कुंभकरण की पत्नी की फोटो डाउनलोड करें

कुंभकरण की पत्नी का फोटो  – दोस्तों कुंभकरण के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। असल मे कुंभकरण एक विशालकाय शरीर का इंसान था । वह रावण का भाई भी था । लेकिन वह परम ज्ञानी भी था । दोस्तों कुंभकरण के बारे मे यह कहा जाता है , कि वह 6 महिने सोता था और एक दिन जागता था । उस दिन खाना खाने के बाद फिर से सो जाता था । इस संबंध मे एक कहानी है कि कुंभकरण ने ब्रह्रमा का घोर तप किया था । और घोर तप करने से ब्रह्रमा काफी प्रसन्न हुए । तो जब वरदान की बारी आई तो कुंभकरण नें इंद्रासन की जगह पर निंद्रासन मांग लिया था ।

धर्मग्रंथों और पुराणों के के अंदर कुंभरण की पत्नी के बारे मे उल्लेख मिलता है , र वज्रज्वाला महाबली बाली की पुत्री थी। वज्रज्वाला दैत्यराज विरोचन की दौहित्री थी और इसे रावण ने अपने भाई कुम्भकर्ण के लिए विवाह के लिए चुना था। साथ ही, रावण ने दैत्यपति विरोचन की पुत्री मन्दोदरी से भी विवाह किया था और गन्धर्वों के राजा शैलूष की पुत्री सामा या सरमा से विभीषण का विवाह भी हुआ था।

कुंभकरण की दो पत्नी थी। एक पत्नी का नाम वज्रज्वाला  था और दूसरी का नाम कर्कटी था। कुंभपुर के महोदर नामक राजा की कन्या तडित्माला से भी कुंभकर्ण का विवाह हुआ। कुंभकर्ण के एक पुत्र का नाम मूलकासुर था । और इसके बारे मे यह कहा जाता है , कि उसका वध माता ​सीता ने किया था ।

आपको बतादें कि कुंभकरण हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे दिलचस्प पात्रों में से एक है। और कुंभकरण  भगवान राम के खिलाफ लंका के राजा रावण की तरफ से लड़ा था। हालाँकि, अपनी अपार शक्ति और शक्ति के बावजूद, कुंभकर्ण ने अंततः अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था ।

इस संबंध मे एक कहानी मिलती है।  भगवान राम और रावण का जब युद्ध हो रहा था तो  कुंभकर्ण छह महीने से सो रहा था। हालांकि, लंबे समय तक सोने के कारण, कुंभकर्ण युद्ध के दौरान विचलित और भ्रमित था। पहली बार जब वह युद्ध के अंदर आया तो उसने राम की सेना को तहस नहस कर दिया । लेकिन बाद मे उसको हार का सामना करना पड़ा ।

उसके बाद अंत मे जब कुंभकरण और राम का युद्ध हुआ तो कुंभकरण भगवान राम के एक तीर से ही मौत के मुंह मे सो गया था ।

This post was last modified on May 17, 2023

Related Post