घरेलू तरीकों पर समय नष्ट ना करें जाने छिपकली भगाने का रियल तरीका

chipkali bhagane ka tarika छिपकली भगाने का तरीका के बारे मे हम आपको बताएंगे

छिपकली हमारे घरों के अंदर रहती है। यह काफी जहरीली भी होती है। यदि यह किसी इंसान को काट लेती है तो उसकी मौत भी हो सकती है। छिपकली आमतौर पर ऐसी जगह पर रहती है जहां पर अधिक मच्छर होते हों । क्योंकि यह मछरों को खाती है।

‌‌‌कई बार जब हम भूलवश खाने पीने की चीजों को खुला छोड़ देते हैं तो छिपकली इसमे बिर सकती है। यदि हमने छिपकली गिरा हुआ भोजन खालिया तो छिपकली का जहर हमें नुकसान पहुंचा सकता है। हांलाकि छिपकली हमारे घर से छोटे कीट पंतगों का भी सफाया करती है। किंतु इसके फायदे की तुलना मे नुकसान अधिक हैं।

‌‌‌आमतौर पर छिपकलियां घर के अंदर जहां पर कचरा अधिक होता है। छिपने की जगह होती है। वहां छिपी रहती हैं। जैसे खिड़कियों के आस पास , बेड के नीचे , आलमारी के पीछे आदि । और रात के समय यह ज्यादा सक्रिय होती हैं। खास कर बल्ब के पास आसानी से देखी जा सकती हैं। ‌‌‌यह लाइट के पास आने वाले घास, चींटियों, टिड्डी, बीटल और मकड़ियों को खाने पसंद करते हैं। छिपकली की लगभग 600 प्रजातियां पाई जाती हैं। अधिकांश मनुष्यों के लिए हानिकारक होती हैं।

Table of Contents

‌‌‌chipkali bhagane ka tarika छिपकली भगाने का तरीका

आमतौर पर हर घर के अंदर छिपकली नहीं पाई जाती हैं। छिपकली उन घरों के अंदर ज्यादा रहती हैं। जिनके अंदर गंदगी ज्यादा रहती है। छिपकली को दूर भगाने के लिए आप दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको अपने घर को सही रखना होगा नहीं तो वे वापस आ धमकेगी ।

‌‌‌छिपकली भगाने का तरीका अपने घर को साफ सुथरा रखें

छिपकली को भगाने के लिए सबसे पहले आपको अपना घर साफ सुथरा रखना होगा । घर के अंदर जहां पर भी गंदगी हो । उस जगह को साफ करदे । और सामान को व्यवस्थिति करते रहे । याद रखें गंदगी की वजह से दूसरे जीवाणू पनपेंगे । और ऐसी जगहों पर छिपकली आसानी से अपना घर बना लेगी ।

‌‌‌छिपकली भगाने का तरीका अपने घर के छेद बंद करें

chipkali bhagane ka tarika

आमतौर पर घर के अंदर कई प्रकार के छेद हो जाते हैं। खिड़की आलमारी और दिवार के आस पास यदि कोई छेद हो तो बंद करदें । क्योंकि छिपकली अक्सर इनके अंदर छिपी रहती हैं। जब आप उसके छिपने के लिए कोई जगह नहीं छोड़ेंगे तो आप उसको आसानी से भगा सकते हैं।

‌‌‌अपने घर के कीटों को कम करें

यदि आपके घर के अंदर कीटों की अधिक मात्रा होगी तो आपके घर मे छिपकली का वास अपने आप हो जाएगा । इस वजह से अपने घर के अंदर नियमित सफाई करते रहें और घर के अंदर कीटनाशकों का छिड़काव नियमित रूप से करते रहें ।‌‌‌छिड़काव करने की वजह से कीट मर जाएंगे । जिसकी वजह से छिपकली को खाना नहीं मिलेगा और ऐसी स्थिति के अंदर छिपकली आपके घर को अपना घर नहीं बना पाएंगी । सो आपको अपने घर के अंदर कीटनाशकों का छिड़काव जरूर करना चाहिए।

‌‌‌प्रकाश बंद करें

यदि आपके किसी कमरे के अंदर छिपकली घुस्स गई है। या आपको पता है कि उस जगह पर छिपकली रहती है तो वहां का प्रकाश कुछ दिनों तक बंद रखें और वहां अच्छे से साफ सफाई रखें । जिससे छिपकली अपने आप वहां से भाग जाएगी ।‌‌‌इसके अलावा घर के आस पास पानी एकत्रित रखने वाले खुले पात्रों के अंदर पानी एकत्रित नहीं होने दें।

छिपकली दूर भगाने के आसान उपाय

‌‌‌chipkali bhagane ka tarika छिपकली भगाने के घरेलू तरीके

हम आपको छिपकली भगाने के कुछ घरेलू तरीकों के बारे मे भी बता रहे हैं। आप इनका प्रयोग करके भी छिपकली को भगा सकते हैं। यदि यह तरीके काम करते हैं तो आप इनका प्रयोग करें । यदि यह काम नहीं करते हैं तो छिपकली भगाने की दवाओं का प्रयोग भी कर सकते हैं।

‌‌‌लाल मिर्च पाउडर

छिपकली तीखी मिर्च को सहन नहीं कर सकती । जहां पर घर के अंदर छिपकली हो वहां पर पानी और लाल मिर्च से बनाया हुआ घोल छिड़क दें । यह काम आपकी कुछ दिनों तक करना होगा । जल्दी ही छिपकली ऐसे स्थानों को छोड़ देती हैं। यह सबसे आसान तरीका है।

‌‌‌लहसुन व प्याज की गंद का प्रयोग करें

लहसुन और प्याज की गंद छिपकली को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। सबसे पहले कुछ प्याज ले और उनका रस निकाल लेवें । उसके बाद कुछ लहसुन का रस प्याज के रस के साथ मिला ले उसमे पानी डाल लेवे । और एक स्प्रे बोतल लें और हर उस जगह पर छिड़क दें जहां पर छिपकली रहती है।

‌‌‌काफी पाउडर

इसकी मदद से भी आप छिपकली को भगा सकते हैं। थोड़ा काफी पाउडर ले और उसके साथ तम्बाखू पाउडर कों मिला ले । उस मिस्ण की छोटी गोलियां बनाएं और उन स्थानों पर रख दें जहां पर छिपकलियां रहती हैं। यदि वे इसको खा लेती हैं तो मर जाएंगी । वरना भाग जाएंगी

‌‌‌मोर पंख

छिपकलियों को मोर पंख देखकर यह भ्रम हो जाता है कि यहीं कहीं सांप है जोकि उनको खा जाएगा । इस डर की वजह से वे मोर पंख वाले स्थान से दूर रहती हैं। घर के अंदर जहां भी छिपकली रहती हो वहां पर मोर पंख लगादें छिपकली अपने आप ही भाग जाएगी ।

‌‌बर्फ वाला डंडा पानी

यदि छिपकली के उपर बर्फवाला पानी डाल दिया जाए तो वह अचेत हो जाती है। ऐसा तीन चार दिन तक करें । उसके बाद वह अपने आप ही घर छोड़देगी ।

‌‌‌अंडे के छिलके

छिपकली दूर भगाने के आसान उपाय

यदि आप अंडे खाते हैं तो आप यह उपाय भी कर सकते हैं। अंडों के छिलकों को उस स्थान पर रखे जहां पर छिपकली रहती है। वह जब अंडे के छिलके देखेगी तो उसे भ्रम हो जाएगा कि यहां पर कोई बड़ा जीव आकर रहने लगा है। इसलिए वह वहां से भाग जाएगी ।

‌‌‌फेनाइल की गोली

फेनाइल की गोली का प्रयोग हम कपड़ों के अंदर कीड़े लगने से बचाने के लिए करते हैं। इसकी मदद से आप छिपकली भी घर से बाहर भगा सकते हैं जहां जहां पर छिपकलियां रहती हैं। वहां दो तीन फेनाइल की गोली रखदें । छिपकली अपने आप भाग जाएगी ।

‌‌‌दोस्तों हमने जो तरीके छिपकली भगाने के बताएं हैं। इनसे किसी भी प्रकार की इंसान को हानि नहीं होती है। लेकिन यदि आप छिपकली भगाने के लिए जहर का प्रयोग करना चाहते हैं तो मार्केट के अंदर इस प्रकार के कई जहर उपलब्ध हैं। आप उनका भी प्रयोग कर सकते हैं।

छिपकली भगाने की दवा व छिपकली भगाने का स्प्रे

मार्केट के अंदर कई प्रकार की छिपकली भगाने की दवा और स्प्रे उपलब्ध है। आप उसे खरीद कर इसका प्रयोग छिपकली भगाने मे कर सकते हैं। इनमे से कुछ महत्वपूर्ण दवाओं की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं

‌‌
Lizard rep

यह दवा छिपकली भगाने के लिए बनाई गयी है। यह पूरी तरह से सेफ है। और इको फ्रेंडली भी है। इसके अंदर कुछ विशेष प्रकार के स्टिीकर होते हैं जोकि आप लाईट के उपर रख सकते हैं।‌‌‌यह जब ब्लब जलता है तो दवा घिलती है । जिससे छिपकली भाग जाती है। इसकी कीमत लगभग 120 रूपये के आस पास है। आप इसे मार्केट से खरीद सकते हैं।

Herbal lizfree repellent spray

Herbal lizfree repellent spray

‌‌‌यह भी एक छिपकली मारने भगाने का स्प्रे है। यह 3 महिने तक अधिक प्रभावी होता है। इसको  आप छिपकली जहां रहती हैं वहां पर छिडक सकते हैं। हांलाकि यह काफी महंगा मिलता है।

Lizard chalk

‌यह भी छिपकली भगाने की कारगर दवा है।  इसके पैकेट की कीमत 160 रूपये के आस पास है। इसके अंदर कुछ चॉक होती हैं। जिनसे आप के घर के अंदर जहां पर छिपकली हो वहां लाईन खींच दे । उसके बाद छिपकल भाग जाएगीं।

Lizard Blocker


छिपकली मारने का बहुत ही पॉवरफुल रसायन है। आप इसको अमेजन से खरीद सकते हैं। आप इसका छिड़काव वहां पर कर सकते हैं। जहां से आप छिपकली भगाना चाहते हैं। इस जहर के असर के बाद छिपकली खड़ी नहीं हो पाती हैं। इस जहर को बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए ।घर में प्रवेश करने से छिपकलियों को रोकें, दरवाजों और प्रवेश द्वार के पास कुछ मोथबॉल्स बिखराएं। मॉथबॉल की गंध छिपकलियों को पीछे हट जाएगी।

Pest Rid Golden Granules

यह दवा भी छिपकली को दूर भगाने के लिए काफी उपयोगी होती है। आप इस दवा का प्रयोग करके आसानी से छिपकली को दूर भगा सकते हैं। आप इसका छिड़काव घर के दरवाजे , पेड़ पौधों के आस पास कर सकते हैं।

‌‌‌हालांकि यह प्रोडेक्ट आपको इंडिया के अंदर मिलना मुश्किल है।

Pest Rid Spray

यह छिपकली भगाने का अच्छा स्प्रे है। आप इसका छिड़काव दरवाजे , खिड़की गटर और अन्य स्थान जहां पर छिपकली छिपी होने की संभावना होती है। कर सकते हैं। छिपकली दोबारा ना आ जाए इस वजह से इसका छिड़काव हर 2 से 3 सप्ताह के अंदर करते रहना चाहिए।

Advanced Complete Insect Killer

यह एक स्पेशल प्रकार का रसायन आता है। जिसको आप अमेजन से खरीद सकते हैं। गूगल सर्च के अंदर Advanced Complete Insect Killer लिखकर सर्च करें आपको मिल जाएगा ।इसकी मदद से आप अपने घर के आस पास और अपने घर के अंदर के कीड़ों को आसानी से मार सकते हैं। ‌‌‌यदि आप इसका एक बार घर के अंदर छिड़काव कर देते हैं तो उसके बाद 3 महिने तक आपके घर के आस पास कोई कीट कीडे नहीं फटकते हैं।

 Advanced Complete Insect Killer

यह भी छिपकली भगाने मे मददगार है। जब आप अपने घर के अंदर के कीड़ों को मार देते हैं तो छिपकली के लिए भोजन नहीं बचता है। और एक तरह से उसे दूसरी जगह पर जाने के लिए विवश होना

‌‌‌पड़ता है।

‌‌‌छिपकली भगाने की मशीन

दोस्तों मार्केट के अंदर छिपकली भगाने की मशीन भी आती हैं। जिनका प्रयोग आप छिपकली भगाने मे कर सकते हैं। यह मसीने लाइट की मदद से चलती हैं।

Electronic Pest Repeller Ultimate

‌‌‌छिपकली भगाने की मशीन

यह अल्ट्रासोनिक कीट रिपेलर नवीनतम संस्करण है, जो एक अपग्रेड किए गए चिप का उपयोग करता है जो अधिक शक्तिशाली है इसका प्रयोग आप  माउस, तिलचट्टे, मकड़ी, बेडबग, मच्छर, कीट, चूहे, कृंतक, मक्खियों, चींटी, fleas को भगाने मे कर सकते हैं। अल्ट्रासोनिक कीट प्रतिरोधी 800 ~ 1200 स्क्वायर फीट तक के क्षेत्र के लिए प्रभावी है। ध्यान दें की अल्ट्रासोनिक  तरंगे दीवारों को पार नहीं करती हैं। इस वजह से प्रत्येक कमरे के लिए एक अलग डिवाइस का प्रयोग किया जाना चाहिए । यह मानव पालतु पशुओं को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। और कम बिजली खर्च करता ‌‌‌है।

ultrasonic insect repellent

सामान्य सॉकेट में डायरेक्ट प्लग-इन।

नियमित उपयोग के 25 दिनों के भीतर परिणाम दें

‌‌‌छिपकली भगाने की मशीन

बस प्लग करें और कीट से छुटकारा पाएं हल्का वजन, औसत से कम वजन। स्किड प्रूफ डिजाइन, ग्रेट हैंडलिंग। उपयोग करने में आसान, संचालित करने में आसान है चूहे, कीड़े, छिपकली, मकड़ियों, मच्छरों और कीटों पर प्रभावी।

MSE-Effective-Mosquitoes-Ultrasonic-Repellers

‌‌‌यह सब कहां से खरीदें

यदि आप छिपकली भगाने के कीटनाशक या दवा या फिर छिपकली भगाने की मशीन खरीदना चाहते हैं तो आप पहले अपने आस पास के मार्केट के अंदर पता करें । यदि वहां पर नहीं मिलती है तो आप इनको https://www.amazon.in से खरीद सकते हैं। ‌‌‌आप जो भी खरीदना चाहते हैं। अमेजन पर जाएं और सर्च बॉक्स के अंदर उस दवा का नाम जो आपने यहां से कॉपी किया है। पेस्ट करदें आपको नीचे रिजेल्ट मिल जाएगा। दवा का रिव्यू देखें और फिर खरीदलें ।

छिपकली भगाने के घरेलू तरीके की हकीकत

दोस्तों उपर हमने कई सारे घरेलू तरीकों के बारे मे बताया है। लेकिन आपको बतादें कि छिपकली भगाने के अंदर कोई भी घरेलू तरीका काम नहीं करता है। आज घरेलू तरीकों के उपर हम अपने अनुभव को बता रहे हैं। जोकि रियल मे हमने अनुभव किया है।

मोर पंख से रियल मे छिपकली नहीं भागती है

कुछ हद तक मामूली मोर पंख मदद करता है। लेकिन रियल मे मोर पंख से छिपकली आपके घर से नहीं भागेगी । मैंने खुद अपने कमरे के अंदर मोर पंख को रखा लेकिन एक दिन मैंने देखा कि मोर पंख के पास से छिपकली जा रही है। इससे एक बात साबित हो गई की मोर पंख काम नहीं करता है। आप कितने भी मोर पंख रखदें । छिपकली नहीं भागेगी ।

प्याज और लहसुन कुछ भी काम नहीं करता है

अब आती है प्याज और लहसुन की तो आपको बतादें कि छिपकली के उपर एक दिन मैंने प्याज का रस और लहसुन छिड़का वह कुछ समय के लिए तो भाग जाती है। लेकिन बाद मे फिर से वापस आ जाती है। इससे एक बात स्पष्ट हो चुकी है ,कि प्याज और लहसुन भी अधिक कारगर नहीं हैं।

छिपकली भगाने का रियल तरीका क्या है ?

दोस्तों अब हम बात करते हैं , छिपकली भगाने के रियल तरीकों के बारे मे Lizard rep और BYE BYE LIZARD Lizard Repellent Cubes For Home Office आप यूज कर सकते हैं। यह सबसे बेहतर तरीके से काम करते हैं। Homefox Rat Mouse Cockroach Lizard Sticky Trap Glue Pad सबसे बेहतरीन तरीका है। इसकी मदद से आप छिपकली को पकड़ सकते हैं और उसके बाद उसको घर से दूर छोड़ सकते हैं। यह तरीका मुझे पर्सनली काफी अधिक पसंद आया ।तो आप इन ​उपर दिये गए तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा ।

उम्मीद करते हैं , कि आपको छिपकली भगाने के यह तरीके पसंद आएंगे । यदि आपके मन मे  किसी भी तरह का सवाल है , तो आप हमसे पूछ सकते हैं। यदि आप घरेलू तरीकों के अंदर अब तक अपना समय नष्ट कर रहे थे , तो कोई फायदा नहीं होगा । वरन आप दूसरे तरीके का प्रयोग करें । सो फीसदी छिपकली आपके घर से भाग जाएगी ।यही तरीके अधिकतर लोग यूज करते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।