हवा से चलने वाली बाइक भी मार्केट मे आ चुकी है air bike in India

यदि आप सोच रहे हैं कि काश बाइक भी हवा से चलती तो कितना मजा आता । लेकिन हम आपको बता दे कि अब वह दिन दूर नहीं होगा । जब सारी कारे और bike हवा से चलने लगेंगी । और ऐसी स्थिति के अंदर प्रेट्रोल भी सस्ता हो जाएगा । आपको कहीं पर जाने के लिए सोचना ‌‌‌नहीं पड़ेगा । बस बाइक के अंदर वहां भराई और बाइक फटाफट रोड़ पर दौड़ने लग जाएगी ।

‌‌‌ऑस्ट्रेलिया के छात्रों ने किया हवा से चलने वाली बाइक का आविष्कार

ऑस्ट्रेलिया के छात्रों ने एक ऐसी बाइक तैयार की है। जिसके अंदर कॅम्प्रेसड हवा भरी जाती है। और इसकी स्पीड 140 किलोमिटर पर घंटा है। यह एक बार हवा भरने के बाद 100 किलोमिटर आसानी से चल सकती है।

हवा से चलने वाली बाइक

bike को बनाने वाले छात्रों का मानना है कि यह बाइक पेट्रोल बाइक से काफी अच्छी है। यदि इस बाइक का प्रयोग किया जाता है तो बहुत फायदा होगा । फिल्हाल इस बाइक पर काम चल रहा है। ताकि इसको और ज्यादा इम्प्रुव किया जा सके ।

‌‌‌1. इस bike को काफी हल्का बनाया गया है ताकि हवा से यह आसानी से चल सके और इसका लुक भी शानदार बनाया गया है।

  1. पर्दशन के दौरान इस बाइक की काफी प्रसंसा की गई । इस बाइक का वजन 25 पौंड के आस पास है।
  2. इसके अंदर काफी अच्छे से सीट को फिट किया गया है ताकि काफी बेहतर तरीके से ड्राइव हो सके ।

‌‌‌इसके अंदर प्रयोग किया गया इंजन का वजन सिर्फ 120 किलो है। जिससे बाइक आसानी से रफतार पकड़ने मे सक्षम है। यह बाइक अभी मार्केट के अंदर नहीं आई है। लेकिन जल्दी ही इसको मार्केट के अंदर उतारने का ईरादा है।

‌‌‌इस भारतिये ने बनाया air से चलने वाला इंजन

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं । वहा से चलने वाली बाइक बनाने पर अभी काम चल रहा है। इस क्षेत्र मे एक भारतिए का भी नाम आ रहा है।

मूल रुप से उत्तर प्रदेश के बागपत जिले का रहने वाला मोहित जिले के कुराली स्थित शांति पॉलीटेक्निक का छात्र रह चुका है। ‌‌‌मोहित ने यामाह बाइक के इंजन को हवा से चलाकर आश्चर्य चकित कर दिया । उसके इस आविष्कार से कॉलेज के अध्यापक भी काफी खुश हुए और उसे हर संभव मदद देने को तैयार हैं।

हवा से चलने वाली बाइक

‌‌‌कैसे आया था दिमाग मे आइडिया

मोहित बताते हैं कि एक बार जब वे कॉलेज जा रहे थे तो एक ट्रेक्टर का टायर पेंचर हो गया था । तब उन्हें हवा निकलते सुना । तब उनके दिमाग मे आइडिया आया कि क्योंना हवा से चलने वाली बाइक बनाई जाए । शूरू मे तो उनका आइडिया काम नहीं किया और वे चार असफल हुए । ‌‌‌लेकिन बाद मे उन्होंने इसमे सफलता हाशिल करली । इसमे उनके 20 हजार रूपये खर्च हो गए । जो उन्होंने अपनी पोकेट मनी के लिए बचाकर रखा था ।

‌‌‌पेट्रोल इंजन की तरह काम करता है यह इंजन

मोहित के अनुसार उसके द्वारा बनाया गया इंजन पेट्रोल इंजन के जितना ही पॉवर फुल है। मोहित के अनुसार इंजन के अंदर कुछ बदलाव किये गए है। हवा को कम्प्रेसर के जरिये इंजन के अंदर पहुंचाया जाता है।

एयर-ओ-बाइक हवा से चलने वाली बाइक

यह bike भी air से चलने वाली bike है। जिसको लखनउ के एक इंजिनियर ने तैयार किया है।स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेस के निदेशक डॉ. भरत राज सिंह व कानपुर के हरकोर्ट बटलर टेक् नोलॉजिकल इंस्टीच्यूट के डॉ. ओंकार सिंह के द्वारा बनाई गई । एयर बाइक की सबसे बड़ी खास बात तो यह है कि आप 5 रूपये की हवा ‌‌‌आप 45 किमी का सफर 80 किमी प्रति घंटा की रफतार से तय कर सकते हैं। परीक्षण के दौरान पता चला है कि इस बाइक का इंजन बिना लोड के 10000 आरपिएम चलता है। और लोड पर 3000 आरपिएम चलता है। अभी इस बाइक पर भी काम चल रहा है और इसके इंजन को और अधिक हल्का बनाया जा रहा है। इस टेक्नॉलाजी की विदेशों से ‌‌‌भी मांग आ रही है। लेकिन इसका पेटेंट पहले ही भारत के अंदर हो चुका है।

Final words

‌‌‌दोस्तों air से चलने वाली bike कई जगह पर बनाई जा चुकी है। लेकिन अभी तक ऐसी कोई बाइक मार्केट के अंदर नहीं आइए है। इसकी वजह हो सकती है। कि यह बाइक ज्यादा सक्सेस नहीं हैं। जिय तरह से बेट्री से चलने वाली बाइक पेट्रोल बाइक का मुकाबला नहीं कर सकती । वैसे एयर बाइक भी बेट्री बाइक के जैसी ही चलेंगी। ‌‌‌लम्बी दूरी के लिए यह बिल्कुल भी सही नहीं होगी ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।