hindi typing कैसे सीखें useful 8 tip for student

यदि आपके पास computer  है और आप ‌‌‌hindi typing  सीखना भी चाहते हैं लेकिन फिर भी नहीं सीख पा रहे हैं। यदि आपके साथ ऐसी कोई समस्या है तो इस लेख के अंदर हम आपको वो आसान तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आपको ‌‌‌hindi typing काफी ईजी लगेगा।

‌‌‌यदि आप किसी कम्पीटिसन की तैयारी करते हैं तो आपकी ‌‌‌hindi typing स्पीड़ भी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि आजकल हर नौकरी के अंदर typing मांगी जाती है। अधिकतर लोग ‌‌‌hindi typing को सोफटवेयर की मदद से करते हैं लेकिन आपको typing टेस्ट के अंदर वह सोफटवेयर नहीं दिया जाता है।

‌‌‌वैसे कि बोर्ड पर अंग्रेजी के अंदर अक्षर लिखे होते हैं। इसलिए अंग्रेजी टाईप करना थोड़ा ईजी लगता है। लेकिन हिंदी के अंदर आपको कि बोर्ड पर कोई अक्षर नहीं मिलता है। इस वजह से आपको हिंदी टाईप करना काफी मुश्किल लगता है।

 

‌‌‌अंग्रेजी के अंदर यदि किसी को type करने को कहा जाए तो वह आसानी से type कर देता हैं। लेकिन हिंदी मे type करना काफी बोरिंग लगता है। लेकिन जिन लोगों को किसी काम को करने मे मजा आने लग जाता है। वै आसानी से उस काम को कर लेते हैं। फिर काम चाहे कितना भी हार्ड क्यों ना हो ।

 

‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने वाले हैं। जिनका प्रयोग कर आपको हिंदी typing करना काफी ईजी लगेगा । और आप hindi typing धीरे धीरे सीख जाओगे ।

Top online data entry job

‌‌‌हिंदी टाईपिंग आपको कठिन लगता है तो नीचे दिये गए कुछ टिप्स फोलो करें आपको बहुत ईजी लगने लग जाएगा ।

 

1. Donot type any thing

‌‌‌यदि आप चाहते हैं कि आप जल्दी और बिना बोर हुए हिंदी टाईपिंग सीखना चाहते हैं तो आपको ऐसे ही कुछ टाईप नहीं करना है। आपको रटन विधा का प्रयोग नहीं करना है। कई लोग अपने पास एक बोरिंग किताब रख लेते हैं और उससे हिंदी टाईप करते हैं। जोकि सबसे अधिक बोरिंग काम है। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो ऐसा ‌‌‌ना करें ।

 

‌‌‌2. म्यूजिक का प्रयोग करें

 

आपको हिंदी टाईप करते समय बोरिंग ना लगे इसके लिए आपको म्यूजिक का प्रयोग करना चाहिए । यदि आप बिना म्यूजिक के टाईप करते हैं तो आपको हो सकता है आपको बोरिंग लगे । आपको इस समय अपने पसंद का म्यूजिक अपने मूड के हिसाब से लगाना चाहिए । इससे बोरियत कम होती है।

 

3. Who use hindi typing master

‌‌‌यदि आप कोई हिंदी टाईपिंग मास्टर का प्रयोग करते हैं तो हो सकता है आपको यह ईजी लगे  तो बहुत अच्छा है। लेकिन मेरा यह मानना है कि यह अधिकतर लोगों को बोरिंग ही लगता है क्योंकि इसके अंदर आपको एक एक वर्ड बार बार टाईप करना होता है। जोकि बोरिंग लगता है। अंग्रेजी टाईपिंग मास्टर के अंदर तो ‌‌‌एक एक वर्ड पर बार बार फोक्स किया जाता है।जोकि बोरिंग भी हो सकता है।यदि आपको इससे हिंदी टाईप करना अच्छा लगता है तो ट्राई करें ।

 

‌‌‌4. अपनी पसंदिदा चीजों को टाईप करें

यदि आपक बेकार की चीजों को टाईप करने बैठ जाओगे तो आपको यह बिल्कुल ही बोरिंग लगेगा किंतु आपको चाहिए कि आप केवल अपनी पसंद की चीजों को ही टाईप करें जिससे आप अधिक समय तक टाईपिंग के अंदर टिक पाओगे। ‌‌‌पसंदिदा चीजों के अंदर आप अपनी लव स्टोरी टाईप कर सकते हैं अपना कोई रियल अनुभव जोकि आपको बार बार याद आता हो टाईप कर सकते हैं। या आप कुछ और भी टाईप कर सकते हैं। जिसको टाईप करने मे आपको मजा आता हो ।

‌‌‌अपनेक पसंदिदा विषयों को टाईप करने का फायदा यह होता है कि आप टाईपिंग पर कुछ अच्छा फोक्स कर पाते हैं।

 

‌‌‌5.अपने पास हिंदी किबोर्ड रखें

 

की बोर्ड पर हिंदी के अंदर कुछ लिखा नहीं आता है। जिससे आपको यह पता नहीं चल पाता है कि कौनसे अक्षर से क्या लिखा जाएगा । इसलिए पहले पहले आपको देखने के लिए अपने पास एक पेपर रखे जिसके अंदर यह दिया हो कि किस अंग्रेजी के अक्षर से क्या लिखा जाएगा । ‌‌‌पहले आपको इसी की बोर्ड की मदद से टाईप करना होता है बाद मे आप धीरे धीरे सीख जाओगे कि किस अक्षर से क्या लिखा जाता है तो आपको इस पन्ने की कोई आवश्यकता नहीं होगी ।

 

‌‌‌6. रेगूलर टाईप करें

 

यदि आप रोजाना हिंदी टाईपिंग करते हैं तो आपको हिंदी टाईपिंग सीखने मे काफी कम समय लगेगा । इसलिए जहां तक हो सके रोजाना टाईप करें । यदि आप बीच मे टाईप करना छोड़ देते हैं तो आप भूल जाएंगे । इसलिए जहां तक हो सके रेगूलर ही टाईप करें । जैसे जैसे आप रोजाना टाईप करते जाएंगे । आपकी ‌‌‌टाईपिंग स्पीड अपने आप बढ़ती जाएगी ।

 

‌‌‌7.पहले सिर्फ की बोर्ड अक्षर याद करने पर फोक्स करें

 

‌‌‌यदि आप नए नए टाईपिंग सीख रहे हैं तो आपकी पहली कोशिश यह होनी चाहिए कि आपको पहले की बोर्ड के अक्षरों को याद करने की कोशिश करनी चाहिए कि कौनसा अक्षर कहां पर है। स्पीड पर ध्यान नहीं देना चाहिए । जब आपको पूरा की बोर्ड याद हो जाएगा तो आपकी स्पीड तो अपने आप ही बढ़ जाएगी ।

 

‌‌‌8.अधिक समय तक ना छोड़ें

मान लिजिए आप हिंदी टाईपिंग को कुछ सीख चुके हैं। लेकिन किसी वजह से अधिक समय तक टाईप नहीं कर पाते हैं तो इस वजह से आपकी टाईपिंग स्पीड को नुकसान होता है। इसलिए बीच बीच मे समय निकाल कर हिंदी टाईपिंग करते रहे ।

 

‌‌‌हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा । यदि आपको पसंद आया है तो आप इसको लाईक करें ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।