कुत्ता वफादार क्यों होता है ? जानिए इसके पीछे के 4 कारण

‌‌‌इस लेख के अंदर हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि कुत्ता वफादार क्यों होता है ?दोस्तों कुत्ते की वफादारी से सब परिचित हैं। दुनिया के अंदर शायद ही कोई ऐसा जीव होगा जिसकी वफादारी कुत्ते से बढ़कर होती है। यदि वफादारी की बात करें तो कुत्ता इंसानों से भी वफादार होता है। ‌‌‌इंसान लोभ लालच के अंदर फंस जाता है और अपनी वफादारी को त्याग देता है। लेकिन कुत्ता ऐसा नहीं करता है। वह अपने दुश्मन का डाला हुआ दाना खाना तो दूर उसके पास तक नहीं जाता है। ऐसा माना जाता है कि कुत्ता काफी भावुक होता है। और अपने मालिक के लिए जान भी दे सकता है।

‌‌‌कुत्ते की इस वफादारी की वजह से ही उसको आर्मी के अंदर रखा जाता है। इसके अलावा इसी वजह से उसको घरों के अंदर भी रखा जाता है। ‌‌‌पीछले दिनों ब्रेटेन के अंदर एक अनोखा मामला सामने आया । एक शेडो नामक कुत्ते ने प्लेन उडाकर सबको चौका दिया था। कुत्ते को प्लेन उडाने के लिए पहले प्रशिक्षित किया गया । उसके बात सीट बेल्ट बानधकर कुत्ते ने प्लेन उडाया । इस का मकसद यह साबित करना था कि कुत्ते भी बुद्विमान होते हैं।

‌‌‌कुत्ता वफादार क्यों होता है ?

दोस्तों आपके मन मे यह सवाल आ रहा होगा कि कुत्ते वफादार क्यों होते हैं ? तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं । एक कुत्ते को हमेशा से ही यह सीखाया जाता है कि उसे क्या करना है ? और कैसे उसे रहना है ? एक घरेलू कुत्ता घर से बहुत कुछ सीखता है। ‌‌‌तो आइए जाते हैं कि कुत्ता वफादार क्यों होता है ? ‌‌‌कुत्ते की वफादारी को समझने के पीछे कई सिद्वांत हैं। जिनपर हम बात करते हैं।

1. ‌‌‌आप उन्हें भोजन देते हैं

कुत्ता वफादार क्यों होता है ? इसका सीधा सा मतलब तो यही है कि आप उसे भोजन देते हैं । और आप उसे आवास प्रदान करते हैं। इस वजह से वह आपके प्रति वफादार है। जाहिर तो र पर यदि आप किसी और जीव के साथ भी ऐसा करेंगे तो उसके अंदर कुछ हदतक वफादारी विकसित हो जाएगी । लेकिन कुत्ते ‌‌‌जितनी वफादारी विकसित नहीं हो पाएगी ।इसके पीछे का एक कारण यह भी है कि कुत्ते परिवार के सदस्य से अधिक लगाव रखते हैं। इसी वजह से वह आपके प्रति वफादार होता है ।

2.dogs are pack animals

पैक जानवर का मतलब होता है कि कुत्ते हमेशा अपने परिवार के अंदर रहना पसंद करते हैं। और उनके परिवार के अंदर यदि कोई दूसरा प्रवेश करता है तो वे भौकने लगते हैं। आपने अपने आस पास के पालतू कुत्तों पर यह नोटिस किया होगा कि उनके जानकार कुत्तें के अलावा यदि कोई और कुत्ता उस ‌‌‌क्षेत्र के अंदर आता है तो सब मिलकर उसे भगा देते हैं। यही बात घर के कुत्ते पर लागू होती है। वह पूरे परिवार को अपना हिस्सा मानता है। और उसके अतिरिक्त कोई व्यक्ति को अपना शत्रु मानता है। बस यही वजह से की कुत्ता वफादार जानवर है।

‌‌‌3.कुत्ता वफादार क्यों होता है? विज्ञान

2005 में किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार कुत्ता इस वजह से भी अपने मालिक के प्रति वफादार होता है क्योंकि मालिक की गंध उसके दिमाग मे केवल सकारात्मक भावनाओं के साथ जुड़ी होती है। एक प्रयोग के दौरान कुत्ते को अपने मालिक की गंध और एक अजनबी की ‌‌‌गंध को सूंघाया गया । जब  कुत्ते ने मालिक की गंध को सूंघा तो उसके दिमाग का अध्ययन किया गया और पाया की वह गंध कुत्ते के लिए सकारात्मक थी। जबकि उसने जब अजनबी को सूंघा तो उसने कोई भी सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी । मतलब उसे यह लगता था कि उसके पूरे परिवार को इससे खतरा हो सकता है।

‌‌‌इसी तरह के एक अन्य प्रयोग के अंदर कुत्ते के मालिक और अजनबी को मिलाया गया । तो कुत्ते ने मालिक को न सूंघ कर अजनबी को सूंघ लिया और अजनबी को हिंसक प्रतिक्रिया देनी शूरू करदी । इन से स्पष्ट होता है कि कुत्ता इस लिए भी वफादार होता है क्योंकि उसके दिमाग मे कुछ खास छवी सकारात्मक होती हैं। ‌‌‌जबकि बाकी हर छवी नकारात्मक होती हैं।

‌‌‌जबकि बात करें दूसरे जीवों की या इंसान की तो उनके दिमाग मे ऐसा नहीं होता है। उसमे बहुत सी छवी सकारात्मक होती हैं। यही वजह है कि वह कुत्ते जितना वफादार नहीं बन पाता है। रही बात कुत्ते के अंदर सकारात्मक छवी कम बनने की तो यह माहौल पर निर्भर भी करता है । और दूसरा कुत्ता सुरक्षा के प्रति ‌‌‌सजग होता है। और उसका खुद का एरिया होता है।

‌‌‌4. कुत्ता वफादार क्यों होता है? कुत्ता लालची नहीं होता है

कुत्ता वफादार क्यों होता है ? इस प्रश्न का एक उत्तर यह भी है कि कुत्ता लालची नहीं होता है।यदि उसका दुश्मन उसके सामने कुछ भी फेंक देगा तो वह नहीं खाएगा । मतलब यह है कि वह लालची नहीं होता है। जबकि इंसान ‌‌‌इंसान के सामने जैसे ही आप बोटियां फेंकते जाएंगे उसकी वफादारी डगमगा जाएगी । लेकिन  कुत्ता अपने दुश्मन की फेंकी चीज नहीं खाता है। अब रही बात आवारा कुत्तों की तो उन पर यह चीज लागू नहीं होती है। उनका कोई मालिक नहीं है या सब ही उसके मालिक हैं। ‌‌‌इस वजह से उनको यह भी नहीं पता होता है कि किस इंसान के प्रति उनको वफादार रहना चाहिए ? लेकिन उनका भी अपना ऐरिया जरूर होता है।

‌‌‌कुत्ता वफादार क्यों होता है ? final words

‌‌‌कुत्ता वफादार क्यों होता है ? इसकी वजह आप जान ही चुके होंगे । दोस्तों कुत्ता एक सामाजिक प्राणी होता है। वह अपने परिवार मे रहना पसंद करता है। और अपने परिवार के अलावा वह दूसरों को पसंद नहीं करता है। यही वजह है कि वह अपने परिवार के प्रतिवफादार होता है दूसरा उसके वफादार होने का सबसे बड़ा ‌‌‌कारण यह भी होता है कि उसे अपने मालिक से भोजन जो मिलता है।

कुत्ता वफादार क्यों होता है ?  लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *