अमर होने के तरीके in hindi Ways to be Immortal

इस लेख के अंदर हम आपको अमर होने के तरीके के बारे मे बताने वाले हैं। जिनकी मदद से भविष्य मे इंसान अमर होने का सपना पूरा कर सकेगा । ‌‌‌वैसे मौत जिंदगी का कड़वा सच है और जिस का जन्म हुआ है। उसकी मौत तो अवश्य ही होगी ।

आज से हजारों साल पहले हमारे देस के अनके तपस्वी को अमर होने का व्रदान प्राप्त था । और वे उस वरदान के अनुसार इच्छा म्रत्यु से ही मौत को प्राप्त हो सकते थे । लेकिन वज तब की बात थी। हमारे पास ऐसा कुछ नहीं है। कि हम अमर हो सके । इंसान की उम्र वैसे भी काफी छोटी‌‌‌और इतनी छोटी सी उम्र के अंदर इंसान कुछ नहीं कर पाता है। लेकिन वैज्ञानिक रिसर्च पर नजर डालें तो विज्ञान इंसान को अमर होने के तरीके खोज चुका है। और यह तरीके अभी परीक्षण के दौर मे हैं इनको इंसान पर आजमाया नहीं गया है।

 

‌‌‌एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार अब इंसानों की उम्र बढ़ती जा रही है। यदि आज से कई हजार साल के पहले की बात करें तो इंसान अनेक बिमारियों की चपेट मे आजाने की वजह से जल्दी ही मर जाता था। लेकिन आज मेडिकल सांइस ने इतनी तरक्की कर ली है कि लगभग हर बिमारी का ईलाज संभव है।

 

‌‌‌प्राचीन काल के अंदर भी इंसान अमर होने के राज को खोजने के हर संभव प्रयास करता रहा है। प्रचीन मुनी अमर होने के तरीके जानने के लिए तपस्या करते थे । आपको पता होगा कि भिष्म पितामाह को अमर होने का वरदान प्राप्त था ।देवताओं और असुरों के अंदर अम्रत पाने को लेकर भयंकर युद्व हुआ करते थे । ‌‌‌मुनियों का तो पता नहीं वे अमर हो पाए या नहीं । लेकिन विज्ञान इंसान को अमर बना सकता है। कई वैज्ञानिक इंसान को अमर बनाने के दावे कर चुके हैं। हालांकि इस बात के कोई प्रमाण अभी तक नहीं हैं कि इंसान क्या भविष्य के अंदर पुरी तरह से अमर हो पायगा ।या यह एक महज कल्पना ही है।

‌‌‌लेकिन इतना जरूर है कि इंसान भविष्य के अंदर आज से लंबी जिंदगी जरूर जियेगा। क्योंकि तब तक वैज्ञानिक ऐसे साधनों का जुगाड़ कर लेंगे जो इंसान के शरीर की रक्षा करेंगे ।

1. Infusing young bloods to old ‌‌‌जवान व्यक्ति के खून को बूढ़े व्यक्ति के अंदर ट्रांसफर करना

‌‌‌आपने खून पीने वाले वैंपायर के बारे मे सुना होगा । यह वैंपायर अपनी उम्र को अधिक बढ़ाने के लिए जवान लोगों का खून पीतें थे । जिसको अब विज्ञान भी साबित कर चुका है। एक वैज्ञानिक प्रयोग के अंदर जवान चूहे के खून को बूढ़े चूहों पर चढ़ाने से उनका हर्ट और दिमाग काफी बेहतर तरीके से काम करने लगा । और ‌‌‌वे अपनी औसत उम्र से अधिक जिए । लेकिन इस प्रयोग को अभी तक इंसानों पर नहीं आजमाया गया है। यदि चूहों के जैसे परीणाम इंसानों के अंदर प्राप्त हो जाते हैं तो शायद इंसान को उमर बनाया जा सकता है।

2. ‌‌‌अमर होने का तरीका -Nanotechnology

अमर होने के तरीके

‌‌‌कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले 50 सालों के अंदर nanobots इंसान को अमर बना सकते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार यह nanobots इंसान के शरीर के अंदर हजारों की संख्या के अंदर काम करेंगे । जिसकी मदद से वे इंसान के शरीर को नकेवल अनेक बिमारियों से बचाएंगे । वरन क्षतिग्रस्त हो चुकी कोशिकाओं ‌‌‌को की मरमत भी करेंगे । यह तो वक्त ही बताएगा कि यह सब कैसे होगा ।

3.अमर होने का मंत्र- Transgenic

अमर होने की दवा

‌‌‌धरती पर कुछ ऐसे जीव भी मौजूद हैं जो कभी भी मरते नहीं हैं। और ना ही कभी बूढे होते हैं। वैज्ञानिकों ने समुद्र के अंदर जैली फिश की एक ऐसी प्रजाती को खोजा है। जो कभी भी मरती नहीं है। यदि कोई उसको नहीं मारे तो वह हमेशा ही अमर बनी रहती है।

‌‌‌कुछ वैज्ञानिकों का मत है कि यदि जैलीफिश का Dna यदि इंसान के DNa के अंदर मिला दिया जाए तो इंसान कभी भी बूढ़ा नहीं होगा । लेकिन यह सब करना इतना आसान नहीं है। वहीं कुछ वैज्ञानिक इंसान के Dna के अंदर कुछ ऐसा परिवर्तन करने पर भी रिसर्च कर रहे हैं जिससे इंसान को अमर बनाया जा सके ।

4. Keep on cloning

‌‌‌जब किसी इंसान के कुछ अंग बेकार हो जाते हैं तो उनका प्रर्त्यारोपण की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए दूसरे व्यक्ति अपने अंग देने पड़ते हैं। लेकिन अंग देने वाले व्यक्ति ब्लर्ड ग्रुप और उसकी बिमारी यों के बारे मे जानकर ही अंग को लिया जाता है। और कई बार अंगों के अभाव मे इंसान की मौत हो जाती है।

‌‌‌लेकिन सन 2011 के अंदर एक वैज्ञानिक प्रयोगशाला के अंदर इंसान की खुद की कोशिकाओं से स्वांस नली को विकसित किया गया और उसी स्वांस नली को उस व्यक्ति के अंदर सफलता पूवर्क लगा दिया गया । यदि यह तरीका काम कर गया तो यह भी इंसान की उम्र को लम्बा करने मे मदद कर सकता है।‌‌‌और हो सकता है यह इंसान को अमर बना सकेगा ।

5. ‌‌‌अमर होने का तरीका- digital immortality

‌‌‌‌‌‌यह अमर होने का तरीका काफी अच्छा तरीका है और इस तरीके से इंसान को अमर बनाना भी आसान है। वैज्ञानिका अभी कुछ ऐसे तरीकों पर काम कर रहे हैं जिनकी मदद से इंसान के दिमाग के सारे डेटा को एक चिप के अंदर सेव किया जा सके । यदि यह तरीका काम कर जाता है तो इंसानी दिमाग से निकाले गए सारे डेटा को एक रोबोट के अंदर ‌‌‌भेज दिया जाएगा । और उस इंसान का दिमाग उस रोबोट के पास होगा । हालांकि इस तरीके से इंसान को अमर नहीं बनाया जा सकता है। केवल उस इंसान के जैसा एक वर्चुअल इंसान बनाया जा सकता है जो हमेशा अमर रहेगा । कभी नहीं मरेगा ।

6. Brain to brain data transfer

‌‌‌इस अमर होने का तरीका के अंदर एक इंसान के दिमाग के डेटा को दूसरे इंसान के दिमाग के अंदर भेज दिया जाएगा । मानलिजिए एक इंसान 100 साल का है और दूसरा 12 साल का है तो 100 साल के इंसान का डेटा 12 साल के इंसान के अंदर भेज दिया जाए तो 100 साल का इंसान 12 साल के बच्चे के रूप मे जिंदा रहेगा । ‌‌‌लेकिन इससे अच्छा रहेगा ।इंसान का क्लोन बनाकर उसके अंदर वह सारा डेटा भेज दिया जाए तो इंसान अमर बन सकता है।

7. One brain to other brain replace

‌‌‌इस तरीके के अंदर यदि एक बूढे व्यक्ति के दिमाग को जवान इंसान के दिमाग पर लगा दिया जाए तो बूढ़ा इंसान मरेगा नहीं वरन वह हमेशा के लिए जिंदा रहेगा। लेकिन इस तरीके का प्रयोग करना अभी संभव नहीं है। क्योंकि इंसान के हर्ट लिवर आदि का प्रर्त्यारोपण संभव है लेकिन दिमाग का अभी तक प्रर्त्यारोपण ‌‌‌संभव नहीं है।

8.अमर होने की दवा Longevity Pill

अमर होने की दवा

वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसी गोली तैयार की जा चुकी है। जिसकी मदद से इंसानों की उम्र को लंबा बनाया जा सकता है। आपने भूख मिटाने की गोली के बारे मे सुना होगा । दरअसल यह गोली बहुत काम की होती है। इसके अंदर वे सारे तत्व होते हैं जो इंसान के शरीर को चाहिए होते हैं। ‌‌‌इसको Longevity Pill कहते हैं। यह इंसान के शरीर को बिमारियों से बचाती है। इस गोली को लेने से इंसान की उम्र 30 साल तक बढ़ जाएगी । वैज्ञानिकों के अनुसार डायबिटिज के मरीज आम इंसानों की तुलना मे ज्यादा जीते हैं। और इसी गोली मे मेटफॉर्मिन रहता है जो डायबिटिज की गोली के अंदर होता है। चूहों पर किये। ‌‌‌गए रिसर्च मे पायागया कि जिन चूहों को यह गोली दी गई वे अधिक उम्र तक जीये ।

9.Organ Grown In Lab

अमर होने की दवा

वैज्ञानिकों के अनुसार बहुत बार इंसानों की मौत इस वजह से भी हो जाती है क्योंकि उनके अंग काम नहीं कर पाते हैं। और दूसरे इंसान के अंगों का मिला काफी मुश्किल होता है। जैसे यदि किसी का हर्ट काम करना बंद कर देता है तो हर्ट मिलना मुश्किल है। गुर्दा खराब हो जाए तो वह भी मिलना ‌‌‌मुश्किल होता है। और यदि मिल भी जाता है तो इसके पीछे कई सारी समस्याएं हैं। जैसे बल्ड मैच नहीं खाता । या व्यक्ति को और कोई बिमारी होती है। इस वजह से मरीज की मौत हो जाती है। लेकिन यदि इन अंगों को प्रयोगशाला के अंदर तैयार किया जा सकेगा तो फिर यह ‌‌‌समस्या ही खत्म हो जाएगी । हालांकि सरल अंगों को प्रयोग शाला के अंदर तैयार की जा चुका है। लेकिन जटिल अंगों को तैयार करने पर अभी और अधिक रिसर्च की आवश्यकता है।

10.अमर होने का तरीका- Printing Organs

प्रिंटर के बारे मे तो आप जानते ही होंगे । प्रिंटर की मदद से आप कुछ भी प्रिंट कर सकते हैं। आज जितने भी अखबार और किताबें प्रिंट होती हैं। वे प्रिंटर की मदद से ही प्रिंट होती हैं।सन 1436 के अंदर प्रिंटिंग का आरम्भ हुआ था । सबसे पहले केवल ब्लैक प्रिंटर आए । उसके बाद रंगीन ‌‌‌प्रिंटिंग भी होने लगी । लेकिन क्या आप जानते हैं। आजकल 3डी प्रिंटर भी आ चुके हैं। जिनकी मदद से आप किसी भी चीज को प्रिंट कर सकतें हैं।जैसे ऐरोप्लेन को भी । लेकिन वैज्ञानिक अब 3डी प्रिंटर की मदद से इंसानी अंग प्रिंट करने पर रिसर्च कर रहे हैं। हालांकि कुछ शोध यह बताते हैं कि यह तरीका ‌‌‌कामयाब भी हुआ है। लेकिन यह कितना कामयाब होता है। इस बारे मे कुछ कहा नहीं जा सकता । हो सकता है। आने वाले समय के अंदर इंसान के अंग प्रिंटर की मदद से प्रिंट होने लगें तो इंसान के खराब अंगो को बदला जा सकेगा । और उसकी उम्र लंबी की जा सकेगी ।

11.Cyborg techonology

‌‌‌जैसा कि आपने मूवी के अंदर देखा होगा ।Cyborg techonology का मतलब होता है। आधा इंसान और उसके आधे अंग मशीन के लगे हुए । वैज्ञानिक इस दिसा के अंदर काफी हद तक कामयाब भी हुए हैं । जैसे यदि इंसान का हर्ट खराब हो जाता है तो उसके स्थान पर मशीन हर्ट या आर्टिफिसियल हर्ट का प्रयोग किया जा सकता है। ‌‌‌इसी तरह से सुनने वाली मशीन आदि । लेकिन यह चीजें अभी तक असली पार्ट की तरह काम करने मे सक्षम नहीं हैं। इसकी वजह है । फिजिकल और इलेक्ट्रीकल चीजों के बीच काम्बीनेशन कठिन है। जैसे हर्ट यदि आर्टिफिसियल है तो उसमे कई समस्याएं हैं। जैसे उसका कोई भरोसा नहीं कब इन्फेक्सन कर जाए । और चार्जिंग की ‌‌‌समस्या आदि । फिर भी यदि कुछ होता है तो इंसान को अमर बनाया जा सकेगा ।

‌‌‌अमर होने का मंत्र

दोस्तों पुराणों और धर्मग्रंथों के अंदर इस बात का उल्लेख मिलता है कि इंसान अमर हो सकता है। प्रचाीन समय मे कई ऐसे व्यक्ति भी हुए हैं जिनको अमरता प्राप्त थी ।जैसे अश्वथामा , राजबली क्रपाचार्य आदि । प्राचीन समय मे असुर लोग अमर होने के इन मंत्रों का जाप भी करते थे । वे ‌‌‌इनकी मदद से अमर होने का वरदान भी पा लेते थे । अमरता के बारे मे सिर्फ एक मंत्र है जो इंसान को अमर बना सकता है। और यह मंत्र है मृत्युंजय मंत्र इस मंत्र का प्रयोग मार्कंडेय मुनी ने किया था । इसकी मदद से मौत को टाला जा सकता है।

 

इम्मोर्टल जेलीफिश व अमरबेल

अमरबेल के बारे मे आपने सुना ही होगा । कि यह कभी मरती नहीं है। यह सच है कि अमर बेल कभी मरती नहीं है। जब अमर बेल बूढी हो जाती है। तो अपनी कायापल्ट लेती है। और वापस जवान बन जाती है। इसी प्रकार जेलीफिश भी एक ऐसा जलिये जीव है जो मरता नहीं है। हमेशा अमर रहता है। यदि यह जीव ‌‌‌यदि नहीं मरते तो इंसान क्यों मरता है ? इस  समस्या पर अनेक वैज्ञानिक रिसर्च करने मे लगे हुए हैं।

 

 

‌‌‌ हमने इंसान को अमर हाने के तरीके के बारे मे आपको विस्तार से बताया है। हो सकता है। भविष्य के अंदर इंसान पूरी तरह से अमर होने मे कामयाब हो जाए । अब देखना यह है कि कब इंसान के अमर होने का सपना साकार होता है।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *