र्स्माट लॉक क्या होता है ? आपके घर के लिए बेस्ट र्स्माट लॉक best smart lock for your home

दोस्तों यदि अब तक आप अपने घर के दरवाजे पर simple lock का प्रयोग करते आ रहे थे तो अब उस simple lock को हटा दिजिए क्योंकि अब मार्केट के अंदर smart lock आ चुके हैं जोकि simple lock से ज्यादा बेहतर तरीके से काम करते हैं।‌‌‌आप इन लॉक की मदद से अपने घर को पूरी तरह से ट्रेक कर सकते हैं आप चाहे कहीं पर भी हो आपको यह पता चल जाता है कि आपके घर के अंदर कौन इंटर हो रहा है। और कब इंटर हुआ है। इतना ही नहीं आप दूर बैठे इन lock को unlock भी आसानी से कर सकते हैं।

र्स्माट लॉक क्या होता है

‌‌‌कई र्स्माट लॉक को एक घंटी के साथ भी जोड़ा जाता है। जब कोई व्यक्ति दरवाजा खोलने की कोशिश करता है तो वह घंटी बजती है। ऐसी स्थिति के अंदर आप दूर से ही दरवाजे को अनलॉक कर सकते हैं। स्मार्ट लॉक की सबसे बड़ी खास बात होती है कि इसमे आपको बार बार दरवाजा खोलने के लिए नहीं जाना होता है।

Smart Locks 101

‌‌‌इस स्मार्ट लॉक की कीमत 250$ तक होती है। यह स्मार्ट लॉक भी अलग अलग प्रकार से काम करते हैं । कुछ स्मार्ट लॉक तब खुलते हैं जब आप अपना फोन उनके पास ले जाते हो । जबकि कुछ स्मार्ट लॉक को स्पर्श करने की आवश्यकता होती है।‌‌‌कुछ स्मार्ट लॉक आपके फोन के अंदर एप की मदद से काम करते हैं जबकि कुछ आपके स्पर्श से भी काम करते हैं। यहांतक की कुछ स्मार्ट लॉक और आपकी दूरी के हिसाब से भी काम करते हैं।

Smart Lock Kwikset Kevo

‌‌‌यह सबसे अच्छा स्मार्ट लॉक है। और यह यूज करने मे भी काफी आसान है ।आप कीफोब की मदद से इस लॉक को अनलॉक कर सकते हैं।कीफोब एक विशेष डिवाइस आती है जिस को टच करने से यह लॉक अनलॉक हो जाता है। इस लॉक की सबसे बड़ी जो खास बात है कि यह होता कुछ सामान्य लॉक की तरह ही है। लेकिन यह ई चाबी का प्रयोग करता है।

‌‌‌आप चाहते हैं कि किन किन सदस्यों के पास यह ई चाबी होनी चाहिए । आप उनको यह चाबी दे सकते हैं। जिसकी मदद से वे इस लॉक को आसानी से अनलॉक कर सकते हैं।

केवो प्लस हब है जो आपके केवो को इंटरनेट से जोड़ता है, यदि आप केवो प्लस हब का प्रयोग नहीं करते तो आप अपने केवो लॉक को तभी तक नियंत्रित कर सकते हैं जबतक की आप ब्लुटुथ की रेंज के अंदर हैं। लेकिन केवो प्लस हब की मदद से आप अपने लॉक को कहीं पर भी बैठ कर कंट्रोल कर सकते हैं।

‌‌‌यह कई सेप के अंदर आता है जैसे Satin nickel, polished brass, Venetian bronze ।व यह जब आप रूम छोड़ते हैं तो अपने आप ही लॉक नहीं होता है।

‌‌‌इस लॉक की कीमत 26,963 हजार रूपये है ।

Smart lock August

Smart lock August सबसे अच्छा lock है। खासकर उन लोगों के लिए जिनको दरवाजा बंद करना बिल्कुल भी पसंद नहीं आता हो । अगस्त स्मार्ट लॉक के अंदर ऐसे फेचर मौजूद होते हैं जिनकी मदद से यह अपने आप ही दरवाजा खोल देता है और आपके जाने के बाद अपने आप ही दरवाजे को लॉक कर देता है।

Smart lock August को आप सेट कर सकते हैं । जैसे आपका smart phone से इसको कनेक्ट कर सकते हैं। जैसे ही आपका र्स्माट फोन पास आएगा दरवाजा अपने आप ही खुल जाएगा । और जैसे ही आपका र्स्माट फोन दूर जाएगा । दरवाजा अपने आप ही बंद हो जाएगा । यदि आप इस स्थिति के साथ सहज नहीं हैं तो आप इस लॉक को अपने र्स्माट फोन से ‌‌‌भी कंट्रोल कर सकते हैं।

‌‌‌अगस्त लॉक को आप ब्लुटुथ की सहायता से भी नियंत्रित कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको 58$ का एक अन्य डिवाइस खरीदनी पड़ेगी । यदि बहुत से लोग दरवाजे से आते जाते हैं तो आप ऐड-ऑन अगस्त स्मार्ट कीपैड खरीदकर अपने दरवाजे पर स्मार्ट कूंजी का प्रयोग कर सकते हैं।

‌‌‌इस लॉक की कीमत भी 16000 – 32000 rs के आस पास है।

Schlage Sense for apple user

र्स्माट लॉक क्या होता है

‌‌‌यह लॉक खास कर उन लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है जोकि एपल के उत्पादों का प्रयोग करते हैं। जैसे एपल के टीवी वैगरह स्मार्टफोन वैगरह । इस लॉक के अंदर अनलॉक के कई सारे फेचर उपलब्ध हो जाते हैं। जैसे विशेष कोड की मदद से कूंजी की मदद से व अपने स्मार्टफोन की मदद से । आप इस लॉक को नेट से कनेक्ट

finishes: Aged bronze, satin nickel, matte black

smart lock Yale Assure

‌‌‌यह काफी अच्छा र्स्माट लॉक है। यह आपके र्स्माट फोन की मदद से काम करता है। आप इस लॉक को अपने र्स्माट फोन की मदद से नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा यह आभासी कूंजी की मदद से भी काम करता है। तीसरा ऑपसन भी इसके अंदर मौजूद है। कई बार जब आप अपना र्स्माट फोन भूल जाते हैं । ऐसी स्थिति के अंदर टचपैड ‌‌‌की मदद से आप अपना कोड दर्ज कर दरवाजे को खोल सकते हैं। इसकी कीमत लगभग 9000- 30000 रूपये है।

‌‌‌दोस्तों यह थे कुछ बेहतरीन र्स्माट लॉक जिनकी मदद से आप अपने घर की सुरक्षा को और अधिक अच्छा बना सकते हैं। र्स्माट लॉक की सबसे अच्छी खास तकनीक होती है कि यदि इनके साथ कोई छेड़छाड़ करने की कोशिश करता है तो यह अपने आप ऐसे लोगों को ट्रेक कर लेते हैं। कुल मिलाकर यह लॉक परम्परागत लॉक से काफी ‌‌‌ज्यादा बेहतर हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।