प्रधान मंत्री जनधन योजना के लाभ

इस योजना की शुरूआत 15 अगस्त 2014 के अंदर की थी । इस योजना का प्रमुख उदेश्य उन लोगों को बैंकिग सुविधाओं से जोड़ना है। जो गरीब और पीछड़े हुए हैं। जिनका कोई बैंक खाता नहीं है। ‌‌‌इस योजना का शुभारंभ नरेन्द्र मोदी ने किया था । उन्होंने 7 करोड़ से अधिक परीवारों के बैंक खातों को खोलने का लक्ष्य रखा था । ‌‌‌28 अगस्त 2014 को बैंको ने इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए 60000 शिविर लगाए गए ।‌‌‌इस योजन के तहत अब तक 3 करोड़ के आस पास बैंक अकाउंट खोले जा चुके हैं।

‌‌‌बैंक से जुड़ने के लिए

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि भारत के अंदर बहुत से लोग इतने गरीब हैं कि उनके पास खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशी तक नहीं होती है। इसलिए वे बैंकिग प्रणाली से दूर ही रहते हैं। किंतु यदि आप इस योजना के तहत खाता खुलवाते हैं तो आपका खाता जीरो बैलेंस पर खुल जाता है

‌‌‌और आपको इस खाते के अंदर न्यूनतम राशी रखने की भी आवश्कता नहीं होती है। जिसका सीधा फायदा गरीबों को मिलता है। वे आसानी से अपनी छोटी बचतों को बैंक के अंदर डाल सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर निकाल भी सकते हैं।

‌‌‌इस योजना का प्रमुख लक्ष्य भारत के गरीब परीवारों को बैंक से जोड़ना है।

‌‌‌एक लाख का दुर्घटना बीमा

यदि आप इस योजना के अंदर आप जुड़ते हैं तो आपको लाख का दुर्घटना बीमा भी कवर किया जाता है। लेकिन इसमे एक शर्त भी मौजूद है। यदि आप दुर्घटना के 45 दिन पहले अपने कार्ड से पैसे निकाले होने चाहिए तभी आपको यह पेसा मिलता है।‌‌‌यानि आपको हर महिने अपने खाते से पेसों का लेनदेन करना होगा । तभी आपको इसका फायदा मिलेगा । यदि आप इस योजना के अतंर्गत केवल खाता खुलाकर छोड़ देते हैं तो आपको इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा ।

‌‌‌यानी आपने जो खाता खुलाया है उसको चालू हालत के अंदर रखना है।

3. ‌‌‌ओवर ड्राफट की सुविधा

यदि आपने 6 महिने तक अपने खाते से लेनदेन किया है। तो आपको इसमे 5000 तक का ओवर ड्राफट की सुविधा भी मिलती है। ओवर ड्राफट का मतलब है आप बैंक से 5000 रूपय उधार ले सकते हैं। किंतु इसका यह मतलब कतई नहीं है कि आपको यह पैसे वापस नहीं करने होंगे ।

‌‌‌आपको यह पैसे लोन की कीस्त की तरह ही वापस करने होंगे ।

‌‌‌4.किसान कार्ड की सुविधा

आपको इस योजना के अंदर किसान कार्ड की सुविधा भी मिल जाती है। आपको किसान कार्ड दिया जाता है। जिसके अनके फायदे आपको मिलते हैं। आप इसकी मदद से लोन उठा सकते हैं। और आपको इस पर नाम मात्र का ब्याज ही देना पड़ता है।

5.rupay card

‌‌‌यह कार्ड भी एटीएम की तरह ही काम करता है। आप इसको किसी भी बैंक के एटीएम के अंदर लगाकर पैसे निकाल सकते हैं। आपको यह भी जीरो बैलेंस के खाते के अंदर उपलब्ध होता है।‌‌‌ और यदि आप का किसी दूसरी बैंक के अंदर पहले से ही खाता है तो आप उस खाते को भी जनधन योजना से जोड़ सकते हैं।

‌विचार विमर्श

वैसे देखा जाए तो प्रधान मंत्री जनधन योजना का कोई ज्यादा फायदा नहीं है। लेकिन जो लोग अभी तक बैंक से नहीं जुड़े हैं उनके लिए यह एक बड़ी पहल थी । और इसमे कुछ खास नहीं है। दूसरी बात आपको जो बीमा इसके अंदर देने की बात कही गई है। उसकी शर्तें भी हैं। आपको यह बैंक अकाउंट अपने पर्सनल ‌‌‌अकाउंट की तरह प्रयोग लेना होगा ताकि आपको इस योजना का कुछ फायदा मिल सके । वैसे बैंको का कहना है कि इस योजना के अंतर्गत कई लोगों ने खाते तो खुलवाएं हैं लेकिन अधिकतर खाते काम मे नहीं लिए जा रहे हैं। इस तरह के खातों पर इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।