bike carburetor cleaning tip bike carburetor repairing

बाइक के काब्रोरेटर को क्लीन कैसे करें । दोस्तों जब कई बार आपकी बाईक के कारबोरेटर के अंदर कचरा आ जाता है। तो आपकी बाइक के अंदर कई सारी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। खास कर लम्बें समय तक बिना कारबोरेटर क्लीन किये बाइक का यूज नहीं करना चाहिए । ‌‌‌क्योंकि ऐसी स्थिति के अंदर बाइक के कारबोरेटर के अंदर कचरा जम जाता है। और वह कचरा इंजन के अंदर जाता है । जिससे आपकी बाइक के इंजन को भी नुकसान होता है। सबसे पहले आइए जानते हैंcarburetor

बाइक का कारबोरेटर कब क्लीन करना चाहिए?

 

‌‌‌बाइक के कारबोरेटर क्लीन नहीं होने के कई सारे संकेत आपको मिल जाते हैं। जिनमे से कुछ नहीं निम्न लिखित हैं।

बाइक ऐवरेज कम देने लगे Bike average decreased

यदि आपकी बाइक का कारबोरेटर साफ सुथरा नहीं है तो एयर और फयूल स्क्रु के अंदर सही तरीके से एयर और फयूल नहीं जा पाएगा । जिसकी वजह से बाइक का ऐवरेज कम हो जाएगा । ‌‌‌बाइक के र्स्टाट होने मे अधिक दिक्कत होगी चौक बार बार लेने से भी आपकी बाइक का एवरेज कम हो जाएगा । यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपकी बाइक का कारबोरेटर खराब हो सकता है। उसे खोलकर क्लीन करें ।

‌‌‌बाइक के र्स्टाट होने मे दिक्कत Difficulty bike starting

यदि आपकी बाइक बार बार किक मारने पर भी आसानी से र्स्टाट नहीं होती है तो आपकी बाइक के कारबोरेटर के अंदर प्रोब्लम हो सकती है। यदि आपकी बाइक को र्स्टाट करने के लिए चोक लेने की आवश्यकता पड़ रही है तो आपकी बाइक का कारबोरेटर खराब है। ‌‌‌बाइक को पर्याप्त मात्रा के अंदर फयूल नहीं मिल रहा है। इस वजह से बाइक र्स्टाट नहीं हो पा रही है। सो आपको कारबोरेटर को खोलकर उसके सारे स्क्रू को एक बार साफ करना चाहिए । और उसे एक बार फिर से लगा देना चाहिए ।

‌‌‌बाइक का पिकअप ना लेना Do not pick up a bike

बाइक के कारबोरेटर के उपर एक निडल पिन लगी होती है। और उससे रेस का वायर जुड़ा होता है। उस निडल पिन से ही बाइक की सारी रेस कंट्रोल होती है। यदि आपकी बाइक अधिक रेस देने पर बंद हो जाती है। या पिकअप नहीं ले रही है तो हो सकता है। आपकी बाइक की निडल पिन के अंदर समस्या हो ‌‌‌कई बार पिन की स्प्रींग खराब हो जाने की वजह से बाइक पिकअप नहीं लेती है। उसे खोलकर एक बार चैक कर लें ।

‌‌‌बाइक के कार्बोरेटर को क्लीन कैसे करें ? How to clean the bike’s carburetor?

यदि आपकी बाइक के अंदर कार्बोरेटर की समस्या है तो आप खुद ही अपनी बाइक का कार्बोरेटर खोल कर क्लीन कर सकते हैं। इसको क्लीन करना काफी ईजी है। सबसे पहले आपको बाइक से कारबोरेटर को निकालना है। इसके लिए कारबोरेटर के उपर निडल पिन को निकालने के लिए खोले और ‌‌‌और फिर कार्बोरेटर को पेच की मदद से इंजन से अलग करदें ।

‌‌‌आमतौर पर लगभग बाइक के अंदर कार्बोरेटर एक जैसा ही आता है। और एक ही तरीके से काम करता है। बस इसमे कुछ डिफ्रेंस होता है। मैंने यह जो ईमेज खींची हैं वो m 80 बाइक के कार्बोरेटर की हैं। जिसको मैंने क्लीन करके लगाया था ।

कार्बोरेटर को खोलना Open the carburetor

कार्बोरेटर के नीचले हिस्से के अंदर स्क्रु दिये होते हैं उनको पेच की मदद से खोलें । उसके बाद कार्बोरेटर के दो हिस्से हो जाएंगे नीचे वाले हिस्से के अंदर तेल भरा होगा उस तेल को बर्तन के अंदर निकाल लें और कार्बोरेटर के सारे पिनों को सही से साफ करें हो सके तो प्रेसर पाइप से ‌‌‌साफ करें । ताकि इनमे बने छोटे छोटे होल से कचरा नीकल जाए । उसके बाद कार्बोरेटर के अंदर की गंदगी को साफ करें । और फिर सारे कार्बोरेटर को तेल से धोलें ।

‌‌‌फिल्टर साफ करना Cleaning the filter

जैसा की आपको पता होगा कई बाइक के अंदर कार्बोरेटर के साथ ही एयर फिल्टर जुड़ा होता है। उसको भी आपको साफ कर देना चाहिए । यदि वह खराब हो गया है तो उसको नया लगवा देना चाहिए । इसके अलावा ऑयल फिल्टर भी होता है। यदि वह भी खराब हो चुका है तो नया लगवा देना चाहिए ।

कार्बोरेटर ऑयल लीकेज Carburetor oil leakage

कई बाइक के अंदर कार्बोरेटर से ऑयल या तेल लीकेज होने की समस्या रहती है। यह समस्या खास कर पूरानी बाइक के अंदर अधिक होती है। इसकी वजह है कार्बोरेटर की फलोट पिन का खराब हो जाना । आपको यह पिन बाजार के अंदर आसानी से मिल जाएगी । वहां से खरीद कर आप इसको कार्बोरेटर के अंदर लगा सकते हैं। ‌‌‌और अंत मे कार्बोरेटर को पूरे अच्छे तरीके से क्लीन करने के बाद वापस अपनी बाइक के अंदर लगा दें और कार्बोरेटर की टयूनिंग सही से करें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!