video ka background kaise change kare

दोस्तों video का background बदलना भी बहुत ही आसान है। इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि आप video का background अपने मोबाइल की मदद से कैसे बदल सकते हैं? कुछ ऐसे ऐप हैं जिनकी मदद से आप viedo का background इजली ही बदल सकते हैं। दोस्तों आपने कई बार ‌‌‌मूवी के अंदर कुछ ऐसे सींस देखे होगे जिनको देखकर लगता होगा कि रियल मे यह सब संभव नहीं है तो वैसे सीन को video का background बदल कर दिखाया जाता है। आप भी अपने viedo का background बदलकर अपने विडियो को नया लुक दे सकते हैं।‌‌‌तो आइए जानते हैं viedo का background बदलने की पूरी प्रोसेस के बारे में

‌‌‌सबसे पहले अपना एक green screen video बनाएं

दोस्तों किसी भी video का background बदलने के लिए आपको सबसे पहले अपने एक ग्रीन स्क्रीन विडियो की आवश्यकता होगी । इसके लिए आपको एक ग्रीन पर्दे की आवश्यकता होगी । उस पर्दे को पीछे रखकर इस प्रकार से विडियो को सूट करें की आपके पीछे का पूरा background ग्रीन हो जाए । ध्यानदें आप चाहें तो पर्दे का अन्य कोई कलर भी ले सकते हैं। लेकिन जो भी कलर लें । वह कलर यूनिक होना चाहिए । उससे मिलता जुलता कोई भी कलर नहीं होना चाहिए ।

kinemaster app download करें

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nexstreaming.app.kinemasterfree&hl=en_IN

kinemaster एक ऐसा ऐप है। जिसकी मदद से आप किसी भी video का background आसानी से बदल सकते हैं। यदि आपके पास कोई ग्रीन स्क्रीन विडियो है तो । यदि आपके पास कोई ग्रीन स्क्रीन विडियो नहीं है तो आप video का background नहीं बदल सकते ।

‌‌‌आप गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। यह पेड और फ्री वर्जन के अंदर उपलब्ध है। आपके लिए अच्छा होगा इसको पैसे देकर खरीदें ताकि इसके सारे आप्सन इनेबल हो सकें ।

Video ‌‌‌का background बदलना kinemaster की मदद से

‌‌‌सबसे पहले आपको kinemaster को ऑपन कर लेना है। उसके बाद आपको empty project पर क्लिक करना है।

उसके बाद सबसे पहले आपको media browser पर जाना होगा और वहां से आपको वह background सलेक्ट करना होगा जो आप अपने video के अंदर लगाना चाहते हो । आप विडियो भी सलेक्ट कर सकते हैं।

‌‌‌उसके बाद layer पर जाकर अपना बनाया हुआ ग्रीन स्क्रीन विडियो को सलेक्ट कर लेना होगा ।उसके बाद आपको chroma key को इनेबल करना है। उसके बाद आपके बनाये

विडियो के पीछे का ग्रीन पर्दा गायब हो जाएगा और उसकी जगह पर नया video का background लग जाएगा । इस प्रकार से आप अपने बनाये किसी भी video का background ‌‌‌आसानी से बदल सकते हैं।

‌‌‌क्या without ग्रीन स्क्रीन video का background बदला जा सकता है ?

दोस्तों आप video का background तभी बदल सकते हैं। जब आपके पीछे सिर्फ एक कलर हो। जरूरी नहीं कि वह ग्रीन ही हो और कोई भी हो सकता है। लेकिन यदि आपके पीछे कई सारे कलर मौजूद हैं तो आप video का background नहीं बदल सकते । ‌‌‌सो जब भी आप कोई विडियो सूट करें तो video के पीछे का background हमेशा एक ही कलर का रखें । जिसको आप जब चाहें तब बदल सकते हैं।

‌‌‌अंत मे दोस्तों यदि आपको अपने video का background बदलनें मे कोई समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट करें । हम आपकी अवश्य ही मदद करेंगे ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!