चीन में कांच का पुल history of glass bridge in china

‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करेंगे चीन में कांच का पुल के बारे मे जिसको glass bridge of china कहा जाता है।

आपने पुल तो बहुत देखे होंगे । लेकिन चीन के शीशे के पुल जैसा आपने कहीं पर नहीं देखा होगा । यह पुल देखने मे तो काफी शानदार है। ही इसके अलावा इस पुल के अंदर जाने का मजा ही कुछ और है। चीन मे कांच का यह पुल जब से पर्यटको के लिए खोला गया है। तब से यह पुल काफी लोक प्रिय हो गया है। ‌‌‌अब तो चीन के कांच के पुल को देखने के लिए विदेशी लोग भी आते हैं। और इसके अलावा यहां पर आस पास के स्थानिए लोग इस पुल पर आकर व्यायाम भी करते हैं। कांच के पुल पर जब कोई नया नया आता है। तो उसे इस पर काफी डर लगता है। लेकिन उसके बाद सब आदत सी होजाती है।

 

‌‌‌पहले इस पुल को आम पुल कि तरह ही बनाने की योजना थी । लेकिन बाद मे चीनी सरकार ने कुछ अलग करने का निश्चय किया और पुल को लकड़ी की बजाय ग्लास का बना दिया । ताकि देखने वालों को कुछ अलग अलगे ।

चीन का शीशे का पुल कहां पर बना हुआ है ? Where is China’s glass bridge built on?

चीन के हेबेई प्रांत के शिजियाझुआंग शहर में स्थित है।इस पुल को दुनिया का सबसे लम्बा शीशे का पुल कहा जाता है।यह पुल आधुनिक इंजिनियरिंग का बेजोड़ नमूना है। देखने वाले इसको देखकर आश्चर्य तो अवश्य ही करते हैं।

‌‌‌चीन का यह पुल दो पाहड़ी को जोड़ता है। इस पुल की मदद से लोग एक पहाड़ी से दूसरी पहाड़ी पर आसानी से जा सकते हैं।

 

‌‌‌चीन का शीशे का पुल की बनावट structure of China’s glass Bridge

इयह पुल कई सारी विशेषताओं से युक्त है। कांच का पुल जमीन से 288 मिटर उंचा है। और इसकी लम्बाई 488 मीटर है। और इसकी चौड़ाई 2 मीटर है। इस पुल को एक साथ 2000 लोगों को चढ़ने के लिए बनाया गया है। लेकिन इस पर केवल एक समय मे 500 लोग ही चढ़ सकते हैं। पुल के अंदर इस्तेमाल ‌‌‌किये गए शीशे का वजन 75 हजार किलोग्राम है।इस पुल की बनावट त्रीकोण की तरह है। एक दिन मे इस पुल को केवल 8000 लोग ही देख सकते हैं। इसके अलावा इस पुल को देखने का चार्ज भी लगता है। इजरायली वास्तुकार हैम दोतन ने इस पुल को डिजाइन किया था ।

‌‌‌चीन मे कांच के पुल की कुछ खास बातें Some special things of glass bridge in China

कांच का बना पुल अपने आप मे बहुत ही खास होता है। और यदि कोई इस पुल पर सफर करता है। तो उसे अलग ही अनुभव होता है। यदि आप कभी किसी कांच के पुल पर गए होंगे तो आपको पता होगा । यदि नहीं गए होंगे तो आपको हम बता देते हैं कि इस पुल पर चलने पर कैसा अनुभव होता है।

‌‌‌कांच चटकने की विशेषता और दरार के निशान crack marks in glass bridge

चीन के कांच के पुल को पूरी तरह से आधुनिक टेक्नॉलाजी की मदद से तैयार किया गया है। जब लोग इस पर चलते हैं तो इसमे कांच चटकते हुए दिखता है। कांच के बीच मे दरार आ जाती है। जिससे देखकर यह लगता है कि पुल टूटने वाला है। जिसकी वजह से कई पर्यटक भयभीत हो जाते है। ‌‌‌यह ठीक वैसा ही होता है। जैसा कि आपके टच वाले मोबाइल के अंदर एक एप की मदद से ऐसा लगता है कि आप के मोबाइल की स्क्रीन फूट गई हो । लेकिन यह केवल एक इफेक्ट होता है। वास्तव मे पुल टूटता नहीं है। क्योंकि यह काफी मजबूत से बनाया गया है।

 

‌‌‌कांच के पुल के आर पार दिखना Look across the Glass bridges

इस पुल की बड़ी विशेषताओं मे से यह भी एक विशेषता है। चीन का कांच का पुल इस प्रकार से बनाया गया है कि यह पूरी तरह से पार्दशी है। यदि कोई व्यक्ति इस पुल के उपर चलता है। तो वह नीचे का नजरा आसानी से देख सकता है। 288 मीटर नीचे देखने से ही उसका दिल कांप जाता है। ‌‌‌उसे नीचे देखकर यह लगता है कि यदि पुल टूट गया तो उनकी हडियां तक नहीं मिलेंगी । इस वजह से बहुत से लोग पुल पर चढ़ने से भी इनकार कर देते हैं तो कुछ लोग इस पुल पर चढ़ने के बाद इतने डर जाते हैं कि उनको पकड़कर पुल को पार करवाना पड़ता है।

‌‌‌कांच के पुल का टेस्ट Test of Glass Bridge

ऐसा नहीं है कि कांच के पुल को बनाया और उसे पर्यटक के लिए खोल दिया । इस पुल को बनाने के बाद इसको सुरक्षा के लिहाज से टेस्ट भी करवाया गया था । इसके लिए चीनी सरकार ने भारी वजन वाले वाहन इस पुल से गुजारे थे । और लोगों को हथोड़ें से कांच को तोड़ने के लिए भी कहा था । लेकिन ‌‌‌उसके बाद पुल सुरक्षा मानकों पर खरा उतरा और इसे बाद मे पर्यटकों के लिए खोला गया । यह सब करने का मकसद था कि लोगों की विश्वास दिलाना कि पुल टूटेगा नहीं ।

‌‌‌कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है यह पुल Weak hearts people not go to glass bridge

चीन का कांच का पुल जिसका सफर हर कोई नहीं कर सकता है। यह काफी डरावना पुल बनाया हुआ है। जिसका सफर कमजोर दिलवालों को नहीं करने की सलाह दी जाती है। इसकी वजह है कि जिन लोगों को उंचाई से डर लगता है उनको इस पुल पर चढ़ते ही चक्कर आने लगते हैं। कई बार तो ऐसे ‌‌‌लोगों को जबरदस्ती पुल पर चढ़ा कर ले जाया जाता है। फिर वे चिल्लाते हुए पुल को पार करते हैं।

‌‌‌कांच के पुल मे आ चुकी है दरार Glass bridge has come to cleavage

एक अंग्रेजी वेब के मुताबिक एक स्टील के गिलास के पुल पर गिरने की वजह से इसके अंदर क्रेंक भी आ चुका है। विशेष रिपोर्ट के अनुसार यह क्रेंक कोई नुकिली चीज के गिरने की वजह से आया होगा । हालांकि रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि इससे सुरक्षा को कोई ‌‌‌खतरा नहीं है क्योंकि पुल तीन स्ट्रोंग लेयर से बना हुआ है। इसमे सिर्फ एक जगह पर मामूली सी क्रेंक आई है। जिसको ठीक कर दिया जाएगा ।

‌‌‌कब पर्यटन के लिए खोला गया था When tourism was opened

2 सितंबर, 2016, को कांच का यह शानदार पुल पर्यटन के लिए खोल दिया गया था । पहले ही दिन इस पुल पर लगभग 8000 लोगों ने दौरा किया । इस पुल को प्रति दिन देखने के लिए लगभग 80,000 तक लोग आते हैं।

‌‌‌कुछ अधिकारियों ने कहा की इस पुल के आस पास अनेक सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। कार पार्किंग वैगरह ताकि आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

‌‌‌पुल को करना पड़ रहा है अपग्रेड Bridge to upgrade

अधिकारियों के मुताबिक चाइना के कांच के पुल को केवल एक समय मे 500 लोगों के लिए बनाया गया था । लेकिन इस पुल को देखने के लिए भारी संख्या के अंदर विजिटर पहुंच रहे हैं। इस वजह से इस पुल को अपग्रेड करना पड़ रहा है ताकि अधिक से अधिक पर्यटकों के वजन को यह सहन कर ‌‌‌सके।

‌‌‌टिकट के लिए लगती है लम्बी लाइन Looks for tickets long line

चीन का कांच का पुल देखने वाले एक टूरिस्ट ने बताया कि इस ब्रीज को देखने के लिए इतने ज्यादा लोग आते हैं कि कई बार तो टिकट पाने के लिए भी लंबी लाइन लग जाती है। और टिकट की बारी भी काफी समय बाद आती है। कुछ लोगों को तो ब्रीज देखने मे दो दिन तक का समय लग जाता है। ‌‌‌अधिकतर इस ब्रीज को चाइनीज देखने आते हैं।

‌‌‌स्पेसल जूते पहनाए जाते हैं Spical shoes are dress

‌‌‌चीन के इस कांच के ब्रीज पर यदि आप जाना चाहते हैं तो ब्रीज के उपर चढ़ने से पहले आपको स्पेसल प्रकार के जूते भी पहनाए जाते हैं। यह जूते रबर से बने होते हैं। इनको पहनाने की वजह यह होती है कि ब्रीज पर स्क्रेच कम आएं और कांच के पुल का नुकसान नहीं हो ।‌‌‌लेकिन फिर भी पुल पर जगह जगह पर स्क्रेच आपको देखने को मिल जाते हैं। इसके अलावा सुरक्षा गार्ड आपको पुल के अंदर घुसने से पहले चैक करते हैं कि कहीं आपके पास कोई भारी लौहे की या कोई ऐसी चीज तो नहीं है जोकि ब्रीज को क्षति पहुंचा सकती हो । कुल मिलाकर यहां पर सिक्योरिटी अच्छी है।

‌‌‌चीन के कांच के पुल पर लिखा यह लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमे बताएं।

गोरिल्ला की रोचक जानकारी Interesting information about the gorilla

भूत को बुलाने का मंत्र भूत प्रेत वशीकरण मंत्र Ghost phantom vasikaran mantra and ghost call

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *