नेवला क्या खाता है ‌‌‌नेवले के भोजन के बारे मे जानकारी

‌‌‌ नेवला क्या खाता है – दोस्तों नेवले के बारे मे आप जानते ही होंगे आपने इसको कई बार घूमते हुए देखा होगा । नेवले को देखकर आपके दिमाग के अंदर यह प्रश्न तो अवश्य ही आया होगा कि नेवल क्या खाता है? तो दोस्तों आपकी जानकरी के लिए बतादें कि नेवला एक मांसहारी जीव है जो मांस का सेवन करना पसंद करता है। यह एक शिकारी जंतु ‌‌‌है।

‌‌‌नेवले की अब तक कुल 33 प्रजातियां ज्ञात हैं और यह सभी भारतीय उपमहाद्वीप समेत अफ्रिका के अंदर निवास करती हैं। स्टॉट मतलब नेवले का एक प्रकार  आम तौर पर एक दिन में लगभग 50 ग्राम (1.8 औंस) भोजन करता है, जो पशु के जीवित वजन के 25% के बराबर होता है।

नेवले

‌‌‌आपको यह जानकर हैरानी होगी की नेवला एक भंयकर शिकारी जंतु होता है। और उसे रोजाना अपने शरीर के आधे वजन के बराबर भोजन खाने की आवश्यकता होती है। यह उन सभी जीवों को मार देगा जोकि शिकार की तरह दिखते हैं।

‌‌‌इन सबके अलावा आपको बतादें कि नेवला बिल के अंदर रहते हैं और अधिकतर केसों के अंदर यह बिल नेवला नहीं बनाते हैं वरन यह किसी दूसरे जीव बनाते हैं। कुछ नेवला झुंड के अंदर रहना पसंद करते हैं तो कुछ नेवला अकेले भी रहते हैं।

अब आइए जानते हैं कि नेवला क्या खाता है।

नेवला अंडे खाते हैं Weasel eat eggs

डायनासोर ‌‌‌के अंडो

दोस्तों नेवला जब भोजन की तलास के अंदर होता है और उसे कहीं से अंडे मिल जाएं जो किसी पक्षी के हो सकते हैं तो वह उसको भी खा सकता है। हालांकि कुछ पक्षी जैसे तितर जमीन पर अंडे देते हैं जो नेवले की नजर के अंदर बहुत जल्दी आ जाते हैं और वह इनको आसानी से खा सकता है। इसके अलावा एक ‌‌‌बार नेवले ने टिटहरी के अंडों को देख लिया था । यह हमारे घर की ही बात है।और उसके बाद टिटहरी ने अपने अंडों को बचाने के लिए नेवले पर हमला किया किंतु वह अपने अंडों को नहीं बचा सकी और नेवला उसके सारे अंडों को खा गया ।‌‌‌आपको बतादें कि नेवला पेड़ के उपर भी चढ़ते हैं और घोसलों को तलास करते हैं। यदि किसी पेड़ के उपर घोसला बना है और उसके अंदर अंडे या बच्चे हैं तो वे उनको खा जाते हैं।

‌‌‌ ‌‌‌नेवला खाता है मेंढ़क का भोजन Frog food

दोस्तों नेवला मेंढक का भी आसानी से शिकार कर लेता है। वह मेंढ़क को खाना काफी पंसद करते हैं। क्योंकि इसको पकड़ने के लिए उनको कोई खास संघर्ष नहीं करना पड़ता है। बरसाती दिनों के अंदर मेंढ़क जब बाहर आते हैं तो नेवला उनको अपना शिकार बनाते हुए कई बार देखा जा चुका है।

‌‌‌मछली का भोजन fish food

दोस्तों नेवला मछली को भी खाता है खास कर वे नेवला जो नदी के किनारों पर रहते हैं या किसी बड़ी नदियों के आस पास रहते हैं। पानी के बहाव से बाहर आई मछलियों को यह आसानी से निशाना बनाता है। हालांकि नेवले को मछली खाने का चांस कम ही मिल पाता है। क्योंकि वह समुद्र के अंदर नहीं जा सकता ‌‌‌और मछलियां बाहर आएं यह इतना आसान नहीं है।‌‌‌नेवला न्यूजीलैंड में, यह पक्षी दुर्लभ कीवी, काका, मोहुआ, पीले-मुकुट वाले पैराकेट आदि को खा जाता है।

‌‌‌नेवला कीड़ों को भी खाता है Mongoose also eats insects

jugnu kyo camakte hai
Adult Firefly – Photuris lucicrescens

दोस्तों कई प्रकार के छोटे मोटे कीडे पाये जाते हैं। उनका भी नेवला शिकार कर सकता है। हालांकि वे थोड़े बड़े होने चाहिए ताकि उनको आसानी से देखा जा सके और पकड़ा जा सके । छोटे कीड़ों का शिकार नेवला काफी कम करता है। क्योंकि यह उसके भोजन का बहुत कम भाग पैदा करते हैं।

‌‌‌चूहे का शिकार mouse Hunt

mouse

दोस्तों यदि आपके घर के आस पास या खेत के अंदर बहुत अधिक चूहे हैं तो आप कहीं से लाकर वहां पर एक नेवला छोड़ सकते हैं। भारत के अंदर चूहे नेवला के पसंदिदा भोजन हैं और यहां पर चूहों की तादाद बहुत ही अधिक है। कई बार तो इनको मारने के लिए किसानों को जहर रखना होता है। ‌‌‌हालांकि चूहों की संख्या के अंदर बड़ी कमी होने का कारण यह भी है कि नेवले की संख्या के अंदर काफी कमी आई है। अब बहुत ही कम नेवले देखने को मिलते हैं। चूहों को स्थानीय स्तर पर एक महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत हो सकता है। आयरलैंड में, शूरवीरों और चूहों को अक्सर खाया जाता है।

खरगोश का शिकार Rabbit hunt

नेवला खरगोश का भी शिकार कर सकता है। हालांकि यदि राजस्थान के आस पास की बात करें तो अब यहां पर खरगोश समाप्त हो चुके हैं। पहले खेतों के अंदर यूं ही घूमा करते थे लेकिन अब मारे जा चुके हैं। हालांकि नेवले के लिए ग्रेट ब्रिटेन में, यूरोपीय खरगोश एक महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत हैं। 1960 के दशक और 1990 के दशक के मध्य में myxomatosis महामारी मे काफी जानवर मारे गए थे ।‌‌‌नेवला जब किसी छोटे जानवर का शिकार करता है तो वह उसके गर्दन पर काटने के बाद तुरन्त मर जाता है। लेकिन खरगोश जैसे जानवर सदमे मे मर जाते हैं।

नेवला क्या खाता है weasel eating snake

मे सांप का कटा सर देखना

नेवला सांप का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। और आपने भी कई बार रियल मे सांप और नेवले की लड़ाई देखी होगी । इस लड़ाई के अंत मे विजय सिर्फ नेवले की ही होती है। नेवला सांप को बुरी तरह से घायल कर देता है और उसे खा जाता है। अक्सर जिस जगह पर नेवले निवास करते हैं। वहां पर सांप का आना ‌‌‌मुश्किल होता है।

‌‌‌खून भी पीते हैं नेवला

blood

हाल ही के अंदर एक ब्रिटिश रिसर्च पेपर प्रकाशित हुआ था। जिसके अंदर बताया गया था कि नेवला आमतौर पर बड़े शिकारी जन्तुओं जैसे शेर या बिल्ली के द्वारा मारे गए जानवरों के खून को पीते हैं। हालांकि यह अपने दांतों को इनके मांस के अंदर गाड़ते हैं और इनको खाते हैं। नेवला एक ड्रैकुला‌‌‌ जैसी प्रजाति है।एक नेवला जानवर की खोपड़ी ,पैर को छोड़कर सब कुछ खा सकता है।

एंडरसन नाम के ब्रिटिश पर्यवेक्षक ने एक बार देखा कि एक बाज ने गलती से नेवले को पकड़ लिया और उसे लेकर उड़ने लगा । लेकिन कुछ ही समय बाद बाज जमीन की तरफ गिर गया । एंडरसन ने उसके पास जाकर देखा तो नेवले ने बाज की गर्दन को दबोच रखा था और बाज तड़प रहा था। यह बाज की ही गलती थी कि उसने अपने से बड़े ‌‌‌शिकारी को चुन लिया था।

Co2 kya hai ,co2 की खोज और इसके प्रमुख गुण व इसका उत्पादन

कछुआ की उम्र और दुनिया के 8 सबसे पुराने कछुआ

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।