सफेद कौवा के बारे में जानकारी ‌‌‌सफेद कौवा के रोचक तथ्य

 ‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं।सफेद कौवा के बारे में जानकारी और सफेद कौवा कहां पाया जाता है। ‌‌‌यदि आप सफेद कौवा के बारे मे जानकारी रखते हैं। तो अच्छी बात है नहीं तो आप लेख पूरा पढ़ सकते हैं।

अधिकतर लोगों को यह पता नहीं है कि कौवा सफेद भी होता है क्या? क्योंकि अक्सर हम जिन कौवों को घरों के अंदर देखते हैं। वे काले ही होते हैं। सफेद कौवा काफी दुर्लभ होता है। जिस तरह से काले कौवे को एक अशुभ प्राणी माना जाता है। उसी तरीके से सफेद कौवे को अशुभ प्राणी नहीं माना जाता है।‌‌‌

वरन उसको एक अच्छा प्राणी की संज्ञा दी जाती है।जब काला कौवा हमारे घर के उपर बैठ कर कांव कांव करता है तो हमे बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। लेकिन सच मायने मे कौवे का इसमे कोई दोष नहीं है। हम सबको बचपन से ही यह सीखाया जाता है कि कौवा बुरा होता है।

अलवीनो के नाम से जाने  जाने वाला कौवा एक दुर्लभ प्रजाति का है।भारत के अंदर भी कई बार सफेद कौवा नजर आ चुका है। एक न्यूज के अनुसार सन 2017 के अंदर मध्यप्रदेश के सतना जिले के एक गांव के अंदर एक सफेद कौवा देखा गया था। जोकि अन्य दूसरे काले कौवों के साथ था।

‌‌‌इसी तरीके का एक सफेद कौवा माध्वगढ के अंदर देखा गया था। जोकि काफी छोटा था । इस वजह से दूसरे जानवर उसे परेशान कर रहे थे । कुछ लोग उसे पकड़कर घर लाए और फिर पिंजरे मे भी रखा लेकिन वह अधिक समय तक जिंदा नहीं रह सका ।‌‌‌सितम्बर 2014 के अंदर कोयम्बूटर के अंदर भी एक सफेद कौवा देखे जाने की खबर मिली थी।

सफेद कौवा के बारे में जानकारी

‌‌‌दोस्तों वैसे सफेद कौवा आम कौवा के जैसे ही होता है। लेकिन कुछ उत्परिवर्तन की वजह से उसका रंग सफेद हो जाता है। हर कौवे के अंदर यह उत्परिवर्तन नहीं होता है। लेकिन कुछ कौवो के अंदर हो जाता है।मेलेनिन की कमी की वजह से सफेद कौवे की आंखे गुलाबी दिखाई देती हैं। जब कि आम कौवे की आंखे काली होती है।

अन्य आनुवंशिक दोष को ल्यूसीज़्म की वजह से भी कौवे का पंखों का रंग सफेद हो जाता है। हालांकि यह बहुत ही कम कौवों मे होता है।अन्य मामलों मे यह सफेद कौवा हर तरह से काले कौवों के समान ही होता है। बस इसका कलर अलग होता है।

‌‌‌वैसे देखा जाए तो दुनिया के अंदर कौवे की कई ऐसी प्रजातियां पाई जाती हैं। जिनके के पूरे शरीर पर कहीं ना कहीं सफेद धब्बा होता है। जैसे रेवेन, कॉर्वस अफ्रीका के सफेद गर्दन वाले कौवे हैं।जिनकी गर्दन पर सफेद बाल होते हैं।

‌‌‌इसके अलावा कई और प्रजातियां हैं। कुछ कौवे के पूरा शरीर का हिस्सा काला होता है।लेकिन शरीर पर एक धब्बा भी होता है।जो कि सफेद होता है। अमेरिकन कौवे, कोर्वस ब्राचिहाइन्चोस कौवों के शरीर पर एक सफेद धब्बा होता है। दोस्तों दरसअल यहां पर बड़े बड़े कौवों के झूंड के अंदर असामान्य कौवों का मिलना सबसे आम बात है। 1993 में एक ऐसा कौवा मरा हुआ मिला था जो बिल्कुल सफेद था। इसके अलावा कौवों के बारे मे रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने कौवों कई कई अजीब रंगों के पंख देखे जाने की सूचना दी । बहुत से पंख ऐेसे मिले जोकि सफेद धब्बों के साथ थे ।

ओहियो, जून 1998  मैक्सिमन और पिडमॉन्ट के जिम हारवुड ने दो ऐसी तस्वीरों को भेजा जिसके अंदर उन्होंने एक सफेद कौवे के बारे मे बताया था।देखने मे इस कौवे की आंखे लाल थी। और पूरी तरीके से सफेद था। अक्टूबर 1998 को वेस्टल, न्यू यॉर्क मे कौवों के बीच एक सफेद कौवा देखे जाने की बात कही थी। और यहां पर बहुत से लोगों ने इस कौवे की तस्वीर भी खींची थी।

‌‌‌सफेद कौवा सन 1915

जैसा कि आप को पता ही है। सफेद कौवे का मिलना मुश्किल है। लेकिन जेनिफर हुइज़न द्वारा 01 जुलाई 2015 के अंदर मदेना बेनेट को कैलिफोर्निया के अंदर एक पक्षी को लाया गया था। जोकि देखने मे बिल्कुल एक सफेद कबूतर की तरह लग रहा था।‌‌‌पहले तो वैज्ञानिकों ने इसे दूर से एक कबूतर कह कर खारिज कर दिया । लेकिन बाद मे ध्यान से देखा  तो पता चला कि यह एक अल्बिनो कॉमन रेवेन मतलब सफेद कौवा था।

‌‌‌सफेद कौवे के पंख

जैसा कि हम आपको उपर बता चुके हैं। सफेद कौवे के पंखों मे मेलेनिन की कमी होता है। और इस वजह से पंख सफेद होते हैं । इसके अलावा यह पंख वॉटरप्रूफिंग क्षमताओं से लेश नहीं होते हैं। यह चिपचिपे होते हैं। और गंदगी एकत्रित करते हैं।

तनाव पूर्ण का‌‌‌फी रहन सहन

सफेद कौवा के बारे में जानकारी

जैसा कि आपको पता है कि एक पांगल 100 विद्वानों के बीच नहीं रह सकता है। उसी तरीके से एक सफेद कौवे को आम कौवों के साथ रहने मे काफी परेशानी होती है। आम कौवे उसके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं।‌‌‌और कई बार तो उसे काले कौवों के द्वारा घायल भी कर दिया जाता है।

‌‌‌संभोग साथी खोजने मे समस्या

रिसर्च के अंदर इस बात का पता भी चला है कि सफेद कौवे अपने लिए साथी खोजने मे बड़ी कठिनाई महूसस करते हैं। क्योंकि आम कौवे उसे एक दूसरी प्रजाति का जीव मानते हैं। यही वजह है कि ऐसा होता है।

‌‌‌लंबी उड़ान भरने मे असक्षम

दोस्तों अक्सर आम कौवे लंबी उड़ान भर सकते हैं। लेकिन सफेद कौवे के पंखों की बनावट ही कुछ प्रकार से होती है कि वह अधिक समय तक आकाश के अंदर रह नहीं सकता है। यही वजह है कि सफेद कौवे जन्म के कुछ समय बाद ही मार दिये जाते हैं।

‌‌‌संरक्षण मे रखे जाते हैं सफेद कौवे

बहुत कम चांस होंगे जब आपको एक सफेद कौवा घर के बाहर मिल जाएगा । अधिकतर केसों के अंदर यदि कोई सफेद कौवा मिल भी जाता है तो वन विभाग के लोग उसे पकड़कर ले जाते हैं। इसके अलावा‌‌‌कई जगहों पर लोग सफेद कोवै को घर के अंदर भी रखते हैं। भारत के अंदर कुछ चिड़िया घर ऐसे भी हैं जहां पर सफेद कोवै का जोड़ा रखा जाता है। हालांकि वहां के बारे मे यह कहा नहीं जा सकता की वो रियल है। वे काले कोवै को रंग कर भी सफेद बना सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा कुछ लोग इसको काफी अच्छे तरीके से पालते हैं। एक यूजर ने बताया कि वह यूके मे पीछले दिनो अल्बिनो  क्रो से मिला था। और उसका नाम पो था। देखने मे वह काफी अच्छा था।

‌‌‌सफेद कोवै को पालने वाले एक यूजर लिखते हैं कि सफेद कौवा उनके पास सन 1973 के अंदर आया था।मैंने उसको लगभग 16 साल तक पाला था। उसके बाद उसकी मौत हो गई थी। वैसे सफेद कौवा काफी अच्छा था। लेकिन वह अधिक देर तक उड़ नहीं सकता था।

स्कॉटलैंड के पशु कल्याण ने सन  2019 के अंदर ही एक ऐसे कौवे को खोजा गया था जोकी सफेद था। अधिकारियों ने बताया कि यह एक सफेद कौवा था जोकि काफी कमजोर हो गया । अब इसकी देख भाल की जा रही है। जैसे ही यह सही होगा इसे वापस छोड़ दिया जाएगा ।

‌‌‌सफेद कौवा कहां पाया जाता है।

दोस्तों सफेद कौवे के बारे मे हमने जाना । लेकिन अंत मे हम आपको बतादें कि वास्तव मे पूर्ण रूप से कौवे का सफेद होना उसकी कोई अलग जाति नहीं है। वरन यह एक बीमारी है। और यह केवल कुछ ही कोवौं के अंदर होती है। ‌‌‌और इसी वजह से कभी कभार ऐसे कौवे देखने को मिल जातें हैं। ‌‌‌वैसे सफेद कोवे का कोई एक ठिकाना नहीं है। वे लगभग हर जगह पर मिल ही जाता है। क्योंकि कुछ दोष होने की वजह से उसका जन्म होता है।

‌‌‌सफेद कौवे की कीमत

क्या आप जानते हैं एक सामान्य सा दिखने वाला सफेद  कौवा कितने के अंदर बिकता है। अलवरसन 3 में दुबई म्युनिसिपलिटीज़ बर्ड्स एंड पेट्स मार्केट, के अंदर एक पेट की दुकान पर एक सफेद कौवा भी बिक रहा था । जब  विक्रेता से पूछा गया कि  आप इसको कितनी कीमत पर बेचते हैं ‌‌‌तो उसने बताया कि यह कौवा इंडिया से मंगवाया गया है। और 3 साल का है पूरी तरह से स्वस्थ है।हम इसको 30 हजार के अंदर बेच रहे हैं। वैसे यह अब केवल पौराणिक कथाओं के अंदर ही मिलता है। इस वजह से भी कई लोग इसकी तरफ आकर्षित हुए हैं।

ऐसा कौन सा जीव है जिसके तीन आंखें हैं ? इंसानों के भी कभी थी तीन आंखे

chakmak patthar kya hai? चकमक पत्थर की जानकारीlaser light ke nuksan laser kya hoti hai and working of laser system

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।