आजमाइए अपनी कल्पना शक्ति बढ़ाने के 10 सबसे शानदार उपाय

दोस्तों कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं के बारे मे जानने से पहले हम जान लेते हैं कि कल्पना शक्ति होती क्या है? ताकि आपको इसको समझने मे और अधिक आसानी हो सके । दोस्तों कल्पना शक्ति मतलब होता है आपकी विचार करने की ताकत । अब विचार किसी भी तरह का हो सकता है। ‌‌‌जैसे यदि आप अपने सुनहरे भविष्य के सपने देख रहे हैं तो वो भी आपकी एक कल्पना शक्ति है। और यदि आप किसी समस्या समाधान पर विचार करते हैं तो वो भी आपकी कल्पना शक्ति के कारण होता है।

कल्पना शक्ति बढ़ाने के सबसे 10 शानदार उपाय

आपको बतादें कि हर इंसान के अंदर कल्पना शक्ति अलग अलग होती है। ‌‌‌कुछ इंसान के अंदर कल्पना शक्ति अधिक होती है तो कुछ इंसान के अंदर कम होती है। इसके अलावा दिमाग के अंदर कल्पना शक्ति का अधिक होने का मतलब यह है कि वह इंसान अधिक बुद्विमान है। इसके अलावा कल्पना शक्ति का अपना एरिया भी होता है। जैसे कि ‌‌‌कुछ लोग गणित के अंदर बेहतर कर सकते हैं तो कुछ लोग सामाजिक के अंदर बेहतर कर सकते हैं। यह सब संभव हो पाता है। कल्पना शक्ति की वजह से । जो लोग किसी विशेष क्षेत्र के ज्ञाता होते हैं। उनकी उस क्षेत्र के अंदर कल्पना शक्ति बहुत अधिक होती है। ‌‌‌जैसे एक किसान की कल्पना शक्ति जितनी खेती के अंदर होती है उतनी किसी दूसरी चीज के अंदर नहीं हो पाती है । इसी प्रकार से मेरी कल्पना शक्ति लिखने के अंदर जितनी तेज है। उतनी किसी और के अंदर तेज नहीं है।

कल्पना शक्ति क्या है ?

‌‌‌उपर बताई गई बातों से आप समझ ही चुके हैं कि कल्पना शक्ति क्या होती है। लेकिन यदि हम परिभाषा के तौर पर कहें तो इंसान के सोचने और समझने की सीमा ही उसकी कल्पना शक्ति हो सकती है। एक रिसर्च के अंदर किसी विषय पर लोगों की कल्पना शक्ति पता लगाने के लिए । कुछ स्टूडेंट को एक कॉपी दी गई और ‌‌‌एक टॉफिक पर लेख लिखने को कहा गया । और यह बोला गया कि आप 2 घंटे के अंदर ज्यादा से ज्यादा वर्ड लिखेंगे। उसके बाद परिणाम मे देखा गया कि एक लड़के ने सबसे ज्यादा वर्ड लिखे लेकिन दूसरो ने बहुत कम लिखा । कहने का मतलब है। कि उस लड़के की कल्पना शक्ति बहुत अधिक थी।

कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं ‌‌‌कल्पना शक्ति बढ़ाने के उपाय

‌‌‌दोस्तों कल्पना शक्ति बढ़ाने के उपाय हम आपको नीचे बताने वाले हैं। यदि आप उन उपायों को अच्छे से फोलो करते हैं तो इस बात की पूरी गारंटी है कि आप अपनी कल्पना शक्ति को बढ़ा पाएंगे । इस लेख को लिखने से पहले मैंने कई वेबसाइट पर कल्पना शक्तिे बढ़ाने के उपाय के बारे मे सर्च किया लेकिन मुझे ‌‌‌इसका कोई संतोष जनक उत्तर नहीं मिला तो यह लेख मुझे लिखना पड़ा ।

‌‌‌1. कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं  एक आसान लक्ष्य तय करें

दोस्तों किसी भी तरह की कल्पना करने के लिए एक लक्ष्य की आवश्यकता होगी । बिना लक्ष्य के आप कल्पना नहीं कर सकते है और कल्पना करने के लिए उसकी दिसा को निर्धारित करना अच्छा रहता है। हालांकि आप बिना किसी दिसा के कल्पना कर सकते हैं। लेकिन ऐसी स्थिति के अंदर ‌‌‌आपके दिमाग पर काफी अधिक जोर पड़ेगा और आपका सिर दर्द भी हो सकता है। और आप बहुत अधिक बोरियत भी महसूस कर सकते हैं।  लेकिन यदि आप एक आसान लक्ष्य चुनते हैं तो फिर कोई समस्या नहीं है आपके बोर होने की आप अधिक समय तक कल्पना कर पाएंगे ।

‌‌‌कहने का अर्थ यह है कि आप कल्पना करने के लिए किसी ऐसे विषय को चुने जिसके अंदर आपकी रूचि हो । जैसे कि आप क्रिकेट खेलते हैं और आपको यह पसंद है तो आप इस पर भी सोचविचार करके कल्पना कर सकते हैं। आप इसके अंदर किसी भी विषय को लेकर बैठ सकते हैं। यदि आपको किसी चीज को रिपयर करने की रूचि है ‌‌‌तो आप उस पर भी कल्पना कर सकते हैं।

‌‌‌तो सबसे पहले आपको उस विषय का चुनाव करना है। जिसपर कि आप कल्पना करना चाहते हैं। हमेशा खुद को ईजी लगने वाले विषय को चुने ।

‌‌‌2.उस विषय पर कल्पना कैसे करें ?

दोस्तों अब आपने विषय चुन लिया जैसे कहानी बनाना । मतलब आप लव स्टोरी पर कल्पना करना चाहते हैं यह आपको ईजी लगेगा । अब दूसरी बात आती है आप कैसे कल्पना करेंगे । दोस्तों हर विषय के अंदर कल्पना करने का तरीका अलग अलग होता है। जैसे आप एक ‌‌‌स्टोरी लिखना चाहते हैं तो आप सबसे पहले खुद की जिंदगी से जुड़ी स्टोरी लिख सकते हैं। और उसके बाद उस स्टोरी के अंदर बदलाव करें । मतलब उसके अंदर वह भी जोड़ने की कोशि करें जो घटित नहीं हुआ है।

  • ‌‌‌एक लव स्टोरी लिखें
  • उस लव स्टोरी को दुबारा उसके पात्र को उल्टा करके लिख दें
  • उसके बाद उस लव स्टोरी के अंदर कुछ मात्र और जोड़ कर लिखदें
  • और बाद मे आप उस स्टोरी के अंदर कुछ पात्र घटादें
  • ‌‌‌और अंत मे उस स्टोरी को ही कुछ बदल दें ।

‌‌‌इसी तरीके से आप उस स्टोरी के अंदर बार बार जोड़ और तोड़ करेंगे तो आपके दिमाग के अंदर भी वैसा ही जोड़ और तोड़ होगा और आपके दिमाग की कल्पना करने की क्षमता बढ़ जाएगी । ‌‌‌उपर हमने आपको एक स्टोरी को लेकर आप कल्पना किस तरीके से कर सकते हैं बताया , अब इसी तरीके से आप अपनी जिंदगी कि किसी समस्या को लेकर कल्पना कर सकते हैं। इसके अंदर आप कुछ सवालों के जवाब खोज सकते हैं ।जैसे

  • ‌‌‌यह समस्या क्यों पैदा हुई ?
  • इस समस्या का समाधान के तरीके
  • समस्या दूर क्यों नहीं हो रही है?
  • समस्या को किस तरीके से बदल सकते हैं?

‌‌‌इस तरीके से आप कल्पना कर सकते हैं।

‌‌‌3. सिर दर्द से घबराएं नहीं

sad

दोस्तों जब हम किसी चीज पर गहराई से सोचते हैं और सोचते ही चले जाते हैं तो कई बार सर के अंदर दर्द होने लगता है। जब आपको लगे कि आप सोचते हुए सिर के अंदर कुछ भारीपन महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके दिमाग के तार लूज हो रहे हैं। मतलब वो वर्किंक कंडिशन के अंदर ‌‌‌आ रहे हैं। यह सच है कि आप अपने दिमाग का जितना ज्यादा इस्तेमाल कारोगे वह उतना ही अच्छे तरीके से काम करेगा । दिमाग को इस्तेमाल नहीं करने से उसके अंदर जंग लग जाता है।

‌‌‌4.कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं  हमेशा कुछ ना कुछ जोड़ते तोड़ते रहें

दोस्तों अक्सर जब वैज्ञानिक चीजों को उथल पुथल करते हैं तो नए आविष्कार हो जाते हैं। दुनिया के अंदर बहुत से आविष्कार ऐसे हैं। जो कि मात्र चीजों के उथल पुथल करने से ही हुए हैं।‌‌‌यदि आप कल्पना शक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो जब भी आपका दिमाग फ्री हो आप उसको किसी भी सोचविचार के अंदर लगा सकते हैं। जैसे यदि ऐसा होता तो क्या होता ? ऐसा क्यों होता है ? बहुत सी चीजों को लेकर आप यह सोच सकते हैं। दोस्तों सोचने से ही तो दिमाग की कल्पना शक्ति के अंदर बढ़ोतरी होती है। सोचना ‌‌‌कल्पना शक्ति को बढ़ाने का एक बेहतरीन उपाय है।

‌‌‌5.कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं डायरी लिखकर

डायरी लिखकर

दोस्तों आज हम लोगों मे से बहुत से लोग हैं जो अपनी डायरी नहीं लिखते हैं। डायरी लिखना एक अच्छी बात है। और आपको डायरी जरूर लिखनी चाहिए । डायरी लेखन आपकी कल्पना शक्ति को बढ़ाने मे बहुत अधिक कारगर होता है।‌‌‌कुछ लोग ऐसे हैं जिनको यदि कोई भी विषय देदिया जाए तो वे उसके उपर एक वर्ड भी नहीं लिख पाते हैं। क्योंकि उनकी कल्पना शक्ति काम नहीं करती है। जबकि जिन लोगों की कल्पना शक्ति अच्छे से काम करती है। वे लगभग हर विषय पर हजारों वर्ड लिख सकते हैं।‌‌‌जब आप डायरी लिखेंगे तो आपको चीजों को सोचना पड़ेगा और सोचना पड़ेगा तो आपका दिमाग भी काम करेगा । ऐसा जब आप रोजाना करेंगे तो आपकी कल्पना शक्ति धीरे धीरे अपने आप ही ‌‌‌बढने लग जाएगी । ‌‌‌आप किसी भी सफल इंसान की जिंदगी पर निगाह डालकर देख सकते हैं कि वह डायरी लिखता है या नहीं ? आपको 99 प्रतिशत सफल इंसान ऐसे मिलेंगे जो डायरी लिखते हैं।

‌‌‌6.कल्पना शक्ति बढ़ाने के लिए  खूब पढ़ें

कल्पना शक्ति बढ़ाने के लिए पढ़ना बहुत आवश्यक है। आपको पता होगा कि हमारे दिमाग के अंदर शब्दों का जोड़ तोड़ होता है। और जब आपके पास शब्द होंगे तभी तो आप अच्छे से किसी चीज की कल्पना कर पाएंगे और शब्द केवल पढ़ने से ही आ सकते हैं। ‌‌‌दोस्तों आप जितना अधिक पढ़ेंगे आप चीजों को समझते हुए चले जाएंगे और आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करेगा । क्या आपको पता है कि आज के पढ़े लिखे इंसान अनपढ इंसानों की तरह काम नहीं करते हैं। वरन वे अपनी कल्पना शक्ति से हर समस्या का समाधान निकालते हैं।

‌‌‌आज से कुछ साल पहले जब मुझे लिखने की आदत नहीं थी तो कुछ भी लिखने को कहा जाता था तो मैं लिख नहीं पाता था। क्योंकि मेरी कल्पना शक्ति काम नहीं करती थी। लेकिन जैसे जैसे मैंने लिखने का अभियास किया कल्पना शक्ति काम करने लगी और उसके बाद आज मैं लगभग हर टॉफिक पर आसानी से लिख सकता हूं ।‌‌‌लेकिन लिखने के लिए आपको पढ़ना पड़ेगा और सोचने के लिए तो यह और भी जरूरी है।

‌‌‌7.चीजों को समझने की कोशिश करें रटे नहीं

रटे नहीं

दोस्तों आपके सामने भले ही किसी भी तरीके का प्रश्न आ जाए । और आपको उसका हल करना है तो हमेशा उस का हल समझ कर करें । जैसे यदि कोई आपसे पूछे कि यार आकाश मे बिजली क्यों चमकती है तो आप इसका उत्तर भले ही नेट पर सर्च करलें । लेकिन उस उत्तर को भी समझने का ‌‌‌प्रयास करें समझने के अंदर जितना दिमाग खर्च होता है। रटने के अंदर उतना दिमाग खर्च नहीं होता है।‌‌‌और जब आप लाइफ की छोटी छोटी चीजों को समझेंगे तो आप धीरे धीरे बड़ी चीजों को समझना भी आसानी से सीख जाएंगे ।‌‌‌और आपको यह तो पता ही होगा कि समझने मे भी कल्पना शक्ति इस्तेमाल होता है।

8.कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं तर्क वितर्क करें

‌‌‌जो इंसान तर्क वितर्क करने की क्षमता रखता है। वह इंसान अपनी कल्पना शक्ति को आसानी से बढ़ा सकता है। जब हम किसी चीज पर तर्क वितर्क करते हैं तो हमे चीजों को तोड़ना और जोड़ना पड़ता है। और इस तरीके से हमारा दिमाग धीरे धीरे और अधिक एक्टीव होता ही चला जा ता है।

 ‌‌‌आप किसी भी टॉफिक को चुन सकते हैं। और उसके बाद उसके उपर खुद ही तर्क वितर्क कर सकते हैं। या आप किसी ग्रुप के अंदर अपने फ्रेंड के साथ भी किसी भी चीज पर तर्क कर सकते हैं। वैसे तर्क करने से इंसान की कल्पना शक्ति का ही विकास नहीं होता है। वरन उसकी ‌‌‌निर्णय लेने की क्षमता का भी विकास होता है।

‌‌‌9.मैं क्या कर रहा हूं सोचें

कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं  इस प्रश्न का एक उत्तर यह भी है कि आप खुद के बारे मे सोचें । जैसे मैं क्या कर रहा हूं ? क्या मुझे यह काम करना चाहिए? क्या यही है? और क्या गलत है ? क्यों सही है? यह कुछ इस प्रकार के प्रश्न हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है। ‌‌‌जब आप खुद से इस प्रकार के सवाल करते हैं तो आपकी कल्पना शक्ति के अंदर अपने आप ही बढ़ोतरी होने लग जाती है। आपको हर अपने नय काम के बारे मे इस प्रकार के सवाल करने चाहिए । ‌‌‌ऐसा जब आप लंबे समय तक करते जाएंगे तो धीरे धीरे आपकी कल्पना शक्ति के अंदर अपने आप बढ़ोतरी होना शूरू हो जाएगी ।

‌‌‌10.कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं ध्यान लगाकर

दोस्तों आप सुबह सुबह ध्यान लगा सकते हैं। ध्यान लगाने से कल्पना शक्ति बहुत अच्छी बनती है। वैसे ध्यान लगाने से आपका मन स्थिर रहता है। और जब आप रोज ऐसा करते हैं तो उसके बाद धीरे धीरे आपका मन शांत रहने लगता है। आपको तो पता ही है। कि जब मन शांत रहता ‌‌‌है। तो फिर आप किसी भी प्रकार की कल्पना को बेहतर ढंग से कर सकते हैं। यदि मन शांत नहीं होगा तो आप कल्पना को अच्छे ढंग से नहीं कर पाएंगे । क्योंकि आपका मन किसी ओर तरफ बार बार भागेगा । यह किसी छोटे बच्चे की तरह होता है। जिसको आप बार बार ‌‌‌पढ़ने बैठाते हो और वह बार बार भाग जाता है। ‌‌‌और जब तक वह बैठेगा नहीं तो पढ़ाई कैसे करेगा ।

‌‌‌कैसे पता चलेगा कि मेरी कल्पना शक्ति बढ़ चुकी है?

कल्पना शक्ति बढ़ चुकी है?

‌‌‌अपनी कल्पना शक्ति को चैक करना भी बहुत जरूरी है। जब आप अपनी कल्पना शक्ति को बढ़ाने का विचार कर रहे हों तो आप एक कॉमन चीज पर सोचने का प्रयास करें । आप कुछ भी सोचने का प्रयास कर सकते हैं। आप देखेंगे कि ऐसा करने मे आपको असुविधा होगी । लेकिन जब आपकी कल्पना शक्ति बढ़ जाएगी तो आप किसी भी ‌‌‌विषय पर आसानी से ही सोच सकेंगे । मतलब आपकी कल्पना करने की क्षमता के अंदर हुए सुधार को आप खुद बहुत ही आसानी से नोट कर सकते हैं।

इसके अलावा बातों को प्रभावी ढंग से रखने जैसी क्षमताएं भी आपके अंदर आ जाएंगी । ‌‌‌इतना ही नहीं कल्पना शक्ति के बल बूते पर आप किसी भी चीज को आसानी से परख सकते हैं। आपकी कल्पना शक्ति आपके लिए हर वक्त काम आएगी । हर एग्जाम के अंदर आपको इसकी आवश्यकता होगी । और हर सफल इंसान की कल्पना शक्ति की बात करें तो वह ही उसकी सफलता की पहली सीढ़ी होती है।

कल्पना शक्ति कैसे बढ़ाएं लेख के अंदर हमने आपको कल्पना शक्ति बढ़ाने के लिए कई शानदार टिप्स बताएं हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

jyada mobile use karne ke 38 nuksan जिनको जानकर आप हैरान रह जाएंगे

मन क्या होता है ? मन से जुड़े 12 दिलचस्प तथ्य

ऐसी कौनसी चीज है जिसमे सबसे ज्यादा मजा आता है ?

This Post Has One Comment

  1. Kumar Sunil Sangam

    apka lekh padh kar humara confidence aur badh gaya… kyonki main bhi writing work karta hoon…very very thank you so much drr…

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।