अरंडी का तेल पीने के यह मस्त फायदे किसी को नहीं पता

अरण्डी का तेल पीने के फायदे के बारे मे हम आपको बताने वाले हैं।अरण्डी (Ricinus communis) एक पौधा है जिसे अक्सर रिकिनस या कैस्टर प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा उच्चतम 3 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ सकता है । और यह पौधा कई तरह की समस्याओं को दूर करने मे काफी अधिक उपयोगी होता है।

अरण्डी के बीजों से तेल निकाला जाता है, जिसे कैस्टर ऑयल (Castor oil) कहा जाता है। कैस्टर ऑयल का उपयोग विभिन्न उद्योगों में किया जाता है, जैसे कि औद्योगिक उपयोग, दवाओं में, और कॉस्मेटिक्स में। हालांकि आपको बतादें कि इस पौधे के बीज काफी अधिक जहरीले होते हैं। और इनको खाने से मौत भी हो सकती है। इसलिए इस पौधे को बच्चों से आपको दूर रखना चाहिए । क्योंकि बच्चे इसके बीज को निगल सकते हैं , जिसकी वजह से काफी अधिक परेशानी हो सकती है।

अरंडी का तेल, तेलगु में आमुदामु, बंगाली में रिरिरा टेला, मराठी में इरांदेला तेला, मलयालम में अवानक्केना और तमिल में अमानक्कु एनी कहा जाता है। और आपको बतादें कि अरंडी का तेल कई तरह से साबुन बनाने मे , और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने मे काफी हद तक उपयोगी होता है। यहां पर हम आपको अरंडी के तेल के फायदे के बारे मे बताने वाले हैं।

अरण्डी का तेल पीने के फायदे

अरंडी के तेल के फायदे के बारे मे जानने से पहले हम इस तेल के प्रकार के बारे मे भी जान लेते हैं , ताकि आपको चीजों को समझने मे काफी हद तक तक आसानी हो सके ।

Table of Contents

आर्गनिक कैस्टर ऑयल (Organic Castor Oil):

यह कैस्टर ऑयल जिनसे बनता है, वह ऑर्गेनिक यानी काणिज (संकेतिक) खेतों से आता है। इसके अंदर किसी भी तरह के केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है , इसकी वजह से यह काफी हेल्दी होता है।

कैस्टर ऑयल (रोस्टेड) (Castor Oil (Roasted)):

इस तरह के कैस्टर आयल का प्रयोग बीजों को भून कर प्राप्त किया जाता है। और इसकी वजह से तेल का रंग बदल जाता है ,और यह तेल खासतौर पर पूजा के लिए उपयुक्त होता है।

कैस्टर ऑयल (ब्लैक) (Black Castor Oil):

यह कैस्टर ऑयल को  एक अलग ही तरीके से तैयार किया जाता है, जिसमें कैस्टर बीजों को भूनकर और फिर बर्न्ट (जलाकर) किया जाता है। आपको बतादें कि इस तरह का तेल आपके बालों के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है।

कैस्टर ऑयल (शुद्ध) (Pure Castor Oil):

इसको सीधे की बीजों से निकाला जाता है ,और इस तेल का प्रयोग सुंदरता उपयोगी चीजों को बनाने मे प्रयोग किया जाता है , इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

कैस्टर ऑयल (उपयोगिता के आधार पर) (Utility-Based Castor Oil):

उपयोगिता के आधार पर यह तेल कई सारे प्रकार का हो सकता है। जिसके अंदर कुछ प्रकार इस तरह से हैं। ग्रेड कैस्टर ऑयल, इंडस्ट्रियल ग्रेड कैस्टर ऑयल, आदि।

अरण्डी का तेल पीने के फायदे कब्ज के लिए

NCBI – The National Center for Biotechnology Information के अनुसार यदि किसी को कब्ज की समस्या रहती है , तो उसके लिए अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करने का काम करता है। यदि आपको कब्ज की समस्या है , तो इस तेल का प्रयोग आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही करना चाहिए । यदि आप इस तेल का प्रयोग सही तरह से नहीं करते हैं , तो फिर नुकसान हो सकता है। कैस्टर ऑयल आंतिक गतिविधि को स्थिर कर सकता है और बगदर की संवेगना को कम कर सकता है, जिससे कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है।और कैस्टर आयल नैचुरल लुब्रिकेंट होता है , इसकी वजह से मल बाहर निकलने मे काफी आसानी रहती है।

गठिया के लिए अरंडी का तेल

ऑस्टियोआर्थराइटिस  होने की दशा मे भी अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद होता है। कई लोगों को गठिया की काफी अधिक समस्या होती है। तो उनको अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद अरंडी के तेल का सेवन करना चाहिए । यह गठिया जैसी समस्या को दूर करने मे काफी हद तक मदद करता है। हालांकि इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और उसके बाद ही प्रयोग करना चाहिए । हालांकि आपको बतादें कि यह तेल गठिया मे उतना अधिक उपयोगी नहीं माना जाता है।

लेबर पेन के अंदर अरंडी के तेल के फायदे

दोस्तों लंबर पेन के अंदर भी अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद होता है।  अरंडी के तेल का उपयोग गर्भावस्था के दौरान 24 घंटे के भीतर लेबर पेन बढ़ाने का काम कर सकता है। हालांकि​इसके उपर और अधिक रिसर्च की आवश्यकता है। इसलिए यदि आप किसी भी तरह से इस तेल का सेवन करते हैं , तो सबसे पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और इसके बाद ही सेवन करना चाहिए । क्योंकि गलत तरीके से सेवन करने पर यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

आंतों की सूजन को कम करता है अरंडी का तेल

आपको बतादें कि अरंडी के तेल के अंदर सूजन रोधी गुण होते हैं। इसकी वजह से यह आंतों के सूजन को कम करने का काम करता है। हालांकि यह कितना अधिक इसके अंदर प्रभावी है ? इसके बारे मे जानकारी नहीं है। इसलिए एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । यदि आपको पुराना एडी मे दर्द है , तो सबसे पहले अपने डॉक्टर को दिखाएं । और उसके बाद ही आपको कोई घरेलू उपाय करना चाहिए ।

बवासीर मे अरंडी के तेल पीने के फायदे

यदि​ किसी को बवासीर की समस्या है , तो यह बहुत ही अधिक कष्ट दाई होती है। इसके अंदर गुदा मे मस्से हो जाते हैं , और मल का त्याग करते समय काफी अधिक दिक्कत पैदा करते हैं। और यदि इनका समय पर उपचार नहीं किया जाता है , तो यह और अधिक बड़े होते चले जाते हैं। माना जाता है , कि अरंडी का तेल बवासीर के अंदर काफी अधिक फायदेमंद होता  है। क्योंकि असल मे बवासीर पेट के सही तरह से साफ नहीं होने की वजह से होता है। और अरंडी का तेल आपके पेट को सही तरह से साफ कर देता है। जिसकी वजह से नसों पर जोर पड़ना काफी कम हो जाता है। और बवासीर के अंदर जो नसे सूजती  हैं ,उनका सूजन भी काफी कम हो जाता है। इस तरह से आप यह उपाय कर सकते हैं।

अरंडी के तेल के फायदे एडी मे दर्द मे

दोस्तों यदि आपकी एडी मे दर्द हो रहा है , तो उसके अंदर भी अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद होता है। यदि आपकी भी एडी के अंदर दर्द हो रहा है , तो फिर आपको अरंडी के तेल से एडी मे मालिश करनी चाहिए । हालांकि यदि आपका दर्द काफी अधिक पुराना है , तो फिर आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है , उसका पालन करें ।

अरंडी का तेल सूजन को कम करता है

लेबर पेन के अंदर अरंडी के तेल के फायदे
Castor oil with beans on sack over white background

दोस्तों अरंडी के तेल के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है , इसकी वजह से यह सूजन को कम करने का काम करता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार अरंडी का तेल सूजन को कम करने मे काफी अधिक उपयोगी हो सकता है। यदि आपको सूजन की समस्या है , तो अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है , लेकिन डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही उपयोग करना चाहिए ।

कैंडिडा फंगस के अंदर उपयोगी

कैंडिडा  एक प्रकार का फंगस होता है। कैंडिडा  संक्रमण के असर को कम करने के लिए भी अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद होता है। यदि किसी को कैंडिडा  की समस्या है , तो उसको अरंडी के तेल का सेवन करना चाहिए । यह उसके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। हालांकि अरंडी के तेल का इसके अंदर किस तरह से उपयोग करना है ? इसके बारे मे जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परमर्श करना चाहिए ।

झुर्रियों के अंदर अरंडी के तेल के फायदे

आपको बतादें कि अरंडी का तेल झुर्रियों के अंदर भी काफी अधिक फायदेमंद होता है। आमतौर पर जब इंसान की उम्र अधिक हो जाती है , तो उसके बाद उसकी त्वचा लटकने लग जाती है। और ऐसी स्थिति के अंदर वह काफी अधिक खराब दिखाई देती है। अरंडी के तेल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा की गहराई में जाकर कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन के अंदर सुधार करने का काम करता है , जिसकी वजह से झुर्रियों को कम करने मे काफी हद तक मदद मिलती है । हालांकि किसी भी तरह के उपचार से झुर्रियों को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा सकता है।

फिर भी आप इस उपचार को अपने डॉक्टर के परामर्श से ट्राई कर सकते हैं। हो सकता है कि आपके लिए यह काफी अच्छे तरीके से काम कर जाए ।

मुंहासे को कम करता है

मुंहासे (Acne) एक त्वचा समस्या होती है जिसमें त्वचा पर छोटे-छोटे दाने, ब्लैकहेड्स, और व्हाइटहेड्स बन सकते हैं। यह समस्या आमतौर पर युवाओं के अंदर देखने को मिलती है मगर यह किसी भी उम्र के अंदर हो सकती है । मुंहासों का मुख्य कारण त्वचा के मौद्रिक ग्लैंड्स के अधिक गर्मी, अधिक तेल उत्पादन, अच्छी तरह से सफाई न करना, और कुछ अन्य कारक भी होते हैं , जिसकी वजह से मुहांसे हो सकते है।।

अरंडी का तेल मुंहासों के अंदर भी काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद रिसिनोलिक एसिड मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि इसके बारे मे अभी और अधिक रिसर्च की जरूरत है।

आपकी पलकों के लिए अरंडी के तेल के फायदे

दोस्तों आपकी पलकों के लिए भी अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद होता है। यह आपकी पलकों को घना और खूबसूरत बनाने का काम करता है।हालांकि इस तरह की चीजों पर अभी कोई वैज्ञानिक रिसर्च उपलब्ध नहीं है।

आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है अरंडी का तेल 

अपने बालों को हर कोई सुंदर बनाना चाहता है , तो बालों के लिए भी अरंडी का तेल काफी अधिक​फायदेमंद होता है।यह आपके बालों की ग्रोथ को बेहतर करने का काम करता है। इसके अलावा डैंड्रफ की समस्या यदि किसी को है , तो उसको दूर करने मे भी अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद होता है। आपको बतादें कि इस तेल का प्रयोग करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है उसका पालन करें ।

अरंडी के तेल के उपयोग

दोस्तों अरंडी के तेल का उपयोग कई तरह की समस्याओं के अंदर खासतौर पर किया जाता है। यहां पर हम आपको कुछ समस्याओं के बारे मे बताने वाले हैं , तो आइए जानते हैं , कि अरंडी का तेल का प्रयोग किन किन समस्याओं के अंदर किया जाता है।

  • यदि आप अपने बालों को सुंदर करना चाहते हैं , तो बराबर मात्रा के अंदर नारियल का तेल और केस्टर आयल को मिलाएं । और उसके बाद रात को सोने से पहले अपने बालों के अंदर लगा लें । ऐसा करने से आपके बाल काफी घने होते हैं।
  • यदि आपको डार्क सर्कल की समस्या है , तो कुछ बूंद नारियल का तेल और कुछ बूंद केस्टर आयल को आपको अच्छी तरह से मिला लेना है , उसके बाद उनको डार्क सर्कल पर लगा लेना होगा । यदि आप ऐसा करते हैं , तो फिर धीरे धीरे डार्क सर्कल की समस्या कम होने लग जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • चेहरे को चमकदार बनाने के लिए भी अरंडी का तेल काफी अधिक फायदेमंद होता है रात को सोने से पहले गुनगुने अरंडी के तेल को आपको त्वचा पर लगाना होगा  और सुबह उठने के बाद त्वचा को आपको धो लेना होगा । ऐसा करने से आपका चेहरा काफी अधिक चमकदार बनता है।
  • यदि पेट के अंदर दर्द है या फिर गैस की समस्या है , तो अरंडी के तेल को गुनगुना करके पेट पर मालिस करने से काफी अधिक लाभ होता है। यह एक अच्छा उपाय है , जिसका कोई भी नुकसान नहीं होता है।
  • इसके अलावा कब्ज की समस्या होने पर संतरे के रस के साथ अरंडी के तेल का सेवन किया जाता है , जिसकी वजह से कब्ज की समस्या बहुत ही आसानी से दूर हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

इस तरह से अरंडी के तेल का आप प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन बिना डॉक्टर के परामर्श के इस तेल का प्रयोग नहीं करना चाहिए । नहीं तो यह नुकसान कर सकता है।

अरंडी के तेल की खुराक कितनी लेनी चाहिए ?

देखिए अरंडी का तेल अलग अलग समस्याओं के अंदर काम आता है , यदि आप अरंडी के तेल की खुराक के बारे मे पूछ रहे हैं , तो इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना होगा । और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है , उसके हिसाब से ही आपको इसकी खुराक लेने की जरूरत हो सकती है। किस तरह से इसको लेना है ? आदि बहुत सारे सवाल आपके मन मे हो सकते हैं , इन सवालों के बारे मे हम आपको यहां पर नहीं बता सकते है।

अरंडी के तेल के पौष्टिक तत्व 

 अरंडी के तेल के अंदर कई सारे पौष्टिक तत्व होते हैं , जिसके बारे मे हम आपको यहां पर बता रहे हैं। कुछ इस प्रकार से हैं।

  • रिसिनोलेकिनोलिक एसिड (Ricinoleic Acid)
  • ओलिक एसिड (Oleic Acid)
  • लिनोलिक एसिड (Linoleic Acid)
  • विटामिन E
  • प्रोटीन

अरंडी के तेल के नुकसान

अरंडी के तेल के नुकसान

दोस्तों वैसे आपको बतादें कि अरंडी के तेल के सिर्फ फायदे ही नहीं होते हैं , वरन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं । अरंडी के बीजों के अंदर रिसिन नामक जहर होता है , और यदि यह जहर किसी भी तरह से शरीर के अंदर चला जाता है , तो इसकी वजह से नुकसान हो सकता है। और अधिक जहर के शरीर के अंदर जाने की वजह से मौत भी हो सकती है। इसलिए सावधानी से इसका प्रयोग किया जाना जरूरी होता है।

  • यदि आप अरंडी के तेल की अधिक मात्रा मे सेवन करते हैं , तो इसकी वजह से आपको उल्टी हो सकती है। यदि आपकी उल्टी नहीं रूक रही है ,तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है। आपको उसका पालन करना चाहिए ।
  • अरंडी के तेल का अधिक सेवन करने से हर्ट पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले हर्ट रोगी को एक बार कम से कम अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए । और उसके बाद ही इसका सेवन करना चाहिए ।
  • यदि कोई अरंडी के तेल का अधिक सेवन करता है , तो उसकी वजह से दस्त लगने की समस्या काफी अधिक बढ़ जाती है , इसलिए अरंडी का तेल का सेवन नहीं करना चाहिए । दस्त यदि नहीं रूक रही हैं , तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।
  • अरंडी का तेल आपकी जान ले सकता है। दोस्तों कई ऐसे व्यक्ति हैं , जिन्होंने अरंडी के तेल की मदद से खुद की जान लेने की कोशिश की है। इसकी वजह से आपके पेट के अंदर काफी भयंकर मरोड़ उठने लग जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • किसी भी गर्भपात होने का खतरा
  • आपको बतादें किे अरंडी के तेल को यदि कोई गर्भवती महिला सेवन कर लेती है , तो उसकी वजह से गर्भपात होने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। इसलिए गर्भवती महिला को तो कम से कम अरंडी के तेल के सेवन करने से दूरी ही बनाकर रखनी चाहिए ।

अरंडी के तेल को कहां से खरीद सकते हैं ?

दोस्तों आप अरंडी के तेल को मार्केट के अंदर से आसानी से खरीद सकते हैं। आप इसको अपने लोकल बाजार के अंदर से खरीद सकते हैं। और यदि यह आपको लोकल बाजार मे नहीं मिलता है , तो आप इसको आनलाइन खरीद सकते हैं , यह आपको वहां पर बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

अरंडी के तेल से जुड़ी सावधानियां

अरंडी के तेल का प्रयोग करते समय आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है। यहां पर हम आपको इसके बारे मे बता रहे हैं।

यदि आपको अरंडी के तेल से एलर्जी होती है , तो फिर आपको इस तेल का सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि यह आपकी स्थति को और अधिक बदतर बना सकता है।

यदि आप एक गर्भवती महिला हैं , तों आपको अरंडी के तेल का प्रयोग करने से बचना होगा ।वरना इस तेल की वजह से आपके बच्चे को काफी अधिक नुकसान हो सकता है।

अरंडी के तेल को आंखों मे नहीं लगाना चाहिए । यदि आप इस तेल को आंखों मे लगाते हैं , तो इसकी वजह से आंखों मे जलन और चुभन हो सकती है। इसलिए इस तेल को आंखों से दूर ही रखें ।

और अरंडी के तेल को बच्चों से दूर रखना काफी अधिक जरूरी होता है। क्योंकि बच्चे इस तेल को निगल सकते हैं , और इसकी वजह से गम्भीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

यदि आपको दस्त की समस्या है , तो अरंडी के तेल का सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि ऐसा करने से दस्त की समस्या और अधिक गम्भीर हो सकती है। आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । तभी समस्या हल होगी ।

अरंडी के तेल को सावधानी से उंचे स्थान पर रखना चाहिए । यदि आप इसको उंचे स्थान पर नहीं रखेंगे तो हो सकता है , कि जानवर और बच्चे इसको पी जाएं । जिससे कि काफी गम्भीर समस्याएं हो सकती हैं।

अरण्डी का तेल पीने के फायदे और नुकसान के बारे मे हमने जाना उम्मीद करते हैं , कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपके मन मे किसी तरह का कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं , हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे । और हम फिर से आपको कहना चाहते हैं कि कोई भी अरंडी का तेल सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें । वरना आपको नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।