एक बुद्विमान इंसान के अंदर होती हैं यह 7 आदते

दोस्तों एक बुद्विमान इंसान उस इंसान को कह सकते हैं जोकि अपनी बुद्वि से सबको चक्करा देता है। और असीति सफलताएं अर्जित कर लेता है। यानि सब कुछ पा लेता है। और लोग उसकी बाते सुनने को तरस जाते हैं। और आगे चलकर वही इंसान महान बन जाता है। इस लेख के ‌‌‌अंदर हम आपको बताएंगे कि बुद्विमान इंसान के अंदर कौनसी खास आदते होती हैं जिनकी वजह से लोग उसे सबसे अधिक पसंद करने लग जाते हैं। यदि आप भी इन्हीं आदतों को अपनाते हैं तो आप भी बुद्विमान इंसान बन सकते हैं।

‌‌‌1. ‌‌‌लगे रहने की आदत

एक बुद्विमान इंसान की यह सबसे बड़ी आदत होती है। वह हमेशा अपने काम के अंदर लगे रहता है। और हार मानने वाले इंसानों मे से नहीं होता है। वह उन इंसानों मे से नहीं होता है। जोकि कुछ असफलताएं मिलने के बाद हार मान लेते हैं। वह पत्थरों के समान कठोर दिल वाला होता है।

‌‌‌जिस पर असफलताओं का कोई असर नहीं पड़ता है। यदि आप किसी भी महान और बुद्विमान इंसान की जीवनी उठाकर देखेंगे तो आपको इस बात का पता चल जाएगा । यदि आप एडिसन की जीवनी उठाकर देंगेगे तो आपको पता चलेगा की वे बहुत बार असफल हुए थे ।‌‌‌उनका मन भटकता नहीं है । यही वजह है कि एक दिन जब वे सफल हो जाते हैं तो दुनिया उनके आगे झुक जाती है।

‌‌‌2.ज्ञान को हर जगह से ग्रहण कर लेने की आदत

कई लोगों को इस बात का दंभ होता है कि एक भिखारी ने दिये ज्ञान को वो लेना पसंद नहीं करते किंतु वास्तव मे ऐसे लोग मूर्ख होते हैं। ज्ञान को जहां कहीं मिले ग्रहण कर लेना चाहिए । क्योंकि पता नहीं किस घड़ी यह ज्ञान हमारे काम आ जाए । तो दोस्तों

‌‌‌ज्ञान के मामले मे यह नहीं देखा जाता है कि ज्ञान देने वाला कौन है। यह देखा जाता है कि ज्ञान कैसा है। एक बुद्विमान इंसान ज्ञान की खोज करता रहता है। यह उसकी सबसे अच्छी आदत होती है। इसी वजह से वह और अधिक बुद्विमान हो जाता है।

 

‌‌‌3.एक ही लक्ष्य पर काम करने की आदत

बुद्विमान इंसान के हजार लक्ष्य नहीं होते हैं। वह बार बार अपने लक्ष्य को छोड़कर नहीं भागता है। उसका सिर्फ एक ही लक्ष्य होता है। जिसे वह बुद्वि और अपने मेहनत के बल पर पा लेता है। जबकि एक आम इंसान के कई लक्ष्य होते हैं। उसे तो यह भी पता नहीं होता है। कि ‌‌‌उसका सही लक्ष्य कौनसा है। यही वजह है कि वह लाईफ के अंदर आसानी से सफल नहीं हो पाता है। इंसान को हमेशा अपना लक्ष्य सिर्फ एक ही रखना चाहिए।

‌‌‌4.देर रात तक जागना

यदि आपको पता होतो रात के अंदर इंसान के ब्रेन की सोचने और समझने की ताकत बढ़ जाती है। इसलिए जितने भी बुद्विमान इंसान हुए हैं । वे देर रात तक जागते थे । और सुबह लेट उठते थे । यदि आप जल्दी सो जाते हैं तो आपको ऐसा करना बंद करना होगा । वरन आपको देर रात तक पढ़ना चाहिए और सुबह लेट ‌‌‌उठना चाहिए। ‌‌‌कई वैज्ञानिक भी इस बात को साबित कर चुके हैं की रात के अंदर हमारा दिमाग ज्यादा सक्रिय होता है।

5.जनूनी

हर इंसान को अपने लक्ष्य से प्यार नहीं होता है। बल्कि कुछ इंसान ही ऐसे होते हैं जिनको अपने लक्ष्य से प्यार हो जाता है। यानि वे अपने लक्ष्य के बारे मे दिन रात सोचते रहते हैं। मतलब के वे जनूनी होते हैं। उनके दिलो दिमाग के अंदर उनका काम इस प्रकार से छा जाता है कि वे उसको किये बिना ‌‌‌रह ही नहीं सकते । तब उनको अपना समय भी कीमती नजर आता है। यह वजह है कि वे अपने जनून के दम पर वो सब कुछ पा लेते हैं जोकि वे पाने की इच्छा रखते हैं। बुद्विमान इंसानों की यह सबसे बड़ी खास बात होती है।

‌‌‌6.किसी की भी परवाह न करने की आदत

दोस्तों वे अपने काम से इतना लगाव रखते हैं कि काम करते वक्त वे किसी की भी परवाह नहीं करते हैं। यहां तक की अपनी खुद की भी नहीं । यदि उनको भूख भी लग जाए तो वे काफी समय तक भूखे ही काम करते रहेंगे । यानि उनको परवाह करने की आदत नहीं होती है। ‌‌‌यानि वे अपने काम के लिए किसी भी चीज से समझौता करना पसंद नहीं करते हैं।

‌‌‌7.अपने काम को अलग स्टाईल से करने की आदत

बुद्विमान इंसान की सबसे बड़ी खास बात यह ही होती है जोकि उनको खास आदमी बना देती है। वे दूसरों की तरह काम नहीं करते । वे काम को अपनी अलग ही स्टाईल से करते हैं। और उनकी स्टाईल ही कुछ इस प्रकार की होती है कि सब लोग उसे पसंद करते हैं। ‌‌‌यानि वे लीक से हटकर काम करना पसंद करते हैं। इसी वजह से वे सबके चहेते बन जाते हैं।

‌‌‌8.हर दर्द को सहन करने की आदत

असफलता का दर्द बहुत बुरा होता है। लेकिन एक बुद्विमान इंसान इसको भी आसानी से सह लेता है। वह 1000 बार भी यदि असफल हो जाता है तो भी वह पीछे नहीं हटता है। उसकी यह सबसे महान आदत होती है। क्योंकि वह जानता है। की 1000 बार असफल हो गये तो क्या अगली बार अवश्य सफलता मिलेगी

‌‌‌उसकी बात भी सही है। इंसान हर बार असफल नहीं होता । वरन एक दिन उसे सफल होना ही पड़ता है।

‌‌‌बुद्विमान इंसान बहुत कम होते हैं। आपको भी उपर दी गई आदतों को अपनाना चाहिए। आपके लिए अभी भी मौका है। अपने आपको साबित करने के का । अपने आपको कामयाब बनाने का । यदि आप चाहते हैं कामयाबी का स्वाद चखना तो फोलो करें उपर दी गई सारी बातें ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।