यह 4 गुण जो इंसानों को कुत्तों से सीखने चाहिए

दोस्तों यदि हम कुछ सीखना चाहते हैं और हमारे मन मे कुछ सीखने की ललक है तो किसी के सहारे की जरूरत नहीं होती है। कहा जाता है कि एक बुद्विमान इंसान वह होता है जोकि तुछ से तुछ वस्तु से भी कुछ सीख लेता है।

‌‌‌यह बात सच भी है कि दुनिया के अंदर भले ही किसी मे अधिक बुराईयां हो लेकिन उसमे बहुत सी अच्छाइयां भी होती हैं। हमे उन अच्छाईंयों को ग्रहण कर लेना चाहिए

 

⧭⧭⧭⧭⧭सीखने वाले हर बूरी चीज मे भी अच्छाई देख लेते हैं।

‌‌‌दोस्तों कुत्ता भले ही आपको एक बेकार का जानवर लगे किंतु वास्तव मे कुत्ते के अंदर भी कुछ अच्छाइयां होती हैं आइए जानते हैं कि कुत्ते मे क्या अच्छाईयां होती हैं।‌‌‌ दोस्तों हम बात करते हैं एक समझदार कुत्ते की जोकि हमारे घरों के अंदर पाले जाते हैं।
दोस्तों कुत्ते के अंदर वफादारी का जो गुण है वो इंसान के अंदर बहुत कम देखने को मिलता है। एक बेटा लोभ मे अपनी मां को मार सकता है। लेकिन एक कुत्ता अपने मालिक के साथ कभी भी गदारी नहीं कर सकता यह कुत्ते की बहुत बड़ी अच्छाई है। जिसको हमे सीख
‌‌‌लेना चाहिए भले ही कुत्ता जानवर है लेकिन अपने नमक के साथ कभी धोखा नहीं करता जबकी इंसान तो आजकल कुत्ते से भी ज्यादा गिर गया है। अपने नमक और पराए नमक मे भेद नहीं कर सकता

‌‌‌2.कुत्ता हमेशा ईमानदार होता है

‌‌‌दोस्तों यह भी कुत्ते का सबसे बड़ा गुण है। आज का इंसान किसी भी काम को ईमानदारी से करना ही नहीं चाहता है। लेकिन यदि आपके घर के अंदर कुत्ता है। तो आप यह बखूबी जानते होगें कि वह आपके पीछे कोई गलत काम नहीं करता आपने उसे जो काम सौंपा है। वह ईमानदारी के साथ ही करता है।

‌‌‌3.एक आज्ञाकारी जीव होता है कुत्ता

यदि आप कुत्ते को बढ़िया तरीके से समझा चुके हैं तो कुत्ते की यह खास बात यह होती है कि उसका मालिक उसके लिए भगवान होता है। यदि उसका मालिक उसे कहता है कि यहां बैठे रहना तो वह वहीं बैठा रह जाता है।

‌‌‌4.कुत्ता लालची नहीं होता

एक सही तरह से प्रशिक्षित कुत्ते के अंदर यह गुण भी आ जाता है। भले ही आप कहीं काम करों और आपका कुत्ता खाने के पास बैठा रहे लेकिन तब तक वह खाना नहीं लेगा जब तक आप खुद उसे दे नहीं देते । यह गुण भी इंसानों को समझदार कुत्तों से सीख लेना चाहिए।
⧭⧭⧭
‌‌‌जो बुरी चीजों मे अच्छाई खोज लेता हैवह ही सच्चा ज्ञानी होता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।