अब आ गया है रोटी बनाने वाला robot अजब गजब robot

दोस्तों आजकल robot का चर्सा बहुत अधिक बढ गया है। दुनिया के हर देस अपने अपने स्तर पर नए नए तरीके के robot बनाने मे जुटे  हुए हैं। इन रोबोट को किसी विशेष क्षेत्र के अंदर खास बनाया जा रहा है तकि यह उस क्षेत्र के अंदर काम करने के लिए पूरी तरह से सक्षम हो

‌‌‌यदि बनाए जाने वाले robot को देखा जाए तो ऐसा लगता है आने वाले दिनों मे यह इंसानों के आका हो जाएंगे । क्योंकि रोबोट के अंदर बहुत सी क्षमताएं ऐसी होती हैं जोकि इंसानों से बहुत अधिक बेहतर होती हैं । जिसे के चलते ऐसा हो सकता है।

‌‌‌रोटी बनाने वाले रोबोट

‌‌‌सिंगापुर के बाजारों मे यह रोबोट काफी धूम मचा रहा है। इस रोबोट को एक भारतिए पति ने बनाया है। इसको काफी लोकप्रियता मिली है। अब तक इसके कई लाख ऑडर बुक हो चुके हैं। इसका विकास इसरानी और उनकी पत्नी प्रनोति ने बनाया है। यह किसी भी तरह के परांठे रोटी आदि बनाने मे सक्षम है। यह 1मिनट मे एक ‌‌‌रोटी बना सकता है।

‌‌‌तैयार किए गए हैं उड़ने वाले रोबो

अमेरिका की जार्जिया इंस्टयूट के अंदर ऐसे रोबोट बनाए गए हैं जोकि इशारों पर काम करते हैं। और आकाश के अंदर बिना टकराए करतब दिखाने मे सक्षम हैं। और इनको व्यवहार बदलने मे सक्षम बनाया गया है। ‌‌‌एक प्रोफेसर ने कहा कि इन रोबोट को कुछ इस तरह की टैकनिक से बनाया गया है जिससे कि यह आकाश के अंदर आसानी से करतब दिखा सकते हैं।

‌‌‌19 भाषाओं को जानता है यह रोबोट

पीछले दिनों एक खबर को लोगों ने काफी पसंद किया । उस खबर के अनुसार एक रोबोट फ्रंास से राजस्थान के उदयपुर जिले मे हिंदी सिखने के लिए आया था । इस रोबो का नाम नावो है। यह किसी भी तरह की जानकारी दे सकता है।  इसकी लम्बाई 58 सेंटीमिटर है। दुनिया के अंदर कई हजार नावो बेचे जा चुके हैं।

‌‌‌चीन मे रोबोट दे रहा है एक्जाम

जी हां दोस्तों चीन के अंदर एक रोबोट को गाओकाओ गणित की परिक्षा मे एक रोबोट भी भाग ले रहा है। लाखों चीनी छात्रों के साथ रोबोट भी बिना इंटरनेट का इस्तेमाल किए । परीक्षा देगा । रोबोट के निर्माण कर्ताओं ने कहा है कि इस परीक्षा को पास करने के लिए भाषा और तार्किक ‌‌‌भी आवश्यक है।

‌‌‌इंसानों की तरह शौच जानेवाला रोबोट

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट बनाया जै जोकि इंसानों की तरह  ही मल मुत्र करता है। यह रोबो बोल सकता है। और बात भी करता है। यह ईंधन के रूप मे जैविक सांमग्री का इस्तेमाल करता है।

‌‌‌इस चर्च मे रोबोट देता है  आशीर्वाद

जर्मनी के अंदर अंदर एक ऐसा चर्च हैं जहां पर लोगों को एक रोबोट पादरी की जगह पर आशिर्वाद देता है। इस रोबोट का नाम ब्लेस यू टू है। यह दिखने मे इंसान जैसा नहीं है । इसके आगे एक स्क्रीन लगी हुई है जिससे यूजर रोबोट को बताता है कि उसें किसी तरह का आशीर्वाद ‌‌‌चाहिए । उसके बाद रोबोट अपने दोनों हाथ उठाकर लोगों को आशीर्वाद देता है। ‌‌‌और अपनी बांहे फैला कर बाइबल की पंक्तियों को पढ़ता है कि गोड तुम्हारी रक्षा करें। यह रोबोट इस चर्च मे लोकप्रिय हो गया है। बहुत से लोग इसे देखने के लिए आ रहे हैं।

‌‌‌रोबोट को मिल गयी ऑफिस मे नौकरी

जैसा कि हम सभी जानते हैं धीरेधीरे रोबोट इंसानी दुनिया पर कब्जा करलेगा । ब्रिटेन की ट्रांसपोर्ट कैटापल्ट के अंदर स्वागत करने के लिए एक रोबोट रखा गया है। जिसका नाम रोबोट बेटटी है। इसको यहां पर छोटे मोटे कामों के लिए रखा गया है। इस रोबोट का विकास ‌‌‌बर्मिघम विश्वविधालय के शोधकर्ताओं ने किया है।
‌‌‌रोबोट की क्षमताओं के अंदर निरंतर वैज्ञानिक सुधार कर रहे हैं। वैज्ञानिकों को इस क्षेत्र के अंदर काफी सफलता भी मिली है। और अब कई जगह पर केवल रोबोट भी अपनी सेवाएं दे रहें हैं। हांलाकि रोबोट  के अंदर अभी बहुत विकास किया जाना बाकी है।
 

 

This post was last modified on November 2, 2018

Related Post