Best 5 free email service provider in hindi me

ईमेल के बारे मे तो आप जानते ही होंगे । आज कल email के बिना इंटरनेट का यूज करना मुश्किल है। इस लेख के अंदर हम आपको 5 free Email Service provider के बारे मे बताने वाले हैं। ईमेल का प्रयोग हम संदेश भेजने के लिए करते हैं। आप Email की मदद से दुनिया के किसी भी ‌‌‌कौने के अंदर संदेश भेज सकते हैं। इसके अलावा आप संदेश प्राप्त भी कर सकते हैं। ईमेल की मदद से आप कोई भी विडियो ऑडियो फाइल को एटेच करके भी सेंड कर सकते हैं। Email आप दुनिया के किसी भी कौने के अंदर तुरन्त प्राप्त कर सकते हैं।

‌‌‌ईमेल भेजने के लिए आपको एक ईमेल एड्रस भी मिलता है। यह हर व्यक्ति के लिए यूनिक होता है। जैसे 3488skm@gmail.com आपको इस प्रकार का Email लिखकर संदेश भेजना होता है।

1960 के दशक के अंदर Email का प्रयोग किया जाने लगा था । उस वक्त ईमेल अपनी प्रारम्भिक स्थिति के अंदर था । इस वजह से उसमे कम फैचर एड थे लेकिन अब कई सारे फैचर इसके अंदर एड किये जा चुके हैं।

Best 5 free email service provider in hindi me

1. gmail

gmail के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे । इसका प्रयोग अधिकतर यूजर करते हैं। यह गूगल की सर्विस है। और हर व्यक्ति के लिए फ्री ही उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति gmail का प्रयोग आसानी से कर सकता है। इसका प्रयोग करने से पहले इस पर ‌‌‌अकाउंट बनाना होता है।

‌‌‌जीमेल को 2004 के अंदर लांच किया गया था । 1.4 billion (April 2018 तक यूजर हो चुके हैं। अब तक जीमेल 72 भाषाओं को स्पोर्ट करता है। आप जीमेल से प्रतिदिन 500 ईमेल भेज सकते हैं। आपको इसमे 10 जीबी फ्री स्टोरेज स्पेस भी मिल जाता है।

‌‌‌इसके अलावा gmail के इंटरफरेस की बात करें तो यह भी काफी अच्छा है। यूजर फ्रेंडली भी है। आपको एक ही पेज पर सारे आप्सन मिल जाते हैं। आप इसके अंदर किसी भी मेल को सेव कर सकते हैं। ड्राप्ट के अंदर । इसके अलावा आप प्राइवेट मेल के तौर पर किसी मेल को चिन्हित कर सकते हैं। एक समय मे कई यूजर को एक ‌‌‌साथ मेल कर सकते हैं।‌‌‌

इसके अलावा gmail के अंदर स्पॉम फिल्टर की सुविधा भी मौजूद होती है। जब आपके पास कोई स्पॉम ईमेल आता है तो वह स्पॉम बॉक्स के अंदर सेव हो जाता है। जिसको आप देख सकते हैं और सारे स्पॉम को एक साथ ही डिलीट भी कर सकते हैं।‌‌‌वर्ल्ड के अंदर अधिकतर लोग gmail का ही यूज करते हैं। हालांकि चीन के लोग gmail का नहीं के बराबर यूज करते हैं।

2. yahoo mail

free Email Service provider के अंदर याहू का नाम भी आता है। यह सबसे पुरानी ईमेल सर्विस है। इसका प्रारम्भ 1957 के अंदर हुआ था ।अमेरिकी मूल कंपनी याहू याहू मेल चार अलग-अलग email service प्रदान करता है: व्यक्तिगत उपयोग के लिए तीन (व्यवसाय के लिए दूसरा, और अन्य व्यवसायों के लिए)। दिसंबर 2011 तक, याहू! मेल में 281 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जो इसे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी web-आधारित email सेवा हैं।

free Version

  • ईमेल संग्रहण क्षमता: 1 टीबी।
  • ईमेल अटैचमेंट सीमा: 25 एमबी
  • यदि 12 महिने तक ईमेल खाते का प्रयोग नहीं किया जाता है तो खाता निष्कि्रय हो जाता है। जिसको द्वुबारा प्राप्त नहीं किया जा सकता ।
  • इनकमिंग संदेशों को स्वचालित रूप से सॉर्ट करने के लिए 100 फ़िल्टर
  • स्पैम और वायरस सुरक्षा
  • ईमेल खाते के साथ काम करते समय विज्ञापन स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है

Plus/Ad Free Version

नवंबर 2002 में, याहू! एक और भुगतान सेवा शुरू की, याहू! मेल प्लस सेवा में $ 50 सेट-अप शुल्क और $ 20 वार्षिक शुल्क है। याहू! मेल प्लस कई अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करता है,

  • 100 MB आपको ईमेल साईज लिमिट मिल जाती है।
  • आप पर ईमेल 10 अटैचमेंट भेज सकते हैं
  • आप 200 ईमेल एड्रस को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • कोई एक्सपाईरी डेट नहीं
  • और कोई एड श्यो नहीं होता ।

Business Version

यह सभी ईमेल सेवाओं का combination है। आप इसके अंदर अलग डोमेन यूज कर सकते हैं। आप 10 ईमेल अकाउंट बना सकते हैं। आपको 25$ सैटअप फीस और 10$ मंथली चार्ज देना होता है।

  • Unlimited mail storage capacity.
  • Limit of 10 email accounts.

3.Outlook Mail

‌‌यह भी free Email Service provider के अंदर शामिल है। यह दुनिया की एक बड़ी software कम्पनी है। इसका यूज दुनिया के अंदर करोड़ो लोग करते हैं। यह 106 भाषाओं को स्पोर्ट करती है। Hotmail service को Sabeer Bhatia and Jack Smith,ने मिलकर बनाया था ।July 4, 1996,को पहली ईमेल सेवा को लॉंच किया गया था ।उसकी खास बात थी कि आप अपने इनबॉक्स को कहीं से भी एक्सेस कर सकते थे ।

1997 के अंदर इस सेवा को Microsoft को 400$ मिलियन के अंदर बेच दिया गया था ।1999 तक आते आते इसके 30 million यूजर हो चुके थे । और यह वर्ल्ड की एक बड़ी ईमेल सेवा बन चुकी थी ।

1999 के अंदर ही हैकरों ने यहां पर अटैक किया और कई सारे ईमेल अकाउंट को हैक कर लिया था ।2004, Google ने अपनी जीमेल सेवा लांच करदी थी । जिसके बाद इसकी पोपुलरटी कम हो गई।

4. Mail.com

AutlookMail.com एक वेब पोर्टल और वेब-आधारित free Email Service provider है जो जर्मन इंटरनेट कंपनी यूनाइटेड इंटरनेट के स्वामित्व में है। यह समाचार लेख और वीडियो और असीमित भंडारण के साथ एक मुफ्त वेबमेल एप्लिकेशन प्रदान करता है ‌‌‌यह एक फ्री unlimited भंडारण क्षमता देता है।आप इसके अंदर file stroge कर सकते हैं।आप दूसरे ईमेल अकाउंट से ईमेल भी एक त्रित कर सकते हैं।उपयोगकर्ता भौगोलिक स्थानों, व्यवसायों, मान्यताओं और यूरोप.com, कंसल्टेंट डॉट कॉम, अकाउंटेंट डॉट कॉम, मुस्लिम.com, ब्रू-मेस्टर डॉट कॉम और Catlover.com जैसे हितों सहित अपने व्यक्तिगत ईमेल पते के लिए 200 से अधिक डोमेन चुन सकते हैं।

5. AOL Mail

aol web-based email सर्विस है। aol mail के अंदर निम्न लिखित फैचर बिना किसी कोस्ट के उपलब्ध हैं।

  • आप अपने ईमेल के अंदर 25 एमबी तक की फाईल अटैच कर सकते हैं।
  • आप 250 जीबी तक इसके अंदर स्टोरेज है।
  • आप दूसरे ईमेल अकाउंट जैसे जीमेल आदि को लिंक कर सकते हैं।
  • Spam protection
  • Virus protection
  • Spell checking

यदि आपका अकाउंट 90 दिन तक एक्टीव नहीं होता है तो डिएक्टीवेट कर दिया जाता है। और 180 दिन बात डिलीट कर दिया जाता है।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!