Duniya ke 8 important robot jo insaan se milte hai

दोस्तों आपने  रोबट के बारे मे सुना होगा आज हम अपको बताने जा रहे हैं। दुनिया के कुछ महत्वपूर्ण रोबट के बारे मे ‌‌‌जानकारी करेंगे।जोकि इंसान से मिलते जुलते हैं। और कुछ इंसानी कामों को भी कर सकते हैं। यह रोबट कई कम्पनियों ने बनाये हैं। यह चल सकते हैं। 
 
 

‌‌‌डांस भी कर सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि 2045 तक ‌‌‌रोबट इंसान की जगह पर काम करने लग जायेंगें   वैसे हम सभी सोचते हैं कि कितना अच्छा होता कि हमारे पास भी एक robot होता और हम उससे कुछ काम करवातेदोस्तों हो सकता है। आगे आने वाले दिनों के अंदर हमारी इच्छा पूरी हो जाये वैसे robot को आजकल दूर्गम स्थानों जहां पर इंसान के लिये खतरा है ‌‌‌काम करने ‌‌‌ भेजा जाता है।
roboto

1.ATLAS UNPLUGGED

यह atlas अन पल्गड का नया version  है। यह पहले की तुलना के‌‌‌मेंभारी है। और यह 1.56 hight    व 156kg ‌‌‌वजन  है।
‌‌‌इसको ‌‌‌अमेरिका एडवांस प्रोजेक्ट और गूगल के स्वामित्व वाली कम्पनी ने तैयार किया है। इसको कुछ ‌‌‌मानविय कार्य करने के लिये भी सक्षम बनाया गया है। यह काफी अच्छा robot  है।

2.ASIMO AND HONDA P –SERIES

यह Honda के द्वारा बनाया गया है। ‌‌‌जो 6kmhr दौडभीसकता है। चीजों को पकड़ सकता है। और इसको सामान्य बातचीत करने मे भी ‌‌‌सक्षम बनाया गया है। 1.28m tall hai ‌‌‌और 55kg weight hai

3.ROBOTIC POLE DANCER

‌‌‌इस robot को आप 59500$ के अंदर अपना बना सकते हैं। यह डांस करता है। खासतौरपरmusic  पर इसको डांस के लिये बनाया गया है। इसकी डांस ईंसान से मिलती जुलती है।

4.ACTROID – SIT

यह एक बहुत अच्छा robot है। जोकि इंसानों के साथ बातें भी कर सकता है। और कुछ मात्रा के अंदर ‌‌‌सांकेतिक language  भी समझता है। इसका व्यवहार इंसान से मिलता है। और दिखने मे भी काफी smart  है।

5.RBOTHESPIAN

‌‌‌इसको सर्वाजनिक वातावरण के अंदर बातचित करने के लिये खास तौर से बनाया गया है। यह user friendly  भी है। इसका प्रयोग मनोरंजन के लिये भी किया जा सकता है। कुल मिलाकर यह एक अच्छा robot है।

6.NANO

यह 58cm लम्बा है। यह घर के लिये बनाया गया robot है। जिसको 2008 के अंदर बनाया गया था। इसका प्रयोंग eduction  के अंदर भी किया जाता है। ‌‌‌खासकर रिसर्च के अंदर इसकी 35000 unit  विभिन्न देसों के अंदर sell   करने के लिये भेजा है।

7.ROMEO

NANO  द्वाराबनाया गया robot है। इसका ‌‌‌वजन40kg है। और इसकी बोड़ी ‌‌‌कार्बन सेबनी है। साथ मे रबर का भी प्रयोग किया गया है। यह रियल world  की कंडिसन को टेस्ट करने के लिये बनाया गया है।

8.POPPY

‌‌‌इसको 3D प्रिंटर से प्रिंट किया गया है। यह सही तरीके  ‌‌‌से चलसकता है। इसके अंदर एक ‌‌‌रीड़ की हडडी भी ‌‌‌लगायी गयीहै। जोकि इसको संतुलन मे रखती है। यह बिल्कुल इंसान की तरह ही चलता है। और बातें भी करता है।
दोस्तों यह थे कुछ robot जोकि इंसान की तरह ही हैं और काफी कुछ इंसान की तरह ही काम कर सकते हैं। इनको अलग अलग कम्पनियों ने बनाया है।
  
 
यह सच है कि दुनियां तेजी से विकास कर रही है। पर विकास का दूसरा नाम पतन है। आज यदि आपको पता होतो वैज्ञानिक ऐसे robot को बनाने मे लगें हैं जोकि इंसान की तरह ही काम करते हों इंसान की तरह ही सोच सकते हों हांलाकि इसके अंदर वैज्ञानिको को अधिक सफलता नहीं मिली है। पर जैसे ही सफलता मिलेगी जाहिर है। इसके ‌‌‌सद उपयोग के स्थान पर इसका दुरपयोगबहुत अधिक होगा इसमे कोई ‌‌‌शक नहीं है। और मानव जाती पर कोई कोई खतरा पैदा हो जायेगाजैसा आप फिल्मों के अंदर अक्सर देखते हैं। वो तो काल्पनिक होता है। पर यह सच मे ही होगा
 यह लेख आपको कैसा लगा अपनी कमेंट कर बतायें

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *