पेपर प्लेट मेकिंग बिजनेस कैसे र्स्टाट करें 19 कूल टिप्स आपकी मदद करेंगे।

paper plate making business in hindi – जैसा की आपको पता होगा आप जब कही भी बाहर खाना खाते हैं या नास्ता करते हैं तो आपको नास्ता पेपर की प्लेट के अंदर दिया जाता है। आजकल बहुत कम दुकानदार स्टील की प्लेट का प्रयोग करते हैं। ‌‌‌क्योकि स्टील की प्लेट के साथ कई समस्याएं हैं ।

दोस्तों आजकल पेपर प्लेट की काफी अधिक मांग होती है। जब भी आप किसी दुकान पर जाते हैं। और वहां से समोसा कचोरी वैगरह खाते हैं , तो पेपर प्लेट के अंदर ही परोसा जाता है। इसके अलावा पेपर प्लेट की जो मांग होती है। वह शादी विवाह के अंदर काफी अधिक होती है। जब शादी वैगरह होती है , तो नास्ते के लिए पेपर प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है। जिनका बस एक बार ही प्रयोग किया जाता है। एक बार प्रयोग होने के बाद उनको फेंक दिया जाता है। फिर उनको प्रयोग नहीं किया जाता है। तो इस बिजनेस के अंदर काफी अधिक स्कोप है। आपकी यदि इस बिजनेस के अंदर रूचि है , तो पेपर प्लेट बिजनेस को आप कर सकते हैं। आपको इससे काफी अधिक फायदा देखने को मिल सकता है।

एक तो इसको धोना पड़ता है। दूसरा कई लोग इन ‌‌‌बर्तनों के अंदर खाना पसंद नहीं करते । जबकि पेपर प्लेट काफी सस्ती होती है। यदि आप यह बिजनेस र्स्टाट करते हैं तो आप इसमे काफी अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। आइए जानते हैं । इस बिजनेस से जुड़ी बेसिक ‌‌‌बातें।

paper-plate-making business

Table of Contents

‌‌‌paper plate business in hindi मार्केट सर्वे

आपका सबसे पहला काम है । मार्केट के अंदर सर्वे करना कि किस जगह पर कितनी मांग है। और कहां पर कितने पैसे के अंदर पेपर प्लेट आ रही हैं। यह सब आप मशीनों के ऑर्डर देने से पहले ही करें । साथ ही इस स्थिति के अंदर आपको अपनी लागत का भी अनुमान लगाना चाहिए।‌‌‌जहां तक हो सके आपको अपनी लागत कम से कम रखने की कोशिश करनी चाहिए ताकि प्लेट की कीमत को कम किया जा सके ।

‌‌‌यदि इस दसा के अंदर आपको कुछ संभावना दिखाई देती है तो आगे की प्रोसेस जारी रखें।

‌‌‌मशीनों की खरीद

पेपर प्लेट बनाने के लिए दोस्तों दो प्रकार की मशीने आती हैं। एक हाथ से चलाने वाली मशीन और दूसरी बिजली से चलने वाली मशीन आती है। मेरे हिसाब से आपको हाथ से चलने वाली मशीन को ही पहले लाना चाहिए ।

paper plate making machine

क्योंकि इसमे लागत भी कम आती है। और ‌‌‌आपके बिजनेस र्स्टाटअप के लिए यह सही है। जैसे ही आपकी मांग बढ़ जाए आप नई मशीन खरीद सकते हैं। हाथ से चलाने वाली मशीन की कीमत 25 हजार के आस पास होती है। जबकि बिजली से चलने वाली मशीन की कीमत 75000 से 1 लाख तक होती है।‌‌‌लेकिन बिजली से चलने वाली मशीन के अंदर बिजली खर्च भी ज्यादा आता है। यदि यह मशीन 8 घंटे लगातार चलती है तो लग भग 2000 rs का बिल आ जाता है।

‌‌‌हाथ से चलने वाली मशीन के अंदर उपर की ओर एक हेंडल लगा होता है। आपको पेपर की गोल कटींग को मशीन के नीचे रखना होता है। उसके बाद हेंडल को घूमा देते हैं। और प्लेट बन जाती है। पेपर का अनावश्यक भाग कट कर अलग हो जाता है।

‌‌‌दोस्तों यह सभी मशीन आप Indiamart से आसानी से खरीद सकते हैं। आपको इस बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए पेपर की आवश्यकता भी होगी । जोकि आपको Indiamart पर मिल जाएगा । ‌‌‌ इसके मंगाने का खर्च 3000 हजार रूपये तक आ जाता है।

‌‌‌कितना प्रोडेक्सन होगा

दोस्तों आप यदि एक single die machine मशीन का प्रयोग कर रहे हैं तो यह मशीन आपको एक घंटे के अंदर 1700 प्लेट एक घंटे के अंदर निकाल सकते हैं। एक सिंगल डाई मशीन की कीमत लग भग 40000 रूपय तक आती है। ‌‌‌यदि आप एक डबल डाई मशीन का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको 60000 रूपये देने होंगे । यह मशीन एक घंटे के अंदर 3400 प्लेट बना देती है।

‌‌‌प्लेट बनाने के लिए मैटेरियल

दोस्तों प्लेट बनाने के लिए जो कच्चा माल आता है कहा जाता है। यह किलों के हिसाब से आत है। मिनिमम 40 रूपये किलो से लेकर 160 रूपये किलो तक आता है। यदि आप बडिया क्वालिटी का रो मैटेरियल प्रयोग लेते हैं तो प्लेट की कीमत भी आपको बढ़िया मिल जाती है। आप इसको India mart ‌‌‌से खरीद सकते हैं।

‌‌‌मार्केटिंग

दोस्तों बिजनेस तो आपने र्स्टाट करलिया लेकिन यदि आपने उसकी मार्केटिंग सही ढंग से नहीं की है तो आपका बिजनेस चल नहीं सकता । पेपर प्लेट मैकिंग एक ऐसा बिजनेस है कि इसमे काफी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है। सो आपको प्लेट बेचने के लिए दुकान दुकान जाना होगा । और उनको बताना ‌‌‌होगा कि वे क्यों आपके द्वारा बनाई गए प्लेट खरीदें ।

वे इसीलिए आपके द्वारा बनाई प्लेट खरीदने को राजी होंगे । जब उनको इसमे कुछ फायदा हो । इसलिए आप अपनी बनाई प्लेटों की कीमत बाजार मे उपलब्ध प्लेटों की कीमत से कम रखें । हो सकता है । पहले इसमे आपको कम मुनाफा हो लेकिन बाद मे फायदा होगा ।

‌‌‌अधिक जानकारी के लिए आप अच्छी बिजनेस रिलेटेड किताबें पढ़ सकते हैं। ताकि आप मार्केटिंग के अंदर सफल हो सकें।

‌‌‌कितना होगा मुनाफा

दोस्तों यदि आप सिंगल डाई मशीन का प्रयोग करते हैं तो आपको इसमे 18000 हजार रूपये तक मुनाफा हो सकता है। वहीं यदि आप डबल डाई मशीन का प्रयोग करते हैं तो आपको 3000 हजार रूपये तक मुनाफा हो सकता है। मुनाफा डिपेंट करता है। कि आपके प्रोडेक्ट की बाजार के अंदर मांग कितनी है।

‌‌‌यह बिजनेस काफी आसान है। इसके अंदर सफल होने के लिए आपके पास सिर्फ एक स्किल होना चाहिए । और वो है मार्केटिंग का । यदि आप बढ़िया तरीके से बाजार के अंदर अपने प्रोडेक्ट का प्रचार करते हैं । तो हम आपको यह यकीन दिलाते हैं कि आप इस काम के अंदर 100 प्रतिशत सफल हो जाएंगे ।

पेपर प्लेट बनाने की प्रक्रिया (Paper Plate making process)

दोस्तों पेपर प्लेट बनाने का प्रोसेस काफी सिंपल होता है। हालांकि पेपर प्लेट को बनाने की मशीन अलग अलग होती है। यदि आप एक ओटोमेटिक मशीन का प्रयोग करते हैं। तो इस मशीन के अंदर एक खास साइज के पेपर को डाला जाता है। और जिस आकार की प्लेट आपको बनानी है। उसकी डाई इस मशीन के अंदर लगा दी जाती है। उसके बाद मशीन को चालू कर दिया जाता है। फिर मशीन अपने आप ही पेपर प्लेट को बनाती रहती है। और बनी हुई पेपर प्लेट को एकत्रित कर लिया जाता है।दोस्तों आपको बतादें कि पेपर प्लेट बनाने की मशीन काफी अधिक खास होती है। इसकी मदद से आप कई सारे आकार की पेपर प्लेट को आप बना सकते हैं। इसके लिए कुछ खास नहीं करना होता है। बस आपको मशीन की डाई बदलनी होती है। और पेपर का साइज भी बदलना होता है। उसके बाद आप अलग अलग आकर की पेपर प्लेट को बना सकते हैं।

‌‌‌पेपर प्लेट बिजनेस के लिए रॉ मैटेरियल

कागज़ शीट प्राथमिक रूप से उपयोग होने वाले कागज़ की सीटें जो पेपर प्लेट्स के लिए बनाई जाती हैं। इसके अंदर कई सारी गुणवता के कागज का प्रयोग किया जाता है। आप अपने हिसाब से प्रयोग कर सकते हैं।

लेमिनेशन फ़िल्म  कागज़ शीट को लेमिनेशन फ़िल्म से पोलिश किया जा सकता है ताकि पेपर प्लेट्स पानी के संपर्क में भी मजबूत बने रहें। यह लेमिनेशन फ़िल्म भी एक रॉ मैटेरियल हो सकता है।

बाइंडिंग मटेरियलर पेपर प्लेट्स के लिए उपयोग होने वाले बाइंडिंग मटेरियल के रूप में तारए प्लास्टिक या अन्य वस्त्रीय माल शामिल हो सकते हैं। यह मटेरियल प्लेट्स को सबसे ऊपर से बांधने के लिए उपयोग होता है।

डाईस पेपर प्लेट्स को आकार देने के लिए उपयोग होने वाले डाईसए जिन्हें प्रेस के द्वारा प्लेट पर दबाया जाता हैए भी रॉ मैटेरियल हो सकते हैं।

‌‌‌पेपर प्लेट बिजनेस के लिए कितनी जगह की जरूरत होगी

दोस्तों पेपर प्लेट बिजनेस के लिए एक कमरा काफी होती है। कम से कम 12 बाई 12 का कमरा आप चुन सकते हैं। इसके अंदर आपको कई सारी चीजें रखनी होती हैं। जैसे कि कच्चा माल और मशीन व तैयार किया गया माल । हालांकि यदि आपके घर के अंदर खाली पड़ा कोई कोई मकान है , तो आप उसे काम मे ले सकते हैं। वहीं यदि मकान खाली नहीं है। या आप शहर मे यह बिजनेस करना चाहते हैं तो फिर आपको दूसरा मकान किराये पर लेना होगा । यदि आप मकान किराये पर ले रहे हैं , तो आपको एक बड़ा मकान किराये पर लेने की जरूरत है , ताकि सारा सामान उसमे आ जाए ।

पेपर प्लेट बिजनेस के लिए बिजली का कनेक्सन

दोस्तों यदि आप सिंपल मशीन का प्रयोग करते हैं। जैसे कि सिंगल फेज की मोटर लगी हो तो आप इसको अपने घरेलू कनेक्सन से चला सकते हैं। आपको इसके लिए आपको दूसरा कोई कनेक्सन नहीं लेना होगा । हालांकि यदि आपकी पेपर प्लेट मैकिंग मशीन सिंगल फेज से बड़ी है , तो फिर आपको अलग से बिजली का कनेक्सन लेने की जरूरत हो सकती है। सिंगल फेज मोटर आमतौर पर एक यूनिट बिजली को एक घंघे मे खर्च कर देती है।

पेपर प्लेट (दोना पत्तल) बनाने के लिए मशीन की आवश्यकता (Paper Plate making machine)

दोस्तों पेपर प्लेट बिजनेस को करने के लिए कई तरह की मशीनों का प्रयोग किया जाता है। एक होती है। पूरी तरह से अपने आप चलने वाली मशीन तो कुछ मशीन इस तरह की भी आती है , जिसके अंदर प्रोडेक्सन काफी कम होता है। लेकिन आप उस मशीन का प्रयोग अपने हाथ की मदद से कर सकते हैं। दोस्तों जो मशीन फूली ओटोमेटिक होती है। उस मशीन की कीमत काफी महंगी होती है। और जो कुछ हाथ से चलती है वह काफी सस्ती होती है। आपके पेपर प्लेट के बिनजेस के लिए किस तरह की मशीन सूट करेगी । यह आपके उपर निर्भर करता है।

मैन्युअल मशीन (Paper Plate Manual machine) पेपर प्लेट बनाने के लिए

Paper Plate Manual machine की सबसे बड़ी खास बात तो यह होती है , कि यह काफी अधिक सस्ती आती है। और इस मशीन के अंदर आपको सारा काम खुद ही करना होता है। एक बार मे यह आमतौर पर 10 से 8 क्वांटिटी बना सकती है। हालांकि यह सब मशीन के ‌‌‌प्रकार पर निर्भर करता है। मैन्यूअल मशीन भी कई तरह की आती हैं। जिसके अंदर कुछ छोटी होती हैं। तो कुछ बड़ी होती हैं। जो मैन्यूअल पेपर प्लेट मेकिंग मशीन बड़ी होती हैं। वे अधिक प्रोडेक्टसन देने मे सक्षम होती हैं। वहीं जो छोटी पेपर प्लेट मेकिंग मशीन के अंदर एक बार मे बस एक ही फीस बनता है। लेकिन यह काफी सस्ती आती है। यह आपको आसानी से 10 से 15 हजार के अंदर मिल जाती है। यदि आप अपनी लागत को कम करना चाहते हैं। तो मैन्यूल मशीन ले सकते हैं।

   सेमी आटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Machine)

सेमी आटोमेटिक मशीन के अंदर कुछ कार्य अपने आप ही होता है , तो कुछ कार्य मशीन करती है। यह मैन्यूअल मशीन की तुलना मे अच्छा प्रोडेक्सन देती है। हालांकि यह अलग अलग क्षमता पर आती है। जैसा कि हमने देखा था , कुछ सिंगल फेज मोटर के साथ आती हैं , तो कुछ ‌‌‌थ्री फेज मोटर के साथ आती हैं। अब आपको कितना प्रोडेक्सन चाहिए । इसके हिसाब से आप मोटर को चुन सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और इसकी कीमत भी अलग अलग आती है । यह 50 हजार से लेकर 1 लाख तक आती है।

ओटो​मेटिक पैपर प्लेट मशीन automatic paper plate machine

दोस्तों ओटोमेटिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन काफी महंगी आती है। और यह जो मशीन होती है। वह काफी बड़े बिजनेस के लिए काफी अधिक उपयुक्त होती है।यदि आपको बहुत अधिक प्रोडेक्सन चाहिए तो आप इस मशीन का यूज कर सकते हैं। इसके बारे मे जानने के लिए आप गूगल कर सकते हैं।

automatic paper plate machine आपको 10 लाख के आस पास मिल जाती है। यह मशीन किस तरह से काम करती है। इसके बारे मे जानने के लिए आपको युटुब पर विडियो देखना होगा । उसके बाद आप जान जाएंगे कि यह मशीन किस तरह से काम करती है।

paper plate बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च करना

दोस्तों paper plate  बिजनेस के लिए भी मार्केट रिसर्च करना सबसे अधिक जरूरी चीजों मे से एक है। ऐसा नहीं होता है , कि कोई लेख पढ़ा या फिर कोई विडियो देखा और आप ​इस बिजनेस के अंदर उतर गए । यदि आप प्रोपर तेरीके से मार्केट रिसर्च नहीं करते हैं , तो उसके बाद आप बिजनेस के अंदर कामयाब नहीं हो सकते हैं। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । मार्केट के अंदर माल को खपाना भी इतना आसान नहीं है। आपको पेपर प्लेट के बिजनेस की मांग के बारे मे पता करना चाहिए । आपको यह पता करना होगा कि कौन आपका माल खरीदेगा । आप किस तरह से माल को बेचेेंगे ? इसके बारे मे ठीक तरह से विचार करना काफी अधिक जरूरी होता है।

पेपर प्लेट बनाने की मशीन को कहां से खरीद सकते हैं ?

paper plate making business in hindi

तो दोस्तों आपको बतादें कि पेपर प्लेट को बनाने की मशीन को आप आनलाइन मंगवा सकते हैं। या फिर यदि देखना चाहते हैं। तो देख सकता है। इस वेब पर आपको अलग अलग तरह की पेपर प्लेट मशीन मिल जाएंगी । आप उनमे से कोई भी अपनी जरूरत के अनुसार या फिर अपने ​बजट के हिसाब से चुन सकते हैं।

यदि आपका बिजनेस काफी छोटा है , तो उसके बाद आपको छोटी मशीन की जरूरत होगी । अधिक बड़ी मशीन की जरूरत नहीं होगी । और यदि एक बार आपका बिजनेस चल जाता है , तो उसके बाद आप बड़ी मशीन खरीद सकते हैं। और अपने प्रोडेक्सन को बढ़ा सकते हैं।

पेपर प्लेट बिजनेस का अनुभव लेना जरूरी है

दोस्तों वैसे तो आप जब कंपनी के पास मशीन लेने के लिए जाते हैं , तो वहां पर आपको मशीन चलाना सीखा दिया जाता है। लेकिन हम आपको यह सजेशन देंगे कि अपने आस पास के पेपर प्लेट बनाने वाली कंपनी के अंदर जाएं । और वहां पर आपको अनुभव लेना जरूरी होता है। बिना अनुभव के आप ​इस काम के अंदर सफल नहीं हो सकते हैं। कई लोग बिना अनुभव के काम करने लग जाते हैं , और पैसा लगा कर बैठ जाते हैं , कुछ भी बाद मे नहीं मिलता है।

इस बिजनेस को शूरू करने के लिए आपके पास कम से कम 6 महिनों का अनुभव होना काफी अधिक जरूरी होता है। बिना अनुभव के आपके लिए काम करना यहां पर आसान नहीं होगा ।

दो मिनट के विडियो से बिजनेस नहीं हो जाता है

दोस्तों यह बात आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए। असल मे युटुब पर कई सारे लोग विडियो बनाते हैं , और आपको ऐसा दिखाते हैं , जैसे कि आप इस बिजनेस से बहुत ही जल्दी अमीर बन जाते हैं। और इस चक्कर के अंदर बहुत सारे लोग पेपर प्लेट बिनेस के अंदर पैसा लगा बैठते हैं। और उसके बाद माल बिकता नहीं है। कहना आसान होता है। और करना काफी कठिन होता है। इसलिए तो हम आपको यह कहते हैं। कि आपको अनुभव लेकर देखना चाहिए । यदि आप अनुभव लेकर देखेंगे तभी काम बनेगा । नहीं तो फिर कोई भी काम नहीं बनने वाला है। उल्टा आपको निराश ही होना पड़ेगा । इसलिए जितना जल्दी हो सके अनुभव लें । तभी आपके लिए फायदा बनने वाला है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं , जोकि सोचते हैं , कि ऐसे करलेंगे । वैसे करलेंगे । लेकिन यदि आप प्रोपर प्लानिंग से काम नहीं करते हैं , तो फिर कुछ भी हाथ आपके नहीं लगने वाला है। आप काफी निराश हो सकते है।

पेपर प्लेट बिजनेस मे सबसे ज्यादा क्या कठिन है ?

यदि हम सबसे कठिन चीज की बात करें तो । कोई भी बिजनेस का सबसे कठिन पार्ट होता है , प्रतिस्पर्धा से लड़ना । यदि आप प्रतिस्पर्धा से लड़ने मे सक्षम नहीं हैं , तो उसके बाद आप बिजनेस के अंदर नहीं टिक सकते हैं। आपको प्रतिस्पर्धा से लड़ना आना चाहिए । आप अपने माल को कहां पर खपाएंगे ? यही एक बहुत ही बड़ी समस्या होती है। यदि आपको माल खपाने का तरीका आ चुका है , तो उसके बाद आपको यह समझना चाहिए कि आप जिदंगी के अंदर सफल हो चुके हैं।

पैसा और दूसरे संसाधन तो हर कोई काफी आसानी से जुटा सकता है। यदि घर मे पैसा नहीं है , तो कहीं से उधार लेकर जुटाया जा सकता है। लेकिन प्रतिस्पर्धा से लड़ने के लिए आपको एक ट्रिक का इस्तेमाल करना पड़ेगा । आपको यह ट्रिक कोई भी नहीं बताएगा । आपको खुद को ही इस ट्रिक को तलास करना होगा । और उसके बाद इसके उपर काम करना होगा ।

मार्केट मे कम्पीटिशन को बीट करना जरूरी

एक जमाना था , जिसके अंदर पेपर प्लेट मेकिंग बिजनेस काफी अधिक चलता था , क्योंकिे मार्केट के अंदर काफी कम कंपीटिशन हुआ करता था , लेकिन अब ऐसा कुछ भी नहीं रह गया है। अब यदि आप पेपर प्लेट मेकिंग बिजनेस करने के बारे मे विचार कर रहे हैं , तो आपको इसके अंदर सोच समझकर ही उतरना होगा । क्योंकि बहुत अधिक कंपीटिशन हो चुका है। और यदि आप गलतियां करेंगे , तो आपको सफलता कभी भी नहीं मिल सकती है।इसलिए खुद की गलतियों से आपको सीखते रहना होगा । और उसके अंदर सुधार करते रहना होगा । तभी आप कुछ कर सकते हैं।  नहीं तो आपका बिजनेस भी दूसरे लोगों के बिजनेस की तरह बंद हो जाएगा ।

मार्केटिंग के अंदर बहुत सारे लोग असफल हो जाते हैं। और यही कारण है , कि बिजनेस चल नहीं पाता है। आपको मार्केटिंग के गुर पता होना चाहिए । तभी यह सफल हो सकता है। यदि आपको इसके बारे मे कुछ भी पता नहीं है , तो फिर आपके लिए सफल होना काफी अधिक क​ठिन हो सकता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।