underwear pahanne ke 7 fayde और अंडरवियर ना पहनने के 9 खास लाभ

underwear  तो हम सभी लोग पहनते हैं। और आजकल तो एक छोटा बच्चा भी बिना underwear  पहने नहीं रहता है। वैसे देखा जाए तो underwear  एक तरह की परम्परा बन चुकी है। ‌‌‌अब तो अंडरवियर का फैसन काफी ज्यादा हो चुका है। लेकिन बहुत से लोग अभी भी ऐसे हैं। जिनको यह पता नहीं है कि हम underwear  क्यों पहनते हैं ? और underwear pahanne ke fayde  क्या हैं ? जब आप और हम अंडरवियर पहन ही रहें हैं तो इसके फायदों को जान लेना भी बहुत जरूरी हो जाता है। यदि हम फायदों के जाने ‌‌‌बिना किसी चीज को दूसरों की देखा देखी के अंदर करते हैं तो निश्चित ही सही नहीं है। इस लेख के अंदर हम आपको underwear pahanne ke fayde  के बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं।

Table of Contents

अंडरवियर पहनने के फायदे ?

दोस्तों अंडरवियर के इतिहास की बात करें तो यह लगभग 7 हजार साल पुराना है। और आज से कई साल पहले लोग चमड़े से बने एक पटटे को नीचे बांधते थे ताकि भागने मे कोई परेशानी ना हो ।दोस्तों वैसे अंडरवियर पहनने के फायदे की बात करें तो इसके कई सारे फायदे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे मे।

underwear pahanne ke fayde

1.क्रॉच रोट संक्रमण

क्रॉच रोट एक प्रकार का त्वचा का संक्रमण होता है। जोकि गीले कपड़े पहनने से होता है। इसी वजह से यह कहा जाता है कि कभी भी अंडरवियर को गीला नहीं पहनना चाहिए। इसके अलावा कई बार पसीने से जब हमारे पैंट गीले हो जाते हैं तो पैंट की नमी को अंडरवियर अंदर जाने से रोकता है। जिससे क्रॉच ‌‌‌संक्रमण की समस्या से नीजात मिलती है। कई अंडरवियर पॉलिएस्टर मिश्रणों से बनी होती हैं जो अंदर के पसीने को आसानी से वाष्पीक्रत कर देती हैं।

‌‌‌2.आपकी पैंट को गीला होने से बचाती है

बहुत बार ऐसा होता है। जब अंदर के भागों मे पसीना आ जाता है तो वह आपकी अंडरवियर अवशोषित कर लेती है। ऐसी स्थिति के अंदर आप शर्म से बच जाते हैं। इसके अलावा पुरूष लोग गलती से पेशाब की कुछ बूंद अंडरवियर पर गिर जाती हैं तो यह आपकी पैंट को खराब होने से बचाती है। ‌‌‌यदि आपने अंडरवियर नहीं पहनी है तो आपको अपने ही दोस्तों या घरवालों के सामने शर्मीदा होना पड़ सकता है।

‌‌‌3.पार्ट को ढकने के लिए

वैसे यदि आप पैंट पहने और अंडरवियर नहीं पहने तो भी आप अपने प्राइवेट पार्ट को ढक सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों के साथ यह समस्या होती है कि वे कई बार अपनी जिप बंद करना भूल जाते हैं। या फिर उनकी जिप खराब हो जाती है। ‌‌‌ऐसे पलों के अंदर यदि आपने अंडरवियर नहीं पहनी है तो फिर आपको समस्या हो सकती है। और जिप को तुरन्त ठीक भी नहीं किया जा सकता है। मतलब अपातकालिन स्थिति के अंदर आपके पार्ट को ढकने का काम भी आपकी अंडरवियर करती है।

‌‌‌4.सर्वाजनिक स्थानों पर स्नान मे आसानी

आमतौर पर जब हम घर से बाहर रहते हैं। खास कर मजदूर लोग । कहीं भी मजदूरी करने जाते हैं तो उनको नहाने के लिए कोई खास व्यवस्था नहीं मिलती है। ऐसी स्थिति के अंदर उनको सबसे सामने ही नहाना होता है। यदि उन्होंने अंडरवियर नहीं पहनी है तो उनके लिए खुले के ‌‌‌अंदर नहाना काफी मुश्किल हो जाएगा ।सो इसलिए आप को अंडरवियर जरूर पहननी चाहिए । ताकि जब भी कोई ऐसी कंडीशन आ जाए तो आपको परेशानी ना हो ।

‌‌‌5.अचानक पैंट फटने की स्थिति के अंदर

कई बार कपड़े अच्छे हो जाने के बाद भी फट जाते हैं। मानलिजिए आपने कोई पैंट पहनी है और अचानक से वह फट गई और आपने अंडरवियर भी नहीं पहनी है तो ऐसी स्थिति के अंदर आपके लिए परेशानी वाली बात होगी । ऐसी बात नहीं है कि  पुराने कपड़े ही फटते हैं। कई बार नए कपड़े ‌‌‌भी फट जाते हैं।

‌‌‌6.अन्वांडेट लीकेज

दोस्तों अंडरवियर पहनने से अन्वांडेट लीकेज से सुरक्षा मिलती है। वैसे जब हम बीमार वैगरह होते हैं तो अन्वांडेट लीकेज होना आम बात है। और यदि आपने अंडरवियर पहन रखी है तो फिर आपको कोई समस्या नहीं होगी और आपको अपने दोस्तों के सामने शर्मिंदा भी महसूस नहीं होना होगा ।

‌‌‌7.आपके सामान को सैट रखती है

दोस्तों बहुत से लोग अंडरवियर पहनने से कम्फोर्ट महसूस करते हैं। इसकी वजह है कि कई बार लिंग के अंदर तनाव आ जाता है। यदि आपने अंडरवियर नहीं पहनरखी है तो आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है। ‌‌‌क्योंकि आपका लिंग आपके कंट्रोल से बाहर हो सकता है यदि आप अपने परिवार के साथ बैठे हैं तो फिर आपको बहुत अधिक दिक्कत हो सकती है। लेकिन यदि आप अंडरवियर पहनते हैं तो आपको ऐसी कोई समस्या नहीं होगी ।

‌‌‌अंडरवियर पहनने के फायदे और विज्ञान

‌‌‌बहुत से लोगों को अभी भी समझ मे नहीं आया है कि क्या वास्तव मे हमे अंडरवियर पहनना चाहिए ? क्या अंडरवियर पहनने के कोई वैज्ञानिक फायदे हैं ? और अंडरवियर पहनने के संबध मे विज्ञान का क्या कहना है ?

लाइव साइंस मे प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार जब वैज्ञानिकों के सामने यह प्रश्न रखा गया कि अंडरवियर पहनने के क्या कुछ वैज्ञानिक फायदे हैं ? तो इस संबंध मे डॉ। एलिसा ड्वेक, जोकि माउंट किस्को, न्यूयॉर्क में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं कहा कि ज्यादातर महिलाएं अपनी अंडरवियर के साथ सो सकती हैं। ‌‌‌इससे कोई भी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा नहीं होगी । आगे कहा गया कि जिन महिलाओं को क्रोनिक वुल्वाइटिस मतलब एक प्रकार की खुजली ,जलन वैगरह होने की समस्या होती है उनको रात के अंदर अंडरवियर पहनकर नहीं सोना चाहिए ।

‌‌‌इवेक ने कहा कि ऐसी महिलाओं के नीचले क्षेत्र के अंदर खमीर और बैक्टीरिया एकत्रित हो सकते हैं। क्योंकि अंग पूरे दिन ढके रहने की वजह से यहां पर नमी बनी रहती है। इसके अलावा ड्वेक ने कहा कि अंडरवियर का पहनना अंतरगंता को बढ़ा सकता है। पीरियड्स के दौरान महिलाएं सूती अंडरवियर पहन सकती हैं। क्योंकि यह शोषक होती है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटरिन पालो अल्टो, कैलिफोर्निया के रिसर्च कर्ताओं के अनुसार अंडरवियर पहनने से पुरूषों को कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होता है।डॉ। माइकल ईसेनबर्ग ने कहा कि इससे पुरूषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित नहीं होती है।

जर्नल एंड्रोलॉजी में प्रकाशित एक रिसर्च के अंदर यह कहा गया कि अंडरवियर पहनने से 12 महिनों के दौरान पुरूषों की प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ा ।500 पुरूषों पर किये गए अध्ययन के अंदर यह बात सामने आ चुकी है कि प्रजनन क्षमता या नीचे के तापमान बढ़ोतरी के अंदर अंडरवियर कोई खास रोल नहीं रखती है।

boxer underwear ke fayde

दोस्तों मार्केट के अंदर कई सारी अंडरवियर आ चुकी हैं। और उनमे से अनेक स्टाइल्स की अंडरवियर उपलब्ध हैं। जिनमे से एक है boxer underwear। boxer underwear के कुछ अपने फायदे हैं। यह अंडरवियर काफी ढीली होती है। ऐसी स्थिति के अंदर यह काफी आरामदायक होती है। आप इसकी मदद से कोई भी कार्य आसानी से कर सकते हैं। लेकिन इसकी सबसे बड़ी समस्या है कि आप इसका प्रयोग अधिक टाइट कपड़ों के साथ अच्छे से नहीं कर सकते हैं। ‌‌‌क्योंकि लूज अंडरवियर ऐसी स्थिति के अंदर कम्फोरटेबल नहीं होती है।

boxer underwear के फायदों के अंदर सबसे बड़ा फायदा स्पर्म काउंट से जोड़ा गया है। वैज्ञानिक रिसर्च कर्ताओं ने पाया कि टाइट अंडरवियर पहनने और लंबे समय तक बैठे रहने से स्पर्म मे गिरावट आती है।  1992 के अंदर हुए एक रिसर्च के अंदर यही बात सामने आई थी।

‌‌‌आपको बतादें कि टैक्सी ड्राइवर या लंबे समय तक ड्राइविंग करने वाले पुरूषों की प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।हालांकि यह पूर्ण रूप से सच नहीं है। । 1984 में द जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित एक पेपर “स्क्रोटल हाइपोथर्मिया और इनफर्टाइल मैन” के अंदर  एक विशेष डिवाइस से नीचे के तापमान को मैजर ‌‌‌किया गया था।

‌‌‌उसके बाद के अध्ययन के अंदर तापमान को मैजर करने के लिए वैज्ञानिकों ने वृषण हाइपोथर्मिया डिवाइस (टीएचडी) का प्रयोग किया था।1990 के एक अध्ययन के अंदर वैज्ञानिकों ने पुरूषों के दो समूह लिए एक को तंग अंडरवियर पहनाया गया और दूसरे को टाइट अंडरवियर पहनाया गया । ‌‌‌यह अध्ययन काफी लंबा चला और उसके बाद एक ऐसा ही अध्ययन किया गया और इन दोनों अध्ययन के परिणाम काफी समान रहे थे । जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में 1998 से एक अध्ययन, मे यह कहा गया कि boxer underwear  काफी बेहतर है।

2000 और 2017 के बीच मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल  के अंदर 600 से अधिक पुरूष के आंकड़े थे जोकि बांझपन का ईलाज करने की मांग कर रहे थे ।अठारह से छब्बीस वर्ष के यह लोग थे । वैज्ञानिकों ने इन लोगों का नमूना लिया और इनके इतिहास के बारे मे विस्तार से अध्ययन किया गया । ‌‌‌इस रिसर्च का अंतिम परिणाम यह रहा कि जो लोग boxer underwear  पहने थे ।उनके स्पर्म काउंट के अंदर 17 प्रतिशत बढ़ोतरी देखने को मिली । इसके अलावा इन लोगों के अंदर एकाग्रता भी अधिक थी। ‌‌‌इसके अलावा वैज्ञानिकों ने बताया कि जो लोग टाइट अंडरवियर पहनते थे उनमे कूप-उत्तेजक हार्मोन का स्तर अधिक पाया गया था। जोकि पिट्यूटरी ग्रंथि के द्वारा पैदा होता है जो क्षतिपूति के लिए था।

Jockey underwear ke fayde

jockey underwear  के क्या फायदे हैं। इस संबंध मे कोई खास जानकारी नहीं है। लेकिन यह अंडरवियर का एक अच्छा ब्रांड है। और क्वालिटी भी अच्छी है। इसके अंदर वो सभी गुण मौजूद हैं। जोकि एक अच्छी अंडरवियर के अंदर होने चाहिए।

  • jockey underwear  एक पहला ऐसा अंडवियर ब्रांड था। जिसने महिलाओं के लिए आरामदायक अंडरवियर का विकास किया था। इस संबंध मे कपास की गुणवकता के साथ कोई समझोता नहीं किया गया था।
  • jockey underwear  की सबसे बड़ी खास बात यह भी है कि यह बाजार के अंदर मौजूद अन्स ब्रांड की अंडरवियर की तुलना मे काफी ज्यादा समय तक चलते हैं। जो इसके बड़े फायदों मे से एक है।
  • ‌‌‌वैसे तो भारत के अंदर कई सारे विदेशी अंडरवियर ब्रांड हैं। लेकिन jockey काफी सस्ता विदेशी ब्रांड होने की वजह से काफी फेमस ब्रांड के अंदर गिना जाता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा जैकी अंडरवियर पहनने के अंदर काफी कम्फोरटेबल है।

‌‌‌इसके अलावा वैसे यह एक विदेशी ब्रांड होने की वजह से यह काफी लोकप्रिय ब्रांड बन चुका है।

 Brif underwear ke fayde for man

‌‌‌वैसे बाजार के अंदर बॉक्सर, जॉक्स जैसी टॉप ब्रांड की अडरवियर उपलब्ध हैं। वहीं कुछ लोग आधुनिक अंडरवियर पहनना पसंद करते हैं। तो कुछ लोग परम्परागत अंडरवियर को तवज्जो देते हैं। सबकी अपनी अपनी पसंद होती है।

‌‌‌वैसे यदि लोकप्रियता की बात करें तो  मेन्स ब्रीफ अंडरवियर को भारी लोकप्रियता मिल रही है क्योंकि यह उपयोगकर्ता को काफी लाभ प्रदान करती है।

  • मेन्स ब्रीफ अंडरवियर काफी अच्छी डिजाइन के अंदर आती है। इसके अलावा यह काफी रंगों के अंदर भी उपलब्ध है। आप इसको किसी भी रंग के अंदर ले सकते हैं। जो इसका बड़ा फायदा है।
  • ‌‌‌यह आपके अंडकोष के लिए काफी अच्छी है। इसके अंदर अंडकोष के लिए एक विशेष जगह बनी होती है। जो उनको चोट से सुरक्षित रखती है। और यही वजह है कि खेल से जुड़े लोगों के बीच यह काफी लोकप्रिय है।
  • समुद्र तट और स्विमिंग पूल के अंदर यदि आप जाते हैं तो आपको यह अंडरवियर पहनकर जाना चाहिए । क्योंकि यह आपको एक अच्छा लुक देता है। किसी भी महिला को यह आकर्षित कर सकती है।
  • ‌‌‌और इसकी बड़ी खास बात यह है कि यह केवल आपके पार्ट को कवर करता है। बाकि के हिस्से को खुला रखता है जो हवा अंदर आने के लिए काफी अच्छा है। इसका फायदा यह होता है कि अंदर के तापमान को कम करने मे मदद मिलता है। जो आपकी मर्दानगी को बनाए रख सकता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा अंडरवियर विशेष गुणवकता लिए हुए होती है। जोकि पसीने को अवशोषित करती है। जो बैक्टीरियल त्वचा संक्रमण को कम करती है।

‌‌‌अंडरवियर ना पहनने के फायदे

जिस तरह से अंडरवियर पहनने के अपने फायदे हैं। वहीं अंडरवियर ना पहनने के भी कई सारे फायदे हैं। दुनिया के अंदर ऐसे लोग भी हैं जोकि अंडरवियर कभी नहीं पहनते हैं। Olivia Wilde,Miranda Kerr,Selena Gomez जैसी कुछ फेमस महिलाएं ऐसी हैं जोकि कभी भी अंडरवियर का यूज नहीं करती हैं। हमारे कहने का मतलब यह नहीं है कि हर व्यक्तिे अंडरवियर पहनना छोड़देना चाहिए । ‌‌‌वरन हमारे कहने का मतलब है आप भी रात को सोते वक्त बिना अंडरवियर के सो सकते हैं। और आप खुद यह फील कर सकते हैं कि इसका एहसास आपको कैसा लगता है।

‌‌‌1.एयर अच्छे से बह सकती है

जब आप एक टाइट अंडरवियर पहनते हैं तो यह एयर के बहने के अंदर रूकावट होती है। लेकिन जब आप अंडरवियर नहीं पहनते हैं तो हवा फ्री बह सकती है। और इसका फायदा यह है कि आप कुछ अच्छा महसूस कर सकते हैं। यह आपके जननांग के अंदर पसीने जैसी समस्याओं को कम करती है।

‌‌‌2.संक्रमण से बचने का एक मात्र उपाय

डेली मेल के अंदर एक प्रकाशित लेख के अंदर विशेषज्ञो ने कहा कि यदि आप दिन के अंदर अपनी अंडरवियर या पेंटी हो नहीं हटा सकते हैं तो कम से कम रात के अंदर इसे अलग करके सोएं । ऐसा करने का फायदा यह है कि इस क्षेत्र के अंदर किसी प्रकार का ‌‌‌संक्रमण नहीं हो पाएगा । क्योंकि संक्रमण पसीने और गीली स्थिति के अंदर पैदा होगा । जब आप अपनी अंडवियर को खोल कर सोएंगे तो आप अपने क्षेत्र को अच्छे से सांस लेने के लिए छोड़देंगे ।

3.बैक्टीरिया माइग्रेट कम करना

यदि आपके नीचे के हिस्से के अंदर किसी प्रकार का संक्रमण है तो ऐसी स्थिति के अंदर आपको अंडरवियर बिल्कुल भी नहीं पहननी चाहिए । क्योंकि अंडरवियर नीचे के भागों के अंदर बैक्टीरिया को जन्म देने का आवश्यक वातावरण तैयार करती है। ‌‌‌नम जंगहों के अंदर बैक्टीरिया आसानी से पनप जाते हैं। यदि आप इन चीजों का सही से ध्यान नहीं रखेंगे तो बैक्टीरिया आपका पिछा नहीं छोड़ेंगे ।

4.खमीर संक्रमण

यदि आपको खुजली की समस्या हो रही है। तो आपको अंडरवियर नहीं पहनना चाहिए । आप कुछ समय तक भी अंडरवियर पहनना बंद कर सकते हैं। क्योंकि खमीर संक्रमण के जीवाणू आपकी अंडरवियर की वजह से आसानी से वहां से हटते नहीं हैं। क्योंकि यहां पर हवा प्रकाश जैसी चीजे नहीं लगती हैं। ‌‌‌और इस बात को आप जानते भी होंगे । यदि आपको कभी खुजली की समस्या हुई होगी तो ?

‌‌‌5.कम घर्षण

कई बार जब आप कहीं पर काम करने जाते हैं। या अपने घर पर कोई काम करते हैं तो नीचे काफी पसीना आता है। और आपकी अंडरवियर का आपकी त्वचा के साथ घर्षण होता है। इस घर्षण की वजह से आपकी त्वचा लाल हो सकती है। और बाद मे आपको चलने मे समस्या होगी । ‌‌‌यदि आप अंडरवियर नहीं पहनते हैं तो आपको इस तरह की कोई समस्या परेशान नहीं करेगी ।

6.मूत्र पथ के संक्रमण

जब आप अंडरवियर पहनते हैं तो आपकी अंडरवियर बैक्टीरिया को फंसा सकती है। यह बैक्टीरिया सामने की ओर यात्रा करता है जिसे आपके मूत्र मार्ग के अंदर संक्रमण हो सकता है। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि अंडरवियर की वजह से यह संक्रमण जल्दी से ठीक भी नहीं होता है।

‌‌‌7.अधिक आरामदायक एहसास

आमतौर पर आजकल जो मार्केट के अंदर अंडरवियर आ रहे हैं वे काफी तंग होते हैं। ज्यादा चिपके होने की वजह से खुजली और झुंझलाहट होना सबसे आम बात होती है। यदि आप एक बार बिना अंडरवियर के सोते हैं तो आपको इसका अलग आरामदायक एहसास होगा ।

‌‌‌8.लव लाइफ के अंदर बढ़ोतरी


अंडरवियर ना पहनने के फायदे और नुकसान

यह देखा गया है कि कुछ पार्टनर बिना अंडरवियर के सोते हैं। तो उनकी लव लाइफ काफी बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वे इसमे काफी अच्छा महसूस करते हैं। और एकदूसरे की ओर काफी ज्यादा आकर्षित होते हैं।

‌‌‌9.बार बार एक ही अंडरवियर पहनने से नुकसान

आमतौर पर हम एक ही अंडरवियर का प्रयोग काफी लंबे समय तक करते हैं। जबतक की वह अंडरवियर फट नहीं जाती है। इसका सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि इससे इन्फेक्सन होने का खतरा सबसे अधिक होता है। कई बार अंडरवियर अच्छे से नहीं धुलती है । ‌‌‌ऐसी स्थिति मे यह खतरा और अधिक बढ़ जाता है।

‌‌‌अंडरवियर ना पहनने के फायदे और नुकसान

वैसे हमने इस लेख के अंदर काफी चीजों के बारे मे विस्तार से चर्चा की । लेख के अंत मे हम आपको बताना चाहेंगे । कि अंडरवियर पहनने के फायदे हैं तो ना पहनने के भी कुछ फायदे हैं। किंतु आपको हर समय बिना अंडरवियर के नहीं होना चाहिए । ‌‌‌जब आप घर से बाहर जाते हैं तो अंडविरयर पहन कर जाएं । ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करेंगे । इसके अलावा यदि आप चाहें तो रात को बिना अंडरवियर पहने सो सकते हैं। और इसमे आप आरमदायक महसूस करेंगे । ‌‌‌और यदि आप किसी इन्फेक्सन के शिकार हैं तो आपको अंडरवियर नहीं पहननी चाहिए । जबतक कि आपकी समस्या ठीक नहीं हो जाती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *