जीवन में असंभव कुछ भी नहीं है ? बस एक बार आप ठान लें

जीवन में असंभव कुछ भी नहीं ? यह कथन पूरी तरह से सत्य होता है। आप पूरे इतिहास को उठाकर देखलेंबहुत से लोगों को अपने हताश होते देखा है। निराश होते देखा है। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जोकि पूरी जिंदगी नाकामयाबी का रोना रोते रहते हैं। वे कभी इधर मुंह मारते हैं। कभी उधर और पूरी जिंदगी ऐसे ही गुजार देते हैं।

‌‌‌और अंत मे उनकी हालत बहुत अधिक खराब हो जाती है। वे असफलता के साथ जन्म लेते हैं। और उसी असफलता के साथ मर जाते हैं। दोस्तों याद रखो जिंदगी कुछ कर गुजरने के लिए बनी है। कुछ ऐसा करो कुछ ऐसे बनो की दुनिया के अंदर आपका नाम अमर हो जाए । इस दुनिया  के अंदर हर तरह के लोग हैं। अच्छे भी हैं तो बुरे  ‌‌‌भी हैं। किंतु इतिहास के अंदर अच्छे लोगों का नाम आदर से लिया जाता है। वही बुरे लोगों को गालियां मिलती हैं।

‌‌‌दोस्तों यदि आप चाहते हैं जिंदगी के अंदर कुछ करना । यदि आप चाहते हैं समुद्र को चीर देना । यदि आप चाहते हैं दुनिया को अपने कदमों मे झुकाना तो जिदंगी के अंदर असंभव शब्द को बाहर निकाल दिजिए । यही है आपकी असफलता की जड़  है। आपको खून के आसूं रूलाने वाला आपका दुश्मन ।

और ठान लिजिए आपको करना है। आपको सफल होना है। यकिन मानिए दिल से किये गए काम और द्रढ निचश्य से किये गये काम कभी असफल नहीं होते । याद रखें असफल वो लोग होते हैं जोकि हार मान लेते हैं। जो अपने सामने आने वाली मूश्बितों के सामने घूटने टेक देते हैं। वे उनके आगे गिडगिडाते हैं। वे लोग असफल

‌‌‌होने के बाद भी सफल होते हैं जोकि कुछ करने की ठान लेते हैं। जिनका आत्मविश्वास इतना कठोर होता है कि उसको डिगाना किसी के बस की बात नहीं होती । इंसान चाहे तो क्या नहीं कर सकता बस एक बार जरूरत है अपने मन मे कुछ ठान लेने की । बस एक बार ठान के देख लिजिए । आपके पास एक नहीं दो नहीं वरन कई सफलताएं

‌‌‌एक साथ आएंगी । याद रखिए सोते हुए शेर के मुंह के अंदर शिकार अपने आप ही नहीं आता । बल्कि उसे अपने दम पर शिकार को हाशिल करना पड़ता है। यदि आप यह सोच रहे हैं कि सफलता आपको अपने आप ही मिल जाएगी तो आप गलत सोच रहे हैं। सफलता   को आपको अपने दम पर हाशिल करना होगा ।

‌‌‌यदि आपके अंदर दम यदि आपके अंदर गर्म खून है तो आप हर चीज को हाशिल कर सकते । हां आपने ठीक सुना आप हर चीज को हाशिल कर सकते हैं। बस मन मे एक बार ठान ले तो कोई भी माईका लाल आपके निर्ण य को बदल ना सके । ऐसा होना चाहिए आपका द्रढ निश्चय । जिस दिन जिस पहर जिस घड़ी आपने ऐसा ठान लिया तो समझो

‌‌‌आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता । जिस इंसान ने मरने की ठान ली उसे कितना भी रोको वह मरके ही रहेगा । जिस इंसान ने सफल होने की ठान ली वह एकदिन सफल होके ही रहेगा । इस दुनिया के अंदर यदि आप रस्ता नहीं भटकना चाहते । अपना समय नहीं गवाना चाहते । तेजी से सफल होना चाहते हैं तो ठान लिजिए कि

‌‌‌यदि आपको लगता है कि आप एक असफल इंसान है तो आज ही इसी वक्त प्रतिज्ञा करें कि आपको सफल होना है। सिर्फ सफल होना ही नहीं वास्तव मे सफल होना है।

‌‌‌जब ऐडिसन जैसे वैज्ञानिक 1000 हजार बार असफल होने के बाद भी प्रयास करने की क्षमता नहीं खोते तो आप भी उन्हीं की तरह इंसान हैं। आपको जब तक आपके शरीर मे जान है । जबतक आपकी सांसे चलती हैं। जबतक आपका dil ‌‌‌धड़कता है। आपको प्रयास नहीं छोड़ना चाहिए । जिस दिन आपका दिल

‌‌‌ आपके काम के लिए धड़कने लगे । जिस दिन आपकी सांसे आपके काम के लिए चलने लगे । और जिस दिन आप अपने काम से सच्चा प्रेम करने लगोगे । उस दिन आप खुद ही समझ जाएंगे कि आपने आज ठान लिया है कि आपको सफल होना । हर इंसान भी आपको देखकर समझ जाएगा कि आपने ठान लिया है।

‌‌‌जिस दिन दुनिया आपको अजीब नजरो से घूरने लगे । जिस दिन आपको दुनिया समझना बंद करदे । जिस दिन आपकी तरफ रहस्यमय तरीके से लोग देखने लगे । तो समझ लेना कि आपको लोग पागल समझ रहे हैं। ऐसा पागल जो किसी लड़की के प्यार मे पागल नहीं ।वरन कुछ कर गुजरने के लिए अपने लक्ष्य को पाने के लिए पागल है।

जीवन में असंभव कुछ भी नहीं है ? इस कथन को बहुत से लोगों ने सच करके दिखाया है। यदि आपके अंदर पागलपन है , तो फिर आप भी इस कथन को सत्य करके दिखा सकते हैं। यदि आपके अंदर जनून नहीं है। तो फिर आपको सिर्फ यह एक कथन ही नजर आएगा । ऐसे अनेक लोग हैं , जिन्होनें खूब मेहनत की और कथन को काफी हद तक पूरा कर दिया । 100 बार असफल होने के बाद भी बल्ब बनाने वाले ने उसको बना ​ही दिया । तो फिर आप क्यों नहीं कर सकते हैं ?

This post was last modified on March 9, 2024

Related Post