adsense payment not received india important tips in hindi

adsense payment not received india  लेख के अंदर हम adsense payment not received  की समस्या के बारे मे बात करेंगे। इंडियन ब्लॉगर पैसे कमाने के लिए गूगल adsense  का प्रयोग करते हैं। इसके अलावा और भी बहुत सारे एड नेटवर्क हैं लेकिन वे adsense  जितना पैसा नहीं दे पाते हैं। इस वजह से हिंदी ब्लॉगर के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का एक मात्र जरिया adsense ही है। ‌‌‌जो लोग लंबे समय से गूगल adsense  का प्रयोग करते आ रहे हैं उनको तो सब समस्याओं के बारे मे पता है।

लेकिन अधिकतर जो लोग adsense  के नए यूजर हैं उनको पहला पमेंट उठाने मे कई सारी समस्याएं आती हैं। और उनको इन चीजों की सही जानकारी नहीं होने की वजह से बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। ‌‌‌पहली बार जब मैंने गूगल से पेमेंट लिया था तो मुझे काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा । और मैं नहीं चाहता की मैंने जो समस्याओं का सामना किया आपको भी उन समस्याओं का सामना करना पड़े । यदि आपको भी मेरी तरह adsense payment not received india की समस्या आ रही है। या भविष्य के अंदर आ जाए तो क्या ‌‌‌करना होगा ? इस बारे मे मैं इस लेख के अंदर पूरे विस्तार से और स्टेप बाई स्टेप्स बता देना चाहूंगा ।

‌‌‌यदि आप हमारे लेख को ध्यान से पढ़कर फोलो करेंगे तो निश्चय ही आपको adsense payment not received  जैसी कोई समस्या आ भी जाएगी तो आप आसानी से उसका हल निकाल सकते हैं। तो आइए जानते हैं। आपको क्या करना है  और क्या नहीं करना है।

adsense payment  हमेशा हर महिने की 21 से 22 तारिख को होता है।

‌‌‌अन्य बातें जानने से पहले हम आपको बतादें कि  adsense payment   हर महिने की 21 से 22 तारिख को होता है। और adsense payment तभी करता है। जब आपका बैलेंस 100$ तक हो जाता है। जैसे इस महिने आपके 100$ हो गए हैं तो उससे अगले महिने की 21 से 22 तारिख का आपके बैंक अकाउंट के अंदर पैसा भेजा जाता है। ‌‌‌और उसके 3 से 4 दिन बाद यह पैसा आपके बैंक अकाउंट के अंदर आ जाता है। सबसे कॉमन प्रोसेस तो यही है। और अब ऐसा ही मेरे साथ ही हो रहा है। गूगल के पैसे ट्रांसफर करने के 4 से 5 दिन के अंदर पैसा मेरे बैंक अकाउंट के अंदर आ जाता है।

adsense payment not received india तब क्या करें ?

‌‌‌सबसे पहले आपको यह तय करना है कि adsense  ने पेमेंट तो भेज दिया है और उसके बाद वह फंस गया है। सबसे पहले आपको एडसीन की तरफ से पेमेंट भेजने के बाद एक मेल आएगा । और उसके बाद आपको लगभग 4 दिन तक वेट करना है। यदि 4 दिन के बाद पेमेंट आपके बैंक ‌‌‌अकांउट के अंदर भी नहीं आता है। और वापस गूगल एडसीन के अंदर भी नहीं आता है तो इसका मतलब है कि जिस बैंक का आपने shift code दिया है।उस बैंक के अंदर आपका पैमेंट अटका हुआ है। ‌‌‌तो आपको उस बैंक के अंदर जाना होगा और अपने पेमेंट के बारे मे पुछना होगा । वहां पर फोरेक्स डिपार्टमेंट होता है। उसके अंदर आपको जाकर पूछताछ करनी होगी ।

यदि वहां पर आपके पेमेंट का पता चल जाता है । तो आपको कोई समस्या नहीं होगी । आप को वहां पर एक फोर्म दिया जाएगा और उसे भरकर देना होगा । ‌‌‌उसके बाद आपका पेमेंट बैंक आपके अकाउंट के अंदर भेज देगा । आमतौर पर इंडिया के लोकल एरिया के अंदर shift code  नहीं होता है। ऐसी स्थिति के अंदर हम अपने निकटतम बैंक का shift code देना होता है। और पेमेंट हमेशा से ही shift code  वाली बैंक के अंदर पहले आता है। और वहीं पर अटक जाता है। ‌‌‌इस वजह से आपको सिर्फ shift code   वाली बैंक से ही संपर्क करना होगा ।

shift code   वाली बैंक मे आप नहीं जाए पायें तो क्या करें ?

shift code  वाली बैंक आमतौर पर गांवों से काफी दूर होती है। ऐसी स्थिति के अंदर हम इतनी दूर जाने मे काफी परेशानी महसूस होती है। मेरे केस मे मैं राजस्थान का रहने वाला था और मेरी बैंक बग्लौर के अंदर थी तो मैं वहां पर नहीं जा सकता था। ‌‌‌यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो आपको सबसे पहले आपनी shift code   वाली बैंक का इंटरनेट से ईमेल एड्रस लेना है।

और उसके बाद आपको नीचे दिये गए फोर्म को अपने कम्यूटर के अंदर टाइप करना है और उसके बाद बैंक का एड्रस और नीचे अपना साइन करना है। और अपना अकाउंट नंबर लिख देना है। ‌‌‌उसके बाद उस फोर्म को अपनी बैंक के पास अपने पैन कार्ड की कोपी के साथ मेल कर देना है। उसके बाद आपका पैसा एक या दो दिन के अंदर आ जाएगा । आमतौर पर होता यह है कि बैंक वाले आपके पेमेंट को होल्ड कर लेते हैं। और रिमिटेंस फोर्म भरने के बाद आपका पेमेंट भेज देते हैं।


रिमिटेंस फोर्म

adsense payment  आपके adsense  अकाउंट के अंदर वापस आ जाए

यदि adsense payment आपके adsense   अकाउंट के अंदर वापस आ जाए तो इसका मतलब है कि आपने जो shift code दिया है। वह गलत है और आपको सही shift code  देना होगा । shift code  को आप अपने बैंक से जाकर पूछ सकते हैं और इसके अलावा नेट पर सर्च कर सकते हैं।

If shift code  is wrong and payment was send

‌‌‌कई बार ऐसी समस्या भी आ जाती है कि हम जो shift code  adsense payment resived करने के लिए प्रयोग करते हैं। वह गलत लग जाता है। और गलत कोड पर हमारा पेमेंट भी भेज दिया जाता है। और वापस adsense  के अंदर भी नहीं आता है। तो हम बड़े परेशान हो जाते हैं। ‌‌‌कि adsense payment  कहीं लोस नहीं हो जाए । तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। आपका adsense payment कहीं पर लोस नहीं होगा और ऐसी स्थिति के अंदर हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या तो यह आती है कि हमे बैंक का पता नहीं होता है कि हमारा पेमेंट किस बैंक के अंदर गया है ? adsense payment not received  की यही वजह आपकी है। तो आपको हम एडवाइज देना चाहेंगे कि आपको इसके लिए 15 दिन तक वेट करना होगा । क्योंकि यह गूगल की पॉलिसी है। यदि 15 दिन  के अंदर भी adsense payment not received है तो उसके बाद आपको एक फोर्म भरना है। जिसकी लिंक है।

https://support.google.com/adsense/troubleshooter/3531240?hl=en#ts=7006301

‌‌‌सबसे पहले आपको उपर दी गई लिंक पर जाना होगा । उसके बाद आपको यहां पर एक फोर्म भरना होगा । लेकिन यदि आपका पेमेंट 15 दिन तक नहीं मिलता है तो ही इस फोर्म को भरे ।इस फोर्म को भरने के बाद 2 से 3 दिन तक वेट करें । उसके बाद गूगल आपको एक मेल भेजेगा । उसके अंदर उस बेंक का shift code ‌‌‌दिया हुआ होगा । जिसके अंदर आपका पेमेंट होल्ड पड़ा हुआ है। बस उसके बाद उस बैंक के अंदर आपको उपर दिया गया फोर्म अपने सिग्नेचर करके मेल कर देना है।आपका पेमेंट आपके बैंक अकाउंट के अंदर आ जाएगा।

‌‌‌और adsense payment not received   की समस्या बहुत ही आसानी से हल हो जाएगी।

adsense payment not received   से बचने के कुछ टिप्स

यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपका पेमेंट बीच मे ही कहीं पर फंस जाए और आप इसके लिए परेशान होते हुए घूमें तो आपको हमारे कुछ टिप्स को फोलों करना होगा । यदि आप इनको ढंग से फोलो करेंगे तो आपका पेमेंट कहीं पर भी नहीं फंसेगा। ‌‌‌तो आइए जानते हैं। इन टिप्स के बारे मे ।

adsense payment not received india –  shift code  को हमेशा सही रखें

shift code बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। shift code यदि आपने गलत लगा दिया है तो आपको बहुत ही समस्या हो सकती है।इस वजह से shift code  के बारे मे अपनी बैंक से पूछे । और उसके बाद नेट पर कन्फोर्म करने के बाद ही एडसीन के अंदर दर्ज करें। ‌‌‌और किसी ऐसी बैंक का shift code दर्ज करें जोकि आपके सबसे निकट है।ताकि कोई समस्या होने पर आप उस बैंक के अंदर जा सकें।

‌‌‌सारी डिटेल सही भरें

एडसीन पेमेंट पेज के अंदर कई चीजे भरनी होती है। इन चीजों के अंदर बैंक का नाम और अकाउंट नंबर के आगे  6,     0  पुट करने होंगे और बैंक का ifsc कोड हमेशा सही भरे ।और इन सभी सूचनाओं को कन्फोर्म करने के बाद ही सेव करें।

‌‌‌बैंक डिटेल चैंज भी कर सकते हैं

यदि आपने बैंक डिटेल गलत भर दिया है तो आप उसे बदल भी सकते हैं। इसके लिए आपको एडसीन अकाउंट के अंदर पेमेंट पेज मे जाना होगा और उसके बाद एक नई डिटेल इंटर करदें पुरानी डिटेल नई डिटेल इंटर होने के बाद डिलिट करदें । नई पेमेंट डिटेल को प्राइमरी सेट करदें ।

‌‌‌अपना नाम सही भरें

आमतौर पर जब आप एडसीन अकाउंट बनाते हैं तो आपको अपना रियल नेम ही यूज करना चाहिए जोकि आपके बैंक अकाउंट के अंदर है। यदि आप उससे अलग नेम का प्रयोग करते हैं तो आपको इसमे समस्या आ सकती है। ‌‌‌इसलिए आपको केवल सही नेम का प्रयोग करना है।

‌‌‌एक बार रिमिटेंस फोर्म संबिट करना होगा

आमतौर पर जब आपका पहली बार किसी बैंक के अंदर पेमेंट आता है। तो बैंक वाले उसे होल्ड कर लेते हैं। इस वजह से पेमेंट के अंदर देरी हो जाती है। और जब आप रिमिटेंस फोर्म संबिट नहीं करते हैं तो आपका पेमेंट होल्ड पड़ा रहता है। ऐसी स्थिति के अंदर आपका पेमेंट लेट ‌‌‌हो जाता है। ‌‌‌यदि आप जल्दी पेमेंट चाहते हैं तो आपको रिमिटेंस फोर्म  भरना होगा । जब आपका पेमेंट 9 से 10 दिन तक नहीं आता है। तो आपको रिमिटेंस फोर्म भरकर बैंक को मेल करना होगा ।

‌‌‌अपने अकाउंट मे पेनकार्ड एड करें

वैसे तो आजकल बिना पेनकार्ड के बैंक अकाउंट ओपन भी नहीं होता है।लेकिन आपके अकाउंट के अंदर पेन कार्ड एड नहीं है तो आपका पेमेंट होल्ड हो सकता है। इस वजह से अपने खाते के अंदर पेनकार्ड अवश्य ही एड करदें । ताकि आपका पेमेंट जल्दी से जल्दी आपके अकाउंट मे आ जाए।

Default bank shift code use

‌‌‌यदि आपके आस पास कोई भी shift code वाली बैंक नहीं है तो आप अपने बैंक का डिफॉल्ट shift code भी यूज कर सकते हैं।shift code का मतलब होता है एक ऐसा shift code जिसका प्रयोग ऑल इंडिया के अंदर एक स्पेसल बैंक कर सकता है।आपको बतादें कि यदि आपका खाता आईसी आई के अंदर है तो उसकी का डिफॉल्ट shift code ‌‌‌यूज करें। जिसको आप नेट पर सर्च कर सकते हैं। ध्यान रखें नेट पर भी बहुत सी बैंको के shift code गलत दिये हुए हैं।

‌‌‌यदि बैंक पेमेंट not found

यह समस्या तो बहुत कम ही आती है। फिर भी यदि आप अपनी बैंक यानी shif code वाली बैंक से कान्टेक्ट करते हैं और बैंक आपको बोलता है कि आपका पेमेंट हमे नहीं मिला है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको करना यह है कि आप 15 दिन तक वेट करना है। इन 15 दिन के अंदर छूटटी शामिल नहीं ‌‌‌हैं। उसके बाद आपको उपर दी गई लिंक पर जाकर एक फार्म भरना होगा ।shift number के लिए दो से तीन दिन के अंदर गुगल आपको shift number नंबर का मेल कर देगा । यह मेल हम नहीं समझ पाएंगे । क्योंकि इसके अंदर कई सारे नंबर होते हैं।

‌‌‌इस मेल को आपको अपनी बैंक को दिखाना होगा ताकि बैंक आपका पेमेंट ट्रेस कर सके । और इस नंबर से बैंक आपके पेमेंट को आसानी से ट्रेस करलेगा और आपकी adsense payment not received  की समस्या हल हो जाएगी।

‌‌‌जैसा कि मैं बता चुका हूं adsense payment not received  की समस्या मेरे साथ आ चुकी है। पूरे 20 दिन तक मेरा पेमेंट होल्ड पड़ा रहा गलत shift code की वजह से मेरा पेमेंट किसी दूसरी बैंक के अंदर चला गया था। और मुझे तो यह भी पता नहीं था कि मेरा पेमेंट कहा गया है। पेमेंट गूगल के द्वारा भेजे जाने के ‌‌‌20 दिन बाद मैंने adsense payment troubleshooter का प्रयोग किया । उसके बाद गूगल ने मेरे को मेल किया । उसके अंदर बैंक का shift code था। जहां पर मेरा पेमेंट अटका पड़ा था। उसके बाद मैंने उस बैंक के अंदर रिमिटेस फोर्म भेजा साथ ही पेन कार्ड की कॉपी भी भेजी उसके दूसरे दिन मेरा पेमेंट आ गया था। ‌‌‌और adsense payment not received   की समस्या हल हो गई।

‌‌‌क्या wire transfer को ट्रेस किया जा सकता है ?

दोस्तों wire transfer को बैंक वाले ही ट्रेस कर सकते हैं। और वैसे भी एडसीन हमे जो पेमेंट भेजता है। वह हमे उसकी पूरी डिटेल नहीं देता है। इस वजह से हम उसको ट्रेस नहीं करवा सकते हैं। shift number यदि हमारे पास हैं तो बैंक आसानी से उस पेमेंट को ट्रेस ‌‌‌कर सकती है।

adsense payment not received india लेख आपको कैसा लगा ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *