What is the right way to brush? ब्रश करने का सही तरीका क्या है ?

दोस्तों हम मे से बहुत से लोग ऐसे हैं जो ब्रश तो रोज करते हैं। लेकिन उनको ब्रश करने का सही तरीका मालूम नहीं है। सही तरीके के नहीं जानने की वजह से उनके दांत अच्छे से साफ नहीं हो पाते हैं। और धीरे धीरे दांत गंदे हो जाते हैं। ‌‌‌बस वे लोग इस बात से संतुष्ट रहते हैं कि उन्होंने ब्रश कर लिया है। और बहुत से लोग तो ऐेसे भी हैं जो ब्रश को दो मिनट तक भी नहीं करते हैं। यदि आप भी 2 मिनट से कम समय तक ब्रश करते हैं तो आपको ब्रश करने का कोई फायदा नहीं मिलेगा । ‌‌‌गलत तरीके से ब्रश करने के कई नुकसान भी होते हैं। जैसे दांतों के अंदर गंदगी जम जाना और मसूड़ों के अंदर खून आना व दांतों का हिलना इसके प्रमुख नुकसानों मे से एक हैं।

‌‌‌इसके अलावा सही तरीके से ब्रश नहीं करने से दांतों के अंदर कई प्रकार के रोग भी हो जाते हैं।जिस तरह से शरीर के हर अंग की समय पर सफाई होना आवश्यक है। उसी तरीके से दांतों की भी समय समय पर सफाई होनी आवश्यक है। तो आइए जानते हैं ब्रश करने के सही तरीके के बारे में।

‌‌‌ब्रश करने का सही तरीका

‌‌‌ब्रश करना महत्वपूर्ण है। जब आप ब्रश करते हैं तो – बैक्टीरिया की एक परत को हटाते हैं। और लंबे समय तक आप बिना ब्रश किये रहते हैं तो आपके दांतों और मसूडों के अंदर अनेक रोग पैदा हो जाएंगे । इसके अलावा आपके दांत भी गिर सकते हैं।‌‌‌यदि आपको ब्रश करने का सही तरीका पता नहीं है तो भी आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं ब्रश करने का सही तरीका क्या है।

अच्छे टूथब्रश का इस्तेमाल करें

आपको एक  मुलायम नायलॉन से बने ब्रश का प्रयोग करना चाहिए ।हार्ड ब्रश से बचना चाहिए। यदि आप को टूथब्रश को मुंह के अंदर रखने मे कठिनाई हो रही है तो इसका मतलब है टूथब्रश बड़ा है। आपको एक ऐसा ब्रश का चुनाव करना चाहिए जोकि छोटा हो ।मुंह के अंदर आसानी से आ जाए।‌‌‌आप इलेक्ट्रिक टूथब्रश का चुनाव भी कर सकते हैं। यदि आपको ब्रश करने मे आलस्य आता है। जिसके साथ आप अधिक देर तक बने रह सकते हैं।जानवरों के बालों से बने ब्रश से बचना चाहिए क्योंकि यह सही सफाई  नहीं करता है।

‌‌‌बहुत से लोग टूथब्रश  को एक बार खरीदने के बाद उसको साल भर के अंदर भी नहीं बदलते हैं। यह सबसे बड़ी समस्या है। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो तुरंत बंद करदें क्योंकि यदि आप अपने खराब टूथब्रश   का प्रयोग करते हैं तो आपके दांतों के अंदर संक्रमण हो सकता है। और आपके दांत रोग ग्रस्त हो सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा खराब टूथब्रश  का इस्तेमाल करने से आपके दांत अच्छी तरह से साफ भी नहीं होते हैं।अपने टूथब्रश को 4 महिने के अंदर ही बदल देना चाहिए।

फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का यूज

आमतौर पर हम जो कोलगेट इस्तेमाल करते हैं। उसके अंदर फ्लोराइड  होता है। यह दांतों पर से बैक्टिरिया को हटाने मे मदद करता है। और यह दांतों को चमकदार भी बनाता है। इस पेस्ट का प्रयोग 5 साल से कम उम्र के बच्चों के द्वारा नहीं किया जाना चाहिए । फ्लोराइड  युक्त पेस्ट को कभी भी निगलना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा करने से नुकसान हो सकता है।

dental floss का यूज करें

ब्रश करने का सही तरीके मे dental floss का यूज  करना भी शामिल है। dental floss एक तरह से स्टील का बना होता है। और यह आगे से नुकिला होता है। आप इसकी मदद से अपने दांतों के बीच मे फंसे भोजन के कणों को आसानी से निकाल सकते हैं। dental floss को आप अमेजन से खरीद सकते हैं। 100 ‌‌‌के अंदर यह आपको आसानी से मिल जाएगा ।

थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लें

ब्रश करना का सही तरीका क्या है ? लेख के अंदर हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि आप ब्रश पर एक मटर के आकार के दाने के बराबर पेस्ट लें क्योंकि अधिक पेस्ट लेने को कोई फायदा नहीं है। एक तो आप पेस्ट व्यर्थ करेंगे दूसरा यह आपके पेट मे जा सकता है। और बार बार थूकना भी पड़ेगा।

ब्रश करने का सही तरीका [ 1 ]

‌‌‌जब भी आप अपने दांतों के बाहर की तरफ ब्रश करें तो ब्रश को 45 डिग्री के एंगल पर रखें और उसके बाद धीरे धीरे ब्रश करें जल्दबाजी बिल्कुल ना करें । ऐसा करने का फायदा यह रहता है कि ब्रश के दांते मसूड़ों और दांतों के बीच  फंसे कणों को भी अच्छे से साफ कर सकता है।

ब्रश करने का सही तरीका दो से तीन मिनट ब्रश करें

आमतौर पर ब्रश करने का सही तरीका यह भी है कि आप प्रतिदिन 2 सं 3 मिनट तक ब्रश करें । लेकिन बहुत से लोग एक मिनट भी ब्रश करने मे नहीं लगाते हैं। इसका साफ मतलब है कि  आप ब्रश सही तरीके से नहीं करते हैं। ऊपर दाएँ, नीचे बाएँ, और नीचे दाएँ और हर जगह पर यदि आप 30 सैकिंड खर्च करते हैं तो आपको ब्रश करने मे पूरे दो मिनट का समय लगेगा । यदि आप इसमे बोर हो रहे हैं तो आप टीवी देखते हुए ब्रश कर सकते हैं। या आप कोई गाना गुन गुनाते हुए भी ब्रश कर सकते हैं।

‌‌‌दांतों के अंदर वाले भाग मे ब्रश करें

आमतौर पर अधिकतर लोग दांतों के सामने वाले भाग के अंदर तो ब्रश कर लेते हैं। लेकिन दांतों के अंदर वाले भाग के अंदर ब्रश नहीं करते हैं। सो उनके दांत आगे से तो चमकदार हो जाते हैं। लेकिन दांतों के अंदर वाले भाग पर काली परत जम  जाती है।

‌‌‌दांतों के उपर वाले हिस्से मे ब्रश करें

बहुत से लोग ब्रश करने का सही तरीका नहीं जानने की वजह से दांतों के अंदर और बाहर तो ब्रश कर लेते हैं। लेकिन उपर वाले हिस्से मे ब्रश नहीं करते हैं।जिससे उपर वाले हिस्से पर गंदगी जमा हो जाती है। और यह दांतों को उपर से पीला बना देती है।

‌‌‌जीभ पर ब्रश करना

जीभ पर खाने के कण जमा हो जाते है। और बहुत से ऐसे लोग हैं जोकि इन कणों को साफ भी नहीं करते हैं। जीभ पर जमे यह कण बैक्टिरिया पैदा करते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप आपके मुंह मे बुरे बैक्टिरिया पनप जाते हैं। ‌‌‌इस वजह से अपनी जीभ की सफाई करने के बाद उस पर भी ब्रश करना चाहिए।

‌‌‌ब्रश करने के बाद कुल्ला करें

ब्रश करने का सही तरीका के बारे मे आप जान ही चुके हैं। ब्रश करना पूर्ण होने के बाद मुंह के अंदर एक पानी की घूंट ले और उसके बाद उसे आगे और पीछे ले जाएं और फिर पानी थूक दें । यदि आपको क्रेविटिज होने का खतरा है तो आप अधिक देर तक कुल्ला ना करें कुछ फलोराइड मुंह के ‌‌‌अंदर रहने दें ।‌‌‌कुल्ला करने के लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह खराब बैक्टीरिया को खत्म करता है। हालांकि कुछ लोगों की राय है कि नमक का पानी अम्लीय होता है। इस वजह से दांत गिर जाते हैं। लेकिन इससे बचने के लिए आपको एक सप्ताह के अंदर एक बार ऐसा कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आप अपने दांतों पर एक जीवाणू रोधी परत चाहते हैं तो क्लोरहेक्सिडाइन  से कुल्ला कर सकते हैं। लेकिन इसका प्रयोग रोज ना करें । नहीं तो नुकसान हो सकता है।

टूथब्रश को अच्छी तरीके से साफ करें

यदि आप अपने टूथ ब्रश को अच्छी तरीके से साफ नहीं करेंगे तो बैक्टीरिया बढ़ जाएंगे । टूथब्रश को अच्छी तरीके से साफ करने के बाद आप उसे किसी ऐसी जगह पर रखें जहां पर वह आसानी से सूख जाएगा । यदि आप गिले ब्रश से दूबारा ब्रश करेंगे तो पुराने बैक्टीरिया आपके मुंह के ‌‌‌अंदर वापस आ जाएंगे ।

‌‌‌दिन मे दो बार ब्रश अवश्य करें

दंत चिकित्सक दिन मे कम से कम दो बार ब्रश करने की सलाह देते हैं। एक सुबह उठने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले । आपको बतादें कि यदि आप चाहें तो दिन के अंदर 3 बार भी ब्रश कर सकते हैं। लेकिन अधिकतर लोग मुश्किल ऐ एक बार ही ब्रश कर पाते हैं।

‌‌‌बच्चों के दांतों की देख रेख करें

यदि आपने अपने बच्चों को ब्रश करने का सही तरीका सीखा दिया है तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि बच्चे अक्सर जल्दी के अंदर रहते हैं। और ब्रश करने का सही तरीका पता होने के बाद भी सही तरीके से ब्रश नहीं करते हैं।‌‌‌जिसके परिणाम स्वरूप उनके दांतों के नीचे के हिस्से काले पड़ने लगते हैं। और उनके माता पिता का उस पर बाद मे ध्यान जाता है। सो आपको हम यह कहना चाहेंगे कि अपने बच्चों के दांतों को समय समय पर चैक करते रहना चाहिए ताकि आपको पता लग सके की आपका बच्चा ब्रश सही तरीके से कर रहा है या नहीं ?

ब्रश करने का सही तरीका क्या है ? कमेंट करके बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *