किस करने के नुकसान भी जान लिजिए

दोस्तों जहां किस करने के अनेक फायदे हैं । वहीं किस करने के कई नुकसान भी हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार इंसान की लार के अंदर कोई 700 प्रकार के बैक्टिरिया पाये जाते हैं। किस के दौरान है। पार्टनर के मूंह के अंदर चले जाते हैं। हालांकि लार के अंदर पैदा होने वाले  ‌‌‌सभी जीवाणू खतरनाक नहीं होते हैं। लेकिन इसमे से कुछ काफी खतरनाक भी होते हैं।

आईए जानते हैं किस करने के कुछ नुकसान के बारे में ।

kiss photo

खांसी जुकाम के बैक्टिरिया

 

यदि एक पार्टनर को खांसी और जुकाम है तो उसके बैक्टिरिया दूसरे के अंदर चले जाते हैं और जिससे दूसरे पार्टनर को भी खांसी जुकाम हो सकती है। ‌‌‌ऐसा माना जाता है की जुकाम और खांसी किसिंग की वजह से सबसे अधिक फैलता है।

‌‌‌मसूडों और दांतों के रोग

 

दांतों और मसूंडों के रोग भी किसिंग की वजह से फैल जाते हैं। यदि एक पार्टनर को यह रोग हैं तो दूसरे को अवश्य ही हो जाएंगे । दरसअल मसूडों के रोग भी संक्रामक होते हैं। यदि आपके पार्टनर को ऐसी कोई समस्या है तो किस्स नकरें । वरना यह आपको भी हो सकती है।

 

‌‌‌अन्य संक्रामक बेमारियां

कई ऐसी बेमारियां होती हैं जोकि किस करने से फैल जाती हैं। जैसे स्वाईन फलू आदि । यह बेमारियां यदि आपके पार्टनर को पहले से हैं तो उसे किस नहीं करना चाहिए । जब वे पूरी तरह से ठीक हो जाए तभी किस करना चाहिए । ‌‌‌कई बार आपको पता होते हुए भी आप इसे अनदेखा कर देते हैं जिससे आपको बादमे पछताना पड़ सकता है।

 

‌‌‌मुंह के छाले

यदि आपके पार्टनर के मुंह के अंदर छाले हो रहे हैं । तो भी आपको किस करने से परहेज करना चाहिए । क्योंकि किस करने से बैक्टिरिया आपके मुंह के अंदर चले जाएंगे और आपको भी छाले हो जाएंगे ।

‌‌‌कई बार ऐसे अवसर भी आए हैं जब लोग थोड़े से फायदे के लिए अपना बहुत बड़ा नुकसान कर बैठते थे । प्राचीन समय के अंदर तो सबसे अधिक सक्रामक रोग किस से फैलते थे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!