What is a bank mitra? How to Make Bank mitra How to Create Bank Mini Bank बैंक मित्र क्या है ? बैंक मित्र कैसे बने बैंक मिनी बैंक कैसे खोले

यदि आपके पास कोई काम नहीं है । और आप खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो बैंक मित्र भी आपके लिए एक अच्छा आप्सन है। आप का क्षेत्र इस बिजनेस के योग्य है तो आप इसमे अच्छी कमाई कर सकते हैं। नहीं तो इसमे कोई खास कमाई नहीं है ‌‌‌बैंक मित्र कैसे बना जा सकता है। इसमे क्या करना होता है। बैंक मित्र कितना पैसा कमा सकता है। इस बारे मे हम आपको विस्तार से बताने वाले है। ‌‌‌यदि आप बैंक मित्र के बारे मे जानना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़े ।

‌‌‌बैंक मित्र क्या होते हैं? ‌‌‌What is a bank mitra?

‌‌‌वैसे बैंक मित्र का काम है ऐसी जगहों पर बैंकिग सुविधाएं देना जहां पर बैंकों की पहुंच नहीं होती है। बैंक मित्र लोगों को बैंक से जोड़ते हैं। ताकि अधिक से अधिक लोग बैंकों से जुड़ सके ।बैंक मित्र आम लोगों से जुड़कर धनराशी को इधर उधर ट्रांसफर करने का काम करते हैं। ‌‌‌खास कर बैंक मित्र गांवों के अंदर बैंकिग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए बनाए गए हैं।

‌‌‌कौन बन सकता है बैंक मित्र ? Who can bank mitra?

1.दसवीं पास होना चाहिए व उसे कम्प्यूटर का बेसिक नॉलेज होना चाहिए ।

2.रटायर्ड बैंक कर्मचारी सैनिक व स्वयं सहायता समूह के व्यक्ति भी बैंक मित्र बन सकते हैं।

3.केमिस्ट शॉप, किराना शॉप, पेट्रोल पंप, स्वयं सहायता समूह, पीसीओ, कॉमन सर्विस सेंटर आदि भी बैंक मित्र भी खोल सकते हैं।

‌‌‌बैंक मित्र कैसे बन सकते हैं ?

बैंक मित्र बनना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप

http://egram.org

पर जाकर ऑनलाइन फोर्म भरे ।

सबसे पहले आपको रजिस्टर पर क्लिक करना है । उसके बाद एक नया पेज खुलेगा ।इसमे आपको एजेंट सलेक्ट करना है। उसके बाद नाम फोन नम्बर और इमेल भर कर फोर्म को सेव कर देना है। ‌‌‌ध्यान दें आवेदन के अंदर आपको अपनी बैंक चुननी हैं। और अंत मे फोर्म को सेव कर दें । उसके बाद आपके आवेदन का प्राथमिक वेरिफिकेशन होगा । उसके बाद आपको कन्फोर्मेशन मेल आएगा । अंत मे आपके फोर्म को आपकी बैंक शाखा के अंदर भेजा जाएगा । बस उसके बाद आपको बैंक मे अपने डक्यूमेंट वैरिफाई करने के लिए जाना होगा।

‌‌‌बैंक मित्र के लिए जरूरी डाक्यूमेंट

  1. Id proof पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, इलेक्शन कार्ड
  2. Address proof इलेक्ट्रिक बिल, टेलीफोन बिल, आधार कार्ड, इलेक्शन कार्ड
  3. दसवीं की मार्कशीट.
  4. पुलिस वैरिफिकेशन
  5. दो फोटो ।

‌‌‌बैंक मित्र के कार्य

1.रकम जमा करना

2.रकम निकालना

3.बैंक मे खाता खोलना

4.कैवाइसी कम्पलिट करना

5.लोगों मे जागरूकता पैदा करना

6.लोगों को बैंकिग सेवाओं की जानकारी देना आदि ।

‌‌‌बैंक मित्र के फायदे

  1. बैंक मित्र को सवा लाख का लोन मिलता है। जिस का प्रयोग आप कम्प्यूटर उपकरण वैगरह खरीदने के लिए कर सकते हैं।
  2. आपको यह पैसे 60 महिनों के अंदर वापस करने होते हैं। इन पर कोई ब्याज नहीं लगाता है।
  3. जो बैंक मित्र ग्रामिण क्षेत्रों के अंदर बैंकिग सुविधा देता है। उसको सेवा कर से मुक्त ‌‌‌रख जाता है।
  4. बैंक मित्र को 5000 रूपये सैलरी फिक्सड मिलती है। लेकिन रियलटी कुछ और ही । बहुत सी जगहों पर 5000 रूपये सैलरी नहीं मिलती है। यह सिर्फ कागजी सैलरी है।
  5. ‌‌‌कर्ज के लिए 18 से 60 साल के लोग पात्र होगें ।

‌‌‌बैंक मित्र की रियलटी जो आपको कोई नहीं बताएगा

बैंक मित्र के बारे मे जितना अखबारों के अंदर वेबसाईट पर बताया जाता है। उसमे आधा झूठ होता है। इस वजह से बिना सोचे समझे उस पर विश्वास ना करें । बैंक मित्र बनने के लिए भूल कर भी लोन ना लें । आप बैंक मित्र का काम केवल 20000 से आसानी से खोल सकते हैं। ‌‌‌यदि आपके पास लैपटाप है तो आपके केवल 5000 रूपये खर्च होंगे । यदि आप लोन लेंकर काम करेंगे तो आपके अधिक पैसे खर्च हो जाएंगे और आमदनी उस हिसाब से नहीं होगी । इस वजह से निराश होना पड़ेगा ।

‌‌‌महिलाओं के लिए यह काम फायदे मंद

इस काम के अंदर आप अधिक पैसा तभी कमा सकते हैं जब आप महिने के अंदर करोड़ों का ट्रांजेक्सन करते हों । जोकि किसी गांव के अंदर संभव नहीं है। महिलाओं के लिए यह काम ज्यादा फायदे मंद है एक्ट्रा इनकम के लिए । ‌‌‌क्योंकि वे आसानी से घर का काम करके इससे कुछ पैसा कमा सकती हैं।

‌‌‌ट्रांजेक्सन से मतलब रखें बैंक मे बैंठे

सही मायने मे गांव के अंदर यह काम किया ही नहीं जा सकता अगर काम छोटा है तो । यदि आप किसी बड़ी बैंक के बीसी बन जाएं और उस बैंक के अंदर बैठ जाएं । ऐसी स्थिति के अंदर बैंक के अंदर से आपके पास बहुत अधिक ट्रंाजेक्सन आएगा तो कमाई भी अच्छी होगी ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *