अब पेड़ पौधों से बनेगी बिजली electricity is generates by plants

यह बात सुनने मे आपको काफी अजीब लग रही हो किंतु क्या आप जानते हैं कि अब पेड़ पौधों से भी बिजली बनेगी । इस बात को सच साबित किया है एक भारतिए वैज्ञानिक शिव ने । वे लगातार पेड़ पौधों से बिजली बनाने से जुड़े अनुसंधान पर काम करते रहे हैं।

‌‌‌पेड़ पौधों से बिजली बनाने के शोध की वजह से डॉ शिव काफी चर्चा के अंदर आ चुके हैं। उनके इस शोध ने काफी तहलका मचा दिया है। वैज्ञानिकों के अनुसार पेड़ पौधों के अंदर एक छोटा सा विधुत ग्रह होता है। सड़कों के किनारे रोशनी के लिए पेड़ पौधों से बिजली प्राप्त कि जा सकती है। ‌‌‌अब जल्दी ही हमारे लिए बिजली के प्रमुख स्त्रोत पेड़ पौधे भी होंगे।
‌‌‌वैज्ञानिकों ने कहा है कि वे sabjee वाले पौधों से भी बिजली प्राप्त कर चुके हैं। इन पौधों के अंदर बैंगन हरी मिर्च टमाटर आदि ऐसे पौधे हैं जिनसे बिजली प्राप्त की जा सकती है।
‌‌‌हमारे देस के वैज्ञानिका डॉ जगदीश चंद्र ने भी इस संबंध मे एक प्रयोग किया था । उस प्रयोग के अनुसार उन्होंने एक बर्तन के अंदर नमक का घेाल किया और दो इलेक्ट्राड लगा दिए । उस घोल के अंदर कुछ हरी पतियां भी डाल दी बाद मे देखा कि मीटर के अंदर कोई हलचल नहीं हुई।
‌‌‌लेकिन जब पतों को सूर्य के प्रकाश के अंदर रखा गया तो मीटर की सूई के अंदर हलचल होने लगी । इससे यह साबित हो गया था कि पेड़ पौधों से भी बिजली बनाई जा सकती है।
‌‌‌वैज्ञानिकों के अनुसार पेड़ के तनों के अंदर इलेक्ट्राड लगाकर विधुत प्राप्त की जा सकती है।

केले के पतों से बिजली

डॉ कोष्टा ने केले के पेड़ के तनो मे मैग्नििशियम और सीसे के इलेक्ट्राड का प्रयोग किया और एक एलईडी बल्ब को तीन घंटे तक जलाया गया । उनके अनुसार इलेक्ट्राड जितने अंदर तक घंसे   ‌‌‌होंगे बिजली का प्रवाह उतना ही अधिक होगा ।
‌‌‌वैज्ञानिकों के अनुसार सबसे अधिक उत्साह पूर्ण परिणाम नागफनी के अंदर मिले हैं। इनसे काफी अच्छी बिजली प्राप्त की जा सकती हैं।

‌‌‌होगी प्रदुषण मुक्त बिजली

इस शोध ने बिजली के क्षेत्र मे एक नया द्वार खोल दिया है।अब हरे भरे पेड़ पौधों से न केवल बिजली प्राप्त की जा सकेगी । वरन इनसे मिलने वाली बिजली काफी सस्ती और सुलभ होगी । दूर दराज स्थानों पर यह बिजली की समस्या को भी हल करने मे कामयाब होगें।
‌‌‌साथ ही पेड़ पौधों से मिलने वाली बिजली की वजह से लोग पेड़ पौंधों पर पहले की तुलना मे अधिक ध्यान देंगे । जिसकी वजह से इनकी संख्या के अंदर भी बढ़ोतरी होगी । और बिजली उत्पादन मे किसी तरह का कोई प्रदूषण भी नहीं होगा।
‌‌‌पेड़ पौधों से मिलने वाली बिजली के कई सारे फायदे होंगे । एक तो लोग अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाएंगे । जिसकी वजह से लगातार खत्म हो रहे पेड़ो की संख्या के अंदर इजाफा होगा । और हमारा परिस्थितिक संतुल भी सही रहेगा । हांलाकि अभी इसके बारे मे व्यापक शोध करने की आवश्यकता है।

 

‌‌‌दोस्तों यह लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट कर बताएं हम आपके आभारी होंगे।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।