शादी के पहले शारीरिक संबंध बनाने के 12 फायदे किसी को नहीं पता

शादी से पहले शारीरिक संबंध के फायदे  और नुकसान होते हैं , इसके बारे मे जानेंगे।शादी से पहले शारीरिक संबंध हमेशा बहस का विषय रहा है , इसके अंदर कोई भी शक नहीं है। लेकिन अधिक पुराने जमाने के लिए शादी से पहले शारीरिक संबंध को पाप माना जाता है। और एक तरह से देखा जाए तो यह बहुत हद तक सही भी है। और इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन आजकल के लोगों को धीरज नहीं होती है। जिस तरह से लड़के और यहां तक की लड़कियां भी शादी से पहले इंटीमेट होने के बारे मे सोचने लग जाती हैं तो शादी के पहले रिलेशनशिप बनना काफी आम हो जाता है। इसके अंदर कोई शक नहीं है। और अधिकतर लड़कियां तो सगाई होने के बाद अपने पार्टनर के साथ फिजिकल हो चुकी होती हैं। इसके अलावा लड़के लड़कियां गर्लफ्रेंड या ब्योयफ्रेंड रखती हैं। उनके साथ भी शादी से पहले फिजिकल हो जाती हैं।

बदलते माहौल के साथ भले ही यह सब चीजें बुरी नहीं मानी जाती हैं। मगर इसके नुकसान भयंकर हो सकते हैं। और बात करें फायदे की तो इसके फायदे उतने अधिक नहीं हैं जितना की समझा जाता है। ​तो सबसे पहले हम बात करने वाले हैं कि शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने के फायदे के बारे मे बाद मे इसके नुकसान के बारे मे बात करेंगे।

Table of Contents

आप अधिक अच्छे से आनन्द उठा पाते हैं

शादी से पहले शारीरिक संबंध के फायदे

जब आपकी सगाई आ जाती है , और आप अपनी होने वाली पत्नी के साथ शादी से पहले ही फिजिकल हो जाते हैं। , तो आप इसके अंदर एक अलग ही तरह का आनन्द उठाते हैं। इसकी वजह यह होती है , कि आपके अंदर उस वक्त काफी अधिक जोश होता है। और आपके उपर किसी भी तरह की जिम्मेदारी नहीं होती है। वहीं यदि आप शादी के बाद शारीरिक रिलेशन बनाते हैं , तो फिर आपके उपर बहुत सारी जिम्मेदारी आ जाती है। आप फिर कभी भी अच्छा नहीं कर सकते हैं। इसलिए शादी से पहले बिताए गए पल काफी अधिक खुशनुमा होते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। और वैसे भी जब हम इन सभी चीजों को पहली बार करते हैं , तो यह आपको एकदम से अलग ही तरह का अनुभव प्रदान करती हैं। मगर बाद मे ऐसा कुछ नहीं होता है। सब कुछ नोर्मल हो जाता है।

प्यार काफी गहरा हो जाता है

शादी के पहले यदि आप अपनी होने वाली पत्नी से रिलेशन बना लेते हैं , तो उसके बाद आपका प्यार काफी गहरा हो जाता है। इसकी वजह यह है कि एक लड़की यदि आपको एक बार अपना सब कुछ सौंप देती है , तो फिर वह किसी दूसरे से शादी नहीं कर सकती है। भले ही उसके घर वाले उसको कितना भी फोर्स करें । दोनों के बीच प्यार काफी गहरा करने के लिए यह सब चीजें काफी अधिक फायदेमंद हो सकती हैं। कहते हैं कि पति और पत्नी के अंदर जितनी अधिक नजदिकियां होगी , तो दोनों के बीच प्यार उतना ही गहरा होगा । और रिश्ता चलने मे आसानी रहेगी ।

एक दूसरे को करीब से जानने का मौका मिलता है

दोस्तों यदि आप शादी से पहले रिलेशन बनाते हैं , तो आपको एक दूसरे के बारे मे अच्छे से जानने का मौका मिलता है , जैसे कि आपको क्या पसंद है ? आप किस तरह के इंसान हैं ? और क्या कुछ आपके अंदर होना चाहिए ? किस तरह से आप फिजिकल होना पसंद है। आदि बहुत सारी अंतरंग चीजों के बारे मे जानकारी मिलती है। और साथी के बारे मे आप शादी से पहले जितनी अधिक जानकारी हो सके । आपको एकत्रित करना काफी अधिक जरूरी होता है। हालांकि यह जरूरी नहीं होता है , कि सभी लड़कियां शादी से पहले फिजिकल होने के बारे मे सोचें।

शर्म और शंक दूर हो जाती है

जब आप शादी से पहले फिजिकल होते हैं , तो इससे आपकी शर्म और शंका दूर हो जाती है। क्योंकि जो काम आपको शादी के बाद करना चाहिए । वह काम आप शादी से पहले ही कर चुके होते हैं। और आपके साथ सब कुछ सामान्य हो चुका होता है। और वैसे भी एक अच्छे पति और पत्नी के अंदर किसी भी तरह की शर्म और शंका नहीं होनी चाहिए । वरना रिश्तों के अंदर खटास आता है। और पत्नी के अंदर अक्सर शर्म शंका होने की वजह से वह अपने पति का खुलकर साथ नहीं दे पाती है।

पार्टनर के करेक्टर के बारे मे पता चल जाता है

यदि आप शादी से पहले फिजिकल होते हैं , तो इससे आपको पार्टनर के करेक्टर के बारे मे अच्छी तरह से पता चल जाता है कि आपके साथ सगाई होने से पहले आपका पार्टनर किस तरह का रहा होगा ? और लड़की भी यह लड़के के बारे मे पता कर सकती है। वहीं लड़के भी लड़की के बारे मे यह पता कर सकते हैं। हालांकि शादी के पहले जो करेक्टर होता है , उससे कोई खास लेना देना नहीं होता है। फिर भी भविष्य के अंदर कोई समस्या होने पर यह सब चीजें काम तो आती ही हैं।

कुछ सुख के पल का आप मजा ले सकते हैं

यह बात आपको अपने दिमाग से निकाल देनी चाहिए कि शादी के बाद आपको सुख के पल मिलेंगे , शादी के बाद किसी भी तरह के सुख के पल मिलने वाले नहीं है। शादी ऐसे ही कोई चीज नहीं है , वरन यह एक बहुत ही बड़ी बीमारी होती है। तो यदि आप शादी के पहले अपने पार्टनर के साथ इंजोय करते हैं , तो इसके अंदर किसी भी तरह की कोई बुराई नहीं है। आप इस बात को समझ सकते हैं।शादी के बाद इंसान के उपर इतनी अधिक जिम्मेदारी आ जाती हैं , कि सब कुछ खत्म हो जाता है।

शादी के पहले बिताए हसीन पल दिल खुश करते रहेंगे

शादी के पहले बिताए हसीन पल दिल खुश करते रहेंगे

हमारी शादी को हुए आज से कई सारे साल हो चुके हैं। हालांकि हम लोग शादी से पहले फिजिकल नहीं हुए । मगर यह सबको पता है , कि शादी से पहले बिताए हसीन पल हमेशा ही आपको याद रहेंगे । इसके अंदर कोई भी शक नहीं है। जो पल शादी के पहले आप बिताते हैं , वे अक्सर सुनहरी यादों के रूप मे आपके दिमाग के अंदर सेव हो जाते हैं। और अक्सर आप उन पलों को याद करके काफी खुश हो जाते हैं। और इस तरह के पल भी तो तभी ही बनते हैं  , जब आप उनको बनाना चाहते हैं । और आप यदि हसीन पलों को ​बनाना चाहते हैं , तो शादी से पहले अपने पार्टनर के साथ टाइम सपेंट जरूर ही करें।

पत्नी को संतुष्ट करने का तरीका पता चल जाता है

यदि आप अपनी शादी को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जाना चाहते हैं , तो आपको अपनी पत्नी की संतुष्टी पर ध्यान देना काफी अधिक जरूरी हो जाता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं , तो फिर यह सही नहीं होगा । क्योंकि आपका रिश्ता बिखर सकता है। मगर आप शादी के पहले वो सब कर लेते हैं , तो आपको अपनी पत्नी को संतुष्ट करने के तरीके आ जाते हैं। और आपकी शादी काफी खुशहाल हो जाती है। मर्द को संतुष्ट करना काफी आसान होता है। मगर महिला को संतुष्ट करना उतना ही मुश्किल होता है।

आप अपनी पत्नी को किस तरह से खुश करेंगे । इसके बारे मे आपको रिसर्च करना नहीं पड़ेगा । और हर महिला को खुश करने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं।

उत्सुकता को आराम मिलता है

अक्सर जब पहली बार किसी की सगाई होती है , तो उसके अंदर फिजिकली होने की जरूरत काफी अधिक होती है। लड़की और लड़के दोनों के अंदर ही यह सब चीजें होती हैं। मगर शादी के बाद यदि आप फिजिकल होते हैं , तो उसकी वजह से उत्सुकता को आराम मिलता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । बाद मे आपके बेकाबू होने जैसी नौबत नहीं आ पाती है। और वो सब चीजें आपके लिए काफी ​नोर्मल हो जाती हैं।

फिजिकल होने का डर समाप्त हो जाता है

अक्सर महिलाओं का तो पता नहीं । मगर पुरूषों के मन मे भी पहली रात को लेकर डर बना रहता है। उनके मन मे यह डर बना रहता है , कि वे पहली रात को  अपनी पत्नी को वो खुश दे पाएंगे या फिर नहीं दे पाएंगे । इसके बारे मे कुछ भी पता नहीं है। इसको लेकर कई सारे लड़के काफी अधिक चिंतित होते हैं। वहीं यदि आप अपने पार्टनर के साथ फिजिकल हो चुके हैं , तो उसके बाद आपको शादी के बाद होने वाले किसी भी फिजिकल रिलेशन से किसी भी तरह का कोई डर नहीं रह जाता है। एक तरह से दिल खुश रहता है।

आपकी पत्नी के खुशहाल रहने के चांस बढ़ जाते हैं

शादी से पहले रिलेशन का एक फायदा यह भी है , कि जब तक आप अपनी पत्नी को अच्छे से खुश नहीं करेंगे , तो फिर उसके मन मे दूसरों को लेकर बुरे विचार पैदा हो सकते हैं। मगर यदि आप शादी से पहले ही उसको खुश कर देते हैं। तो फिर आपके जीवन के और अधिक खुशहाल बने रहने के चांस बढ़ जाते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं।

अपनी पास्ट लाइफ के बारे मे अच्छे से विचार शेयर कर सकते हैं ?

अक्सर लड़कियां अपने पति से खुलकर बात नहीं कर पाती है। क्योंकि उनको हमेशा ही डर बना रहता है। मगर यदि आप शादी से पहले फिजिकल हो जाते हैं , तो आप अपने पति से पास्ट लाइफ के बारे मे खुलकर बात कर सकते हैं ।और पास्ट लाइफ के बारे मे खुलकर बात करने की जरूरत भी हो सकती है। क्योंकि कई बार पास्ट लाइफ की समस्याएं वर्तमान मे आने लग जाती है। इसलिए पास्ट लाइफ के बारे मे खुलकर बात करने से आपको यह समस्याएं परेशान नहीं करेंगी ।

तो यह थे शादी से पहले रिेलेशनशिप मे आने के फायदे के बारे मे अब हम आपको यहां पर बताने वाले हैं , कि शादी से पहले रिलेशनशिप बनाने के नुकसान क्या क्या हो सकते हैं ?

यूज एंड थ्रो की समस्या होना

यदि कोई लड़की शादी से पहले शारीरिक रिलेशन बनाती है , तो उसकी वजह से यूज एंड थ्रो होने की समस्या हो सकती है , और यह समस्या लड़कियों को अधिक देखने को मिलती है। अक्सर क्या होता है कि लड़के लड़कियों का फायदा उठा लेते हैं। वे लड़की को फिजिकल करते हैं , और उसके बाद जब उनका उस लड़की से मन भर जाता है , तो फिर उससे शादी करने से इंकार कर देते हैं। इसलिए यदि कोई लड़की अपने होने वाले पति के साथ फिजिकल हो रही है , तो उसको पहले यह पता होना चाहिए कि उसका पति उसको धोखा तो नहीं देगा । पूरी जांच पड़ताल के बाद ही ऐसा करना चाहिए।  हालांकि सभी लड़के एक जैसे नहीं होते हैं। फिर भी चीजों को सही तरह से समझना जरूरी होता है। ताकि बाद मे पछतावा नहीं होगा । आजकल इस तरह के मामले काफी बढ़ रहे हैं जिससके अंदर शादी का झांसा देकर पुरूष महिला के देह को भोग लेते हैं । और उसके बाद शादी करने से इंकार कर देते हैं। इस तरह की कंडिशन किसी के साथ भी हो सकती है , इसलिए आप जो कुछ भी करें । सोच समझकर ही आपको करनी चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।

आप चरित्रहीन साबित किये जा सकते हैं

यदि आप शादी से पहले रिलेशन बनाते हैं ,तो आपके होने वाले पति को यह एहसास हो जाता है कि आप अपने ब्योयफ्रेंड के साथ फिजिकल हो चुके हैं। और इसकी वजह से वह सगाई तोड़ सकता  है। इसलिए आपको सावधान रहना काफी अधिक जरूरी हो जाता है। और वैसे भी कोई भी लड़का यह देखना पसंद नहीं करेगा ।कि उसके होने वाली पत्नी शादी से पहले कर चुकी है। और इसलिए बेहतर यही होगा कि यदि आप शादी से पहले रिश्ता बना रही हैं , तो अच्छी तरह से सोच समझलें ।

अनचाहे गर्भ की समस्या हो सकती है

यदि आप शादी से पहले रिश्ता बनाती हैं , तो आपको अनचाहे गर्भ की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और आपको पता ही है कि अपने यहां पर शादी से पहले गर्भठहर जाता है , तो उसको काफी अधिक बुरा माना जाता है। किसी बात की वजह से यदि शादी टूट जाती है , तो अनचाहा गर्भ आपके लिए बहुत ही बड़ी मुश्बित का कारण बन सकता है। इसलिए यदि आप फिजिकल होती हैं , वहां तक तो कठी है। लेकिन अनचाहे गर्भ से बचने के लिए तो कम से कम आपको उपाय करने ही होंगे । नहीं तो यह आपके लिए मुश्बित का सबब बन सकता है।

बाद मे आपको ब्लैकमेल किया जा सकता है

शादी के पहले बिताए हसीन पल दिल खुश करते रहेंगे

आप जिस भी लड़के से रिलेशन बनाती हैं। तब तक तो ठीक है , जब तक कि आपकी उसी लड़के के साथ शादी हो जाती है। मगर यदि आपकी उस लड़के के साथ शादी नहीं होती है , तो फिर समस्या हो सकती है। संभव है , कि वह आपकी कोई विडियो बनालेगा । और यदि सगाई टूट जाती है , तो आप​की जिस भी लड़के के साथ सगाई होगी , वह उसको इस विडियो को भेजने की धमकी देगा । ऐसी स्थिति के अंदर आपके लिए बहुत ही बड़ी समस्या बन सकती है। क्योंकि कोई भी लड़का इस तरह की विडियो को देखने के बाद कभी भी शादी नहीं करेगा । इसके अंदर कोई भी शक नहीं है।

जीवन भर पछतावे की भावना

दोस्तों यदि आप शादी से पहले रिलेशन के अंदर आते हैं , तो उसके बाद आपकी उस लड़के से शादी नहीं हो पाती है , तो बाद मे आपको जीवन भर इस बात से पछतावा रहेगा कि यदि आपके होने वाले पति को यह सारी बातें कभी ना कभी पता चल जाएंगी तो उसके बाद आपकी शादी सुदा जिदंगी बरबाद हो जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। क्योंकि कोई भी पति यह बर्दाश्त नहीं करेगा कि उसकी होने वाली पत्नी इस तरह की घटिया औरत हो ।

समाजिक रूप से मान्यता नहीं

यदि आप शादी से पहले रिलेशन मे आते हैं , तो यह सब सामाजिक रूप से मान्यता नहीं है। और यदि किसी को इसके बारे मे पता चल जाता है , तो इसकी वजह से आपकी बदनामी हो सकती है। तो बेहतर यही होगा कि आप शादी तक इंतजार करें । और जो कुछ करना है , आपको शादी के बाद ही करना चाहिए।  उसके अंदर कोई समस्या नहीं होगी । हालांकि चीजें अब पहले की तुलना मे काफी सामान्य हो चुकी हैं। पहले सगाई करने के बाद लड़के और लड़की मिलते नहीं थे , आजकल यह आम हो चुका है। सगाई करने के बाद लड़के और लड़की आपस मे मिलते रहते हैं , और फोन पर घंटों बातें करते रहते हैं।

तो इस लेख के अंदर हमने शादी के पहले रिलेशन बनाने के फायदे और नुकसान के बारे मे जाना उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा प्रयास काफी अधिक पसंद आया होगा । यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का उत्तर जरूर ही देंगे।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।