who earn money selling ebook ई बुक बेचकर पैसा कैसे कमाएं

दोस्तों यदि आपको लेख लिखने का शौक है या आपको लेख लिखना आता है। तो आप उसकी ई बुक बनाकर बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आपको कहानी कविता या शायरी लिखना आता हो तो आप ई बुक बेचकर कुछ पैसा कमा सकते हैं। ‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से ई बुक सैल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ई बुक सैलिंग को आप एक पार्ट टाइम जॉब की तरह कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्या करना होगा ? कैसे करना होगा ? इन सबके बारे मे हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

 

‌‌‌ई बुक कैसे बनाएं who make ebook

ई बुक के बारे मे हमने आपको पहले एक लेख के अंदर बताया था । ई बुक बनानें के लिए आपको हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए । और थोड़ा बहुत कम्प्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है। आपको ई बुक हिंदी के अंदर टाइप करनी है। और फिर उसे हिंगलिस मे बदल देना है। आप चाहें तो हिंगलिस के अंदर सीधे ‌‌‌ही लिख सकते हैं। इसकी वजह यह है कि हिंदी अधिकतर ई रिडर स्पोर्ट नहीं करते हैं। ‌‌‌आप ई बुक क्रियटर की मदद से ई बुक फोर्मेट के अंदर ई बुक बना सकते हैं।

‌‌‌इन विषयों पर लिखें ई बुक Write e-book on these topics

वैसे तो आप कोई भी विषय पर ई बुक लिख सकते हैं। लेकिन यदि आप कोई एजुकेशन विषय पर ई बुक लिखते हैं तो वह काफी अधिक बिकती है। खास कर उन विषयों पर ई बुक लिखने की कोशिश करें । जिनकी किताबों का प्रिंटेड वर्जन काफी महंगा मिलता है। आपकी ई बुक सस्ती होने से ‌‌‌ अधिक से अधिक लोग उसे खरीदेंगे और आपको इसका फायदा मिलेगा । ‌‌‌यदि आप स्टोरी या कोई कविता की ई बुक लिखते हैं तो वह ज्यादा सैल नहीं होगी और आपको उतनी इनकम नहीं हो पाएगी । लेकिन यदि आप ऐसे विषय पर ई बुक लिखते हैं जो लोगों की जरूरत बन गया है तो आपकी ई बुक अच्छी सैल होगी ।

‌‌‌ई बुक को publish करें publish your ebook

दोस्तों अब प्रिंटेड बुक का जमाना जा चुका है। पहले लेखक को बुक प्रिंट करवाने के लिए प्रकाशक के चक्कर लगाने पड़ते थे । लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है। अब आप फ्रि के अंदर अपनी ई बुक को publish कर सकते हैं। बहुत से ऐसे ऑनलाइन स्टोर हैं। जो आपकी ई बुक को फ्री के अंदर ‌‌‌प्रकाशित करवा सकते हैं। कई ऐसे ऑनलाइन स्टोर हैं जो यह सुविधा आपको देते हैं। जैसे एमेजन smashwords or pothi आदि

‌‌‌मेरे हिसाब से आपको अमेजन पर अपनी ई बुक को प्रकाशित करना चाहिए । इसकी वजह यह है कि यह काफी अच्छा है और आपकी हिंदी के अंदर लिखी हुई ई बुक आसानी से बिक भी जाएगी । जबकि अन्य स्टोर काफी ज्यादा पोपुलर नहीं हैं । इंडिया के अंदर ।

who earn money selling ebook

‌‌‌अच्छा और अट्रेक्टीव कवर बनाएं deign attractive ebook cover

ई बुक का कवर लेखक को खुद ही बनाना होता है। जब आप अमेजन पर अपनी ई बुक को प्रकाशित करवाते हैं। कुछ प्रकाशक कवर डिजाइन की सुविधा देते हैं। इसके लिए वे अतिरिक्त चार्ज लेते हैं। आप खुद आसानी से ई बुक का कवर बना सकते हैं। फोटो शॉप का यूज करके । अन्य लेख के ‌‌‌अंदर हम आपको ई बुक का कवर डिजाइन करना सिखाएंगे । यदि आपको कवर डिजाइन करने में समस्या आ रही है तो हमसे कान्टेक्ट करें ।

Price ‌‌‌कम रखें set low price

यदि आप ई बुक प्रकाशित करने जा रहे हैं तो ध्यान दें । अपनी ई बुक की प्राइज कम रखें । ऐसा इसलिए कि शोध बताते हैं कि कम प्राइज वाली ई बुक काफी अधिक संख्या के अंदर बिकती हैं। और जब तक आप नए हैं तब तक कम प्राइज मे बेचना जरूरी है ताकि आपकी ई बुक अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके ।

‌‌‌कितना पैसा कमा सकते हैं who mach earn money

दोस्तों आप कितना पैसा अपनी ई बुक बेचकर कमाएंगे ? यह तय करना आसान नहीं है फिर भी एक ऐवरेज लेखक साल के अंदर अपनी ई बुक बेचकर 6000 रूपये कमा पाता है। यह सिर्फ एक ई बुक का आंकड़ा है। यदि आप एक दो ई बुक लिख कर पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो आप गलत सोच रहे हैं।

‌‌‌मान लिजिए आप एक ई बुक लिखते हैं और उसकी कीमत 50 रूपये रखते हैं। और महिने के अंदर उसकी 10 कॉपी आसानी से बिक जाती हैं और एक कॉपी का आपको केवल 35 रूपये मिलते हैं। 15 रूपये कम्पनी ले लेती है । यदि आप ज्यादा से ज्यादा बुक लिखते हैं और आप 50 बुक लिख चुके होते हैं तो ‌‌‌35 रूपये के हिसाब से महिने की आपकी 500 कॉपी बिक जाएंगी और पर कॉपी आपको 30 रूपये मिलते हों तो महिने के आप 15000 रूपये कमा सकते हैं। यदि आपके द्वारा लिखी ई बुक की संख्या बहुत अधिक है तो आप इससे भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌कमाना है तो मेहनत करनी होगी They will have to work hard to earn

कुछ लोगों को लगता है कि 50 ई बुक बहुत ज्यादा होती हैं । लेकिन वास्तव मे 50 ई बुक किसी लेखक के लिए कोई ज्यादा नहीं होती हैं। कुछ लेखक तो 500 ई बुक तक लिख देते हैं। तो वे अच्छा पैसा भी कमा लेते हैं। यदि आप भी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज से ही लग जाएं । ‌‌‌यदि आपको इसमे कोई समस्या आती है तो बेझिझक कमेंट करें ।

kise publish kre khud kee e book pothi.com

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *