मरने से पहले हर इंसान देता है यह 12 संकेत मौत के लक्षण जाने

जब किसी इंसान की मौत आती है तो वह कुछ संकेत देता है जिसको हम मौत के संकेत कहते हैं। या मौत के लक्षण भी कह सकते हैं। इस लेख मे हम उन्हीं मौत के लक्षणों पर बात करेंगे ।

 

मृत्यु एक अटल सत्य है जिस इंसान ने जन्म लिया है उसे मरना भी होगा । दुनिया कें अंदर हर जीव जो पैदा हुआ है। उसकी मौत एक ना एक दिन निश्चित है। कोई भी अपनी मौत को टाल नहीं सकता । कोई भी इस धरती पर अमर नहीं हो सकता । गुरूड पुराण के अनुसार मौत केवल शरीर की होती है। आत्मा अमर होती है। वह कभी भी ‌‌‌मरती नहीं है। जब शरीर खत्म हो जाता है तो आत्मा यमलोक मे चली जाती है वहां पर उस आत्मा को उसके कर्मों के अनुसार सजा दी जाती है।

मरने से पहले हर इंसान देता है यह 12 संकेत

‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कि जब इंसान की मौत होने वाली होती है तो मौत क्या संकेत देती है।

 

‌‌‌1. मौत का भय लगने ‌‌‌का संकेत  

सबसे खास बात यह होती है कि जब इंसान की मौत होने वाली होती है तो उसे अनजाना डर भी सताने लगता है। और जो लोग पाप कर्म करते हैं उनको मौत का भय लगता है। क्योंकि ऐसे लोगों को यमदूत डराते हैं। लेकिन जो लोग अच्छे कर्म करते हैं उनको मौत का भय नहीं होता है। और वे आसान मौत मरते हैं

 

‌‌‌2. बोलने की शक्ति खत्म हो जाना

 

इस बात को आपने भी कभी महसूस किया होगा । जब इंसान की मौत करीब होती है तो उसके बोलने की ताकत खत्म हो जाती है। उसे पता तो सब कुछ रहता है लेकिन वह किसी को कुछ भी बता नहीं पाता है। और उसको डर भी लगता है। इस बात का मैं भी अनुभव कर चुका हूं कि मौत से कुछ समय पहले ‌‌‌अधिकतर लोग बोलना बंद कर देते हैं।‌‌‌लेकिन यदि इंसान ने अच्छे कर्म किये हैं तो उसके साथ ऐसा होने की संभावना बहुत कम होती है। वह बोलते बोलते ही अचानक से मर जाता है।

 

3. मौत की  बू

 

इटली के कुछ वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च के अंदर यह पाया है कि जब इंसान की मौत निकअ होती है तो उसके शरीर से एक विशेष प्रकार की गंद निकलती है । जिसका एहसास हमारी नाक से नहीं होता है। इसके लिए वैज्ञानिक कोई उपकरण बनाने मे जुटे हैं।‌‌‌ वैज्ञानिक मानते हैं कि कुत्ते और बिल्ली जैसे जानवर मौत की इस गंद को सूंघने की ताकत रखते हैं।

‌‌‌4. प्रतिदिन आपके पीछें कोई कुत्ता चलने लगे

 

कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि जब आप बाहर जाएं तो कोई अनजान कुत्ता प्रतिदिन आपके साथ जाने लगे तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी मौत शीघ्र ही होने वाली है।

 

‌‌‌5. दर्पण मे अपना चेहरा ना दिखना

मरने से पहले हर इंसान देता है यह 12 संकेत

जिस इंसान की मौत निकट होती है। उसको दर्पण के अंदर अपना चेहरा दिखाई नहीं देता है। उसे यह भ्रम हो जाता है कि सामने उसका चेहरा है ही नहीं । ऐसा भ्रम किसी को भी होता है तो समझ लेना चाहिए कि उसकी मौत काफी निकट आ चुकी है।

 

‌‌‌6. मरे हुए लोगों और यमदूतों का दिखना

जिस इंसान की मौत नजदीक होती है। उसे अपने मरे हुए प्रियजन दिखाई देते हैं। और भयानक यमदूत भी दिखाई देते हैं। यदि कोई व्यक्ति बिना किसी कारण डर रहा है तो हो सकता है उसकी मौत निकट हो । खास कर जब व्यक्ति को मर हुए लोग दिखाई देते हैं तो वह मल मुत्र ‌‌‌त्याग देता है।

 

‌‌‌7. आंखों का अंदर की ओर धंस जाना

 

इस चीज को मैं भी कई मरने वाले लोगों के अंदर देख चुका हूं । जब किसी इंसान की मौत निकट होती है तो उसकी आंखें अंदर की ओर चली जाती हैं। वे काफी अंदर की ओर चली जाने की वजह से इंसान का चेहरा अजीब लगता है साथ ही उसका चेहरा भी मुरझा जाता है। तब समझ लेना चाहिए कि मौत निकट है।

 

 

‌‌‌8. अपनी छाया को अलग देखना

जिन लोगों की मौत का कुछ समय शेष रहता है वे अपनी छाया को भी सही से देख नहीं पाते हैं। उनको अपनी छाया का सर भी दिखाई नहीं देता है। यदि ऐसा हो रहा है तों इसका मतलब है कि उसकी शीघ्र ही मौत होने वाली है।

 

‌‌‌9. अचानक से अजीब बेचैनी

 

जिस इंसान की मौत होने वाली होती है। अचानक से उसके मन मे अजीब सी बैचेनी होने लग जाती है। और उसका माया मोह सब कुछ छूट जाता है। वह अपने कर्मों को याद करने लगता है। वह सोचने लग जाता है कि उसने अपनी जिंदगी के अंदर क्या गलत काम किये हैं ? और क्या अच्छे काम किये हैं ?

 

 

‌‌‌10. जब वह चांद को नहीं देख पाता है

 

जिस इंसान की मौत निकट होती है। वह चांद को सही तरीके से नहीं देख पाता है। वह चांद को टुकड़ो के अंदर देखता है। उसे लगता है कि उसे कोई रोग हुआ है। लेकिन वास्तव मे ऐसा कुछ नहीं होता है।

 

‌‌‌11. श्वांस का लघु चलना

 

जिस व्यक्ति का श्वांस बहुत लघु चल रहा हो । तो बिमारी को छोड़कर यह समझ लेना चाहिए कि उसकी मौत काफी निकट है। यदि कोई व्यक्ति सिर्फ दाहिनी नाश से ही सांस ले तो इसका मतलब है उसकी मौत अधिक निकट आचुकी है।

 

‌‌‌12. बाल बेजान होना और विपरित अनुभव

 

यदि कोई व्यक्ति अपने बालों को उखाड़े और उनके अंदर कोई दर्द ना हो तो उसे समझ लेना चाहिए कि उसकी मौत निकट है। यदि व्यक्ति खटटे फलों को खाने के बाद उसे विपरित मतलब मीठे लगें और उसकी जीभ का आकार बदलने लगे । दांतों मे मवाद आए और शरीर पीला पड़ जाए तो इसका ‌‌‌मतलब है उसकी मौत निकट है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।