एशियाई जंगली कुत्ता को किस नाम से जानते हैं

एशियाई जंगली कुत्ता को हम Dhole नाम से जानतें  हैं।यह  दक्षिण , पूर्व एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया का एक मूल निवासी है। प्रजातियों के अन्य अंग्रेजी नामों में एशियाई जंगली कुत्ता ,  भारतीय जंगली कुत्ता ,  सीटी , लाल कुत्ता हैं। प्लेस्टोसीन युग के दौरान, ढोल पूरे एशिया , यूरोप और उत्तरी अमेरिका में फैला था। लेकिन अब यह सीमित मात्रा मे हो गया है।

‌‌‌ढोल एक प्रकार का सामाजिक जानवर है। यह एक सामाजिक जानवर होता है। इसके ग्रुप के अंदर 12 से अधिक ढोल कुत्ते होते हैं लेकिन कुल संख्या 40 के आस पास भी हो सकती है। यह एक ड्यूरल पैक शिकारी है।उष्णकटिबंधीय जंगलों में, बाघ बाघ और तेंदुए के साथ प्रतिस्पर्धा भी इसको करनी होती है।

एशियाई जंगली कुत्ता को किस नाम से जानते हैं

‌‌‌इस कुत्ते को भी  IUCN द्वारा लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है क्योंकि आबादी कम हो रही है और 2,500 से कम dogs के होने का अनुमान है।

 इस गिरावट ‌‌‌के कारणों में निवास स्थान की हानि, शिकार की हानि, अन्य प्रजातियों के साथ प्रतिस्पर्धा, पशुधन की भविष्यवाणी और घरेलू कुत्तों से रोग हस्तांतरण के कारण उत्पीड़न ‌‌‌आते हैं।

‌‌‌ढोले कुत्तों की प्रजाति सियार से मिलती जुलती है। और जिनको इनके बारे मे कोई जानकारी नहीं है। वह इन्हें पहचान ही नहीं सकता है।

स्वर्ण सियार ,और अफ्रीकी जंगली कुत्ता के बीच की यह प्रजाति है।

‌‌‌ढोल की शारीरिक विशेषताएं

‌‌‌ढोल के अंदर ग्रे वुल्फ और लाल लोमड़ी की शारीरिक विशेषताएं होती हैं।इसकी लंबी रीढ़ और पतले अंगों के कारण “बिल्ली जैसा” होना।एक विकसित धनु सिखा के साथ एक बड़ी खोपड़ी भी होती है। ‌‌‌इसमे वयस्क मादा का वजन 10 से 17 किलोग्राम का होता है। जबकि एक न ढोल का वजन 15 से 21 किलो तक का होता है।शरीर की लंबाई में ३ फीट है। इसके कान कुछ गोल होते हैं, लेकिन अफ्रीकी जंगली कुत्ते की तुलना में कम होते हैं।

‌‌‌इसका फर लाल रंग का होता है और उसमे सर्दियों के अंदर बहुत अधिक चमक होती है। इसकी पीठ लाल रंग की होती है और कंधों और गर्दन पर भूरा रंग होता है।गला, छाती, पेट, और पेट और अंगों के ऊपरी हिस्से कम चमकीले रंग के होते हैं।अंगों के नीचले हिस्से थोड़े सफेद होते हैं।

थूथन और माथे लाल रंग के होते हैं। पूंछ बहुत ही शानदार होती है। यह आम कुत्तों की तरह बिल्कुल नहीं होती है।यदि इनकी आवाज की बात करें ध्रुव लाल लोमड़ियों की तरह कू कू की आवाज करते हैं। ‌‌‌जब वे शिकार पर हमला करते हैं तो का का का करते हैं।वे दूसरे कुत्तों की तरह हाउल नहीं करते हैं ।उनकी शारीरिक भाषा होती है।

‌‌‌ढोल का वितरण और निवास स्थान

मध्य एशिया में, ढोल मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में निवास करते हैं ,वे ज्यादातर अल्पाइन घास के मैदानों में रहते हैं और उच्च- मोंटाने समुद्र तल से ऊंचे स्थान पर रहते हैं , जबकि पूर्व में, वे मुख्य रूप से मोंटाने तगाओं में रहते हैं , हालांकि वे समुद्र तटों के साथ दिखाई दे सकते हैं। भारत, म्यांमार, इंडोचाइना, इंडोनेशिया और चीन में ‌‌‌मुख्य रूप से वे पाये जाते हैं।

‌‌‌भारत के  पश्चिमी और पूर्वी घाटों में । पूर्वोत्तर भारत में, यह अरुणाचल प्रदेश , असम , मेघालय और पश्चिम बंगाल में और भारत-गंगा के मैदान तराई क्षेत्र में मौजूद है। हिमालय और उत्तर पश्चिम भारत में इनके देखे जाने की खबरे हैं।

  • 2011 में, चितवन नेशनल पार्क में कैमरा ट्रैप द्वारा ढोल पैक को रिकॉर्ड किया गया था।
  • भूटान में , 1970 के दशक के दौरान एक अभियान मे ढोल बरामद हुए।
  • सिलहट क्षेत्र में पूर्वोत्तर बांग्लादेश के वन भंडार के अंदर अभी भी ढोल मौजूद हैं।
  • म्यांमार में ढोल की उपस्थिति की पुष्टि कैमरों के द्वारा देखने पर की गई थी।
  • सुमात्रा के केरिजिन सेबल नेशनल पार्क के अंदर ढोल की उपस्थिति दर्ज की गई थी। कैमरे के अंदर इनको रिकोर्ड किया गया था।
  • 1990 के दशक में जॉर्जिया के साथ सीमा के पास उत्तरपूर्वी तुर्की में ट्राब्ज़ोन और रीज़ मे भी इसकी प्रजाति है।

‌‌‌ढोल का सामाजिक व्यवहार

‌‌‌ढोल का सामाजिक व्यवहार
Dogs, jackals, wolves, and foxes London R.H. Porter 1890

‌‌‌ढोल काफी अधिक सामाजिक होते हैं।और वे एक साथ रहना पसंद करते हैं।भोजन की कमी इनके लिए कोई समस्या नहीं हैं।क्योंकि यह एक साथ शिकार करते हैं। ‌‌‌ढोल के ग्रुप के अंदर लड़ाई कम ही देखी जाती है।एक ग्रुप का ढोल दूसरे ग्रुप के प्रति विनम्रता दिखाता है। ‌‌‌और आम तौर पर ढोल पिल्ले एक ग्रुप से दूसरे ग्रुप के अंदर आसानी से जुड़ जाते हैं।ढोल अपने मार्ग को चिन्हित करने के लिए पेशाब का प्रयेाग नहीं करते हैं।

‌‌‌जैसा कि आम कुत्ते करते हैं। इसके अलावा यह मल भी एक विशेष स्थान पर त्यागते हैं।यह अपने पैरों से जमीन को नहीं खुरचते हैं।

‌‌‌ढोल जो होते हैं वे अपने रहने के लिए गुफा बनाते हैं। यह अपनी गुफा को कई प्रकार से तैयार करते हैं।वे पहाड़ी के आस पास अपनी गु   फा बना सकते हैं। इसके अलावा सूखी नदियों के किनारे भी गुफा बना सकते हैं। इनकी गुफा काफी जटिल होती है। और यह ‌‌‌इनकी गुफा 30 मीटर तक लंबी हो सकती है।

‌‌‌ढोल के अंदर प्रजनन

भारत में, संभोग का मौसम मध्य अक्टूबर और जनवरी के बीच होता है, जबकि मॉस्को चिड़ियाघर में कैद ढोल ज्यादातर फरवरी में प्रजनन करते हैं , भेड़ियों के पैक के विपरीत, ढोल ‌‌‌कुत्ते में एक से अधिक प्रजनन करने वाली मादा हो सकती हैं‌‌‌इसका गर्भकाल 60 से 62 दिन के आस पास होता है।यह औसतन 6 से 4 बच्चों को जन्म दे सकती है।

‌‌‌छोटे पिल्लों को नांद के अंदर ही रखा जाता है। और वहीं पर उनको भोजन करवाया जाता है।जब वे 8 महिने के हो जाते हैं तो उसके बाद भोजन पकड़ने के लिए झूंड के अंदर जाने लग जाते हैं। और अपने खुद का शिकार करने की कोशिश करते हैं।

‌‌‌ढोल का शिकार व्यवहार

दोस्तों शिकार के मामले मे ढोल काफी अच्छे होते हैं और वे एक साथ ही शिकार करते हैं। वे शिकार के उपर एक साथ हमला करते हैं । ऐसी स्थिति के अंदर शिकार करना उनके लिए बहुत ही आसान हो जाता है।‌‌‌

वे आमतौर पर दिन के अंदर शिकार करते हैं और रात के अंदर अपने बिलो मे आराम करते हैं।ढोल आमतौर पर लोमड़ियों की तरह तेज नहीं होते हैं और वे 500 मीटर तक शिकार का पीछा करते रहते हैं।

अफ्रीकी जंगली कुत्तों की तरह, लेकिन भेड़ियों के विपरीत, ढोल लोगों पर हमला करने के लिए नहीं जाना जाता है।  अन्य फलों की अपेक्षा ढोल फल और सब्जी को अधिक आसानी से खाते हैं। कैद में, वे विभिन्न प्रकार की घास, जड़ी बूटियों और पत्तियों को खाते हैं।

‌‌‌ढोल के शिकार के अंदर  चीतल , सांभर हिरण , मंटोक , मूषक हिरण , बरसिंघा , जंगली सूअर , गौर , पानी भैंस , बंटेंग , मवेशी , नीलगाय , बकरी , भारतीय खरगोश , हिमालयी क्षेत्र के चूहे आदि आते हैं।

‌‌‌ढोल और बाघ के बीच झगड़े

‌‌‌ढोल और बाघ के बीच झगड़े

ढोल और बाघ के अंदर कई बार झगड़े होते हैं। हालांकि बाघ ढोल से अधिक ताकतवर होते हैं और ढोल को बहुत ही आसानी से मार देते हैं। लेकिन कई बार यह देखा गया है कि ढोल झुंड के अंदर बाघ पर आक्रमण कर देते हैं।‌‌‌

ऐसी स्थिति के अंदर बाघ के पास बचने का कोई चारा नहीं होता है और उनको अपनी जान बचाकर भागना ही पड़ता है।ढोल पैक कभी-कभी एशियाई काले भालू , हिम तेंदुए और सुस्त भालू पर हमला करते हैं । भालू पर हमला करते समय, ढोल उन्हें गुफाओं में शरण लेने से रोकने का प्रयास करेंगे ।

‌‌‌भारत के अंदर ढोल के फर का उपयोग नहीं किया जाता है और उनकी खाल को मूल्यवान नहीं माना जाता है। हालांकि चीन के अंदर ढोल की खाल और फर का उपयोग किया जाता है।

भारत में, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची 2 के तहत धौल की रक्षा की जाती है । प्रोजेक्ट टाइगर के तहत भंडार के निर्माण ने बाघों के साथ सहानुभूति रखने वाली ढोल आबादी के लिए कुछ सुरक्षा प्रदान की । 2014 में, भारत सरकार ने विशाखापत्तनम में इंदिरा गांधी प्राणी उद्यान (IGZP) में अपना पहला ढोल संरक्षण प्रजनन केंद्र स्वीकृत है।

एशियाई जंगली कुत्ता को हम किस नाम से जानते हैं लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमें बताएं ।

‌‌‌यह हैं 10 ऐसे जानवर जो पानी नहीं पीते हैं

यह‌‌‌ जानवर पानी पीते ही मर जाता है kangaroo rat information

दो मुंह वाला सांप क्या खाता है ? two headed snake eating food

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।