who donate money Indian army ‌‌‌इंडियन आर्मी को कैसे डोनेशन दें

 

युद्व की घटनाओं और विदेशी आक्रमण व आतंकवादी आक्रमण की वजह से अनेक भारतिए सैनिकों की मौत हो जाती है। सरकार की यह कोशिश रही है कि आम जनता भी भारतिए सेना को डोनेशन दे सके । जिससे सेना को अधिक मजबूती मिल सके । यदि आप भारतिए सेना की मजबूती के लिए कुछ दान देना चाहते हैं तो इस लेख मे हम आपको ‌‌‌इंडियन आर्मी को डोनेसेन कैसे दे ? इस बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं।

Army Welfare Fund Battle Casualties

भारतीय सेना ने ‘आर्मी वेलफेयर फंड बैटल कैजुअलटीज’ नामक एक खाता खोला है, जो युद्ध की हताहतों के परिवारों के लिए दान स्वीकार करता है। निधि में प्राप्त दान का उपयोग हमारी लड़ाई दुर्घटनाओं, उनके अगले रिश्तों और आश्रितों की विधवाओं को वित्तीय सहायता / अनुदान का भुगतान करने के लिए किया जाता है।‌‌‌यदि आप व्यक्तिगत दान करना चाहते हैं तो आप निम्न पते पर डिमांड ड्राफ्ट भेज सकते हैं।‌‌‌यह ड्राफट ‘आर्मी वेलफेयर फंड बैटल कैजुअलटीज’ के नाम से नई दिल्ली को देय होगा । आप इसको निम्न पते पर भेज सकते हैं।

निदेशक लेखा अनुभाग,

एडजुटेंट जेनरल शाखा,

सेरेमोनियल और कल्याण डीटीई,

लेखा अनुभाग,

कक्ष संख्या 281-बी, साउथ ब्लॉक,

आईओक्यू एमओडी (सेना),

नई दिल्ली – 110011

‌‌‌यदि आप सीधे बैंक अकाउंट के अंदर पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो सीधे बैंक के अंदर भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Fund Name : *Army Welfare Fund Battle Casualties*

Branch Name : Syndicate Bank

Branch : South Block, Defence Head Quarters,

New Delhi – 110011

Branch Code : 9055

IFSC Code : SYNB0009055

Account No : 90552010165915

 

Army Central Welfare Fund

‌‌‌इसके अंदर केवल व्यक्ति ही दान कर सकते हैं। आप इलेक्ट्रोनिक रूप से या डिमांड ड्राफट के माध्यम से पैसा भेज सकते हैं। सेना केंद्रीय कल्याण कोष के लिए दान 100% कर छूट प्राप्त करते हैं।सेना में मौद्रिक योगदान नई दिल्ली में देय” सेना केंद्रीय कल्याण कोष “के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है

निदेशक, लेखा अनुभागसेरेमोनियल और कल्याण निदेशालयएडजुटेंट जेनरल शाखाकक्ष संख्या 281-‘बी’ (Accts सेक)एमओडी (सेना) के एकीकृत मुख्यालयसाउथ ब्लॉक, नई दिल्ली – 110011 ‌‌‌यदि आप सीधे बैंक के अंदर पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो सीधे अकाउंट के अंदर कर सकते हैं। इसके लिए कोई लिमिट नहीं है।

Fund name – Army Central Welfare Fund

Account number : 020500101007721

Account type : Saving

Bank name : Corporation Bank

Address : Chandni Chowk, Delhi – 110006

: CORP0000205

Paraplegic Rehabilitation Centre, Pune

“आरसी, किर्कि, पुणे एक पुनर्वास केंद्र है जिसका मतलब भारत के रक्षा कर्मियों के कर्मियों की देखभाल और पुनर्वास के लिए किया जाता है, जो राष्ट्र की सेवा करते समय रीढ़ की हड्डी की चोट के कारण चिकित्सकीय रूप से बोर्ड की सेवा सेवानिवृत्त हो जाते हैं।

पैरापेलेजिक रीहैबिलिटेशन सेंटर के अंदर ऐसे सैनिकों को रखा जाता है। जो चिकित्सा समस्या की वजह से रटायर हो चुके हैं। और उनको किसी प्रकार के संक्रमण के चलते जीवन भर देखभाल और दवाईयों की आवश्यकता होती है। यहां पर ऐसे सैनिक रखे जाते हैं जो व्हील चेयर पर आ चुके हैं। आप इन सैनिकों के कल्याण के ‌‌‌लिए भी दान कर सकते हैं।योगदान ‘पैरापेलेजिक रिहैबिलिटेशन सेंटर, किर्कि सेंटर को दान करते हैं तो आयकर अधिनियम 19 व 61 के 80 जी धारा के अंदर आयकर के अंदर छूट भी दी गई है। बैंक के अंदर पैसा भेजने के लिए आप पीएनबी किर्की, पुणे 411003 पर खाता संख्या 0278000100174484 ((आईएफएस कोड – PUNB0027800)। के अंदर सेंड कर सकते हैं।

‌‌‌कान्टेक्ट नम्बर .. 020 2602 3191, Tele fax 02 25820505. Email :- prckirkee1974@gmail.com

‌‌‌यदि आपको दान करने मे समस्या आ रही है। तो आप हमसे कान्टेक्ट कर सकते हैं । हम आपकी समस्या का हल करदेंगे । हम आपको आवश्यक सूचना प्रोवाइड करवाएंगे । क्योंकि आप लोगों के डोनेशन की वजह से ही इंडियन आर्मी को काफी हेल्प मिली है।

Army_Battle_Casualties.pdf

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *