बा BA में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है ? subject list of Bachelor of Arts BA

Bachelor of Arts BA के बारे मे आप जानते ही होंगे । यदि आप 12 वीं पास कर चुके हैं तो आप Bachelor of Arts के अंदर प्रवेश ले सकते हैं। दोस्तों जो लोग Bachelor of Arts के अंदर प्रवेश नहीं लिए हैं उनको यह पता नहीं होता है कि बा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है या b.a. में कौन-कौन से विषय होते हैं ? बैचलर ऑफ आर्ट्स भारत के अंदर एक स्नातक की डिग्री होती है।जिसको आप सामाजिक विज्ञान या कला के अंदर ले सकते हैं।आमतौर पर इस कोर्स की अवधि तीन साल की होती है। लेकिन यह कई शिक्षण संस्थानों पर भी निर्भर करता है।

‌‌‌बीए की डिग्री भारतिए छात्रों की सबसे पहली पसंद होती है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। और इनमे सबसे पहला कारण तो यह है कि लोग खुद को बीए किया हुआ बताते हैं। और दूसरी बड़ी बात यह है कि बीए करने के बाद आप कई एग्जाम को दे सकते हैं। जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। उनको पता है कि बीए  ‌‌‌करना कितना महत्वपूर्ण होता है। ‌‌‌यदि आप भी कोई सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बीए अवश्य ही करना चाहिए ।

‌‌‌यदि छात्र बीए कर लेते हैं तो उसक बाद उनके सामने कई विकल्प भी खुल जाते हैं। जैसे कि वे एमए कर सकते हैं। या फिर किसी अन्य कोर्स के अंदर जैसे बीएड करके टीचर बन सकते हैं। या फिर इतिहासकार, अर्थशास्त्री, शिक्षाविद, पुरातत्वविद, राजनीतिक वैज्ञानिक, दार्शनिक, सामाजिक कार्यकर्ता, कार्मिक प्रबंधक, मनोवैज्ञानिक, समाजशास्त्री, दार्शनिक ‌‌‌ बन सकते हैं।

बा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है/ b.a. में कौन-कौन से विषय होते हैं

‌‌‌BA के कोर्स के लिए भारत मे बहुत सारी कॉलेज हैं आपके आस पास भी ऐसी कॉलेजी सरकारी मिल जाएगी । और यदि सरकारी नहीं है तो आप प्राइवेट के अंदर BA कर सकते हैं। हालांकि इसके अंदर आपको फीस भी चुकानी होती है। किंतु इसमे फीस काफी कम होती है।BA करने करने के लिए आपके पास 10+2  होनी चाहिए।

‌‌‌इन सबके अलावा कुछ कॉलेज यह योग्यता निर्धारित कर रखें हैं कि स्टूडेंट के 12 वीं के अंदर कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए । इसके अलावा एसी एसटी को 5 प्रतिशत की छूट भी दी जाती है। आपके एरिया के नियम को आप कॉलेज के अंदर जाकर पता कर सकते हैं।

बा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है/ b.a. में कौन-कौन से विषय होते हैं

‌‌‌BA के अंदर कला का क्षेत्र आता है। और यहां पर आपको विषय चुनने की आजादी होती है। आप कला के कोई भी तीन विषय को सलेक्ट कर सकते हैं। जैसे इतिहास , समाज शास्त्र , अर्थशास्त्र या फिर आप हिंदी साहित्य और इतिहास और अंग्रेजी साहित्य सलेक्ट कर सकते हैं। ‌‌‌वैसे अधिकतर कॉलेजों के अंदर विषय सलेक्ट करने का एक पेटर्न होता है। मतलब कि आपको हर विषय चुनने की आजादी नहीं मिलती है। आइए जानते हैं कि बीए के अंदर कौन कौन से विषय होते हैं।

  • Environmental Studies
  • Elementary Computer
  • General Hindi
  • General English
  • English Literature
  • Hindi Literature
  • Sanskrit
  • Rajasthani
  • Public Administration
  • Political Science
  • History
  • Sociology
  • Philosophy
  • Economics
  • Geography
  • Psychology
  • Physical Education
  • Home Science
  • Mathematics Statistics Jeevan Vigyan & Jain Vidhya
  • Defence and Strategic Studies
  • Fine Arts and Painting Journalism & Mass Communication
  • Social work

Environmental Studies

‌‌‌अब लगभग हर कॉलेज के अंदर बीए के विषय के अंदर Environmental Studies को शामिल कर दिया गया है। हालांकि ज्यादा तर बीए कॉलेज के अंदर आपको केवल एक साल ही इसको पास करना होता है। इस Environmental Studies को आप अपने बीए के रेगुलर कोर्स के अंदर भी ले सकते हैं। यदि आप इसको रेगुलर कोर्स के अंदर लेते हैं। ‌‌‌हैं तो यह आपको तीन साल पास करना होगा । और फर्स्ट इयर के अंदर आपको Environmental Studies 1 और Environmental Studies 2 पढ़नी होगी । हालांकि अलग अलग कॉलेज के अंदर अलग अलग स्कीम हो सकती हैं। आप एक बार अपनी निकट कॉलेज मे पता करलें ।

Elementary Computer

Elementary Computer ‌‌‌जिसको बेसिक कम्प्यूटर भी कहा जाता है। यह बीए के अंदर एक अनिवार्य विषय है जिसको आमतौर पर साल के अंदर केवल 1 साल ही पास करना होता है। आपके इसके अंदर बेसिक कम्प्यूटर के बारे मे जानकारी पढ़नी होती है। ‌‌‌जैसे कम्प्यूटर की कार्यप्रणाली , उसके इनपुट आउटपुट , और इसके भाग के बारे मे ।

General Hindi

General Hindi हिंदी साहित्य से अलग होता है। ‌‌‌जनरल हिंदी के अंदर आपको हिंदी की बेसिक चीजे पढ़ने को मिलती हैं। जैसे कि हिंदी व्याकरण ,समास , उपसर्ग , कहानी , वाक्य , मुहावरे आदि ।जनरल हिंदी का पेपर भी जनरल अंग्रेजी की तरह 3 साल के अंदर एक बार ही पास करना होता है। वैसे अलग अलग कॉलेज  के अपने नियम हो सकते हैं। लेकिन मोस्ट कॉमन रूल्स ‌‌‌यही है। इसका सिर्फ एक ही पेपर लगता है।

बा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है English Literature

अंग्रेजी साहित्य की डिग्री के सामान्य उपयोगों में लेखक, शोधकर्ता या शिक्षक बनना शामिल है। हालांकि, अंग्रेजी साहित्य की डिग्री का उपयोग करने के कई अन्य तरीके हैं।ग्रेजी साहित्य दुनिया भर के ग्रंथों के अध्ययन को संदर्भित करता है, अंग्रेजी भाषा में लिखा जाता है। अंग्रेजी साहित्य में एक डिग्री का अध्ययन करके, आप सीखेंगे कि ग्रंथों की एक भीड़ का विश्लेषण कैसे करें।

‌‌‌अंग्रेजी साहित्य के अंदर जिसमें उपन्यास, गैर-कल्पना, कविता और नाटक शामिल होते हैं। दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप अंग्रेजी साहित्य को चुनते हैं तो यह बीए के तीन साल के अंदर चलेगा और हर साल आपको अलग अलग किताब पढ़नी होगी । और अधिकतर केसों के अंदर आपको एक साल के अंदर इसके दो पेपर देने होते हैं। ‌‌‌अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन करने  के वैसे कई फायदे हैं । आपको साहित्य की अच्छी समझ होगी और अंग्रेजी के अंदर आपकी पकड़ काफी मजबूत हो जाएगी । वैसे भाषा का अध्ययन करना उस पर पकड़ मजबूत बनाने के लिए होता है।

Hindi Literature

Hindi Literature ‌‌‌हिंदी साहित्य के अंदर भी हिंदी के बारे मे अध्ययन किया जाता है। एक तरह से यदि आपको हिंदी भाषा की अच्छी समझ स्थापित करनी हो तो आपको हिंदी साहित्य पढ़ना चाहिए। आप हिंदी साहित्य के अंदर ,कहानी ,कविता , नाटक , लेख , और हिंदी व्याकरण जैसी चीजों को पढ़ सकते हैं। ‌‌‌यदि आप बीए के अंदर हिंदी साहित्य को सलेक्ट करते हैं तो आपको इसके अंदर हिंदी साहित्य की अच्छी जानकारी होगी । एक तरह से यह भी हिंदी भाषा के ज्ञान के लिए है।

Sanskrit

student

‌‌‌बीए के अंदर आप  Sanskrit भी सलेक्ट कर सकते हैं। ‌‌‌यह भाषा 3,500 साल से भी अधिक पुरानी है।थमिक साहित्यिक भाषा है और हिंदू दर्शन के अधिकांश कार्यों की प्रमुख भाषा और साथ ही बौद्ध और जैन धर्म के कुछ प्रमुख ग्रंथ हैं। संस्कृत, इसकी विविधताओं और कई बोलियों में, प्राचीन और मध्यकालीन भारत की भाषा थी। हालांकि संस्कृत भाषा के अंदर अब उतने कैरियर आप्सन ‌‌‌नहीं रहे हैं। लेकिन उसके बाद भी यदि आप टीचर बनना चाहते हैं या एक रिसर्च कर्ता जो सस्क्रत भाषा मे रिसर्च करता हो बनना चाहते हैं तो यह भी आपके लिए एक अच्छी चॉइस हो सकती है। ‌‌‌हालांकि यह बात सच है कि संस्क्रत भाषा आम भाषाओं की तुलना मे काफी हार्ड है।

बा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है Rajasthani

‌‌‌राजस्थानी भाषा के अंदर भी आप बीए कर सकते हैं। यदि आप राजस्थान के रहने वाले हैं तो आप इस भाषा को चुन सकते हैं । हालांकि हर कॉलेज के अंदर राजस्थानी से बीए करने की सुविधा नहीं दी जाती है। ‌‌‌यह सुविधा उन कॉलेज को दी गई है जो राजस्थान के अंदर आती हैं।

भारत के दोनों राष्ट्रीय अकादमी, साहित्य अकादमी  और इसके विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने राजस्थानी को एक अलग भाषा के रूप में मान्यता दी है, और इसे जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय और उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय दोनों के अंदर इसको पढाया जाता है। ‌‌‌वैसे आपको बतादें कि राजस्थानी भाषा के अंदर कैरियर के अवसर ना के बराबर हैं। इस वजह से बहुत कम लोग इसको बीए के अंदर सब्जेक्ट के रूप मे सलेक्ट करते हैं।

Public Administration

लोक प्रशासन सरकारी नीति का कार्यान्वयन है और एक अकादमिक अनुशासन भी है जो इस कार्यान्वयन का अध्ययन करता है और सिविल सेवकों को सार्वजनिक सेवा में काम करने के लिए परिपेयर करता है।लोक प्रशासन सरकारी संगठन और कार्यक्रम के साथ अधिकारियों की व्यवहार और आचरण के लिए जिम्मेदार है। ‌‌‌इसके अंदर शहर, काउंटी, क्षेत्रीय, राज्य और संघीय विभाग आते हैं।

बा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है Political Science

‌‌‌राजनिति विज्ञान के बारे मे तो आप अच्छे से जानते ही होंगे और आपने नीचे की कक्षाओं के अंदर इस बारे मे पढ़ा भी होगा । राजनिति विज्ञान के अंदर आपको राज्य और सरकार के बारे मे अध्ययन करने को मिलता है। मतलब कि किस तरह से न्यायलय काम करता है , महाभियोग क्या होता है? प्रधानमंत्री का चुनाव, ‌‌‌दल ,समूह और लोकमत आदि‌‌‌ राजनिति विज्ञान की अधिक समझ आप रखते हैं

तो आप आगे जाकर राजनिति के अंदर अपना कैरियर बना सकते हैं। आप सरपंच का चुनाव लड़ सकते हैं । इसके अलावा विधायक का चुनाव भी लड़ सकते हैं।‌‌‌बीए के अंदर आपको राजनीति विज्ञान के हर साल अलग अलग भाग पढ़ने को मिलते हैं।

History

‌‌‌इतिहास से भी आप बीए कर सकते हैं। बीए के अंदर इतिहास भी आता है। हालांकि यह भी एक अनिवार्य सब्जेक्ट नहीं है। आप इसको चुन सकते हैं। इतिहास के नाम से ही पता चलता है कि इसके अंदर आपको इतिहास पढ़ने को मिलेगा । जैसे भारत आजाद कैसे हुआ , महत्मा गांधी के आंदोलन , जलियावाला बांग , और विश्व का ‌‌‌इतिहास भी बढ़ने को मिलेगा ।

कई कॉलेजों के अंदर दो इतिहास की बुक होती हैं। जिनमे से एक के अंदर भारत का इतिहास दिया हुआ आता है तो दूसरी के अंदर विश्व के इतिहास के बारे मे लिखा होता है। ‌‌‌इतिहास एक सरल विषय है और इसके अंदर आप आगे जाकर एक टीचर , या एक खोज कर्ता बन सकते हैं। हालांकि उतने अधिक कैरियर के आप्सन नहीं हैं।

‌‌‌ बा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है समाजशास्त्र

दोस्तों समाज शास्त्र भी बीए के अंदर एक विषय है। यदि आप समाज के बारे मे पढ़ना चाहते हैं। जैसे यदि आप सोसल वर्कर के अंदर रूचि रखते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विषय है। समाज शास्त्र के अंदर समाज की उत्पति , जाति के प्रकार और सामाजिक संरचना के बारे मे अध्ययन किया जाता ‌‌‌है। आप इसके अंदर कई वैज्ञानिकों के सिद्वांतों का भी अध्ययन करेंगे । दोस्तों समाज शास्त्र का विषय लगभग हर कॉलेज के अंदर चलता है। यह 12 वीं के अंदर भी आता है।

Philosophy

दर्शन शिक्षा के अंदर विधियों ,लक्ष्यों , और अर्थ की जांच करता है।इसके अंदर दार्शिनिक विश्लेषण आता है।शैक्षणिक दृष्टिकोण के वर्णन या विश्लेषण दोनों का वर्णन इसके अंदर आता है। शिक्षा के दार्शनिक परवरिश और शिक्षा का गठन करते हैं, परवरिश और शैक्षिक प्रथाओं के माध्यम से मूल्यों और मानदंडों का पता चलता है

library

Economics

‌‌‌अर्थशास्त्र काफी व्यापक विषय है और इसकी मार्केट के अंदर मांग भी है। दोस्तों आप अर्थशास्त्र के अंदर बीए करके एक अच्छा कैरियर र्स्टाट कर सकते हैं। अर्थशास्त्र मुख्य रूप से धन से जुड़ी हुई है। इसमे बाजार का अध्ययन , मांग और पूर्ति , देश का अर्थिक विकास और आयात निर्यात आदि चीजों का ‌‌‌अध्ययन किया जाता है। ‌‌‌आप अर्थशास्त्र से बीए करने के बाद मार्केट के अंदर एक अच्छा बिजनेस सेटअप कर सकते हैं और आगे चलकर एक अर्थशास्त्री भी बन सकते हैं।

Psychology

‌‌‌मनोविज्ञान का आज के समय मे काफी महत्व बढ़ता जा रहा है। आप मनोविज्ञान से बीए करने के बाद कई क्षेत्रों मे जा सकते हैं। जैसे आप एक मनोवैज्ञानिक डॉक्टर बन सकते हैं और एक परामर्श मनोवैज्ञानिक के रूप मे काम कर सकते हैं। वैसे तो मनो विज्ञान मन और दिमाग का अध्ययन करता है। ‌‌‌मनोविज्ञान की अनेक शाखाएं हैं। कुछ समाज के मनोवैज्ञानिक पक्ष का अध्ययन करती हैं तो अन्य अपराध का अध्ययन , मनोरोग का अध्ययन भी करती हैं। आज के समय मनोविज्ञान काफी पोपुलर हो चुका है।

Geography

‌‌‌भूगोल भू से जुड़ी चीजें जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन  आदि का अध्ययन करता है।पृथ्वीतल के बारे मे यह अध्ययन करता है। आपने मानचित्र तो देखे ही होंगे मानचित्र को पढ़ना और सीखना भूगोल के अंदर ही आता है। इसके अलावा जमीन के नीचे गैस , पेट्रोल और ‌‌‌सोने का पता लगाने का काम भू वैज्ञानिक ही करते हैं।

Physical Education

‌‌‌फिजिकल एजुकेशन विषय भी बीए के अंदर लिया जा सकता है।फिजिकल ऐजुकेशन हमारे फिटनेश से जुड़ा हुआ विषय है। इसके अंदर नियमित व्यायाम के लाभ ,मजबूत मांसपेशियां ,हड़ियों के रोग को दूर करने के तरीके ,मधुमेह जैसी बीमारियों के विकास को कम करने आदि इसके विषय हैं। मुख्य रूप से फिजिकल ऐजुकेशन के ‌‌‌अंदर वे सब चीजें आती हैं जो फिजिकली फिट रहने के लिए आवश्यक होती हैं। फिर वह चाहे व्यायाम करना हो या फिर हेल्थी फूड का सेवन करना हो।

Home Science

‌‌‌होम साइंस को अधिकतर लोग केवल खाना बनाने से ही जोड़कर देखते हैं। लेकिन यह काफी व्यापक विषय है। इसके अंदर पाक शास्त्र, पोषण, गृह अर्थशास्त्र, उपभोक्ता विज्ञान, बच्चों की परवरिश, मानव विकास, आन्तरिक सज्जा, वस्त्र एवं परिधान, गृह-निर्माण आदि सब चीजें आती हैं। ‌‌‌ग्रह विज्ञान का संबंध आपके परिवार से जुड़ी सब चीजों से है। जैसे कपड़ों को किस तरह से रखना है से लेकर अपने परिवार के सदस्यों को भरपूर संतुष्टि किस तरह से प्रदान की जा सकती है।

Mathematics Statistics Jeevan Vigyan & Jain Vidhya

साइंस ऑफ़ लिविंग इंसान के आदतों और स्वभाव के अंदर बदलाव लाने की प्रक्रिया है।यह सकारात्मक विचारों के माध्यम से एक अच्छे समाज के निर्माण के लिए प्रयतनशील है। ‌‌‌यह हमे नैतिकता और हमारे जिम्मेदारियों से अवगत करवाता है।यह एक अनूठी भावनाओं का संयोजन होता है।

Fine Arts and Painting Journalism & Mass Communication

टीवी, रेडियो और वेब, प्रिंट मीडिया, ग्राफिक्स, मल्टीमीडिया, एनिमेशन, विजुअल आर्ट्स, पीआर एंड एडवरटाइजिंग, फिल्म स्टडीज, पेंटिंग और फोटोग्राफी सहित पत्रकारिता, जनसंचार आदि के व्यवहारिक और सैद्वांतिक पहलूओं के बारे मे समझाया जाता है।आप इसके अंदर MA,PHD भी कर सकते हैं।

Social work

‌‌‌यह छात्रों को एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप मे तैयार करती है।इसके लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल का विकास करती है।बैचलर ऑफ सोशल वर्क (बीएसडब्ल्यू) और बैचलर ऑफ आर्ट इन सोशल वर्क कार्यक्रम स्टूडेंट को सामाजिक कार्य करने के लिए आधार प्रदान करते हैं।इस कोर्स के अंदर छात्रों को परिवार ,समुदाय और समूहों ‌‌‌को अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार  किया जाता है।

‌‌‌इसके अंदर कई चीजों के बारे मे सीखा जाता है। जैसे

  • सामाजिक कल्याण नीति
  • सामाजिक कार्य
  • अनुसंधान के तरीके
  • सामाजिक कार्य व्यवहार ।

बा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है b.a. में कौन-कौन से विषय होते हैं लेख आपको अच्छी तरीके से समझ मे आ गया होगा ।

स्कूल मे मस्ती करने के 6 बढ़िया तरीके स्टूडेंट के लिए

क्या आप ‌‌‌भी जानना चाहेंगे 10 वीं मे पास होने का तरीका

यह हैं परीक्षा मे तुक्का लगाने के सबसे आसान तरीके

This Post Has 4 Comments

  1. garima

    thank you sir for this information

  2. Mohammed Aarif

    Very good information for all students

  3. ashutosh

    sir hme aap please ye btaye ki kya hm agr BA choose krte h toh kya hm ye sbhi subjects pdhne honge ya, jo subjects hm choose krte h

  4. arif khan

    ‌‌‌आप जो सब्जेक्ट चुनेंगे वही आपको पढ़ने को मिलेंगे वैसे युनिवर्सिटी के हिसाब से यह होता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।