लड़की को घर से भगाने से पहले जानले यह 8 जरूरी बातें

भारत के अंदर आज भी लड़के लड़की की रजामंदी से कम ही शादियां होती हैं। अस वजह से लड़के लड़की घर से भाग जाते हैं। इस तरह की घटनाएं आए दिन होती रहती हैं। लेकिन इस तरह से घर से भागे अधिकतर लड़के लड़कियों का विवाह भी नहीं होता है। और वे बाद मे ‌‌‌वे पकड़े जाते हैं। कई बार तो मामला इतना सीरियस होजाता है

कि लड़के और लड़की दोनों को लोग मार देते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आप किसी लड़की को घर से भगाने जा रहे हैं तो पूरी प्लानिंग के साथ ऐसा करें नहीं तो आप बहुत बड़ी मुश्बित के अंदर फंस सकते हैं और इसमे आपकी जान ‌‌‌भी जा सकती है। इसलिए हमारे टिप्स को फोलो करें ।

‌‌‌इस संबंध मैं आपको एक रियल घटना बताता हूं कि उस लड़के का नाम मुकेश था। ‌‌‌और यह बात है राजस्थान के अंदर मंडावे शहर की ।और उसको अपनी ही पड़ोसन से प्यार हो गया था। लकड़ी शादी शुदा नहीं थी । और दोनों का घर एकदम से पास मे ही था।‌‌‌वह जब लड़की के घर के अंदर कोई नहीं होता तो जाता और लड़की के साथ मजे करके वापस आ जाता । लड़की के घरवालों को उस पर शक हो गया और एक दिन उसे नंगे हाथों पकड़ लिया । मुकेश किसी तरीके से जान बचाकर भाग गया और ‌‌‌ कुछ दिन इधर उधर घूमता फिरा घर भी नहीं गया । किसी तरीके से लड़की से कान्टेक्ट किया । और उसके बाद उसे कहीं पर भाग ले गया । कुछ दिनों तक लड़की को लेकर जगह जगह भटकता रहा ।उसके बाद लड़की जब नहीं मिली तो उसके घरवालों ने पुलिस केस कर दिया ।

‌‌‌और अंत मे पुलिस दोनों को पकड़ लाई और मुकेश की लाकर अच्छी धुलाई की । हालांकि पुलिस कुछ नहीं कर सकी । क्योंकि लकड़ी ने बयान दिया कि वह अपनी मर्जी से गई है। और वह बालिग भी थी। मुकेश का ज्यादा कुछ नहीं बिगड़ा लेकिन उसके बाद‌‌‌ लड़की के बाप और भाई ने उसको जान से मारने की कोशिश की तब उसे पता चल गया कि अब उसे यहां रहना खतरे से खाली नहीं है।

उसके बाद उसने घर छोड़ दिया । दोनों की शादी नहीं हो सकी ।‌‌‌उसके बाद क्या हुआ हमे नहीं मालूम क्योंकि मैं उसके संपर्क मे नहीं रहा । लेकिन सबसे बड़ी गलती जोकि मुकेश ने कि उसकी मां नहीं थी। एक बूढ़ा बाप था और उसका कोई नहीं था। उसने अपने बाप के नाम को जरूर डुबो दिया ।‌‌‌दूसरी बात वह पैसे वाला भी नहीं था । यदि शादी कर भी लेता तो उसको जान का खतरा बहुत अधिक था। क्योंकि लड़की का भाई एक नम्बर का मवाली था।

‌‌‌हमारे कहने का मतलब है कि कंडिशन को समझें और फालतू के अंदर कोई गलत निर्णय ना लें 2 दिनों का मजा बाद मे आपको बड़ी सजा दे सकता है।

Table of Contents

‌‌‌1. लड़की के मांबाप को मनाने की कोशिश करें

यदि आप जिस लड़की से प्यार करते हैं और शादी करना चाहते हैं । लेकिन उसके मां बाप इसके लिए तैयार नहीं हैं तो आपका सबसे पहला प्रयास यह होना चाहिए कि उसके मां बाप को किसी तरह से मनाने की कोशिश करें । आप इसके लिए कई पैंतरों का यूज करें । उसके बाद भी नहीं ‌‌‌माने तो आपको दूसरा कोई कदम उठाना चाहिए । ताकि वे मान जाएं । लेकिन फिर भी मामला नहीं बने तो फिर आगे कि सोचें ।

‌‌‌2. क्या लड़की आपके साथ जाना चाहती है?

उसके बाद आपको लड़की से यह पूछना है कि क्या वह आपके साथ भागने को तैयार है? यदि वह आपके साथ भागने को तैयार है तब ठीक है। लेकिन भूलकर भी लड़की को जबरदस्ती अपने साथ भागने के लिए मजबूर ना करें । क्योंकि ऐसा करना अपराध है और हो सकता है। बाद मे लड़की आपके उपर ‌‌‌कोई गलत इल्जाम भी लगा सकती है। इस वजह से पहले यह धर्यपूर्वक तय करें की लड़की भागने के बाद कहीं बदल तो नहीं जाएगी । क्योंकि अधिकतर घटनाएं ऐसी हो जाती हैं जिनमे लड़की पहले तो भाग जाती है। लेकिन पकड़े जाने के बाद बदल जाती है और लड़के बुरी तरह से फंस जाते हैं।

‌‌‌3. क्या लड़की 18 साल की हो चुकी है?

आप जिस लड़की को भगाने जा रहे हैं । वह 18 साल की हो चुकी है ? यदि आप ऐसी किसी लड़की को भगा ले जाते हैं जोकि 18 साल से कम उम्र की है तो आपके उपर केस हो सकता है। इसलिए ऐसी लड़की को ना भगाएं । वरना आप बहुत बुरी तरह से फंस सकते हैं। कम उम्र की लड़की के साथ आप कोर्ट ‌‌‌मैरिज भी नहीं कर सकते । और दूसरी बात उसके बयान भी मान्य नहीं होते हैं। तब यह साबित नहीं होता है कि लड़की आपके साथ खुद गई है।

‌‌‌4. क्या आपके पास पैसा और रोजगार है?

घर से यदि आप बिना पैसा लिए भाग रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। घर से भागने के बाद आपको पैसों की सबसे ज्यादा आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आपके लिए बहुत परेशानी पैदा हो सकती है। दूसरी बात आपके पास एक नौकरी का भी इंतजाम होना चाहिए ‌‌‌क्योंकि बिना नौकरी के आप गुजारा नहीं कर सकते । और अपने पास रखे पैसों से आप अपना खर्चा कितने दिनों तक चलाएंगे ।

‌‌‌दूसरी बात आपको रहने के लिए एक जगह की भी आवश्यकता पड़ेगी । यदि आप घर से भाग रहे हैं तो आपको इसका पहले ही इंतजाम करके रखना होगा ।

‌‌‌5. क्या आपने अपने वकील से बात करली है?

कुछ लड़के यह बहुत बड़ी गलती करते हैं। वे घर से तो भाग जाते हैं लेकिन बिना शादी किये ही साथ रहते हैं। इसलिए सबसे पहला काम आपको घर से भागने से पहले यह करना है कि अपने वकील से बात करें । कैसे आप शादी करेंगे । कोर्ट मैरिज के अंदर किन किन चीजों की आवश्यकता ‌‌‌होगी । आपका वकील जो कुछ भी बताए उसे फोलो करके ही काम करें ताकि बाद मे परेशानी के समय कम से कम कानून तो आपके साथ हो यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो लड़की के घरवाले और कानून दोनों आपके पीछे पड़ जाएंगे ।

‌‌‌6. भागने से पहले अच्छी तरह से विचार करलें

ऐसा कभी नहीं करना चाहिए कि बिना सोचे समझे बोरिया बिस्तर बांधा और घर से भाग गए । यह सही नहीं है। भागने से पहले सही तरह से काफी दिनों तक विचार करलें कि मैं जो करने जा रहा हूं वो सही है या गलत है? उसके फायदे और नुकसान के बारे मे अच्छी तरह से सोचलेना ‌‌‌चाहिए । आपका निर्णय तर्कसंगत होना चाहिए ।

यदि आपको लगता है कि आपके भागने से बहुत सारे नुकसान होंगे । जबकी फायदा कुछ नहीं होगा तो आपको अपना विचार कैंसिल कर देना चाहिए। ध्यान दें घर से भाग कर शादी करने के नुकसान बहुत सारे हैं और फायदे की बात करें तो फायदा कुछ भी नहीं है।

‌‌‌7. लड़की के घर वालों के पावर को समझिये

आप जिस लड़की को भगाकर ले जाने की सोच रहे हैं । तो उसके घरवालों के पावर को भी आपको समझ लेना चाहिए । क्योंकि कुछ लोग काफी डेंजर होते हैं। वे अपने घर की लड़की को भगाने वाले से बदला लेने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। और हो सकता है वे आपको जान से भी मार दें ‌‌‌और वे आपके घरवालों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हमारा तो कहना यही है कि ऐसे लोगों से आपको दुश्मनी मोल नहीं लेनी चाहिए । वरना आपकी एक छोटी सी ,खुशी के लिए आपके पूरे परिवार को सजा मिल सकती है।

‌‌‌8. खुद के भविष्य के बारे मे सोचिए

लड़की को भगाने के बाद आपका कैसा भविष्य होगा । उसके बारे मे भी आपको सोच लेना चाहिए । क्या आपको डर डर के रहना होगा ? आप लड़की की देखभाल ठीक से कर पाएंगे या नहीं ? बिमारी के समय आपके पास पैसे कहां से आएंगे । आपको अपना भविष्य कैसा लग रहा है? उस बारे मे विस्तार

‌‌‌से सोचें ।

अंत मे आपको ही तय करना है कि आप घर से भाग जाना चाहते हैं या नहीं ? यदि आपने सारे बिंदुओं पर विस्तार से सोचना होगा । और फिर निर्णय लेना होगा कि आप जो कर रहे हैं वह सही होगा या गलत ।

‌‌‌लड़की को भगाने मे यह गलती ना करें वरना आप बुरे फंस सकते हैं?

‌‌‌प्यार का क्या है प्यार अमीर गरीब को नहीं देखता है। बस हो जाता है। यह बात हर इंसान पर लागू हो जाती है। लेकिन प्यार करना आसान है लेकिन उसको अंजाम तक पहुंचाना बहुत ही मुश्किल है। यदि आपका प्यार भी इसी तरीके का है। और आप किसी भी लड़की को घर से भगाने की सोच रहे हैं तो आपको नीचे दी गई कुछ ‌‌‌गलतियां नहीं करनी चाहिए।

‌‌‌लड़की को सही तरीके से समझने की गलती

दोस्तों जरूरी नहीं की हर लड़की भोली भाली हो और यह भी आवश्यक नहीं है कि आप जो देख रहे हैं वही सच हो । यदि आपने लड़की को अच्छे से नहीं समझा है तो हो सकता है। इस वक्त तो वह आपके साथ भाग जाए ।लेकिन जब लड़की को लगेगा कि अब उसका नुकसान होगा तो ‌‌‌वह बदल ना जाए । एक हमारे गांव के केस के अंदर भी ऐसा ही हुआ था। एक लड़की जो मेघवाल थी और लड़का माली दोनों घर से फरार हो गए । जब पुलिस उन दोनों को पकड़ कर लाई तो लड़की ने अपने ही घर वालों के साथ मिलकर लड़के पर रेप का केस दर्ज करवादिया ।‌‌‌आपको बतादें कि रेप के केस के अंदर धारा 376 के तहत मुकदमा चलाया जाता है। तो ऐसी स्थिति के अंदर आप ना फंस जाएं । इसका सौल्यूसन पहले रखें ।

‌‌‌नाबालिग लड़की को भगाने की गलती

बांबे हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश के अंदर यह कहा था कि यदि 18 साल की लड़की आपसी सहमती से संबंध बनाती है तो उसे रेप नहीं माना जा सकता है। और बाद मे यदि वह रेप का आरोप लगाना चाहे तो भी नहीं लगा सकती है।‌‌‌लेकिन यदि लड़की 18 साल से कम उम्र की है और आपसी सहमति से लड़का उसे संबंध बनाता है या भगा ले जाता है। तो लड़के के खिलाफ धारा 376 के तहत रेप का आरोप लगाया जा सकता है यदि लड़के ने उसके साथ संबंध बना लिए हो तों ।‌‌‌लेकिन यदि लड़की के साथ संबंध नहीं बनाएं तो बहलाफुसला कर ले जाने के आरोप मे धारा 363 और धारा 366 के तहत कारावास और जुर्माना लगाया जा सकता है।

‌‌‌अगले के पॉवर को समझें

दोस्तों दुनिया के अंदर अलग अलग किस्म के इंसान हैं। एक वे जो चिंटी तक नहीं मारते हैं। और दूसरे वो जो किसी को मारकर पार्टी करते हैं।आप जिस लड़की को भगाने जा रहे हैं। यदि सामने वाले ज्यादा पॉवर फुल हैं तो वो आपका गेम कहीं पर भी बजा सकते हैं। और यह भी हो सकता है कि वे ‌‌‌आपको रस्ते से ही हटा दें । मौके की नजाकत को समझें । और यदि आपको लगे कि ऐसा हो सकता है तो आप इससे हट जाएं । क्योंकि किसी लड़की के लिए जान कुर्बान करना बेकार होगा । मानव जीवन वैसे भी अनमोल है ।‌‌‌लेकिन यदि आप लड़ने की सोच रहे हैं तो हमारी यह बात आपके समझ मे नहीं आई। लेकिन शादी के 5 साल बाद समझ मे आ जाएगी ।

‌‌‌बिना सोचे समझे लड़की को भगा ले ‌‌‌जाना

दोस्तों सबसे बड़ी गलती तो बहुत से लोग यही करते हैं। बस प्यार हो गया । एक साथ जीने मरने की कसमें खाई और उसके बाद घर वाले नहीं माने तो लड़की को भगा ले गए ।‌‌‌कुछ दिनों मे वापस आगए । पुलिस ने पीटाई की और वापस वही बात। दोस्तों ऐसे लोगों से हम कहना चाहेंगे कि जब आप बदनाम हो रहे हैं। मार भी खा रहे हैं तो सही काम क्यों नहीं करते ।‌‌‌मैं खुद एक हमारे गांव का एक लड़का है जिसका नाम ज्ञान प्रकाश है। वह एक लड़की को भगा लाया लेकिन लड़की के घरवाले चाहकर भी कुछ नहीं कर सके ।

‌‌‌क्योंकि उसने लड़की को भगाने से पहले ही वकील से बात करके कोर्ट मैरीज करली थी और उसके बाद वे घर से भाग गए । लड़की के घर वाले चाहकर भी कुछ नहीं कर पाए । हालांकि उस मामले मे दोनो एक ही जाति के होने की वजह से बाद मे लड़की के घरवाले मान भी गए ।‌‌‌आपको भी यही तरीका अपनाना है। आप पहले वकील से बात करें और दोनों चुपके से जाकर कोर्ट मैरीज करलें और उसके बाद चाहें तो घर से भाग सकते हैं। पुलिस आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है।

‌‌‌प्यार का नशा अफीम के नशे से भी भयानक है

दोस्तों चीजों को अच्छे से समझने की आवश्यकता है। कुछ लोग प्यार प्यार के चक्कर मे आफत मौल ले लेते हैं। प्यार का नशा अफीम के नशे से भी भंयकर होता है। जब आप अफीम के नशे के अंदर होते हैं तो आपको कुछ भी सही गलत नहीं सूझता है।‌‌‌क्योंकि आपका दिमाग सही निर्णय लेने मे असक्षम होता है।

और जब आप प्यार मे पड़ जाते हैं और उस प्यार को पाने के लिए लड़की को भगा ले जाते हैं बिना कुछ सोचे समझे तो यह आपके दिमाग पर चढ़े प्यार के नशे की वजह से होता है।‌‌‌और जब यह प्यार का नशा उतरता है तो उसके बाद आपको अपनी गलती का एहसास होता है।

‌‌‌कहने का मतलब है कि भावनाओं के अंदर बहकर आप कोई गलत निर्णय ना लें वरन दिमाग का इस्तेमाल करें ।

‌‌‌शादी शुदा लड़की को भगा ले जाना

यदि आप किसी शादी सुदा महिला को भगा कर ले जाते हैं तो आप गलती कर रहे हैं । एक बार आपको खुद सोचना चाहिए कि वह अपने फायदे के लिए एक पति को छोड़ सकती है तो कल अपने ही फायदे के लिए आपको भी अलग कर सकती है। फिर भी ऐसी स्थिति के अंदर उस महिला का पति धारा 497 (व्यभिचार) के तहत उस पुरुष के खिलाफ केस दर्ज करवा सकता है।‌‌‌और यदि महिला चाहे तो वह आप पर रेप का केस दर्ज करवा सकती है। लेकिन यदि महिला नहीं चाहती है तो उसका पति उसके खिलाफ कोर्ट के अंदर तलाक की याचिका भी दायर कर सकता है।

This post was last modified on July 18, 2019

View Comments (146)

  • Par meri age 20 hai or ladki ki 18 kya police mujhe arrest kr skti hai
    Agr ladki ke family mere uppr police case kr denge toh

  • Hello sir mera name imtiyaz Ansari h me ek ladki se pyar karta hu aur me mussalman hu aur ladki pandit h aur wo bii mujhe se bii pyark Karti hai kuch bataye ki koi problem nahi ho aur ladki ke ghar wale bhut hi power full h ladki ke papa ne mujhe aur ladki Ko Goli Marne ki dhamki bii di h kuch bataye sir. Ham dono ek dusre ke Bina nahi reh sakte ham dono mar jaye ge kuch bataye sir

    • ‌‌‌भाई करने को तो यदि आपकी और लड़की की उम्र शादी की हो चुकी है तो आप कोर्ट मैरिज कर सकते हैं। लेकिन मामला हिंदु और मुस्लिम का होने की वजह से एक बड़ा पंगा हो सकता है। जैसा कि आप बता रहे हैं कि लड़की का बाप पॉवर फुल है तो ऐसी स्थिति के अंदर आपको और आपके परिवार को बड़ा खतरा हो सकता है।‌‌‌और यह मामला मिडिया के अंदर आ जाएगा तो इसे बहुत उछाला भी जा सकता है। हमारी तो बेहतर राय यही है कि इस रिश्ते को खत्म करदें ।

      • Sir mera name Kapil he or me ek ladki se bahed pyaar karta hu mere pariwar vale ladki Ko savikar karne ke liye tayaar he lakin ladki ke pariwar vale nahi Maan rahe or uski jabardasti dusre ladke ke sath shadi karne ke liye tayaar he lakin hum dono ek dusre se shadi karne ke liye tayaar he hamari age bhi shadi ki ho chuki or Mene love marriage karne ke liye vakil bhi kar Liya he or vakil shaab me hamari shadi ke liye documents bhi tayaar kar liye he lakin muje ladki Ko ghar se bahar nikalna agar aap meri help kar sake to me aapka bahut aabahari rahunga mere pass pese or aane vale future ke liye achi job bhi he

        • ‌‌‌सबसे बढिया तो यह होगा की आप लड़की के मां बाप को मनाने की कोशिश करें और यदि वो नहीं मानते हैं तो किसी अच्छे वकील से कान्टेक्ट करें । और कोर्ट मैरिज करलें । ध्यानदें घर से भागने का मतलब है आप पर पुलिस कैस होना कोर्ट मैरीज करने के बाद ही आप कहीं जाएं तो अच्छा होगा ।

  • Sir mai jis ladki se pyaar karta hoo uski shadi ek saal pahle ho chuki hai aur phir uski shadi toot gayi, shadi ladki ke marzi ke khilaaf thi. Aur ab phir se uske maa baap uski shadi marzi ke khilaaf kar rahe hai aur ladki boli ki mai is baar kisi aur se nahi sirf tumse shadi karoongi lekin uske maa baap mujhsen nahi karne denge. Aur agar mai shadi karta hoo to mere maa baap ka maan samman gir jaayega , to kya mai ladki ko bhaga le jao aur kisi ko pata naa chale ki wo mere sath gayi hai ......
    Please suggest
    Mai ek baar use kho chuka tha dubara nahi khona chahta..

    • ‌‌‌देखो भाई यदि लड़की के मां बाप आप से उसकी शादी नहीं कराना चाहते हैं। तो इसके लिए आप उनसे बात करें और अपने घर वालों से भी बात करें । यदि वे मान जाते हैं तो ठीक है। और यदि नहीं मानते हैं तो आप लड़की को बोलें कि वह अपने माता पिता को बोल दें कि वह शादी करेगी तो आप से करेगी नहीं तो नहीं करेगी ।‌‌‌और भगाकर ले जाने से कुछ नहीं होता ।लड़की के मां बाप को मनाने की कोशिश करो । फिर भी नहीं मानते हैं तो आप बिना घर से भागे अपने किसी स्थानिए वकील से संपर्क करें और कोर्ट मैरिज करलें । बेहतर होगा लड़की अपने मां बाप को आपके अलावा किसी और से शादी करने के लिए इनकार करदे तो कुछ बात बन सकती है।

  • Hello sir Mera bf he uska bada Bhai abhi ek ladki ko lekat bhag Gaya he or so ladki ki shadi es mahine ke 20 tarik ko he or Mera bf ka bada Bhai All ready shadi shuda he or divos bi mahi liya lekin usne kanuni kagaj par uski wife ko sign karvya he kee agr Meri wife kuch bhi kare to usse unia koi Lena Dena nahi he or me kuch bi karu to Meri wife ko koi Lena Dena nahi lekin Mera bf me muje kaha he ke me usko what's app msg bi na karu kyoki polisvalone usko hakk Kiya he to ye such hi shkata ke polish Vale WhatsApp hakk Kar shke or Jo leka bahag uske Ghar valo ke sare documents Jama Kar sake?plz reply

    • ‌‌‌बिल्कुल पुलिस वाटसएप हैक कर सकती है। लेकिन यदि आप दोनों सही हैं तो इसमे आपको डरने की जरूरत नहीं है। और दूसरा मैं आपको बतादेना चाहूंगा कि जब तक कानूनी रूप से पति पत्नी का तलाक नहीं होता है। तब तक कोई भी दलील मान्य नहीं होती है। एक तरह से आपके फ्रेंड का भाई लड़की को धोखा दे रहा है। इस मामले‌‌‌के अंदर भी वैसा ही होगा जैसा अक्सर घर से भागने के बाद लड़कियों के साथ होता है। कुछ दिनों बाद लड़का खुद ही उस लड़की को छोड़देगा और लड़की और उसके घर वालों की बदनामी होगी । बेहतर होगा आप भी सचेत रहें और अपने माता पिता का सम्मान करें । वे जो चाहते हैं सब आपके भले के लिए ही है। मुझे तो लगता है ‌‌‌उनसे अच्छा आपके बारे मे और कोई नहीं सोच सकता ।

  • सर जी मेरे गावँ में एक लड़का ,लड़की को भगा कर ले गया था वह लड़की नाबालिक है और वे लोग फिर वापस आ गए तो घर मे पंचायत हुवी उसमे लड़का के माता पिता को दंड दिया और उसे 1लाख 36 हज़ार देने को कहा है तो किया करे और लड़का का घर वाला गरीब है किया करे कुछ उपाय बताए

    • ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आपके पास कोई चारा नहीं है। यदि आप पुलिस की मदद लेंगे तो भी लड़का ही फंसेगा । और ऐसी स्थिति के अंदर लड़के को सजा भी हो सकती है। बस इसका एक ही चारा है कि इन पंचों की मदद ले शायद वे कुछ रकम को कम करदें । या फिर यदि आपमे हिम्मत है तो आप रकम देने से इंनकार करदें ।‌‌‌और तीसरा तरीका है । लड़के को गायब करदें । उसे कहीं पर भेज दें । सबसे अच्छा उपाय था कि लड़के को घर आना ही नहीं था।

  • Sir Mera naam Anand hai Maine krib 5 mahine pahle ek ladki ko bhagane ke liye soch raha tha ham dono ka umara 18-18 saal ka hai our ham Logo ka village bhi ek hai our ham log ek hi sahar ke hai Maine onke Ghar par rista bheja tha lekin unke Mami papa ne mere Mami papa ke kuch realesin sip hone ke Karan muje Mera pya nhi mil paya lekin ham log ji nhi pa rahe ek dusre ke Bina nhi rah sakte Kya bhag Jaye help kjiye sir plzzz

    • ‌‌‌देखिए घर से भागना किसी चीज का सौल्यूशन नहीं है। यदि आप घर से भाग भी जाएंगे तो आपको पैसों की जरूरत पड़ेगी । यदि आप कोई अच्छी नौकरी करते हैं तो ठीक है। लेकिन आप भाग कर शादी करलेते हैं। और एक लंबा समय आपको हो जाएगा तो आपको इस बात का एहसास होगा कि आपने गलत किया था।‌‌‌आज आप जिस प्यार के बिना जी नहीं सकते कल वही प्यार आपको अच्छा नहीं लगेगा । यह बात हम नहीं कह रहे हैं । यदि आपको यकीन नहीं है तो टेस्ट कर लिजिए कि हमारे घर के अंदर यदि कोई नई नई चीज आती है। मतलब आप बाइक लाते हैं तो कुछ दिन तक आप उसे अच्छे से रखते हैं। उसके बाद बस वही पहले वाला ढररा । सेम‌‌‌यही बात आपके प्यार पर लागू होती है। एक बार सोचकर देखिए कि इंसान का दिमाग किस तरह से काम करता है। हम आपको इतना ही कहना चाहेंगे कि आप अपने प्यार को एकतरफ रखकर अपने दिमाग पर जोर डालकर सोचिए कि आप का लड़की को भगाना सही है या गलत है ? ‌‌‌आप खुद से तर्क वितर्क करें । आपको अपने आप समझ मे आ जाएगा । और रही बात भगाने की तो हमारा तो यही कहना है कि अपने माता पिता के नाम को कभी नहीं डूबोएं । उनको यह कभी नहीं लगना चाहिए कि उनका बेटा उनेक नाम को खराब कर रहा है। उन्हें अफसोस नहीं होना चाहिए आपके जन्म देने पर ।‌‌‌एक बार सोचो की यदि आप अपने माता पिता की जगह होते तो क्या करते । जब आपकी बेटी किसी के साथ भाग जाती ? क्या आपको बुरा नहीं लगता ? दिल से सोचिए सब कुछ समझ मे आ जाएगा ।

  • Sir agr ladka ladki shadi kr lete hai bhag kr or ladki apni family Ko Bata deti hai ki main shadi kr li phir ladki ki family case kregi to kya hoga..?

    • ‌‌‌मान ले की लड़का और लड़की घर से भाग गए । और उसके बाद किसी वकील से कान्टेक्ट किया और कहा कि वह उनकी शादी करवाए । मतलब कोर्ट मैरीज तो ऐसी स्थिति के अंदर वकील कई संभावनाओं पर विचार करेगा । जैसे लड़का लड़की की उम्र वैगरह उसके बाद वह सब चीजों को वैरिफाई करेगा । और उसे लगा की शादी हो सकती है तो‌‌‌वह शादी करवादेगा । ऐसी स्थिति के अंदर शादी को कानूनी मान्यता मिल जाएगी । और उसके बाद यदि लड़की घरवालों को बताती है तो घर वाले केस करते हैं तो उसका कोई मतलब नहीं होगा । पुलिस उल्टा आपको प्रोटेक्सन देगी ।

  • Sir.. Main raihan.
    Hum donon ek dosrey se bahuth pyaar kartey hain..
    But, ladki ke ghar waley nahi manrahey hain.. Aur ladki ki shadi kisi aur se kararahe hain.. But ladki us shadi se khush nahi hain.. Aur hum donon bhag neki soch rahe hain.. Hamey kya karna hoga sir ?

    • ‌‌‌देखो मेरे भाई जिंदगी के अंदर कई मोड़ होते हैं। हर मोड़ का अपना अलग मजा होता है। आप इस वक्त जिस मोड के अंदर हैं ।और हम इस मोड़ से गुजर चुके हैं। अब आपको सिर्फ लड़की का प्यार दिख रहा है। अपने माता पिता की बदनामी नहीं दिख रही है। भाई अपने माता पिता के बारे मे जरा सोचे उनका सर नीचा ना करें ।‌‌‌आपको मेरा कहना बुरा लगेगा क्योंकि आप के दिमाग पर प्यार हावी है। एक बार बाप की तरह से सोचे कि उसकी बेटी किसी के साथ भागे तो उस पर क्या बीतेगी ।उसके बाद एक मां की नजरों से सोचे की उस पर क्या बीतेगी ।‌‌‌हमारा तो सुझाव यही है कि दोनों परिवार राजी होने पर ही शादी करें नहीं तो बेहतर होगा इसको भूल जाएं और अपने माता पिता की सेवा करें ।

  • Sir meri gf ki shadi ho gi ha ab woh bha khuss nai hai aur ab mujese keh rehi hai shadi karne ke liye mann to mera v karta ha os se shadi kar lu lekin muje samaj nai a rha kya karoo plz hlp me

    • ‌‌‌देखो भाई सबसे पहली बात तो आपकी फ्रेंड की शादी हो गई है। दूसरी बात यदि आप दोनों एक दूसरे से शादी करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको खुद क्लियर करना होगा । क्या आपके घर वाले उसे अपनाने को तैयार हैं ? यदि हां तो दूसरी स्टेप्स आती है। आपको अपनी फ्रेंड को बोलना चाहिए कि वह अपने पहले पति से तलाक ले।‌‌‌यदि वह तलाक ले लेती है तो आप आराम से शादी कर सकते हैं। यदि वह आपको बिना तलाक के शादी करने के बारे मे कह रही है तो उससे दूर रहें क्योंकि ऐसी स्थिति मे आप रेप जैसे मामले मे फंस सकते हैं।

  • Sir mai ek married woman se shadi karna chahta hun agar mai use lekar kahi aur bhag jau to mujhe kin samasyaon ka samna Karna par sakta hai aur case hone se pahle kya Karen.

    • ‌‌‌यदि आप एक मैरिड लड़की से शादी करना चाहते हैं तो आपको पहले उस महिला के पति से उसको तलाक दिलाना होगा । क्योंकि हिंदु विवाह अधिनियम के अंदर कोई भी महिला या पुरूष एक पति या पत्नी के रहते दूसरी शादी नहीं कर सकता ।और यदि आप उसे बिना तलाक के भगा ले जाते हैं ‌‌‌तो आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। यदि महिला अपने बयानों से पल्ट गई तो आप पर रेप का केस दर्ज हो सकता है। एक तरह से यह एक फालतू की मुश्बित आप ले रहे हैं। बेहतर होगा एक अच्छी लड़की से शादी करें ।जो अविवाहित हो ।

1 2 3 15
Related Post