिक दहन इंजन का पेटेंट करवाया था । इन्हीं के नाम से diesel  engine का नाम डीजल पड़ा ।वास्तिव इंजन का निर्माण 1995 के अंदर हुआ था ।इस इंजन का स्वतंत्र परिक्षण शोज़ोटर ने 1997 के अंदर किया था । इस ‌‌‌इंजन का सर्वाजनिक प्रदर्शन  1898 ई के अंदर किया गया था । पहलें वाले इंजन के सलेंडर के अंदर ईंधन देने के लिए काफी उंचा दाब प्रयोग मे लाया जाता था । 1910 के अंदर ठोस इंजेक्सन प्रणाली का विकास हुआ ।


    आज उद्योग में उपयोग किए जाने वाले कई मोटर वाहन इंजन चार स्ट्रोक आंतरिक दहन इंजन हैं जो ईंधन के रूप में गैसोलीन या डीजल का उपयोग करते हैं। ऑपरेशन के दौरान इंजन में होने वाले चार अलग–अलग चरणों से इन इंजनों को अपना नाम ‘चार स्ट्रोक’ मिलता है। पहले चरण होने के नाते, ईंधन और हवा दहन कक्ष में ले जाया जाता है, इस चरण को नाम कमाते हैं; सेवन चरण। फिर अगले चरण में ईंधन को संपीड़ित करने के लिए एक पिस्टन का उपयोग किया जाता है। उसके बाद एक विस्फोट का उपयोग एक नियंत्रित विस्फोट के कारण ईंधन को जलाने के लिए किया जाता है।

     

    यह विस्फोट कार को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक ऊर्जा के साथ इंजन प्रदान करता है। ईंधन की इग्निशन डीजल संचालित इंजन और गैसोलीन संचालित इंजन में भिन्न होती है। गैसोलीन संचालित इंजन ईंधन को जलाने के लिए स्पार्क का उपयोग करते हैं। स्पार्क विद्युत घटकों के माध्यम से उत्पन्न होता है। दूसरी ओर, एक डीजल इंजन में ईंधन संपीड़न के माध्यम से आग लगती है और इसके लिए अतिरिक्त विद्युत घटक की आवश्यकता नहीं होती है। इग्निशन चरण के बाद, चार स्ट्रोक चरण में अंतिम भाग निकास चरण है। जिसके दौरान, अप्रयुक्त ईंधन और कार्बन उत्सर्जन दहन कक्ष से बाहर निकलते हैं जिससे नई ईंधन और गैस अंतरिक्ष में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है, जिससे प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाती है।

    Table of Contents

    • spark plag
    •  ‌‌‌valve   
    •    piston  और piston ring
    • connection  rod  और crankshaft  
    • Cylinder Block Asyembly
    • Cylinder Head Asyembly
    • Piston and connecting rod
    •  Fly Wheel
    • Fuel System Asyembly
    • ‌‌‌Operation cycle
      • चार स्ट्रोक चक्र इंजन का कार्य

    spark plag

    जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, गैसोलीन इंजन ईंधन को जलाने और इंजन में नियंत्रित विस्फोट का कारण बनने के लिए स्पार्क का उपयोग करते हैं। इन इंजनों में स्पार्क प्लग स्पार्क की आपूर्ति करता है जो हवा और ईंधन मिश्रण को जलाने के लिए आवश्यक होता है।

     ‌‌‌valve   

    ये इंजन भागों ईंधन और हवा को दहन कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं और बाद में निकास को छोड़ देते हैं। वे दहन प्रक्रिया के दौरान मुहरबंद रहते हैं और आवश्यकता होने पर ही खुलते हैं।

       piston  और piston ring

    यह धातु का एक बेलनाकार टुकड़ा है जो इंजन के सिलेंडर के अंदर स्थित है। पिस्टन के छल्ले पिस्टन और सिलेंडर के बीच स्थित होते हैं जिसमें पिस्टन स्थित होता है। वे पिस्टन के बाहरी और सिलेंडर के इंटीरियर के बीच एक सीलिंग एज प्रदान करते हैं। इन इंजन भागों का उद्देश्य अंतरिक्ष को सील करना और पिस्टन के एक तरफ ईंधन और वायु मिश्रण को दहन या संपीड़न प्रक्रिया के दौरान सिंप में ले जाने से रोकना है और सिंप में तेल को दहन क्षेत्र में लीक करने से रोकना है पिस्टन के आंदोलन को दूर करते हुए, यह जला और खो जाएगा।

    connection  rod  और crankshaft  

    कनेक्टिंग रॉड पिस्टन को क्रैंकशाफ्ट से जोड़ती है। चूंकि नियंत्रित विस्फोटों के कारण पिस्टन ऊपर और नीचे चला जाता है, इसलिए यह कनेक्टिंग रॉड को स्थानांतरित करने का कारण बनता है। इसके बाद क्रैंकशाफ्ट को स्थानांतरित करने के साथ–साथ यह कनेक्टिंग रॉड से जुड़ा होता है, पिस्टन की कॉन्फ़िगरेशन, रॉड और क्रैंकशाफ्ट को जोड़ने के कारण गोलाकार गति में।    नाबदान क्रैंकशाफ्ट के आस–पास, सिंप में कुछ मात्रा में तेल होता है।

     

    diesel engine photo

     

     

    Cylinder Block Asyembly

    सिलेंडर ब्लॉक

    2 स्टा्रेक और 4 स्टा्रक इंजन का प्रमुख घटक है। आमतौर पर इसका आकार तो समान होता है। लेकिन  इसके विवरण अलग अलग होते हैं । यह कास्ट आयरन से बना होता है। आमतौर पर सिलेंडर ब्लॉक  के अंदर कई घटक होते हैं।

    Cylinder पिस्टन को उपर और नीचे करने का काम करता है। इंजन के अंदर बना पानी का जैकेट इंजन को ठंडा करने मे मददगार होता है।तेल फ़ीड लाइनें की मदद से तेल इंजन के सभी भागों के अंदर जाता है।

     

    Cylinder Head Asyembly

     

    ‌‌‌यह दुसरा कम्पोनेंट है जो इंजन के सबसे उपर लगा होता है।यह एल्यूमिनियम या कास्ट सामग्री का बना होता है। यह हल्का और मजबूत होता है। इस इकाई के अंदर valve & spring, camshaft, rocker arm, and combustion chamber शामिल होते हैं। Valve & spring एक दरवाजे की भांति काम करता है।यह ऑपन और क्लोज होता है। जो दहन कक्ष के निकास और प्रवेश चैनल को खोल देता है।

     

    Combustion chamber का प्रयोग ब्लास्ट के लिए किया जाता है। इसके अंदर डीजल और एयर मिलकर ब्लास्ट होता है। जिससे इंजन को उर्जा मिलती है। और इंजन कोई बाहरी काम कर पाता है।

     

    Piston and connecting rod

     

    ‌‌‌यह सिंलेंडर का वौल्यूम को कम करने मे मदद करती हैं। जब यह रोड नीचे की और जाती हैं तो सिंलेंडर का वौल्यूम कम हो जाता है। और पिस्टन या रोड जब उपर की ओर जाती हैं। तो सिंलेंडर का वौल्यूम बढ़ जाता है।Oil ring तेल को दहन कक्ष के अंदर प्रवेश करने से रोकती है।

     

    Oil ring तेल को दहन कक्ष के अंदर प्रवेश करने से रोकती है।

     

     Fly Wheel


    फ्लाईव्हील शुरू में इंजन की गति को संतुलित करने में काम करता है। यह घटक ठोस लौह से बना है जो टोक़ को स्टोर कर सकता है, यही कारण है कि यह घटक इंजन की गति को संतुलित कर सकता है। इसके अलावा, फ्लाईव्हील इंजन को सशक्त करने में भी काम करता है,

     

    Fuel System Asyembly

     

    इसके अंदर fuel tank और इंजेक्टर आते हैं। यह combustion chamber के अंदर ईंधन की सप्लाई करने का काम करती हैं।diesel engines के अंदर दो प्रकार का Fuel  सिस्टम होता है। नोर्मल और रैल सिस्टम रेल सिस्टम का प्रयोग करने वाले डीजल इंजन के काफी अधिक फायदे हैं क्योंकि सारी प्रणाली computerize  ‌‌‌हो गई है।

     

    ‌‌‌Operation cycle

     

    डीजल इंजन दो स्ट्रोक या चार स्ट्रोक होते हैं। 2 स्ट्रोक इंजन के अंदर  दो स्ट्रोक डीजल इंजन के अंदर क्रैंक शाफट को केवल एक परिक्रमण की आवश्यकता होती है। और 4 स्ट्रोक के अंदर क्रैंक शाफट को दो परिक्रमण की आवश्यकता होती है।

     

    चार स्ट्रोक चक्र इंजन का कार्य

     

    प्रवेश करने वाला वल्व खुलता है और अवरोही पिस्टन इंजन के अंदर नई हवा को खींचता है।

    प्रेवश वाल्व बंद होता है और अवरोही पिस्टन  सिलैंडर के अंदर 500 प्रति पाउंड हवा का दबाव बनाता है। ‌‌‌संपीडन के बाद दहन कक्ष के अंदर ईंधन आता है और ब्लास्ट होता है। उसके बाद इंजन को पॉवर मिलता है। उसके बाद आरोही पिस्टन खुलता है और जली हुई गैंसे बाहर निकल जाती हैं।

    ‌‌‌2 स्ट्रोक इंजन भी 4 स्ट्रोक ईंजन के लगभ भग समान सा ही काम करता है। लेकिन इसके अंदर कुछ चीजे भिन्न होती हैं।

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