अब भूलने की समस्या करें खत्म 6 जरूरी टिप्स स्टूडेंट के लिए

दोस्तों बहुत से स्टूडेंट की यह शिकायत रहती है । कि वे पढ़ते तो बहुत हैं किंतु उनको याद कुछ नहीं रहता है। इसलिए वें परिक्षा के अंदर अच्छे से पर्फोम नहीं कर पाते हैं। इसलिए ही तो वो परिक्षा के अंदर अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाते । यदि आपके साथ भी ऐसा

‌‌‌ही हो रहा है

अब भूलने की समस्या

तो इस लेख को पूरा पढ़े आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा ।

याद नहीं होने के पीछे कई कारण होते हैं। जिनमे से प्रमुख है। आपका पढाई करने का तरीका गलत हो सकता है। जिसकी वजह से आप चीजों को याद नहीं रख पाते हैं।

 

‌‌‌दूसरा आप सही तरीके से पढ़ नहीं पार रहे हैं। यह दोनों ही कारण आपकी यादाश्त को कम करते हैं। यदि आप सही तरीके से नहीं पढ़ना जानते हैं तो आप चाहे कितना भी पढ़ लें चीजें आपके याद नहीं रह पाएंगी । ऐसे बहुत से लोग हैं जोकि प्रश्नों के उत्तर याद करने के गलत तरीकों का प्रयोग लेते हैं। ‌‌‌जिसका परीणाम यह होता है कि परीक्षा के अंदर वे बहुत कुछ भूल जाते हैं।

 

‌‌‌यदि आप अधिक समय तक और जल्दी प्रश्नों के उत्तर याद करना चाहते हैं तो यह टिप्स फोलों करें । उसके बाद देखें चमत्कार यदि आप यह टिप्स सही ढंग से फोलों करेंगे तो आप अच्छे से परीक्षा के उत्तर लिख पाएंगे ।

 

‌‌‌1.पढ़ने से पहले अपने मन को पढाई पर लाएं

 

दोस्तों बहुत से स्टूडेंटस तो ऐसे होते हैं जोकि पढ़ने तो बैठ जाते हैं किंतु वे अपने मन का कुछ नहीं करते । उनका शरीर तो पढ़ाई करने के लिए तैयार रहता है। लेकिन मन तैयार नहीं रहता । जिसका परिणाम यह होता है। कि आपको पढ़ा हुआ कुछ भी याद नहीं रहता है।  आपका ‌‌‌पहला काम पढाई शूरू करने से पहले यही है कि अपने मन को ठिकाने पर लाएं । यदि आपका मन स्थिर नहीं हो पा रहा है तो आप एक बार पढ़ना बंद करदें । क्योंकि बेमन से पढ़ा हुआ कुछ भी याद नहीं रहता है।

 

‌‌‌2.हमेशा चीजों को अपनी भाषा के अंदर ही याद करें ।

 

यह जल्दी याद करने का अधिक जरूरी टिप्स है। यदि आप लिखे हुए को किताबी भाषा के अंदर ही याद कर रहे हैं तो यह गलत है। आप जो लिखा हुआ है उसको अपनी भाषा के अंदर ही याद करें और बाद मे जब एक्जाम मे उसे अपनी भाषा के अंदर ही सीधे और सरल तरीके से लिखे।

‌‌‌ टिचर के बनाए नोटस इसके लिए आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आपका टीचर बढ़िया तरीके से नोटस बनवाता है। तो आपको याद करने मे कोई दिक्कत नहीं होगी । क्योंकि टीचर आपको सरल भाषा के अंदर चीजे बताता है। अपनी भाषा के अंदर याद करने का फायदा यह होता है कि आप चीजों को समझ जाते हैं और उनको आसानी से कभी ‌‌‌कहीं भी आसानी से लिख सकते हैं। ‌‌‌हो सकता है। आपको इसमे एक बार कुछ टाईम लगे किंतु बाद मे चीजें याद करने मे आपको बहुत ही आसानी हो जाएगी ।

 

‌‌‌3.समझ कर याद करें रटना बंद करें

 

दोस्तों याद करने की दो ही विधिया एक विधि समझ कर याद करना और दूसरी विधि रटन विधि । बहुत से स्टूडेंटस आज भी रटन विधि का प्रयोग करते हैं। वैसे इसकी कई वजह हैं। बहुत सी थ्योरी तो टीचर भी स्टूडेंट को समझा नहीं पाते हैं। जिस वजह से मजबूरी वश स्टूडेंट को रटन ‌‌‌विधी से याद करना पड़ता है।

 

लेकिन कुछ स्टूडेंट रटना अधिक पसंद करते हैं। और समझना नहीं चाहते हैं। समझने का मतलब होता है किसी बात को अपनी नजरों से परखना । यदि आप किसी बात को अपनी नजरों से परख चुके हैं तो वो बात आप अधिक समय तक याद रख सकते हैं।

‌‌‌जहां तक हो सके चीजों को समझ कर याद करनें की कोशिश करें । ताकि आप अधिक समय तक चीजों को याद रख सकें और परीक्षा के अंदर अच्छे अंक पा सकें।

 

‌‌‌4. अपनी डाउट को क्लियर करें

यदि आप समझ कर याद कर रहें हैं तो आपको कई बार कई चीजें समझ मे नहीं आ पाती हैं। आप अटक जाते हैं। इस तरह की समस्या के समाधान करने के लिए आप अपने टीचर की मदद ले सकते हैं। इसमे किसी तरह की झिझक ना करें । क्योंकि झिझक के चक्कर मे आपका ही नुकसान होगा ।

 

‌‌‌कई बार होता यह कि हम झिझक के चक्कर मे हम जो चीजे समझ मे नहीं आती वे टीचर से पूछ नहीं पाते हैं जिसकी वजह से आप समझ कर याद करने की बजाए रटना चालू कर देतें हैं।

‌‌‌यदि आप एक बार समझ कर याद करलें तो आपको अलग ही एहसास होगा । और दूसरे आपके अंदर अधिक आत्मविश्वास आएगा ।

 

‌‌‌5.कोर्स का रिविजन करते रहें

 

यदि आप अधिक समय तक अपने कोर्स को याद रखना चाहते हैं तो आपको खुद ही अपना टाईम टेबुल बनाना होगा । और उसके अनुसार अपने कोर्स का रिविजन करते रहें ताकि आपने जो चीजे याद कर रहे हैं वे और अधिक क्लियर रूप से दिमाग के अंदर बनी रहें । इसके लिए आप रोज अपने हर विषय का एक ‌‌‌पाठ याद करते रहें ।

और एक साल के अंदर आप अपने कोर्स का अधिकतर हिस्सा याद करलेंगे ।

‌‌‌बहुत से स्टूडेंट केवल स्कूल के अंदर ही पढ़ते हैं और घर आने के बाद किताबें खोल कर भी नहीं देखते । यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आप परीक्षा के समय मे काफी प्रोब्लम मे फंस सकते हैं।

‌‌‌6.बेसिक चीजों को क्लियर करें

 

प्रत्येक विषय के अंदर कुछ बेसिक चीजे होती हैं। यह चीजे आपको समझ कर याद करने मे मदद करती हैं। यदि आपका बेस किसी विषय के अंदर कमजोर हैं तो आपको समझ कर याद करने मे दिक्कत आएगी । जैसे यदि आप गणित की बेसिक चीजों के बारे मे नहीं जानते हैं तो आपको गणित के सवाल ‌‌‌ हल करनें मे आपकों समस्या आएगी । बहुत से स्टूडेंटो की यही बहुत बड़ी समस्या होती है। उनको बेसिक चीजे क्लियर नहीं होती हैं जिसकी वजह से उनको कम अंक मिलते हैं। बिना बेसिक चीजों के क्लियर करे आप चाहे उस विषय को कितना भी पढ़े कोई फायदा नहीं होगा ।

 

‌‌‌यह जरूरी नहीं है कि आप कितने घंटे पढ़ते हैं। यह जरूरी है कि आप किस तरीके से पढ़ते हैं। यह बात सच है आपने देखा होगा कि होशियार स्टूडेंट अलग तरीके से पढ़ते हैं। अधिक समय तक नहीं ।

 

‌‌‌यह थे कुछ जरूरी टिप्स जिनको अपनाकर आप न केवल अधिक समय तक अपने कोर्स को याद रख पाएंगे वरन परीक्षा के अंदर अच्छे अंक भी प्राप्त कर पाएंगे।

This Post Has One Comment

  1. ramesh

    badiya tip likha hai aapne me esko jarur folo karuga

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।