patanjali daad ki dawa का नाम , यूज ,उपयोग और फायदे

‌‌‌दो रूपों के अंदर आती है। जिसके अंदर पतंजलि कायाकल्प वटी टैबलेटपतंजलि कायाकल्प वटी ऑयल । आमतौर पर आप दोनों मे से किसी का प्रयोग कर सकते हैं। बेहतर होगा आप किसी डॉक्टर से परामर्श करके ही patanjali daad ki dawa का युज करें । खुद ही इस दवा का यूज ना करें । क्योंकि हर दवा के अपने साइड ‌‌‌इफैक्टस होते हैं। इसी तरीके से patanjali daad ki dawa  के भी अपने दुष प्रभाव हैं। और कुछ विशेष कंडिशन के उपर इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए । तो आइए पंतजली दाद की दवा के बारे मे विस्तार से जानते हैं।

Table of Contents

patanjali daad ki dawa   पतंजलि कायाकल्प वटी टैबलेट

वैसे इस दवा का उपयोग patanjali daad ki dawa   के अलावा बहुत सें और उपयोगों के अंदर भी लिया जाता है। जिन सबके बारे मे आपको जानना बहुत जरूरी है। ताकि जब आप इस दवा का यूज करें तो आपको किसी तरीके की परेशानी ना आए और अच्छे से आपका दाद जल्दी ही ठीक हो जाए । ‌‌‌

दोस्तों यह एक आयुर्वेदिक ओषधी है जोकि  चेहरे की झुईया, दाग, मुँहासे, पुराना दाद, सफ़ेद दाग और सोरायसिस आदि के ईलाज के अंदर काम आती है। इसके अलावा यह चर्म रोग , खून को साफ करने मे भी काम आती है।

patanjali daad ki dawa   के कुछ अन्य उपयोग

‌‌‌पतंजली दिव्य कायाकल्प वटी का यदि आप यूज कर रहे हैं या आप इसका यूज करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि यह केवल दाद के उपचार मे ही काम नहीं आती है। जिस तरीके से अंग्रेजी दवाएं काम करती हैं। मतलब एक दवा कई रोगों के उपचार के लिए प्रयोग की जाती है। उसी तरीके से यह ‌‌‌पतंजली दिव्य कायाकल्प वटी ‌‌‌भी कई रोगों के उपचार मे प्रयोग की जाती है। और वो रोग कौन कौन से हैं इस बारे मे आप नीचे देख सकते हैं।

  • त्वचा रोग
  • खुजली

·  गुर्दे के रोग

·  गठिया

·  घाव भरना

·  भूलने की बीमारी

·  मधुमेह

·  पीलिया

·  गले में खराश

·  आँखो के संक्रमण

·  पेचिश

·  खांसी

·  दमा

·  प्रदर

·  बुखार

·  जोड़ो का दर्द

·  घाव

·  सिर दर्द

·  जलन का अहसास

·  अरुचि

·  अत्यंत प्यास लगना

  • बवासीर
  • उम्र बढ़ना
  • कैंसर
  • त्वचा के घाव
  • सूजन
  • अबुर्द

‌‌‌इनके अलावा भी कुछ ऐसे रोग हैं। जिनके अंदर पतंजली आयुर्वेदिक वटी का यूज किया जाता है।

‌‌‌दाद की दवा का यूज करने के लिए कुछ सावधानियां

दोस्तों यदि आप दिव्यकाया कल्प वटी का यूज कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी । सबसे पहली बात तो यह है कि इस दवा को किसी भी स्टोर से खरीद कर यूज कर सकते हैं। लेकिन बिना विशेषज्ञ के पूछे यूज ना करें । ‌‌‌क्योंकि इसके कई नुकसान आपको और अधिक बीमार बना सकते हैं। से सचेत रहकर काम करें ।

‌‌‌और यदि आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो अपने पास दाद की पूरानी दवाएं भी लेते जाएं जिनका प्रयोग करने से आपका दाद ठीक नहीं हुआ है। आप चाहें तो वो पर्ची भी ले जा सकते हैं जिसके अंदर आपके द्वारा यूज की गई दवाओं के नाम हैं। इससे डॉक्टर को दाद की बीमारी को समझने मे मदद मिलती है। ‌‌‌जैसे की दाद कितना पुराना है। और आपने किन किन दवाओं का यूज किया है जो कि बेअसर साबित हुई हैं।

‌‌‌यदि इसके यूज की बात करें तो आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। आमतौर पर डॉक्टर बच्चों को इसके 1 गोली दिन मे और बड़ों को 2 गोली सुबह और शाम एक एक यूज करने की सलाह देते हैं।

patanjali daad ki dawa   के दुष्स प्रभाव

जैसा कि आपको पता होगा कि हर दवा के अपने दुष्स प्रभाव होते हैं। और जो दवा आप यूज कर रहे हैं। उसके दुष्स प्रभावों के बारे मे आपको जानना भी बहुत जरूरी होता है। ताकि आप सचेत रह सके और ‌‌‌अपने डॉक्टर को इस बारे मे बता सकें ।

‌‌‌खुजली

कुछ लोगों की यह शिकायत रहती है कि दवा लेने के बाद ।उनके शरीर के अंदर खुजली शूरू हो जाती है। हालांकि सब लोगों के साथ ऐसा नहीं होता है। यदि आप दवा लेने के बाद कुछ खुजली महसूस कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर को इस बारे मे बताएं ।

‌‌‌त्वचा पर चकते

कई बार दवा के गलत प्रभाव से त्वचा पर चकते भी उभर सकते हैं। हालांकि यह एक रेयर केस के अंदर होता है। पहले खुजली होती है।उसके बाद त्वचा पर चकते उभरने शूरू हो जाते हैं। यदि किसी को इस प्रकार की समस्या हो रही है तो तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करें ।

‌‌‌दस्त लगाना

इस दवा की वजह से कई बार पाचन तंत्र भी गड़बड़ा जाता है। इसी वजह से इसकी कम डोज देने की सलाह दी जाती है। और इससे दस्त लग सकते हैं। हालांकि दवा लेने के बाद किसी भी तरह के दस्त की समस्या आती है तो आप अपने डॉक्टर से बिना देरी के संपर्क करें ।

‌‌‌थकान होना

दोस्तों दवा के प्रभाव से आपके शरीर की एनर्जी खत्म हो सकती है। कई बार जब हम आई पॉवर की दवा का यूज करते हैं तो हम कमजोर से महसूस करने लगते हैं। और ऐसा लगता है। जैसे हम बहुत थक गए हैं। इसका अच्छा उपाय यही है कि पॉवर को बढ़ाने के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें ।

‌‌‌पेट मे जलन

दवा के प्रभाव से पेट के अंदर जलन भी पैदा हो सकती है। खास कर जो व्यक्ति शारीरिक रूप से अधिक कमजोर होते हैं। उनके साथ यह समस्या हो सकती है।

‌‌‌कब्ज की समस्या

दोस्तों दिव्यकाया कल्प वटी  के यूज से कब्ज की समस्या हो सकती है। वैसे कब्ज की समस्या आम होती है। और इसको लेकर आपको कोई ज्यादा घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह कुछ दिन के अंदर अपने आप ही ठीक हो जाती है।

patanjali daad ki dawa    लेते समय क्या खाएं क्या नहीं खाएं

दोस्तों हर दवा के अंदर कुछ चीजों को आपको छोड़ना होता है। और कुछ चीजों का आप यूज कर सकते हैं। इसके बारे मे बेहतर जानने के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। ‌‌‌आमतौर पर क्या होता है की जब हम किसी दवा का यूज करते हैं तो हानिकारक चीजों को दूर करने मे हमारे शरीर की एनर्जी बहुत अधिक खर्च हो जाती है। और ऐसा करने से हमे अच्छे खाने की आवश्यकता होती है।

  • ताजे फल और सब्जियां का आप यूज कर सकते हैं।
  • तली हुई चीजों को खाने से बचे क्योंकि यह आपकी दाद की समस्या को और बढ़ा सकते हैं।
  • ज्यादा तला और जंक फूड न खाएं
  • बहुत अधिक संसाधित और संरक्षित भोजन खाने से भी त्वचा की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

‌‌‌दिव्यकाया कल्प वटी या patanjali daad ki dawa     का यूज किसी स्थिति के अंदर ना करें

‌‌‌दिव्यकाया कल्प वटी जब आप डॉक्टर से लेने जाएं तो वह आपको कुछ हिदायत बता सकता है। और आपको यह भी पूछ सकता है कि इसके अलावा आपको कोई और समस्या है ? यदि आपको किसी भी तरीके की समस्या है तो आपको बिना छुपाए बतादेनी चाहिए। ‌‌‌क्योंकि हर दवा के अपने नियम होते हैं। यदि आप उन्हें बताएं गे तो डॉक्टर आपके लिए बेहतर दवाई सलेक्ट करने मे सक्षम हो पाएंगे ।

  • ‌‌‌यदि आपने अभी अपना कोई अंग प्रत्यारोपण किया है तो आप दिव्यकाया कल्प वटी या patanjali daad ki dawa   का यूज नहीं कर सकते हैं।
  • अतिसंवेदनशीलता की स्थिति के अंदर आप इस दवा का यूज नहीं कर सकते हैं।
  • ‌‌‌यदि आप गर्भावस्था की स्थिति के अंदर हैं तो आपको इस दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • ‌‌‌जिन लोगों को पित वाहिनी की समस्या है उन्हें इसके प्रयोग से बचना चाहिए।
  • ‌‌‌और जो महिलाएं अपने शिशु को स्तन पान करवाती हैं उनको इसका यूज नहीं करना चाहिए।
  • जठर-संबंधी छाला की स्थिति मे आप इसका प्रयोग नहीं कर सकते ।

‌‌‌कुछ लोग क्या करते हैं कि जब उनको दाद होता है तो दवा के नाम का पहले से ही पता होने की वजह से स्टोर पर जाते हैं और दवा लेकर आ जाते हैं और अपने आप ही लेने लगते हैं। लेकिन यह गलत है किंतु सच माने तो इंडिया के अंदर ‌‌‌आप किसी सरकारी डॉक्टर के पास भी जाओगे और बोलोगे की दाद है तो वे आंख बंद किया दवा लिख देते हैं।‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आपको दवा के बारे मे खुद ही जानकारी निकालनी होती है।

‌‌‌जब आप दूसरी दवाओं का यूज कर रहें हो

दोस्तों यदि दाद की समस्या है और आप दाद की दवा के रूप मे दिव्यकाया कल्प वटी या patanjali daad ki dawa  का यूज करना चाहते हैं तो सीधे स्टोर से खरीद कर दवा का ‌‌‌यूज ना करें । वरन आपको किसी डॉक्टर के पास जाना चाहिए । आप किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास जा सकते हैं। अक्सर आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास बहुत कम मरीज जाते हैं। इस वजह से वे अच्छे से चीजों के बारे मे बता देते हैं।

‌‌‌लेकिन इसके विपरित आम डॉक्टरों के पास बहुत लंबी लाईन लगती है और भारत के अंदर तो बहुत बुरी स्थिति है। इसके अलावा कुछ ऑनलाइन वेबसाइटस भी डॉक्टर परामर्श उपलब्ध करवाती हैं। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। ‌‌‌और आपको यहां वहां पर भटकने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इस वजह से आप चाहें तो ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं।

‌खुराक का बीच मे छूटने पर क्या करें

यदि आप पतंजली काया कल्प वटी या patanjali daad ki dawa   का यूज कर रहे हैं और आपने सुबह की खुराक नहीं ली और शाम हो चुका है तो अब दो गोली एक साथ लेने की कोशिश ना करें । क्योंकि यह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। अब आपको केवल एक ही गोली लेनी है।

और उसके दूसरे ‌‌‌दिन आपको क्रम से वही दो बार या जितनी बार आपको डॉक्टर ने बताया है। उतनी ही बाद दवा लेनी है। अक्सर कुछ लोगों को याद करने की समस्या होती है। खासकर बूढे जो लोग हो जाते हैं या जो उम्र ले लेते हैं उनकी यादाश्त कम हो जाती है। यदि ऐसे  माताओं बहनों  और बुर्जुगों को दाद की समस्या है । ‌‌‌तो उनके घर का कोई सदस्य patanjali daad ki dawa    समय पर उनको दे सकता है।

divya kayakalp vati oil

दोस्तों patanjali daad ki dawa  के रूप मे दो चीजे आती हैं। एक तो divya kayakalp vati oil  और दूसरा divya kayakalp vati  टेबलेट । टेबलेट के बारे मे हम आपको उपर विस्तार से जानकारी दे चुके हैं। ‌‌‌बहुत से लोग दाद होने पर इसके इलाज के लिए पतंजली कायाकल्प ऑयल का ही यूज करते हैं। क्योंकि इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। और यह कोई भी आसानी से यूज कर सकता है। यह एक अक्स्ट्रनल क्रीम की तरह होता है।‌‌‌दिव्यकायाकल्प वटी ऑयल त्वचा के लिए ही बना है। और यह आपकी त्वचा को अच्छे से चमकाता है। त्वचा से जुड़ी सभी प्रकार की परेशानियों को दूर करता है। यदि आप इसका यूज एक बार करके 1 महिने तक देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि यह कितना असरदार और प्रभावी होता है। ‌‌‌बहुत से लोग जो इसका यूज करते हैं। उनमे से अधिकतर का कहना है कि यह सकारात्मक परिणाम देता है। ‌‌‌यदि आप इसे लंबे समय तक यूज करते रहोगे तो निश्चित रूप से यह आपके लिए और प्रभावी सिद्व होगा ।‌‌‌दिव्य कायाकल्प वटी का प्रयोग  मुँहासे, चकत्ते, मुंह, सोरायसिस, एक्जिमा के अंदर सबसे ज्यादा किया जाता है। आप इसका प्रयोग दाद के उपचार के अंदर भी कर सकते हैं। यह तेल आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करने का काम भी करता है।

‌‌‌यह त्वचा को सुंदर और सकारात्मक बनाने का काम भी करता है। आप इसको दाद वाले स्थान पर दिन के अंदर दो बार लगा सकते हैं। ऐसा करने से दाद आसानी से ठीक हो जाएगा ।

‌‌‌दिव्य काया कल्प वटी ऑयल के उपयोग

दोस्तों दिव्यकायाकल्प वटी का यूज केवल patanjali daad ki dawa  के रूप मे ही नहीं किया जाता है। वरन यह कई बिमारियों के ईलाज के लिए काम आती है।

  • इसके नियमित यूज करने से त्वचा साफ होती है। और रक्त भी शुद्व होता है।
  • ‌‌‌यह क्रेंकवाली उंची ऐडी और हाथों को ठीक करने मे मदद करती है।
  • यह मुंहासे के इलाज के लिउ उपयोग होती है। जोकि हार्मोन के असंतुलन की वजह से होते हैं।
  • गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के कारण हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने मे इसका यूज किया जाता है।
  • आप इसका यूज दाद के उपचार के अंदर भी कर सकते हैं।

‌‌‌यह उत्पाद विशेष रूप  से उन लोगों के लिए बनाया गया है जोकि गम्भीर त्वचा समस्याओं से परेशान हैं और इसका ईलाज खोजते खोजते परेशान हो चुके हैं उनके लिए यह रामबाण है।यह एकमात्र आयुर्वेदिक उपचार है जोकि किसी भी तरह की सर्जरी के बिना त्वचा की समस्याओं को आसानी से दूर कर सकता है।

‌‌‌patanjali daad ki dawa  और खाना पीना

यदि आप दिव्य कायाकल्प वटी ऑयल का यूज भी कर रहे हैं तो भी आपको खाने पीने के बारे मे अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। इस बारे मे हम आपको नीचे कुछ टिप्स बता रहे हैं।

  • ‌‌‌हमेशा ताजा फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए । जो आपकी त्वचा को अधिक पोषण प्रदान करने मे सक्षम होते हैं।
  • पके हुए खाने को 4 घंटे बाद तक नहीं खाना चाहिए ।
  • बहुत सारा पानी पिना चाहिए । यह आपकी त्वचा की मर चुकी कोशिकाओं का उपचार करने मे मदद कर सकता है।
  • ‌‌‌फायबर और डेरी उत्पादों का सेवन रोजाना करना चाहिए।

‌‌‌दवा और टेबलेट यूज करने से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

दोस्तों दाद एक प्रकार का फंगल इन्फेक्सन होता है। जो हमारी स्किन के अंदर होता है। और यह खास कर ऐसी जगहों पर होता है। जहां पर सफाई नहीं होती है और वो ज्यादा समय तक ढकी रहती हैं। जैसें हमारी जांघ के आस पास दाद अधिक होता है। ‌‌‌इसके अलावा जो लोग मांस अंडा और मछली का सेवन करते हैं।उनके अंदर दाद होने की समस्या काफी अधिक होती है। दाद होने से बचने के सबसे अच्छे उपायों मे से एक उपाय तो यही है कि अपने शरीर की अच्छे से आपको सफाई करनी चाहिए।

‌‌‌इसके अलावा दाद काफी जिददी होते हैं। एक बार किसी के हो जाते हैं तो वे जल्दी से जाते नहीं हैं। इनको रोकने के लिए समय समय पर दवा का यूज किया जाना चाहिए। एक बार मेरे खुद के दाद हो गए थे । और उसके बाद कई बार दवाई लगाई लेकिन एक बार ठीक हो जाते लेकिन फिर वापस हो जाते । ‌‌‌इस तरीके से मैं दो से तीन महीनों से दाद से परेशान रहा ।

उसके बाद निरंतर दवा का उपयोग किया तो दाद खत्म हो गए । दोस्तों दाद को दूर करने का मेरा पर्सनल एक्सपिरियसं यह है कि आप दाद को ज्यादा से ज्यादा देर खुला रखें । और दवा लगाने के बाद तो उसे विशेष तौर से खुला रखें । ‌‌‌ऐसा करने से दाद के उपर अपने जो तेल लगाया है या दवा लगाई है उसका अधिक प्रभाव होगा और आपका दाद जल्दी ही ठीक हो जाएगा । यदि आप दाद को ढका हुआ रखेंगे तो यह जल्दी ठीक नहीं हो पाएगा ।

‌‌‌जरूरी नहीं कि patanjali daad ki dawa  आप पर अच्छे तरीके से काम करें । यदि आप कुछ समय तक इस दवा का यूज करते हैं और आपको फर्क महसूस नहीं होता है तो आपको यह दवा दोड़कर कोई दूसरी दवा ट्राई करना चाहिए।‌‌‌क्योंकि कई बार एक दवा किसी के लिए काम नहीं करती है। आमतौर पर दाद के मामले मे जब आप किसी भी दवा का यूज करते हैं तो 12 घंटे के अंदर आपको पता चल जाता है कि दवा काम कर रही है या काम नहीं कर रही ।

‌‌‌इसके अलावा आपको इस बात का ध्यान भी रखना है कि जब आए नहाएं तो दाद के उपर आम साबुन का यूज ना करें ।ऐसा करने से दाद अधिक फैलता है और दाद के उपर नारियल के तेल के अलावा किसी भी तरीके का तेल का यूज भी ना करें ।

Divya kayakalp vati oil and tablet यूजर रिव्यू

पंतजली की इन दवाओं का यूज करने वालों के बारे मे भी महने सर्वे किया । मतलब रिसर्च किया तो पता चला कि यह दवा काफी अच्छे से काम करती है। मतलब यदि इस दवा का उपयोग 10 लोग करते हैं तो उनमे से 8 लोगों को बीमारी ठीक हो जाती है। और 2 लोगों को किसी ‌‌‌दूसरी दवा की आवश्यकता होती है या फिर यह दवा वे अच्छे से यूज नहीं कर पाते हैं। Divya kayakalp vati oil का यूज तो हमने नहीं किया लेकिन पतंजली पीडा दंतक तेल का यूज मैं खुद कर चुका हूं । सबसे बड़ी बात यह है कि मार्केट के अंदर इसका कोई तोड़ नहीं है। ‌‌‌तो इस बात की पूरी संभावना है कि यह आपके दाद को ठीक करने मे अच्छे से काम करेगी ।

‌‌‌अंकिता पतंजली कायाकल्प वटी के बारे मे कहती है ….

मेरी बहन को बहुत पुराने दाद थे और उसने कई जगह पर दवा ली लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ । दाद एक बार खत्म हो जाते लेकिन कुछ समय बाद वापस वैसे ही हो जाते । उसके बाद मेरी बहन को किसी ने पतंजली की कायाकल्प वटी ऑयल का यूज करने की सलाह दी । ‌‌‌उसके बाद मेरी बहन ने कुछ दिनों तक इसका यूज किया और अब उसके दाद पूरी तरीके से जा चुके हैं।

Puneet Chandna इस बारे मे कहते हैं ………

पंतजली कायाकल्प वटी का प्रयोग मैंने खुद करके देखा है। मेरे कमर के अंदर दाद हो गए थे । मैंने पहले कई आम दवाओं का यूज किया लेकिन फायदा नहीं हुआ ।उसके बाद patanjali daad ki dawa  का यूज किया और परीणाम काफी अच्छा रहा ।

‌‌‌क्या दिव्य कायाकल्प वटी टेबलेट और कायाकल्प वटी का यूज एक साथ कर सकते हैं ?

दोस्तों आप दोनों का यूज एक साथ कर सकते हैं। लेकिन यूज करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के पास जाना है और उनसे कान्टेक्ट करना है। वे आपको बेहतर तरीके से बतादेंगे । इसके अलावा आप चाहें तो ‌‌‌अपने किसी पतंजली स्टोर वालों से बात कर सकते हैं वे भी आपको इस बारे मे अच्छी तरीके से बता देंगे ।

patanjali daad ki dawa  खरीदने पर आपको कोई नुकसान नहीं

दोस्तों अक्सर क्या होता है कि जब हम कोई अंग्रेजी दवा बाजार से खरीदते हैं तो जैसे हम दाद की दवा खरीद रहे हैं तो हम उसका उपयोग दाद के अंदर ही कर सकते हैं। लेकिन पतंजली दाद की दवा का उपयोग आप महांसों के अंदर और त्वचा कि किसी भी प्रकार की ‌‌‌समस्या मे उपयोग कर सकते हैं। यदि यह दवा दाद के लिए असरकार नहीं होती है तो आपके पैसे वेष्ट नहीं जाएंगे । वरन आप इसको त्वचा की अन्य समस्याओं मे आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। जो इसके बड़े फायदों मे से एक है।

‌‌‌मुझे लगता है दोस्तों हमने आपको इस लेख के अंदर सब कुछ बता दिया है। यदि आपकी कोई समस्या है तो हमे नीचे कमेंट करें ।लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।

केश किंग तेल लगाने के फायदे केश किंग तेल खरीदने से पहले जान लें

naak mein baal kyu hote hain ? नाक मे बाल होने के वैज्ञानिक फायदे

tambe ke bartan me khana khane ke 18 fayde top benefits of copper

This post was last modified on July 22, 2019

Related Post