शादी के लिए ऑनलाइन लड़की या लड़का देख रहे हैं तो जानले यह 6 जरूरी टिप्स

शादी के लिए लड़की चाहिए ।या आप शादी के लिए कोई ऑनलाइन लड़का या लड़की तलास रहे हैं तो आपको ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता होती है। यदि आपने अपना पार्टनर ऑनलाइन  वेबसाइट की मदद से सलेक्ट किया है तो आप के साथ धोखा ना हो जाए । क्योंकि शादी जब ऑनलाइन होती है तो बहुत सी बातें दोनों पक्ष ‌‌‌छुपा लेते हैं। और ऐसी स्थिति के अंदर जब बाद मे शादी हो जाती है तो रियलटी भी सामने आ जाती है। ऐसा बहुत से लोगों के साथ हो चुका है। कुछ लोग तो मात्र लूटने के लिए ही शादी रचाते हैं। यदि आपके माता पिता खुद देखकर शादी करते हैं तो उसकी बात बहुत ही अलग होती है। उसमे सारी बातें सामने रहती हैं।

1. उसकी पूरी डीटेल का मिलान करें

जब आप अपने पार्टनर को देखने जाएं तो । उसका आधार कार्ड लेकर उसकी सारी डीटेल को मैच करलें । क्योंकि कई बार आपको जो लड़का दिखाया जाता है। असल मे वह लड़का या लड़की आपको दिखाई जाती है। असल मे वह आप से शादी नहीं करती है। वरन कोई दूसरा उसकी जगह पर आ जाता है। ‌‌‌ऐसा होने से यदि आप बचाना चाहते हैं तो आपको यह करना ही होगा । यदि आप अपने पार्टनर के आधार कार्ड की कॉपी खुद रख लेते हैं तो यह और भी अच्छा होगा ।

‌‌‌2. खुद अपने पार्टनर से जाकर मिले

यदि आपने ऑनलाइन शादी का रजिस्ट्रेसन करवाया है और आपको आपका पार्टनर भी मिल गया है। तो आपको खुद उसे देखने जाना चाहिए। कई लोग खुद देखने नहीं जाते हैं। जिसका बड़ा नुकसान होता है। ऐसी स्थिति मे आपको अपने पार्टनर की बहुत सी बातों के बारे मे पता नहीं चलता है। आप जब‌‌‌खुद जाकर अपने पार्टनर से मिलेंगे और उसके बारे मे कुछ पूछेंगे ।उसके बारे मे आपको बहुत कुछ जानने का मौका भी मिलेगा । जिसका फायदा आपको होगा । आप आसानी से यह तय कर पाएंगे कि आपको इससे शादी करनी चाहिए या नहीं करनी चाहिए? आप उसके व्यवहार को भी आसानी से समझलेंगे ।

online saadhi

 ‌‌‌3. अपने पार्टनर की पसंद ना पसंद के बारे मे जाने

जब आप अपने पार्टनर से मिलते हैं तो कई चीजों पर विस्तार से चर्चा कर सकते हैं। आप उससे उनकी पसंद और ना पसंद के बारे मे भी जान सकते हैं। आप उनसे पूछ सकते हैं कि उनको ज्यादा क्या पसंद है। और ‌‌‌कौन चीज नापसंद है। आपकी नजरों के अंदर आपका पार्टनर कैसा  ‌‌‌होना चाहिए । ऐसा करने से आपको अपने पार्टनर को समझने मे मदद मिलेगी ।

‌‌‌4. शादी तुरन्त ना करें

बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि सगाई हुई और शादी तुरन्त कर देते हैं। इसका बहुत बड़ा नुकसान है। इसके पीछे लड़की के माता पिता का तर्क रहता है कि सगाई के बाद देर नहीं करनी चाहिए । वैसे उनका कहना सही है लेकिन यदि लड़की खुद समझदार है तो सगाई के बाद उसे लड़के बारे मे ‌‌‌अधिक से अधिक जानने का मौका मिलता है। लेकिन ऐसी स्थिति के अंदर बहुत से गुप्त राजों का पता चलता है।

‌‌‌5. अपने पार्टनर के नोर्मल व्यवहार और अट्रेक्टिव व्यवहार मे फर्क समझें

बहुत से लोग यह सोचते हैं कि शादी के जैसे दिन उनके हमेशा ही बने रहेंगे । उनका पार्टनर हमेशा से ही उनके साथ ऐसा ही व्यवहार करेगा। यह सोच बहुत गलत होती है। किसी इंसान का नोर्मल व्यवहार वह होता है जो वह आम लोगों के साथ करता है।‌‌‌और यह व्यवहार स्थाई होता है। व अट्रेक्टिव व्यवहार वह होता है। जो जिस इंसान के प्रति अट्रेक्सन होता है। स्पेसल उसके लिए ही होता है। यह तब तक होता है। जब तक अट्रेक्सन रहता है। यदि आपका पार्टनर अपने घर के बड़े लोगों का आदर नहीं कर रहा है और आपका आदर कर रहा है तो इसका मतलब है बाद मे वह आपका ‌‌‌भी आदर नहीं करेगा।

‌‌‌6. पार्टनर को परख के देखें

आपका पार्टनर कैसा है ? किस समय आपकी कैसे मदद कर सकता है ? आप उसके बारे मे जो कुछ जानना चाहते हैं आप उसे परख के देख सकते हैं। आप उसकी परीक्षा ले सकते हैं। जिससे आपको पूरा पता चल जाएगा कि आपका पार्टनर कैसा है? और उसके अंदर क्या बुराई हैं और क्या अच्छाई हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।