सड़क पर बैग बेचने वाला कैसे बना करोड़पति पढ़िए सक्सेस स्टोरी

दोस्तों जो इंसान प्रयास करता है। और असफलताओं से निराश नहीं होता वह एक न एक दिन अवश्य ही सफल होता है। सफलता को उसके पास आना ही पड़ता है। लेकिन जो प्रयास नहीं करता वह कभी सफल नहीं हो सकता । ‌‌‌लियूयिकियान ने कभी नहीं सोचा नहीं था कि वह एक दिन करोड़ो की कम्पनी का मालिक बन जाएगा । लेकिन ऐसा हो गया । लियूयिकियान अपनी कम्पनी सनलाइन के मालिक हैं।

‌‌‌लियू और उनकी पत्नी झावो वी चीन के सफल कला निवेशक हैं। करोड़ों की पूरानी कला खरीदने का उनको शौक है। इसके अलावा उनकी शैयर बाजार के अंदर भी बहुत बड़ी हिस्सेदारी है।‌‌‌ उनका करोड़ों का निवेश है।

 

‌‌‌बिताई थी कभी गरीबी के अंदर जिंदगी

 

लियू बताते हैं कि वे बचपन मे तंगहाली मे बिता था । बचपन मे वे बैग बेचते थे । बैग बेचकर उन्होने पैसा इक्टठा किया और एक टैक्सी खरीदी । फिर काफी समय तक उन्होने टेक्सी चलाई थी ।‌‌‌पैसे की कमी की वजह से उन्होने 10 वीं तक ही पढ़ाई  कर पाए थे ।

 

‌‌‌स्टॉक मार्केट से बदली किस्मत

 

‌‌‌10 के बाद पढ़ाई छोड़ने के बाद लियू ने काफी कुछ सोचा । उसके एक मित्र ने उनको शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने की सलाह दी ।  उसके बाद उसकी सलाह मानकर लियू ने कुछ शेयर खरीदे । वै शेयर जिस कम्पनी से खरीदे थे । उसी के आस पास काम करते थे । ‌‌‌1 साल बाद ही उनके शेयरो की कीमत 50 गुना अधिक हो गई। जिससे उनको काफी फायदा हुआ । उसके बादे वे निवेश करते रहे और धीरे धीरे वे करोड़पति बन गए ।

 

‌‌‌आर्ट एकत्रित करने का शौक

 

लियू को आर्ट एकत्रित करने का शौक है। उनकी पत्नी को भी यही शौक है। इस वजह से वे दोनो आर्ट एकत्रित करते हैं। अब इन दोनों मे मिलकर एक म्यूजिएम बनाया है। उनकी पत्नी इस म्यूजिएम की डायरेक्टर है।

 

‌‌‌खरीद चुके हैं करोड़ों की पेंटिग भी

 

चीन के अंदर 1000 साल पूरानी एक कटोरी को नीलाम किया गया था । इस कटोरी की बोली 10 मिलियन डॉलर के अंदर शूरू हुई थी। एक अंग्रेजी वेबसाईट के अनुसार इस कटोरी को 38 मिलियन डॉलर के अंदर लियू ने ही खरीदा था ।

 

‌‌‌यह कटोरी चीनी मिटटी की बनी है। इसका रंग नीला और हरा है। इससे पहले 2017 के अंदर 70 मिलियन डॉलर के अंदर उन्होने एक पेंटिग भी खरीदी थी । बताया जा रहा है कि लियू चीनी अरब पतियों के अंदर आते हैं।

 

‌‌‌सीख

जैसा कि हम आपको हर कहानी के अंत मे बताते हैं। कि हर सक्सेस स्टोरी के अंदर कुछ खास बात होती है। हमे व खास बात ही सीख लेनी चाहिए । ताकि आगे जिंदगी के अंदर काम आ सके ।

 

‌‌‌निरंतर प्रयास और उंची सोच

दोस्तो लियू जब बैग की सैल करते थे । तो काफी समय तक अपनी तंगहाली से परेशानी झेलते रहे किंतु उन्होने प्रयास नहीं छोड़ा । वे हाथ पर हाथ रखकर बैठने वालों मे से नहीं थे । और अपनी कीस्मत को कोसना भी उनका काम नहीं था । यदि आपको एक काम मे सफलता नहीं मिले ।

‌‌‌तो दूसरे काम मे सफल होने की कोशिश करो किंतु हिम्मत मत हारो । प्रयास करते रहो । और अपनी सोच को उंचा रखो । यदि लियू यही सोचता की वह कभी कामयाब नहीं हो सकता तो शायद वह कभी अरबपति नहीं बन पाता । लेकिन उसकी सोच उंची थी । तब ही कामयाबी मिल गई

 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।