पानी में आग कैसे लगाएं? पानी मे आग लगाने के 6 शानदार तरीके

पानी में आग लगाने का जादू, पानी मे आग लगाने का तरीके पानी में आग लगाने का जादू pani mein kaise aag lagaye

दोस्तों यदि आप कभी जादू देखने गए होंगे तो जादूगर आपके समाने कई प्रकार के करतब दिखाता है। जिसमे पानी मे आग लगाना भी शामिल होता है। वह आपको पानी मे आग लगाकर दिखाता है। और आपको यह समझ मे नहीं आता कि पानी मे आग कैसे लगाई गई है ? ‌‌‌वैसे यह कोई जादू नहीं है। पानी मे आग कोई भी लगा सकता है। बस यह एक इंद्रजालिक क्रिया है।इस लेख के अंदर हम आपको पानी के अंदर आग लगाने के कई तरीकों के बारे मे बताने जा रहे हैं। आप इन तरीकों को सीख कर अपने दोस्तों को अचंभित कर सकते हैं।

पानी में आग लगाने का जादू,

‌‌‌1.पानी मे आग लगाएं पैट्रोल की मदद से pani mein kaise aag lagaye

दोस्तों पानी के अंदर आग लगाने का सबसे आसान तरीका है आप पानी के उपर थोड़ा पैट्रोल डालदें और उसके बाद आप तिल्ली से उस पर आग लगा सकते हैं। इस तरीके के अंदर आपको पैट्रोल इस प्रकार से डालना होता है कि देखने वाले की नजर आप पर ना पड़े ।

‌‌‌इसके लिए आप पहले एक कटौरी या बड़े बर्तन के अंदर पानी ले सकते हैं। और सबको उस पानी के अंदर जलती हुई तिल्ली डालकर दिखाएं कि उस पानी मे आग नहीं लगती है। उसके बाद यह कहे कि मैं मंत्र जप रहा हूं । इसके बाद इस पानी मे भी आग लग जाएगी । ‌‌‌उसके बाद पानी के अंदर पैट्रोल डालकर आग लगा सकते हैं। लेकिन इस तरीके मे पता चल जाने का बड़ा खतरा रहता है। यदि आपने पैट्रोल को सही तरीके से अंदर ना डाला हो तो ।

‌‌‌2.गैसोलीन की मदद से पानी मे आग कैसे लगाएं

दोस्तों केरोसनी तेत हम सब के यहां पर उपलब्ध हो जाता है। आप इस गैसोलीन की मदद से भी पानी मे आग लगा सकते हैं।‌‌‌आप चाहें तो इस एक्सपेरिमेंट को बड़े स्तर और छोटे स्तर पर कर सकते हैं। यह करने मे ज्यादा आसान है। यदि आप इसको छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो आप एक गिलास या बाल्टी के अंदर पानी के उपर गैसोलीन डाल सकते हैं। और उसके बाद तिल्ली से पानी मे आग लगा सकते हैं।

‌‌‌लेकिन यदि आप इसको एक बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो फिर आपको और अधिक सावधानी बरतनी होगी । यदि आपके आस पास कोई तालाब है तो आप उसके अंदर गैसोलीन डालकर पानी मे आग लगा सकते हैं। लेकिन सावधान रहें । वरना कोई भी नुकसान हो सकता है।

3.ठोस सिल्वर नाइट्रेट और पाउडर मैग्नीशियम

दोस्तों आप चाहें तो ठोस सिल्वर नाइट्रेट और पाउडर मैग्नीशियम पाउडर की मदद से भी पानी के अंदर आग लगा सकते हैं। लेकिन एक्सपेरिमेंट को घर पर करने की बिल्कुल कोशिश ना करें ।वरना बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।‌‌‌इस तरीके के अंदर आपको सबसे पहले ठोस सिल्वर नाइट्रेट और पाउडर मैग्नीशियम का मिक्सचर तैयार करना होता है। उसके बाद इसको कहीं पर भी पानी मे फेंक देते हैं तो यह आग पकड़ लेता है। वास्तव मे यह काफी डेंजर होता है।

‌‌‌4.सोडियम मैटल की मदद से पानी मे आग लगाना

सोडियम मैटल की मदद से पानी मे आग लगाना
By The original uploader was Dnn87 at English Wikipedia. – Transferred from en.wikipedia to Commons., CC BY-SA 3.0,

दोस्तों सोडियम मैटल के बारे मे आपने सुना ही होगा । यदि आप इसको पानी के अंदर फेंकते हो तो आग लग जाती है। इसमे आपको किसी भी तरीके की माचिस वैगरह की आवश्यकता नहीं होती है।‌‌‌यदि आप यह एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं तो आपको सावधानी बरतनी होगी । आप इसका प्रयोग छोटे और बड़े दोनो स्तर पर कर सकते हैं। यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं तो आप अमेजन से खरीद सकते हैं।

‌‌‌आपको सौडियम मेटल के बारे मे अनेक यूटूब पर विडियो मिल जाएंगे । जिनके अंदर लाइव दिखाया गया है कि सोडियम की मदद से पानी मे आग कैसे लगाते हैं।

‌‌‌5.पानी मे आग लगाना थीनर की मदद से

दोस्तों आपको बतादें कि थीनर एक काफी डेंजर चीज होती है। हां आप इसका प्रयोग घर पर नहीं कर सकते हैं। यह कानूनी जुर्म है और बिना लाइसेंस के आप बेच भी नहीं सकते हैं।‌‌‌दोस्तों थीनर का प्रयोग पेंट के काम करने वाले और लकड़ी का काम करने वाले लोग करते हैं। लेकिन थीनर की सबसे बड़ी खास बात तो यह है कि यह तेजी से आग पकड़ लेती है। पीछले दिनों न्यूज के अंदर आया था कि एक प्लांट के अंदर एक व्यक्ति थीनर का खाली ड्रम ‌‌‌गैस कटर से काट रहा था तो अचानक से ड्रम के अंदर विस्फोट हो गया और वह व्यक्ति काफी गम्भीर रूप से घायल हो गया । इसी तरीके की एक न्यूज और आ रही थी कि एक लड़के ने शरदी के अंदर आग जलाने के लिए थीनर का प्रयोग किया जिससे वह गम्भीर रूप से झुलस गया ।

6.baking soda or vinegar से आग लगाना

baking soda

दोस्तों वैसे देखा जाए तो बैकिंग सोडा और vinegar धुंआ देते हैं। बैकिंग सोडा का प्रयोग हम लोग घरों के अंदर करते हैं। आमतौर पर सब्जी के अंदर स्वाद बढ़ाने के लिए और त्वचा और बालों को सुंदर बनाने के लिए भी इसका यूज होता है।‌‌‌आप इसको किसी भी पंसारी की दुकान से खरीद सकते हैं। या फिर ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। vinegar का प्रयोग क्लीन करने के लिए किया जाता है। आपको यह अमेजन पर आसानी से मिल जाता है।

पानी में आग लगाने का जादू

‌‌‌दोस्तों आजकल जादू जादू नहीं रह गया है।कारण यही है कि सब कुछ इंटरनेट पर आ चुका है। कुछ साल पहले मेरे लिए भी जादू एक अजीब चीज था । लेकिन गुरू चेला और दूसरे कई बड़े चैनलों ने जादू को पूरी तरह से एक्सपोज ही कर दिया । और अब लोग जादू गर को बहुत ही आसानी से पकड़ लेते हैं। ‌‌‌और ऐसी वजह से बेचारे जादूगरों की पेट पर तो लात पड़ ही गई है। खैर पानी मे आग लगाने के बारे मे हम बात करें तो इस एक्सपेरिमेंट को आप घर पर खुद कर सकते हैं। हमने किया था। आपने सोडियम मैटल का नाम सुना होगा । आप इसके बारे मे विडियों मे सर्च करके अच्छे से जान सकते हैं। इसके उपर आपको अनेक विडियो ‌‌‌ मिल जाएंगे ।

अमेजन पर आपको सोडियम मेटल आसानी से मिल जाता है। यहां से आपको इसको खरीद कर अपने घर लेकर आ सकते हैं। और उसके बाद इसको सावधानी पूर्वक रखना होता है। कभी भी गीले हाथों से इसको नहीं छूना है। ‌‌‌वरना भयंकर ब्लास्ट हो सकता है। हमने भी इसको अमेजन से मंगवाया था। वैसे तो हमारे यहां पर पानी के स्त्रोत बहुत कम हैं लेकिन बारिश के मौसम मे आस पास पानी भर जाता है।

‌‌‌उस दिन बरसात का मौसम था और आस पास पानी भरा हुआ था। हमने एक पाइप के अंदर सोडियम मैटल को डाला और पाइप को ब्लॉक करके छेद कर दिया ।उसके बाद उस को पानी के अंदर फेंक दिया ।

‌‌‌जैसे ही यह पानी के अंदर गया मामूली धुंआ सा निकलने लगा ।कुछ ही समय बाद एक भयंकर ब्लॉस्ट हुआ और तेज धमाके के साथ आग लग गई । धमाका इतना अधिक तेज था कि आस पास के घर हिल गए । उसके बाद हम वहां से फरार हो गए । कुछ लोग देखने के लिए भी आए लेकिन कुछ समझ नहीं आया ।

‌‌‌खैर सोडियम मैटल से पानी मे आग किस प्रकार से लगती है। इस बारे मे आप अच्छे से यूटुब पर भी सर्च कर सकते हैं आपको डेंजर विडियो मिल जाएंगे । लेकिन यदि आप खुद ऐसा करते हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए ।क्योंकि कई बार यह घातक साबित हो सकता है।

‌‌‌पैट्रोल से पानी मे आग लगाने का तरीका तो बहुत ही आसान होता है।आपके पास बाइक वैगरह होगी ही । आप उससे पैट्रोल को निकालें और  एक बोतल मे भरें फिर इस बोतल के उपर एक सूतली बांधे फिर आग लगाकर तेजी से पानी मे डाल दें । आप देखेंगे कि पानी मे जहां जहां पर पैट्रोल फेल गया है वहां वहां पर आग लग जाएगी ।

‌‌‌सावधानी बरतें

दोस्तों उपर हमने पानी के अंदर आग लगाने के कई तरीके दिये हैं। आप इन तरीकों का प्रयोग घर पर ना करें । क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। खास कर यदि आप 18 साल से कम उम्र के हैं तो बिल्कुल ना करें ।‌‌‌यदि आप कोई एक्सपेरिमेंट करना ही चाहते हैं तो अपने माता पिता को इस बारे मे बता कर ही करें । हमारा कार्य मात्र जानकारी देना है। किसी भी तरह के नुकसान के लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे ।

paani me aag kise lagaye

‌‌‌दस्ताने और चश्मा लगाएं

यदि आप इन एक्सपेरिमेंट को करने जा रहे हैं तो दस्ताने और चश्मा का प्रयोग अवश्य करें । ताकि इसमे आपकी सेफटी बनी रहे । यदि आप बिना इनके प्रयोग करते हैं तो हो सकता है आपको नुकसान उठाना पड़े ।

‌‌‌एक्सपेरिमेंट हमेशा खुले के अंदर ही करें

कुछ लोग घर के अंदर बैठकर इस तरह के प्रयोग करते हैं जोकि बिल्कुल गलत है। इस तरह से घर मे आग जलाने से अन्य स्थानों पर भी आग लग सकती है। जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है। यह एक्सपेरिमेंट हमेशा खुले स्थानों पर ही किये जाने चाहिए।‌‌‌खास कर ऐसे स्थानों पर जहां किसी भी तरह का नुकसान होने का डर नहीं हो ।

‌‌‌पहले पूरी जानकारी प्राप्त करलें

कैमिकल एक्सपेरिमेंट किसी भी प्रकार का क्योंना हो । उसके बारे मे पहले पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। यदि आपको किसी एक्सपेरिमेंट के बारे मे पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है तो अच्छा होगा आप उसे ना करें ।‌‌‌क्योंकि ऐसी स्थिति के अंदर नुकसान होने का डर हमेशा बना रहता है।

‌‌‌मैटल की कम मात्रा लें

यदि आप सोडियम मैटल का यूज कर रहे हैं या फिर किसी और कैमिकल का यूज कर रहे हैं तो आपको उसकी कम से कम मात्रा लेनी चाहिए । कम से कम मात्रा का फायदा यह रहता है कि इसमे नुकसान होने का डर कम हो जाता है। और‌‌‌ आपको पता भी चल जाता है कि कौनसे कैमिकल को मिलाने से क्या रिएक्सन हो रहा है।

‌‌‌इन तरीकों का प्रयोग किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए ना करें

दोस्तों  उपर हमने जो तरीके आपको बताएं हैं। इनका प्रयोग आपको किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं करना है। यह मात्र जानकारी के लिए हैं। यदि आप फिर भी इनकी मदद से किसी को नुकसान पहुंचाते हैं तो इसके लिए आप खुद उत्तर दायी होंगे ।

‌‌‌दोस्तों पानी मे आग लगाने का तरीका , पानी मे आग कैसे लगाएं के बारे मे हमने आपको विस्तार से बता दिया है। वैसे हमारी कोशिश यह रहती है कि इस मामले मे हम आपको केवल कॉमन एक्सपेरिमेंट ही बताएं । कोई डेंजर चीजे ना बताएं ।

   सफेद चूहे पालने के 6 फायदे ,और Laboratory rat क्या खाते हैं ?

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।