ऑनलाइन selling करने जा रहे हैं तो जरूर अपनाएं यह 10 नियम

आज ऑनलाइन खरीददारी का क्रेज काफी बढ़ चुका है। हर कोई ऑनलाइन सामान और चीजे खरीदना अधिक पसंद करता है। यदि आप कोई ऑनलाइन सामान बेचने जा रहे हैं। या ऑनलाइन सामान बेच रहे हैं तो आपको ऑनलाइन दुनिया के अंदर सफलता हाशिल करने के लिए कुछ टिप्स‌‌‌ बता रहे हैं । यह टिप्स ऑनलाइन सामान बेचकर सक्सेस होने वाले हर सैलर फोलो करते हैं। और यदि आप भी ऑनलाइन सामान सैल कर रहे हैं तो आपको भी यह टिप्स फोलो करने होंगे ।

ऑनलाइन selling

‌‌‌1. अपने प्रोडेक्ट के विज्ञापन देना

यदि आप ऑनलाइन बिजनेस के अंदर सक्सेस होना चाहते हैं तो आपको अपने प्रोडेक्ट का विज्ञापन अवश्य ही देना होगा । क्योंकि जब भी आपके सामान को कोई विजिटर देखता है तो इस बात की संभावना होती है। कि वह उसे खरीद सकता है। विज्ञापन देने से आपके प्रोडेक्ट का ‌‌‌प्रचार ज्यादा लोगों के पास होगा । और इस वजह से इस बात की पूरी संभावना होगी कि आपका प्रोडेक्ट ज्यादा से ज्यादा बिकेगा ।‌‌‌इसलिए ऑनलाइन दुनिया के अंदर सक्सेस होने का पहला मंत्र है। आपको अपने उत्पाद का विज्ञापन जरूर देना चाहिए । जिससे की आपकी सैल्स के अंदर इजाफा हो सके ।

2. आकर्षक ऑफ़र दें

यदि आपने नोटिस किया है तो अनेक ऑनलाइन प्रोडेक्ट सैल करने वाली कम्पनियां कभी कभी खास कर विशेष अवसरों पर अपने प्रोडेक्ट के अंदर भारी छूट देती हैं। आपको भी ऐसा ही करना चाहिए । यदि आप अन्य ई कॉमर्स कम्पनियों के साथ बिजनेस कर रहे हैं तो इनके स्पेसल ऑफर के अंदर आप भी भाग ले‌‌‌ सकते हैं।‌‌‌ जिसकी वजह से आपकी सैल्स भी बढ़ेगी और आप अच्छा पैसा आसानी से कमा पाएंगे ।

‌‌‌3. अच्छी पैकिंग होना जरूरी है

यदि आप ऑनलाइन प्रोडेक्ट को सैल करते हैं तो आपको ग्राहक को अच्छी तरह से पैक करके सामान देना होगा । जोकि देखने मे भी अच्छा लगे और आपके कस्टमर को पूरी तरह से संतुष्ट कर सके । यदि आप घटिया क्वालिटी की पैकिंग करते हैं तो प्रोडेक्ट कस्टमर तक पहुंचते हुए बीच मे ‌‌‌डेमेज हो सकता है। और जिसकी वजह से आपके प्रोडेक्ट के लिए लोगों का रिव्यू नगेटिव हो जाएगा । इसलिए जहां तक हो सके । आपको अपने प्रोडेक्ट की पैकिंग को अच्छे से करना होगा ताकि आपका कस्टमर आपके प्रोडेक्ट से संतुष्ट हो सके ।

‌‌‌ऐसा करने से आपकी बिक्री के अंदर 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी हो सकती है।

4. अच्छा कैटलॉग बनाएं

आप जो उत्पाद के बारे मे उसके नीचे जो जानकारी देते हैं। उसको अच्छे से लिखें ताकि जब भी कोई कस्टमर आपके सामान के बारे मे जानने की कोशिश करे तो उसे जरा भी मुश्किल नहीं हो ।आप कैटलॉग बनाते समय उत्पादों को उनकी सही क्ष्रेणी के अंदर रखें । ताकि किसी भी कस्टमर को आपका ‌‌‌उत्पाद खोजने मे कोई भी समस्या ना हो ।

‌‌‌अपने उत्पाद के बारे मे आप जितने अच्छे से लिखेंगे आपके उत्पाद की खरीद मे उतनी ही बढ़ोतरी होने की संभावना होगी ।

ऑनलाइन selling

‌‌‌5. नितियों का अच्छें से पालन करें चीट करने की कोशिश ना करें

याद रखें चीट करके आप कभी भी अच्छा पैसा नहीं कमा सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके सामान अधिक से अधिक बिके तो अच्छे से काम करें और कोशिश करें कि प्रोडेक्ट के अच्छे रिव्यू आएं ताकि आपके प्रोडेक्ट की सैल्स के अंदर ‌‌‌इजाफा हो सकता है। और ध्यान रखें कि कस्टमर एक भी नगेटिव रिव्यू आपके प्रोडेक्ट का ना दे पाए । क्योंकि एक नगेटिव रिव्यू का भी प्रोडेक्ट की सैल्स पर बुरा असर पड़ता है।

‌‌‌6. अपने पास प्रोडेक्ट की संख्या पर्याप्त मात्रा के अंदर रखें

आप अपने पास जितना ज्यादा संख्या के अंदर प्रोडेक्ट रखेंगे । आप उतने ही अधिक बेच पाएंगे । इसलिए कोशिश करें कि अपने पास अधिक संख्या के अंदर प्रोडेक्ट रखें ताकि ऑर्डर आने पर जल्दी ही आप उसे पूरा कर सके ।

‌‌‌यदि आपके पास पर्याप्त मात्रा के अंदर कोई प्रोडेक्ट नहीं हैं तो आपको इसका नुकसान हो सकता है। क्योंकि कई कस्टमर को जब जरूरत होती है तब सामान नहीं मिलता है । और ऐसी स्थिति के अंदर आपके मुनाफें पर भी असर पड़ता है।

‌‌‌7. समय पर प्रोडेक्ट भेजना

यदि आप ऑनलाईन सामान सैल करते हैं तो आपको पता होगा ।समय पर प्रोडेक्ट भेजना कितना महत्वपूर्ण होता है। यदि आप किसी कस्टमर को समय पर कोई प्रोडेक्ट नहीं भेज पाते हैं तो उसके मन मे आपकी कम्पनी के प्रति गलत विचार पनपता है। और इसी वजह से वह आपसे दूबारा सामान नहीं खरीदता ‌‌‌। और आपको केवल प्रोडेक्ट समय पर भेजने पर ही ध्यान नहीं देना है। वरन आपको रिफंड पॉलिसी पर भी ध्यान देना है। कोई कस्टमर आपको प्रोडेक्ट वापस कर देता है तो उसको भी आपको बदलकर देना होगा ।

‌‌‌8. अच्छी ईमेज बनाएं

ऑनलाईन सैल के अंदर आपको प्रोडेक्ट का चित्र अच्छी तरह से लेकर हाई रजोल्यूशन के अंदर अपलोड करना होगा । क्योंकि कस्टमर चित्र देखकर ही यह निर्णय करता है कि उसे यह उत्पाद खरीदना चाहिए या नहीं खरीदना चाहिए ?

‌‌‌आप इस प्रकार से इमेज को अपलोड कर की कस्टमर को यह लगे कि यह रियल के अंदर ही उनका प्रोडेक्ट है और प्रोडेक्ट की सैल बढ़ सके ।

‌‌‌9. कस्टमर की खुशी पर ध्यान देना

ऑनलाईन दुनिया हो या ऑफलाईन दोनों जगहों पर बिजनेस के अंदर कस्टमर की खुशी सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है। आप को अपने प्रोडेक्ट की सैल्स बढ़ाने के लिए वो हर संभव प्रयास करने होंगे । जिसकी वजह से आपके कस्टमर हैप्पी रह सके । ‌‌‌आपके कस्टमर जितने अधिक खुश रहेंगे । वे आपके प्रोडेक्ट के अंदर उतनी ही अधिक दिलचस्पी लेंगे । सो आपको केवल आंख मूंद कर नहीं बैठना है वरन अपने हाथ पांव निरंतर मारने हैं ताकि आपको कस्टमर का अच्छा रिस्पॉंस मिल सके । कस्टमर का अच्छा रिस्पांस ही आपके लिए सब कुछ होता है।

‌‌‌10. प्रोडेक्ट की गुणवकता को हमेशा बनाए रखें

याद रखें ऑनलाईन दुनिया के अंदर यदि किसी एक कस्टमर के साथ धोखा हो जाता है तो तुरन्त ही दूसरे लोगों को पता भी चल जाता है। और इसका परीणाम होता है आपके प्रोडेक्ट की बिक्री का बंद हो जाना । इसलिए आपको चाहिए की कभी भी घटिया उत्पाद को अपने कस्टमर को ‌‌‌नहीं बेचे । यदि आप अच्छे उत्पाद अपने कस्टमर को बेचेंगे तो आपको इसमे भले ही कुछ समय के लिए कोई खास फायदा नहीं हो लेकिन जैसे जैसे आपके कस्टमर की संख्या के अंदर बढ़ोतरी होती जाएगी । वैसे वैसे आपको होने वाला मुनाफा भी बढ़ जाएगा ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।