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    Home»‌‌‌हिंदी व्याकरण»anya shabd roop ‌‌‌अन्य शब्द रूप के बारे मे जानकारी
    ‌‌‌हिंदी व्याकरण

    anya shabd roop ‌‌‌अन्य शब्द रूप के बारे मे जानकारी

    arif khanBy arif khanOctober 26, 2023No Comments6 Mins Read
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    anya shabd roop अन्य शब्द रूप के बारे मे हम आपको बता रहे हैं। यहां पर हम आपको अन्य शब्द रूप की लिस्ट दे रहें हैं। और उम्मीद करते हैं कि आपको यह पसंद आएगा । यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बातको समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

    anya shabd roop ‌‌‌अन्य शब्द रूप के बारे मे जानकारी

    विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
    प्रथमाअन्यःअन्यौअन्ये
    द्वितीयाअन्यम्अन्यौअन्यान्
    तृतीयाअन्येनअन्याभ्याम्अन्यैः
    चतुर्थीअन्यस्मैअन्याभ्याम्अन्येभ्यः
    पंचमीअन्यस्मात्अन्याभ्याम्अन्येभ्यः
    षष्‍ठीअन्यस्यअन्ययोःअन्येषाम्
    सप्‍तमीअन्यस्मिन्अन्ययोःअन्येषु

    ‌‌‌दोस्तों अन्य के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए। इस संबंध मे हम आपको एक कहानी सुनाते हैं। प्राचीन काल की बात है एक जंगल के अंदर एक शिकारी रहता था वह शिकारी हमेशा कुछ तितर का शिकार करता था। और उन तितर का शिकार करने के बाद उस तितर को अपने घर के अंदर ‌‌‌ आता था और उसके बाद उस तितर के पंखों को उतारता था और फिर जिंदा ही भूनकर उनको खा जाता था। और यही तितर वह अपने घरवालों को खिलाता था । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही उसका रोज का काम होता था । और सबसे बड़ी बात यह थी कि वह शिकारी काफी अधिक निर्दय था ।

    anya shabd roop

    ‌‌‌उसका यही रोज का काम होता था और जंगल के अंदर न जाने कितने तितरों को वह अब तक मार चुका था । उसका यह काम कई दिनों से एक इंसान देख रहा था जोकि जंगल के अंदर लकड़ी चुगने के लिए आता था। वह काफी धार्मिक इंसान था। और उसे यूं जंगली जानवरों को मारना काफी अधिक बुरा लग रहा था।

    अन्य शब्द रूप

    ‌‌‌लेकिन वह कर कुछ नहीं सकता था वह जानवरों से काफी अधिक प्रेम करता था। वह एक दिन तितर को पकड़ने के लिए शिकारी आया तो वह लड़का उस शिकारी के पास आया और बोला कि …….आपको यह सब नहीं करना चाहिए । यह बहुत ही बुरा काम है आप निर्दयता से जानवरों की हत्या करते हैं जोकि जरा भी अच्छा काम नहीं है।

    ‌‌‌लेकिन शिकारी ने उस लड़के को उल्टा समझा दिया कि इस काम से तुमको कोई मतलब नहीं है। मेरी मर्जी है मैं जो कुछ भी करूं । उसके बाद लड़के को लौटना पड़ा और वह  एक दिन बहुत अधिक परेशान हो गया तो उस राज्य के राजा के पास गया ।

    ‌‌‌उस राज्य का राजा काफी धार्मिक इंसान था और उसे यह पसंद नहीं था कि कोई बेरहमी से जानवरों की हत्या करदे । उसने राजा के पास जाकर कहा …….महान राजा आपके राज्य के अंदर एक शिकारी जंगल के अंदर जाता है और उसके बाद वह तितर को उठाता है और उनको जिंदा ही भूनकर खा जाता है।

    ‌‌‌लेकिन उसके बाद राजा को बहुत अधिक गुस्सा आया कि उसके राज्य के अंदर कोई इस तरह से जानवरों पर अत्याचार कर रहा है तो उसके बाद राजा ने आदेश दिया कि उस शिकारी के बेटे को उठा कर लाया जाए ।और कुछ ही समय के अंदर उस शिकारी के बेटे को उठा कर लाया गया । और उसके बाद यह कहा गया कि ‌‌‌शिकारी कि शिकारी के बेटे को उपर लटका दिया जाए और उसके बाद नीचे आग लगा दी जाए । और ऐसा ही किया गया । कुछ समय बाद शिकारी को इस बात का पता चल गया और शिकारी राज महल के अंदर रोता हुआ आया और राजा से कहा कि ………आप राजन गलत कर रहे हैं। एक मासूम बच्चे ने आपका क्या बिगाड़ा है ?

    ‌‌‌उसके बाद राजा ने कहा ……….तो जनाब आप बतादें कि उन मासूम तितरों ने आपका क्या बिगाड़ा था जो कि आप जिंदा भून भून कर खा रहे हैं। आपका बेटा जिंदा जलने पर आया तो आप धर्म और दया के बारे मे बताने लगे और उनको आप रोज जिंदा जलाकर खा रहे हैं तो आपको धर्म और दया कुछ भी याद ही नहीं आता है।

    ‌‌‌उसके बाद क्या था । शिकारी को सब कुछ समझ मे आ चुका था और शिकारी ने कहा कि वह आगे से ऐसा कुछ भी नहीं करेगा और किसी भी जानवर को अब वह नहीं मारेगा । और उसके बच्चे को छोड़ दिया जाए । और उसके बाद राजा ने उसके बच्चे को छोड़ दिया ।

    ‌‌‌दोस्तों इस कहानी को आपको बताने का मकसद सिर्फ इतना है कि दया और धर्म इंसानों के लिए ही नहीं होता है जानवरों के लिए भी होता है। और इसका न्याय प्रकृति करती है। यहां पर जो जज बैठें वह वे कोई न्याय कर्ता नहीं है। असली न्याय करने वाली नैचर है जो उन जजों का भी न्याय कर देती है जोकि दूसरों का ‌‌‌न्याय करते है।। इसलिए सिर्फ दो किताबें पढ़कर कोई जज बन जाता है तो वह कभी भी सही साबित नहीं हो सकता है। एक जज बनने के लिए इंसान को धर्म का ज्ञान होना चाहिए । सत्य का ज्ञान होना चाहिए । यदि सत्य का ज्ञान ही नहीं है तो फिर कोई फायदा नहीं है। बस आप अपने मन को खुश कर सकते हैं कि आप कितने ‌‌‌महान हैं और जिस दिन आपके कर्मों का हिसाब करने की बारी आएगी उसके बाद आप कुछ नहीं कर पाएंगे । आपको भी अपने कर्मों का फल भोगना ही होगा । भले ही आप कितने भी बड़े इंसान क्योंना हो ।

    ‌‌‌असल मे आप यदि गलत व्यक्ति को सजा देते हैं तो वह भी एक पाप कर्म ही होता है और अपराधियों को छोड़देना भी पाप कर्म है। और भारत के अंदर तो न्याय व्यवस्था बची ही नहीं है। यह सब गरीबों के लिए नहीं है। यह सब तो अमीरों के लिए ही बनी हुई है।

    ‌‌‌और सबसे बड़ा दुर्भाग्य है कि इस कलयुग के अंदर राक्षसी लोगों की शक्ति बढ़ जाती है। जैसा कि भगवान ने कहा था कि कलयुग मे राक्षसी लोगों की शक्ति चरम पर हो जाएगी जोकि आम लोगों को जिने नहीं देंगे । लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी शक्ति सदा ही रहेगी ।

    ‌‌‌एक दिन ऐसा भी आएगा जब उनकी शक्ति समाप्त हो जाएगी । और उसके बाद कलयुग का अंत हो जाएगा । लेकिन इसके अंदर काफी अधिक समय लगेगा और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

    ‌‌‌इस तरह से दोस्तों आप समझ सकते हैं कि दुनिया के अंदर क्या हो रहा है ? लेकिन आपको अच्छे बने रहना है तभी आपको फायदा होगा वरना नीच योनियों के अंदर आपको जाना ही होगा आपको कोई भी नहीं बचा सकता है।

    ‌‌‌और आपको अपने कर्मों के भोग से तो कोई बचा ही नहीं सकता है। बेहतर कर्म करने वाले आपसे बेहतर ही रहेंगे । और बुरे कर्म करने वाले नीच योनियों मे ही जाएंगे ।

    • geeta shabd roop गीता के शब्द रूप के बारे मे जानकारी
    • patra shabd roop in sanskrit पत्र के शब्द रूप
    • shiksha shabd roop शिक्षा शब्द रूप
    • sarita ka shabd roop ‌‌‌सरिता का शब्द रूप के बारे मे जानकारी
    • bhagwan shabd roop भगवत् शब्द के रूप
    arif khan
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