>

भीगी मूंगफली खाने के 13 चमत्कारिक फायदे

 

‌‌‌भीगी मूंगफली हमारे स्वास्थ के लिए काफी अच्छी होती है। भीगी मूंगफली खाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं। इस लेख के अंदर ‌‌‌भीगी मूंगफली खाने ‌‌‌के फायदे  बारे मे हम बात करेंगे ।

मूंगफली का इस्तेमाल अधिकतर चटपटी चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। इसकी खेती विदेसों के अंदर ज्यादा होती है भारत के अंदर ‌‌‌मूंगफली पैदावार अधिक नहीं होती है।‌‌‌खासकर जब हम सर्दियों के अंदर मूंगफली खाते हैं तो इसका कुछ अपना ही मजा होता है। मूंगफली को सस्ता बादाम कहते हैं।  मूंगफली जितनी अच्छी होती है। उतना ही उसका फायदा भी अधिक होता है। इसके अंदर कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं।‌‌‌ इसके अंदर प्रोटीन कैल्शियम आयरन और जिंक पाया जाता है।

‌‌‌1. पेट की समस्या से राहत

 

‌‌‌भीगी मूंगफली  आपके पेट को साफ करती है। यदि आपको कब्ज की अधिक शिकायत होती है तो आपको ‌‌‌भीगी मूंगफली खाते रहना चाहिए । जिससे आपकी कब्ज की शिकायत का स्थाई समाधान हो जाएगा ।

 

‌‌‌2. ब्लड शुगर का संतुलन

 

मूंगफली के अंदर मैग्निशियम होता है  जोकि शरीर के अंदर  कैल्शियम के अवशोषण और शर्करा के स्तर को अच्छा बनाता है। खाना खाने के बाद रोज ‌‌‌भीगी मूंगफली आपको खानी चाहिए । जिससे आपका ब्लड शुगर सही रहता है।

 

‌‌‌3. शर्दी और झुकाम मे उपयोगी है

 

शर्दी जुकाम यदि आपको होता है तो आपको मूंगफली जरूर खानी चाहिए । क्योंकि यह शरीर को अधिक गर्मी प्रदान करता है और जिससे आपकी जुकाम जल्दी ठीक हो जाएगी ।

 

‌‌‌4. वेट लोस करने मे मददगार

 

‌‌‌भीगी मूंगफली  रोजाना खाने से वेट लोस होता है। यदि आप अपने मोटापे से परेशान हैं तो आपको चाहिए कि आप रोज कुछ मात्रा के अंदर ‌‌‌भीगी मूंगफली खाएं ऐसा करने से आपका वेट कम हो जाएगा।

 

‌‌‌5. त्वचा के लिए फायदेमंद

 

मूंगफली के अंदर मौजूद फायबर भोजन के अंदर से विषाक्त पदार्थ को निकालने के लिए आवश्यक होता है। मूंगफली का अधिक सेवन करने से त्वचा का सूजन दूर होता है। मूंगफली के अंदर कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है। ‌‌‌जोकि तंत्रिका मांसपेशियों और रक्त वाहिनियों के को अच्छा करता है। यह त्वचा के अंदर रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है।

 

‌‌‌6. अवसाद को दूर करने के लिए फायदे मंद

 

सेरोटोनिन का कम स्तर अवसाद का कारण बनता है। मूंगफली के अंदर मौजूद डिप्टोफेन नामक तत्व अवसाद को कम करने मे सहायक होता है।  इसलिए रोजाना मूंगफली का सेवन करना चाहिए ।

 

‌‌‌7. कैंसर का खतरा कम हो  जाता है

 

मूंगफली कैंसर के खतरे को भी कम कर देती है। ‌‌‌भीगी मूंगफली के अंदर पॉलिफिनॉलिक नामक तत्व पाया जाता है जोकि  पेट के कैंसर को कम करता है। यह खास कर महिलाओं के लिए अधिक फायदे मंद होता है। ‌‌‌मूंगफली और मक्खन को सप्ताह के अंदर दो बार सेवन करने से पेट के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

 

‌‌‌8. प्रजनन क्षमता के अंदर बढ़ोतरी

 

यह महिलाओं की प्रजनन क्षमता के अंदर सुधार भी करती है।  इसके अंदर फौलिक ऐसिड होता है जोकि महिलाओं के अंदर गम्भीर न्यूरोल टयूब दोष को कम करने मे मदद गार भी होती है।

 

‌‌‌9. बालों को स्वस्थ बनाए रखने मे मददगार है

 

मूंगफली के अंदर ओमेगा 3 पाया जाता है जोकि बालों के पालन पोषण के लिए अच्छा होता है। साथ ही मूंगफली के अंदर गंजेपन का ईलाज करने का गुण भी होता है। जिनलोगों के बाल कमजोर हो गए हैं उनको भी मूंगफली का सेवन करना चाहिए ।

 

 

‌‌‌10. हर्ट के लिए मूंगफली फायदे मंद है

 

मूंगफली के अंदर कई ऐसे तत्व पाये जाते हैं जोकि दिल की बिमारी से सुरक्षा करते हैं। यह कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करते हैं। और जरूरी कोलेस्ट्रोल लेवल को भी बढ़ाते हैं।

 

‌‌‌11. प्रोटीन का स्त्रोत

 

मूंगफली प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। प्रोटीन पूराने सैल्स को ठीक करने और नए सैल्स को बनाने मे मददगार है। इसलिए आप चाहे तो रोजाना कुछ ना कुछ मात्रा के अंदर मूंगफली खा सकते हैं।

 

‌‌‌12. मैमोरी पॉवर को बढ़ाने मे मददगार

 

मूंगफली के अंदर विटामिन बी 3 पाया जाता है जोकि हमारे दिमाग के पावर को तो बढ़ाता ही है। इसके साथ साथ ही इससे यादाश्त बढ़ती है। और टेंशन मानसिक समस्या जैसे अन्य दिमागी रोग भी दूर हो जाते हैं।

 

‌‌‌13. मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत

 

मूंगफली के अंदर मैग्निशियम फॅास्फोरस जिंक पोटेशियम  कैल्शियम आदि पाए जाते हैं। जोकि बॉड़ी को अच्छा रखने और पाचन क्रिया को अच्छा बनाते हैं।

 

‌‌‌1. मूंगफली के अंदर विटामिन खनीज प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा के अंदर होते हैं जोकि त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं और व्यक्ति जवां दिखता है।

 

  1. 50 से 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाने से खून बढ़ता है और पाचन क्रिया सही ढंग से होती है।
  2. ‌‌‌मूंगफली का नियमित सेवन गर्भकाल के अंदर अच्छा होता है। यह उसके शिशु के विकास के अंदर मदद करता है।
  3. ‌‌‌ मूंगफली का प्रयोग करने से खांसी की समस्या कम होती है और भूख लगने की समस्या दूर हो जाती है।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *