बोलने वाला पेड़ कहां पाया जाता है talking tree mystery in hindi

‌‌‌बोलने वाला पेड़ कहां पाया जाता है ? बोलने वाले पेड़ का रहस्य दोस्तों दुनिया के अंदर काफी अजीबो गरीब चीजें पाई जाती हैं। आज भी कुछ लोग यह विश्वास करते हैं कि दुनिया के अंदर बोलने वाले पेड़ पाए जाते हैं। हालांकि बहुत से लोग इस बात पर यकीन नहीं करते हैं कि ऐसा हो सकता है ? ‌‌‌लेकिन हम इस बात पर यकीन करते हैं कि आज भी दुनिया के अंदर बोलने वाले पेड़ पाए जाते हैं। हालांकि वे इंसानी भाषा नहीं बोलते लेकिन इंसान को विशेष चीजों के बारे मे संकेत करने मे सक्षम होते हैं।‌‌‌इस छोटे से लेख के अंदर हम आपको बताएंगे कि बोलने वाला पेड़ कहां पर पाया जाता है। और क्या यह सचमुच बोलते थे । इसके अलावा बोलने वाले पेड़ से जुड़ी कुछ एतिहासिक स्टेारी पर भी चर्चा करेंगे ।

बोलने वाला पेड़ कहां पाया जाता है

बोलने वाला पेड़ कहां पाया जाता है

यह बताना मुश्किल है कि अब बोलने वाले पेड़ कहां पर पाए जाते हैं। लेकिन प्राचीन काल के अंदर अनेक ऐसी घटनाएं मिलती हैं। जो यह सिद्व करती हैं कि वास्तव मे पेड़ कभी बोला करते थे ।

  • ‌‌‌ग्रीक पौराणिक कथाओं के अंदर कहा गया है कि उत्तर-पश्चिमी ग्रीस, एपिरस के सभी पेड़ बोलने मे सक्षम हो गए थे और भविष्यवाणी कर सकते थे ।इन पेड़ों ने निकटतम आपदाओं के बारे मे जानकारी दी थी।
  • फ़िरदौसी द्वारा शाहनाम (डी। 1020) पुस्तक में, अलेक्जेंडर द ग्रेट ने एक बात करने वाले पेड़ का दौरा किया था।
  •  मार्को पोलो ने ने एक ऐसे पेड़ का दौरा किया था जो दिन मे एक नर की तरह और रात मे एक मादा की तरह बात करते थे ।
  • इस्लामिक हदीस  के अंदर यह वर्णन मिलता है कि मुहम्मद जब उपदेश देते थे तो वे एक खूजर के पेड़ पर पल्पिट  का प्रयोग करते थे । तब खजूर का पेड़ बच्चों की तरह रोने लगा था।तब मुहम्मद ने उस पेड़ को सांत्वना दी थी।
  • ओल्ड इंग्लिश कविता ड्रीम ऑफ़ द रूड में  के अंदर एक पेड़ को इंसानों की तरह रोते हुए दर्शाया गया है।
  • आयरलैंड की कुछ कथाओं के अनुसार एक पेड़ एक व्यक्ति की सोने मे मदद करता है।
  • ओज के डोरोथी में , बात करने वाले पेड़ों का एक समूह है जो गिलिकिन देश में मुनकिन नदी के तट पर उगते हैं और वेसर द उल्लू को जानते हैं। ‌‌‌इंसानों को एक नाव बनाने के लिए इन पेड़ों को अपना अंग दान करने के लिए समझाना पड़ता है। और काफी समझाने के बाद यह पेड़ अपना अंगदान करते हैं।
  • पियर्स एंथोनी के उपन्यास ए स्पेल फॉर गिरगिट में चरित्र जस्टिन ट्री, एक बात करने वाला पेड़ शामिल है।
  • द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा सीरीज़ में, एक ऐसे पेड़ का वर्णन मिलता है जोकि एक भावुक पेड़ है और जंगल के संरक्षक के रूप मे काम करता है।
  • याकी लोगों के अनुसार एक पेड़ ने ही इंसाई भगवान और पुजारियों के बारे मे बताया था जो जल्द ही धरती पर आने वाले थे ।

‌‌‌बोलने वाले पेड़ की रियल घटना

बोलने वाला पेड़

दोस्तों कुछ घटनाएं ऐसी घटित होती हैं। जो यह साबित करती हैं कि पेड़ बोलते हैं। हालांकि संभव है हर पेड़ ऐसा नहीं करता हो लेकिन कुछ खास पेड़ ऐसा कर सकते हैं। यहां तक की वे इंसानी भाषा मे बात कर सकते हैं।‌‌‌राजस्थान के चूरू जिले के अंदर एक गांव पड़ता है। उस गांव का नाम तो उंटवालिया है। उंटवालियां से बिसाउ की तरफ जाने पर बीच मे एक बाबा रामदेव का छोटा मंदिर आता है। कुछ बुजुर्ग लोग यह बताते हैं कि पहले मंदिर की जगह पर एक पेड़ था और उस पेड़ को ही लोग रामदेव भगवान के नाम से पूजा करते थे ।

                        ‌‌‌वह पेड़ जिस खेत के मालिक का था वह उसे एक बार काटने के लिए पहुंचा ।उसका नाम ईश्वर चंद्र था। उसके साथ कुछ लोग और भी थे ।जब वे पेड़ काट रहे थे तो पेड़ के अंदर से आवाज आई कि इस पेड़ को मत काटो । ऐसा दो बार हुआ । उसके बाद ईश्वर चंद्र के साथ वाले तो डर कर भाग आए लेकिन वह ‌‌‌नहीं माना और उस पेड़ को काट डाला । हालांकि उस पेड़ के काटने के तुरन्त बाद ही उसकी मौत हो गई। आज भी वे लोग जिंदा हैं जो उस पेड़ को काटने के लिए गए थे ।और कई बार यह कहानी बताते हैं।

‌‌‌ग्राम खांसोली का अजान बरसने वाला पेड़

यह पेड़ वैसे बोलता नहीं है। लेकिन इसको भी दूर दूर से लोग देखने आते हैं। इस पेड़ की सबसे बड़ी खास बात तो यह है कि इससे अनाज बरसता है। खास कर जब खेती का समय होता है तो इस पर कई चीजें बरसती हैं।‌‌‌और बरसी हुई चीजों के हिसाब से ही किसान लोग खेत के अंदर बीज बोते हैं। इस पेड़ के बारे मे हमने एक लेख के अंदर विस्तार से बताया भी है।

‌‌‌पेड़ आपस मे बातचीत कर सकते हैं।

कुछ वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर यह सिद्व किया गया है कि हर पेड़ आपस मे बातें कर सकते हैं। हालांकि उनकी अपनी भाषा होती है। जमीन के अंदर पेड़ों की जड़ें अंदर तक फैली होती हैं। और वे अपनी जड़ों के माध्यम से एक दूसरे को इलेक्टि्रक सिग्नल भेजते हैं।‌‌‌आमतौर पेड़ एक दूसरे को पोषक तत्व की आपूर्ति करने का काम भी करते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि जब एक पेड़ के पास किसी तत्व की कमी होती है तो वह दूसरे पेड़ों से संपर्क करता है। और उसके बाद  यदि दूसरे पेड़ के पास वह पोषक तत्व अधिक मात्रा के अंदर होता है तो वह ‌‌‌पहले पेड़ को स्थानान्तरित कर देता है।

कल्पवृक्ष भी बोलने वाला पेड़ है

(Alexander_the_Gr_at_the_Talking_Tree

दोस्तों सभी जानते हैं कि कल्पवृक्ष एक पवित्र पेड़ माना जाता है। और यह इच्छाओं को पूरा कर सकता है।वैदिक शास्त्रों के अंदर उल्लेख मिलता है कि कल्पवृक्ष समुद्र मंथन के दौरान पैदा हुआ था।‌‌‌इसके बारे मे यह भी कहा जाता है कि पार्वती को उनके अकेलेपन से राहत दिलाने के लिए एक कल्पवृक्ष के पेड़ से अशोकसुंदरी बनाई गई थी।हिंदू पौराणिक कथाओं में शिव और पार्वती ने अपनी बेटी अरण्यनी को सुरक्षित रखने के लिए पार्वती ने कल्पवृक्ष से अनुरोध किया कि वह अपनी बेटी को “सुरक्षा, ज्ञान, स्वास्थ्य ‌‌‌दे और खुशी” जंगलों की रक्षा करने के लिए उसे वाना देवी बना दे

हरिवंश पुराण में , पारिजात, बाओबाब वृक्ष, को कल्पवृक्ष कहा जाता है, या इच्छाधारी वृक्ष कहा जाता है,यह  उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के पास किंतूर गांव के अलावा केवल स्वर्ग में पाया जाता है , ऐसा माना जाता है।इस पेड़ का अर्जुन के साथ संबंध है। ऐसा माना जाता है कि क्रष्ण ने अपनी पत्नी सत्यभामा को ‌‌‌खुश करने के लिए इस पेड़ को स्वर्ग से लाये थे ।

‌‌‌दोस्तों हम समझते हैं कि बात करने वाला पेड़ कहां पर पाया जाता है लेख आपको पसंद आया होगा । आपकी जानकारी के लिए बतादें कि भले ही पुराणिक काल के अंदर बात करने वाले पेड़ पाए जाते होंगे । लेकिन अभी तक ऐसा कोई भी पेड़ नहीं मिला है जो इंसानी भाषा के अंदर बात कर सकता हो ।‌‌‌वैज्ञानिक रूप से किसी भी पेड़ को ऐसा नहीं पाया गया है। हालांकि ऐसे कई किस्से मिल जाते हैं जिनमे यह दावा किया जाता है कि पेड़ बोलता है। संभव है ऐसा हो सकता है क्योंकि पर्याप्त रिसर्च के बाद पता चला है कि पेड़ों के अंदर आत्माएं भी रहती हैं।‌‌‌जो शायद पेड़ों के बात चीत के लिए जिम्मेदार हों । ऐसा की कुछ कहानियों मे बताया जाता है।

भेड़िया मानव क्या है wolf man history? भेड़िया मानव के रहस्य

क्या मौत पहले से ही निश्चित होती है? मौत के कुछ अदभुत रहस्य

मृत्यु गंध क्या होती है ? what is smell of death and it is real ?

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।