पढाई करते वक्त नींद आए तो क्या करें

यह एक बहुत ही आम समस्या है। जैसे ही हम पढ़ने बैठते हैं नींद आने लग जाती है। और पढ़ने मे मन लगना भी बंद हो जाता है। यह स्थिति बच्चों के अंदर सबसे अधिक आती है। आंखों मे नींद घुलने पर वे कुछ समय तो जबरदस्ती पढ़ने की कोशिश करते हैं किंतु अंत मे उनको

‌‌‌सोना ही पड़ता है। यह कोई एक दिन की समस्या नहीं है। वरन रोज जैसे ही बच्चे पढ़ने बैठते हैं नींद आने लग जाती है। वे चाहकर भी अपना पाठ याद नहीं कर पाते । और उनके पास इस समस्या का कोई स्थाई समाधान भी नहीं होता । वैसे पढ़ते समय नींद आने के कई कारण हो सकते हैं किंतु यदि आप रोज भरपूर नींद लेते हैं

 

‌‌‌और पढ़ने बैठते ही दूबारा नींद आने लगती है तो यह आपकी एक समस्या है। इसके समाधान हेतु आप कुछ टिप फोलों करें । जिससे आपको इस समस्या से नीजात मिल सकती है।

1.रात को सोने से पहले हल्का भोजन करें

यदि हम रात को सोने से पहले दबा कर खालेते हैं तो तुरन्त ही नींद आने लगती है।
खास कर जब आपको रात मे
‌‌‌पढ़ना हो तो हल्का भोजन दूध चावल आदि ले सकते हैं। आसानी से पचने वाला और भी कोई भोजन खा सकते हैं। जब आप पूरी तरह से पढ़ चुके हो तो आप दुबारा खाना खा सकते हैं। और उसके बाद सो सकते हैं। ऐसा करने से आपको भुख भी नहीं होगी और नींद भी नहीं आएगी । आप लम्बे समय तक पढ़ पायेंगे । इसलिए जहां तक हो सके

 

‌‌‌स्टूडेंटों को रात को हल्का भोजन करना चाहिए ।

2.चीजों को रटे नहीं

जब हम किसी चीज को समझ नहीं पाते तो उसे जैसे तैसे रटने की कोशिश करते हैं। इस वजह से हमे बोरिंग फील होता है। और नींद आने लग जाती है। इसलिए जहां तक हो सके चीजों को समझने का प्रयास करना चाहिए ताकि आपकी रूचि बनी रहे आपका पढ़ने  ‌‌‌में भी मन लगा रहे । बोरियत होने लगे तो कुछ समय पढाई छोड़कर टहले कुछ रोचक बातों के बारे मे सोचें ताकि आपकी नींद गायब हो सके ।
‌‌‌जब हम चीजों को रटते हैं हमे एक मशीन की भांति काम करना पड़ता है। और हमारे दिमाग पर एक दबाव सा बन जाता है। यदि कोई चीज आपको समझ मे नहीं आरही है तो उसे कल पर छोड़ सकते हैं। यदि आप उसी मे माथा खपाते हैं तो आपको कुछ समय बाद अपने आप ही नींद आने लग जाएगी ।

‌‌‌3.रोचक पाठ को याद करें

जिस पाठ को आप को याद करने मे मजा आता है। आप उस पाठ को याद करते हैं तो आपको नींद नहीं आएगी । यानि आपका कोई पसंदिदा विषय लेकर उसे पढ़े जिससे आपकी नींद तुरन्त ही गायब हो जाएगी । रात के समय आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि सरल विषय अधिक से अधिक पढ़ें और जटिल विषय को  ‌‌‌दिन मे याद करें । इसका फायदा होगा आप रात मे अधिक देर तक पढ़ पाएंगे।

‌‌‌4.समझ मे आ चुके पाठ को ही पढे

यदि आप रात मे टीचर के पढाए वो पाठ याद करते हैं जिनको आप पूरी तरह से समझ चुके हैं तो आप अधिक समय तक पढ़ सकते हैं। क्योंकि तब आप को अधिक बोरियत महसूस नहीं हागी । जिससे नींद भी नहीं आएगी ।

‌‌‌5.अपने रूटीन को सही रखें

पढ़ते समय नींद आने का यह भी एक बड़ा कारण है। यदि आप अपने रूटीन के अंदर कुछ फेर बदल करते रहते हैं तो आपको असमय ही नींद की समस्या आ सकती है। जैसा रूटीन आपका चल रहा है वैसा ही चलने दें । यदि उसमे फेर बदल करना भी चाहते हैं तो बदलाव को एक सीमा तक ही रखें ।ताकि आपकी मानसिक
‌‌‌स्थिति पर इसका कोई असर न पड़े ।

‌‌‌6.पढाई करते समय निराशाजनक विचारों से दूर रहें

यदि आप पढ़ते वक्त निराशा से भरे विचार दिमाग के अंदर घुसाए बैठे हैं तो आपका पढ़ने मे मन नहीं लगेगा और आपको नींद आने लगेगी । अधिकतर लड़के पढ़ते समय सोचने लगते हैं। यह सब्जेक्ट टफ है इसमे कैसे पास होंगे । इसे विचारों को विराम दें । ताकि सही ‌‌‌तरीके से पढाई की जा सके ।

‌‌‌7.अपने पसंदिदा विषय को ही चुने

आजकल यह बहुत बड़ी समस्या है। व्यक्ति कुछ और पढ़ना चाहता है जबकि उसके मां बाप उसे कुछ और पढ़ना चाहते हैं । मां बाप के दबाव मे वह उनके पसंद के विषय को ले लेता है। किंतु उनको ढंग से पढ़ नहीं पाता । इस वजह से भी रात मे पढ़ते वक्त नींद आने की समस्या होना आम है।
‌‌‌इसलिए जहां तक हो सके । अपने पंसदिदा विषायों को ही चुनें ।

‌‌‌8.थकने वाले कार्य नहीं करें

यदि आप पूरे दिन कोई शरीरिक काम करते हैं तो रात मे आप थक जाते हैं। और जब पढ़ने बैठते हैं तो नींद आने लग जाती है। इसलिण् जहां तक हो सके ऐसे किसी कार्य को न करें ।

9‌‌‌.मुंह धोए

 

यदि आप को पढ़ते पढ़ते नींद आ रही है तो आप ठंडे पानी से अपना मुह धो सकते हैं। यदि आपको गहरी नींद आ रही है तो कुछ समय तक नींद आना बंद हो जाता है। वैसे रात के अंदर चाय बनाकर पीने से नींद आना बंद हो जाती है।
 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।