क्राइम पेट्रोल देखने से होते हैं यह 9 फायदे

‌‌‌दोस्तों आप भी क्राइम पेट्रोल देखते होंगे या क्राइम अलर्ट देखते होंगे ।इस लेख के माध्यम से हम आपको बताना चाहेंगे कि क्राइम पेट्रोल के लाभ क्राइम पेट्रोल के फायदे क्या हैं? बहुत से लोग क्राइम पेट्रोल तो देख लेते हैं। लेकिन उनसे कुछ भी सीख नहीं पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए क्राइम पेट्रोल किसी ‌‌‌भी प्रकार की परेशानी खड़ी कर देता है। दोस्तों क्राइम पेट्रोल एक अच्छा सीरियल है जो मैं खुद भी बहुत बार देखता हूं और उससे बहुत कुछ सीखता  हूं। क्या आप भी क्राइम पेट्रोल देखकर कुछ सीखते हैं या नहीं ? ‌‌‌क्राइम पेट्रोल एक सच्ची घटनाओं पर आधारित सीरियल है। इस वजह से इसको एक कहानी नहीं माना जा सकता है। यह रीयल जिंदगी से जुड़ा हुआ है। और हमे कई चीजों का  एहसास करवाता है।

‌‌‌हमारा मानना है कि आपको क्राइम पेट्रोल से अच्छी चीजों को सीखना चाहिए और बुरी चीजों का अंजाम याद रखना चाहिए । अक्सर लोग शैतानी चीजों को बहुत जल्दी ही सीख जाते हैं। पीछले दिनों मे पत्रिका के अंदर एक न्यूज आया था कि एक बहु और सास के बीच अनबन चल रही थी और बहू को क्राइम पेट्रोल देखने की आदत थी।‌‌‌उसने क्राइम पेट्रोल के लाभ या क्राइम पेट्रोल के फायदे जानने की बजाय उसके नकारात्मक रूप को देखा और उसी तरीके से अपनी सास को एक किन्नर के साथ मारने की कोशिश की । हालांकि वह ऐसा नहीं कर सकी  किंतु अंत मे वह पकड़ी ही गई। यदि उसने क्राइम पेट्रोल के अंदर की सच्चाई देखी होती कि हर क्राइम ‌‌‌पेट्रोल के अंदर खूनी पकड़ा जाता है। और वह भी पकड़ी जाएगी तो वह ऐसा शायद नहीं करती ।

‌‌‌दोस्तों क्राइम करने वाले यह भूल जाते हैं कि पुलिस यदि कामचोर नहीं है तो वह हर एंगल से केस की जांच करती है। और वह किसी भी तरह से अपराधी को पकड़ सकती है। और एक आम इंसान इतना शातिर नहीं होता कि अपने पीछे कोई सबूत ना छोड़े ।‌‌‌ आपको हम बताना चाहेंगे कि क्राइम पेट्रोल का मकसद किसी को गुनाह सीखना नहीं है। वरन इसका मकसद है सब सीखना गलती सिर्फ एक लोग करता है। और उस गलती से हम सब सबक ले सकते हैं। बस इसका यही मकसद है।

‌‌‌आइए जानते हैं क्राइम पेट्रोल के लाभ  या क्राइम पेट्रोल के फायदे के बारे मे पूरे विस्तार से ।

‌‌‌1. क्राइम पेट्रोल के लाभ  या क्राइम पेट्रोल के फायदे हर अपराध का अंत दिखता है आपको

क्राइम पेट्रोल के लाभ की बात करें तो इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके अंदर हर अपराध का अंत यह दिखाता है। क्राइम करने वाला बड़े ही शातिर अंदाज मे कत्ल कर देता है। और उसके बाद खुद को बचाने के लिए बहुत कुछ करता है। लेकिन अंत मे वह पकड़ा जाता है।‌‌‌भले ही अपराधी कितनी भी कोशिश करे लेकिन पुलिस और कानून से बच नहीं पाता है। इस बात से हम यह सीख सकते हैं कि भले ही हम गुनाह करके बचने की कोशिश करें लेकिन हम कानून से बच नहीं सकते हैं। एक तरह से इसका लाभ यह है कि यह लोगों को गुनाह करने से रोकता भी है।‌‌‌यह सिर्फ उन्हीं लोगों को रोकता है ,जोकि इसको देखने की क्षमता रखते हैं। जिनकी अक्ल पर पत्थर पड़े हैं उनको सिर्फ गलत ही दिखेगा ।

‌‌‌2.क्राइम पेट्रोल के फायदे सिर्फ पैसा ही सब कुछ नहीं

दोस्तों मैं लगभग हर प्रकार के क्राइम पेट्रोल देख चुका हूं ।लेकिन बहुत सारे क्राइम पेट्रोल बनने का कारण पति का अपनी पत्नी पर ध्यान नहीं दिया जाना भी होता है। अक्सर भारत के अंदर पुरूष विदेश जाते हैं और इस दौरान वे वहां पर 2 साल तक रहते हैं।‌‌‌इतने लंबे समय तक अपने पति से दूर रहने पर उनके मन मे अपनी शारीरिक इच्छाओं को शांत करने का विचार आना स्वाभाविक होता है। लेकिन कुछ महिलाएं खुद को कंट्रोल नहीं कर पाती हैं। और गलत संबंध बन जाते हैं। दोस्तों यदि आप भी लंबे समय तक घर से बाहर रहते हैं तो भेले ही अपनी पत्नी के साथ फोन पर बात करें।‌‌‌लेकिन बात आवश्य ही करें । ऐसा करने से रिश्ता मजबूत होता है। पैसा ही सब कुछ नहीं होता है। आपको अपने परिवार को भी समय देना चाहिए । यह भी क्राइम पेट्रोल देने से आप सीख सकते हैं।

‌‌‌3. क्राइम पेट्रोल के फायदे अनैतिक संबंधों का अंत

अक्सर महिलाएं जो शादी शुदा होती हैं वे अपने पति से हटकर किसी दूसरे मर्द के साथ संबंध बना लेती हैं। और उसका अंत भयानक होता है। क्राइम पेट्रोल के अंदर इसका अंत दिखाया जाता है कि किस तरह से अनैतिक संबंध एक अच्छे घर की खुशियों को आग लगा देते हैं। जो महिलाएं इसको ‌‌‌समझती हैं वे यह सब करने के बारे मे कभी भी नहीं सोच पाती हैं। एक तरह से इन महिलाओं के दिमाग को अच्छे रस्ते पर ले जाने का काम भी क्राइम पेट्रोल करता है।

‌‌‌4.लालच बुरी बला है

दोस्तों क्राइम पेट्रोल आपका लालच किस तरह से आपको बरबाद कर देता है। यह भी आपको बताता है। अक्सर कुछ महिलाओं को शानदार कारों के अंदर और बहुत सारे पैसे उड़ाने का शौक होता है। इसी के चलते वे क्राइम कर बैठती हैं। इसी वजह से यह कहा गया है कि लालच नहीं करना चाहिए , जो है उसी के ‌‌‌अंदर आपको खुश रहना चाहिए । नहीं तो विनाश निश्चित है।

‌‌‌क्राइम पेट्रोल की एक कड़ी के अंदर एक ऐसी महिला को दिखाया जाता है जो लालच के अंदर अंधी होकर अपने पति को मार देती है। लेकिन अंत मे उसके अपने ही उसके साथ धोखा करते हैं। दोस्तों लालची इंसान सबसे खतरनाक होता है। इसके अलावा क्राइम पेट्रोल की एक कड़ी के अंदर एक लालची पति पैसों की खातिर घरवालों की ‌‌‌किड़नी तक बेच देता है।

‌‌‌5. क्राइम पेट्रोल के फायदे सही लोगों का साथ अच्छा है

क्राइम पेट्रोल के फायदे सही लोगों का साथ अच्छा है

क्राइम पेट्रोल के लाभ या क्राइम पेट्रोल के फायदे आपको यह भी बताते हैं कि सही लोगों का साथ आपके लिए अच्छा हो सकता है। दोस्तों कई बार हमारा रिश्ता पड़ोसी से अच्छा होता है। और यदि हमारा पड़ोसी एक अच्छा इंसान है तो वह हमारे बहुत काम आ सकता है।‌‌‌लेकिन यदि वह एक सही इंसान नहीं है तो वह हमारे घर को तबाह कर सकता है। कई क्राइम पेट्रोल के अंदर पड़ोसी के अवैध संबंध घर की औरतों के साथ हो जाते हैं। जो अंत मे बहुत नुकसान करते हैं। इसके अलावा  कुछ महिलाएं पति को चुनने मे गलती कर देती हैं। जो बाद मे उनको पछताना पड़ता है।

‌‌‌कहने का मतलब है कि जब भी हम अपने किसी साथी का चुनाव करें तो देखें परखें उसके बाद ही उसके साथ कोई रिश्ता बनाएं । वरना वह इंसान आपके लिए घातक हो सकता है। एक अन्य क्राइम पेट्रोल के अंदर एक पुलिस ऑफिसर को उसकी ही पत्नी आत्महत्या के लिए मजबूर करती है।‌‌‌यदि वही ऑफिसर एक आम लड़की से शादी करता तो शायद वह मौत से बच सकता था।

‌‌‌6. क्राइम पेट्रोल के ‌‌‌लाभ जो गलत हो चुका है उससे दूर रहो

‌‌‌दोस्तों कुछ क्राइम पेट्रोल की कडियों के अंदर यह भी दिखाया जाता है कि जो गलतियां आप पहले कर चुके हो अब उसे दोबारा मत करो । जब आप जान चुके हो कि आप गलत थे तो फिर भी यदि आप गलती करते हो तो आप से बड़ा कोई मूर्ख नहीं है। दोस्तों क्राइम पेट्रोल की एक कड़ी के अंदर यह दिखाया जाता है कि ‌‌‌एक लड़की एक शादी से पहले एक लड़के से रिश्ता होता है। और शादी के बाद भी वह उस लड़के से रिश्ता बना लेती है। जबकि वह जानती है कि वह गलत है। और अंत मे वह दोनों मिलकर लड़की के पति को मार देते हैं।

‌‌‌7.अपराध एक सही तरीका नहीं है

दोस्तों अक्सर लोगों को लगता है कि वे किसी को मारकर या किसी को काट कर उन्हें अपने मार्ग से अलग कर सकते हैं। यदि आप  किसी की पत्नी हैं और आपको अपने पति के साथ नहीं रहना है तो साफ साफ बोल दो । इसमे कुछ नहीं होगा यदि आप अपने प्रेमी के साथ मिलकर उनको मारोगे तो ‌‌‌नुकसान आपका ही होगा । बहुत से केस मे यही होता है। पत्नी पति की हत्या करवादेती है। यह सबसे पुराना खेल है। लेकिन भाई यदि आप अपने पति को पसंद नहीं करती तो लिगल तरीका क्यों नहीं अपनाती हैं? इसके अलावा पति को भी अपनी पत्नी से कह देना चाहिए कि वह जब उसकी मर्जी करे तलाक ले सकती है।‌‌‌यदि आप भी एक पति हैं तो ऐसा कहने मे कोई बुराई नहीं है। आप और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है।

‌‌‌8.देर ना करें

दोस्तों क्राइम पेट्रोल के अंदर यह भी दिखाया जाता है कि जब भी आपके साथ या आपके परिवार के साथ कोई गुनाह हो रहा है तो तुरन्त आपको पुलिस को सुचित करना चाहिए । यदि आप ऐसा करने मे देर करते हैं तो फिर नुकसान आपका ही है। आप ऐसा करके गुनाहगार का आत्मविश्वास और अधिक बढ़ा रहे हैं।‌‌‌कितनी ही महिलाएं हैं जो घरेलू हिंसा का शिकार हैं। लेकिन उसके बाद भी कुछ नहीं बोलती हैं। एक तरह से वे ऐसा करके गुनाह को और अधिक बढ़ा रही हैं।

‌‌‌9.किस तरह से अपराधी पकड़ा जाता है ?

‌‌‌9.किस तरह से अपराधी पकड़ा जाता है ?

दोस्तों क्राइम पेट्रोल के अंदर यह भी दिखाया जाता है कि किस तरह से अपराध करने वाले को पकड़ा जाता है। और इसके लिए पुलिस किस तरह से काम करती है। एक तरह से यह भी एक फायदा है। जो अपराध करने की सोचने वाले इंसानों के आत्मविश्वास को कम करने का काम करता है।

क्राइम पेट्रोल के लाभ  और क्राइम पेट्रोल के फायदे वैसे तो बहुत सारे हैं। लेकिन कुछ कॉम फायदे हम आपको उपर बता चुके हैं। यदि आप हर क्राइम पेट्रोल को देखते हैं तो उसके अंदर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता ही है। यदि आप कुछ पॉजिटिव सीखने के ईरादे से क्राइम पेट्रोल देखते हैं तो यह आपके लिए काफी ‌‌‌लाभदायक है। यह ना केवल आपके मन को शांत करेगा वरन आपके मन के अंदर गलत विचार आने से भी रेाकेगा ।

‌‌‌कहते हैं कि इंसान के मन के अंदर एक डर होता है। और जब तक यह डर बना रहता है तब तक इंसान किसी भी प्रकार का क्राइम नहीं कर पाता है। लेकिन यदि उसके मन के अंदर से यह डर निकल जाता है। तो फिर इंसान इंसान नहीं वरन हैवान बन जाता है। क्राइम पेट्रोल देखने का मकसद है आपके मन के अंदर डर को बनाए रखना ।‌‌‌और जब मन के अंदर डर बना रहेगा तो कानून व्यवस्था भी बनी रहेगी और जब मन मे डर ही निकल जाएगा तो चारो ओर अशांति ही अशांति हो जाएगी ।क्राइम पेट्रोल के लाभ  या क्राइम पेट्रोल के फायदे यह हैं कि यह आपको सही रस्ता दिखाने का प्रयास करता है। लेकिन कुछ लोग इस की मदद से भी कुछ गलत ही सीखते हैं। किसी ने सही कहा है कि जो गलत सोचता है वह गलत ही देखता है और जो सही सोचता है वह सही ही देखता है।

आपकी girlfriend ka full form जान कर हंसी आएगी

call girl kya hai

कोलकता रेड लाइट एरिया , ऐशिया का सबसे बड़ा रेडलाइट एरिया के रहस्य

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।