अंगूर खाने के 8 excellent फायदे

अगूंर खटटे होते हैं जोकि खाने मे भी काफी मजेदार लगते हैं तो वहीं इसके कई सारे फायदे भी हैं इस लेख के अंदर हम अंगूर खाने के फायदों के बारे मे चर्चा करेंगे । अंगूर के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिनमे से प्रमुख हैं। विटामिन सी और विटामिन बी तांबा फायबर प्रोटीन आदि । अगूंर के अंदर पानी भी पाया जाता है जोकि हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी को भी पूरा करता है। अंगूर के फायदों को देखते हुए आपको हमेशा अंगूर जरूर खाने चाहिए । वैसे आपको बाजार के अंदर कई वैराईटी के अंगूर आसानी से मिल जाते हैं। जैसे लाल नीले पिले हरे आदि । इसके अलावा आप अंगूर के जूस

अंगूर खाने के 8 excellent फायदे

का भी सेवन कर सकते हैं। तो दोस्तों आइए जानते हैं अंगूर किस तरह का फायदा हमे पहुंचाता है।

1.मैमोरी पॉवर को बढ़ाता है

जी हां दोस्तों अंगूर के बीज से अर्क बनता है। जोकि हमारे मैमोरी पॉवर को बढ़ाने के काम आता है। यदि आप इसका रोजाना सेवन करेंगे तो आपकी मैमोरी पॉवर बढ़िया हो जाएगी । यह हमारे दिमाग के अंदर खून के संचरण को बढ़ाता है। और साथ ही इसके रोजाना सेवन करने से अल्जाइमर रोग होने का खतरा भी कह हो जाता है। जिन लोगों को अल्माइजर रोग होने का खतरा अधिक रहता है। उनको अंगूर के बीच के अर्क को काम मे लेना चाहिए ।

2.हर्ट के लिए भी काफी उपयोगी है

अंगूर का प्रयोग नियमित रूप से करने से आपके हर्ट को बहुत अधिक फायदा होता है। यह आपके हर्ट की धमनियों को अधिक मजबूत बनाता है। और हर्ट की धमनियों के अंदर सूजन की संभावना को कम करता है। और रक्त चाप को भी सही रखता है। एक अंग्रेजी पत्रिका मे प्रकाशित शोध के अनुसार यह हमारे हर्ट की सभी बिमारियों को रोकने मे काफी मददगार है।

3.नेत्र विकार को दूर करता है

दोस्तों कुछ रिसर्च इस बात को बताते हैं कि नियमित अंगूर खानें से अंधापन की समस्या नहीं आती है। यदि आप लम्बे समय तक अंगूर या उसके रस का सेवन करेंगे तो यह आपके रेटिना के लिए बहुत अधिक फायदे मंद होगा । जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम है। उनको अवश्य ही अधिक अंगूर खाने चाहिए

4.कब्ज से राहत दिलाने मे मददगार

अंगूर का रस पाचक एंजाइम को बढ़ाने मे मददगार है। जिन व्यक्तियों को अधिक कब्ज की शिकायत होती है। उनको रोजाना अंगूर खाने चाहिए। जिससे उनको कब्ज नहीं होगी । और नियमित मल त्याग होगा । जिससे पेट हल्का रहेगा ।

5.थकावट को दूर करने मे मदद करता है

अंगूर के अंदर प्रचूर मात्रा के अंदर मैग्निशियम लौहा जैसे तत्व होते हैं। यह सभी हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं। जिससे हमारे शरीर की थकान दूर हो जाती है। यदि आप तुरन्त एनर्जी की आवश्यकता महसूस कर रहे हैं तो आपको एक या दो गिलास अंगूर का जूस पी लेना चाहिए।
खासकर जब हम कोई शारीरिक क्ष््रम करके आते हैं तो बहुत अधिक थक जाते हैं तब अंगूर का रस फायदे मंद होता है।

6.कैंसर के खतरे को कम करते हैं

आजकल कैंसर का प्रकोप काफी तेजी से फैल रहा है। इसकी वजह खानपान ही है। यदि आप कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना कुछ अंगूर या उनका जूस पीना चाहिए । यह कैंसर मे कोशिकाओं की बढ़ोतरी को कम तो करता ही है। इसके साथ ही सूजन से भी निजात दिलाता है। वह भविष्य के अंदर कैंसर की संभावना को भी खत्म करदेता है। इसके अलावा महिलाओं के अंदर होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के ईलाज मे भी यह काफी मददगार है। इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी टल जाता है।

अंगूर खाने के 8 excellent फायदे

7.खून की कमी दूर करने मे मददगार

यदि आपके अंदर खून की कमी है तो आपको अंगूर का रस शहद के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए । जिससे आपके शरीर मे खून की कमी दूर हो जाएगी ।

8.चेहरे की सुंदरता के लिए

यदि आप अंगूर का नियमित सेवन करते हैं तो यह आपके चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाता है। आपके चेहरे से सारे दाग धब्बे गायब करने मे मददगार है। यदि आपके चेहरे पर कोई दाग वैगरह है तो आपको अंगूर का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *