‌‌‌दिमाग को तेज करने के लिये Best brain food

                                                               
वैसे तो हम सभी यही चाहते हैं की हमारा ‌‌‌दिमाग सबसे तेज दौड़े वो भी इतना तेज की हम आसमां पर छा जायें लेकिन यह सब आसान नहीं है। हां कुछ लोग इतने  ‌‌‌तेज दिमाग के होते हैं जोकि घंटों की चीजे मिनटोंकेअंदर ज्ञात कर लेते हैं किंतु हम सभी ऐसे नहीं हैं। हमारा ‌‌‌दिमाग  उन लोगों के जितना तेज नहीं चलता है। ‌‌‌ हमे इसको थोड़ा और तेज करने की ‌‌‌कोशिश करनी चाहिये हो सकता है इस ‌‌‌कोशिश से यह ‌‌‌अधिक तेज तो हो पर हम ‌‌‌दिमागी बिमारी  से मुक्त जरूर रह सकते हैं।
यदि हमारे पास एक स्वस्थ दिमाग‌‌‌हैतोसमझो हमारे पास बहुत कुछ है।
mind को स्वस्थ रखने memory power को बढ़ाने के लिये आप यह चीजें खा सकते हैं।

यह हमारे दिमाग essential fatty acid को देती है जोकि हमारी बोडी के द्वारा नहीं बनता है। यह epa   और dth  से बनी होती है यदि ‌‌‌इन का स्तर कम हो जाता है  तो  Alzheimer का खतरा बढ़ जाता है। ‌‌‌यह हमारे दिमाग की मैमोरी और thinking  को high कर करता है। एक study के अंदर 819 महिलाओं और पूरूषों को शामिल किया गया । पहले उनके brain  को स्केन किया गया । यह study 3 साल तक चली 3 साल बाद जो लोग इसका प्रयोग कर रहे थे उनकी thinking or memory power बहुत अच्छी पाई गई । आप इसको बाजार से खरीद सकते हैं इसकी कीमत लगभग 600 है

2.टमाटर

यह तो वैसे भी हम सभी खाते ही हैं। पर अब हमे इसका लाभ भी जान लेना चाहिये
टमाटर की मदद से हम अपने brain  सैल को damage  होने से बचा सकते हैं। brain सैल के सही ‌‌‌रहने पर ही हमारी ‌‌‌यादास्त अच्छी बनी रहती है। यह  Alzheimer के विकास को भी रोकता है। और पागलपन के विकास को भी कम करने मे मदद करता है।

 

दोस्तों अब‌‌‌अधिकtomatoes  ‌‌‌खाईए ताकिआपका ब्रेन तेजी से काम करे

3.विटामिन

‌‌‌अमरीकी जनर्ल मे ‌‌‌प्रकाशित एक रिपोर्ट के अंदर इस बात का भी पता चला है कि जब हम निरंतर विटामिन का सेवन करते हैं। तो हमारे दिमाग की संज्ञात्मक गिरावट कम होती है। संज्ञान का मतलब जैसे हम पिछले घंटो मे क्या सोच रहे थे memory  आदि  के विकास से है।
विटामिन हरी सब्जी चावल आदि से प्राप्त होता है।

4.बादाम

दोस्तों बादाम एक बहुत ही अच्छी चीज है खासकर अपने दिमाग के लिये और बहुत से लोग इसका प्रयोग भी करते होंगें। यह हमारे भूड को सही करती है। यह बोडी के अंदर सेरेटोनिन एक तरह का हार्मोन जोकि हमे ‌‌‌खुशी का एहसास कराता है को ‌‌‌बढाती हैजिससे हमारा मूड बहुत ही अच्छा हो जाता है। और यह तो आप जानते हैं कि अच्छा मूड हो तो दिमाग तेजी से काम करता है। सो बादाम भी हमारे दिमाग के लिये सही है।
 

5.डार्क ‌‌‌चॉकलेट

यह हमारे दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने मे मदद करती है। और हमारी memory को भी बढ़ाती है। हाल ही हुए एक अध्ययन मे इस बात को साबित किया गया है। ‌‌‌यह दिमाग के अंदर खून के बहाव को बढ़ाती है जिससे की stork‌‌‌ [एक तरह का रोग जिसकी वजह से दिमाग के किसी हिस्से मे खून का बहाव होना बंद हो जाता है ]  ‌‌‌कि संभावना कम होजाती है। और कुछ कैमिकल भी हमारे दिमाग के अंदर flow करती है जिससे हमे good feel होता है।
 
आप चाहें तो इसको भी चैक करके देख सकते हैं।

‌‌‌6.कांजू

‌‌‌कांजू जिंग और ‌‌‌मैग्नििश्यम से जुड़ा हुआ है। इन खनिजों के कम होने से depression  और memory power भी कम  हो ‌‌‌सकता है। ‌‌‌‌‌‌मैग्नििश्यम ‌‌‌सिखने के ‌‌‌कौशल के अंदर सुधार करता है।
इसलिये अपने दिमाग को healthy रखने के लिये आप कांजू का भी सहारा ले सकते हैं।

7.कददू के बीज

‌‌‌यह दिमाग के लिये एक लाभदायकचीज है। यह  memory  को बढ़ाने और thinking power विकास करने के लिये महत्वपूर्णहोते हैं। ‌‌‌और यह चिंता तनाव को कम करने का काम भी करते हैं। अनिंद्रा की स्थिति मे भी इनका प्रयोग ‌‌‌किया जाता है। तो दोस्तों हम इनका प्रयोग भी अपने दिमाग को healthy रखने के लिये कर सकते हैं।

‌‌‌8.लगम

यह हमारे दिमाग के कार्यकारी काम काज से जुड़ी हुई है। यह दिमाग के विभिन्न ‌‌‌भागों के अंदर विटामिन इन को अच्छी तरह से कार्य करवाती है।
यह अवसाद को कम करने के लिये भी प्रयोग की जाती है।

9.गोभी

यह भी हमारे दिमाग को सुफर फास्ट करने मे मदद करती है। उम्र मे गिरावट होने की वजह से memory power मे भी गिरावटहोती है क्योंकि कुछ न्यूरोंन मरने लगते हैं। यह इस memory loss को कम करती है।   

 

                         

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।