Janeeye Japan ke kuch top robot ke bare me

जापान एक विकसित देस है। यहां पर कई तरह के रोबोट बनाये जा चुके हैं। यह सभी रोबोट किसी किसी काम को करने के लिये special  रूप् से तैयार किये गये जापान के अंदर अब आने वाले समय मे अधिकतर काम रोबोट ही करेंगें जापान के एक होटल मे तो कर्मर्चारियों की जगह अब रोबोट ने लेली है।

1.Hrp -4c

इस रोबोट को सन 2009 के अंदर बनाया गया था। और यह 43kg और 5 फिट का रोबोट है। इसको जापान के national instuate  of advance  science  ने तैयार किया है। यह एक रियल फैसन modal  की तरह चल सकता है। इसको मुख्य रूप् से फैसन modal  के काम को करने के लिये बनाया गया है।

2.Paro

यह रोबोट भी जापान की ने बनाया है। यह एक बहुत ही प्यारा रोबोट है। जो आखें हिला सकता है। अपनी पूंछ भी हिला सकता है। इस रोबट को 2010 के अंदर सबसे पहले ‌‌‌प्रदर्शित किया गया था। इस रोबोट का प्रयोग अब जापान के नर्सिंग होम के अंदर होता है।

 

3.Chef motoman

यह एक दौहरे हाथ वाला रोबोट है जिसका विकास जापान के national instuate  of advance  science  ने 2007 के अंदर किया था 1 fit लम्बा है। और 220kg वजन को उठा सकता है। नोर्मल बातें भी कर सकता है।

4.Cb-2

‌‌‌इस रोबट का विकास 2007 के अंदर ईंजनियरिंग ओसका ‌‌‌विश्वविधयालय के रिसर्चरों ने किया था। यह 130 सेमी लम्बा है। इसको बच्चों की नकल करने के लिये बनाया गया है। यह चेहरे का भाव भी बदल सकता है। और ध्वनियां भी पैदा कर सकता है।

6.Violinist robot

यह रोबोट वालियेन बजा सकता है। इसके लिये यह अपने हाथों का प्रयोग करता है। यह वालियेन ‌‌‌ठीक उसी तरह से बजा सकता है जिस तरह से इंसान बजाते हैं। यह रोबोट 1 ‌‌‌मीटर लम्बा है। इसका पहनावा और आंखें एक एलियन की तरह हैं।

7.Ri man

जपान की अधिकतर आबादी 65 साल के उपर के ‌‌‌मनुष्यों से भरी हुई है। यह पहला रोबोट है।जोकि बुढ़े व्यक्ति को उठाने के लिये बना हुआ है। अभी तक यह रोबोट केवल 35kg ‌‌‌वजन ही ले जा सकता है। यह अन्य प्रकार की हेल्प के अंदर भी अच्छा साबित हो सकता है। जैसे सामान्य बात चीत और सामान्य मदद

  8.Asimo

 
यह रोबोट 50 वजन को उठा सकता है। यह एक जवान बच्चे कि तरह ही है। यह दुनिया का सबसे उन्नत रोबोट है जोकि रिमोड control  से भी काम करता है। फिल्हाल इस रोबोट की किमत 1 मिलियन डाॅलर है।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *